बच्चों की पहली बर्थडे पार्टी के लिए यूनीक और क्रिएटिव आइडियाज

बच्चों की पहली बर्थडे पार्टी के लिए यूनीक और क्रिएटिव आइडियाज

आपके बच्चे का पहला बर्थडे बस आ ही गया! कुछ समय पहले तक आप अपने बच्चे के लिए घर को तैयार कर रहे थी और अब उसका पहला बर्थडे आ गया। बच्चे की पहली बर्थडे पार्टी को बजट में करने का मतलब है, आपको अपने कुछ जरूरी काम टालने होंगे। पर यहाँ कुछ ऐसे आइडियाज दिए हुए हैं जिनकी मदद से आप कम खर्च में एक शानदार पार्टी का आयोजन कर सकते हैं।

बच्चों की पहली बर्थडे पार्टी की चेकलिस्ट

बच्चे की पहली बर्थडे पार्टी के आयोजन को लेकर आप उधेड़बुन में हों या इससे संबंधित अलग-अलग चीजों की खोज कर रहे हों, पार्टी के लिए एक चेकलिस्ट बनाना सबसे जरूरी है। पार्टी के जो भी काम करने हैं, उन सभी को लिस्ट में एक साथ लिख लें ताकि आपके सभी काम समय पर पूरे हो सकें।

1. बच्चे की ड्रेस

अपने पहले बर्थडे पर आपका बच्चा स्टाइलिश और अट्रेक्टिव लगना चाहिए इसलिए उसे पार्टी की थीम के अनुसार या कोई विशेष ड्रेस ही पहनाएं। बेहतर होगा कि आप पहले से बच्चे की ड्रेस को लेकर सोच-विचार कर चुके हों।

2. पार्टी के लिए एक्सेसरीज

डेकोरेशन से लेकर अन्य सभी तरह की एक्सेसरीज की लिस्ट बना लें जो पार्टी के लिए जरूरी हैं।

3. बर्थडे केक

आपके बच्चे का सबसे पहला केक साधारण नहीं होना चाहिए, उसे थोड़ा विशेष बनाएं। इसके लिए आप केक पर कार्टून कैरेक्टर बनवा सकती हैं, आप बच्चे के पहले महीने की यादों की पिक्चर का केक बनवा सकती हैं या कुछ ऐसा स्पेशल कर सकती हैं जिसमें बच्चे के इस बड़े दिन का एहसास कैप्चर हो सके।

First birthday cake

4. पार्टी का समय

बच्चे की बर्थ डे पार्टी कब और कितने बजे रखनी है, यह तय करें। इससे आपको बजट बनाने में आसानी होगी और यह पार्टी की आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करता है।

5. शॉपिंग लिस्ट

पार्टी के लिए कुछ चीजें घर में ही मिल जाती हैं पर आपको कुछ चीजें खरीदनी पड़ सकती हैं । इसके लिए भी आपको पहले से प्लानिंग करने की जरूरत है क्योंकि हो सकता है कि मार्केट बंद हो और आपको चीज समय पर न मिले और फिर बाद में आपको इसके लिए भटकना पड़ सकता है ।

6. ई-मेल इंवाइट्स

यद्यपि इंविटेशन कार्ड की एक अलग ही बात होती है पर यदि आप डिजिटल इंवाइट्स बना सकते हैं तो इसकी मदद से आप अपनी पार्टी में लोगों को आसानी से बुला सकते हैं। इंवाइट्स को बेहतरीन बनाने के लिए आप इसमें कुछ फोटोज या ग्राफिक्स का उपयोग भी कर सकते हैं।

Email Invites for Birthday

7. डी.आई.वाई. डेकोरेशन

यदि आपका बजट कम है तो घर की सजावट के लिए पैसे खर्च न करें। बहुत सारी चीजें हैं जिनका उपयोग आप अपने घर को सजाने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए आप चाहें तो इंटरनेट की मदद ले सकते हैं।

8. आप कुछ चीजें अपने दोस्तों से भी ले सकते हैं

सिर्फ एक बार इस्तेमाल की जाने वाली चीजों को खरीदने का कोई मतलब नहीं है। चूंकि आपके यहाँ पार्टी में बहुत सारे मेहमान आने वाले हैं इसलिए आपको ज्यादा कटलरी या प्लास्टिक के फर्नीचर की जरूरत पड़ सकती हैं जिसका उपयोग सिर्फ एक बार ही किया जाएगा। आप चाहें तो ये चीजें अपने रिश्तेदारों या पड़ोसियों से भी ले सकते हैं।

9. बर्थडे वेन्यू

यदि आप बर्थडे पार्टी में ज्यादा से ज्यादा लोगों को बुलाना चाहती हैं तो उसके लिए हो सकता है आपके घर में जगह कम हो। इसलिए पार्टी के लिए कोई विशेष जगह या हॉल बुक कर लें ताकि बिना किसी चिंता के लोग पार्टी को एन्जॉय कर सकें। इस बात का ध्यान रखें कि वेन्यू ऐसी जगह पर हो जहाँ सभी लोग पहुँच सकें और साथ ही वेन्यू का रेट आपके बजट के हिसाब से ही हो।

Venue for baby's birthday

10. मेहमानों की लिस्ट बनाएं

आपने अपनी पार्टी में कितने लोगों को बुलाया है या कितने लोग आ सकते हैं इसका एक अंदाजा लगा कर रखें। बच्चे की बर्थडे पार्टी के लिए आप मेहमानों को एक कन्फर्मेशन कॉल भी कर लें। इससे आपको अंदाजा मिल जाएगा कि पार्टी में खाना और अन्य चीजें भी कितनी होनी चाहिए।

11. पार्टी कितने समय तक चलनी चाहिए

बच्चे की सबसे पहली बर्थडे पार्टी में आप मेहमानों के लिए गेम्स और एक्टिविटीज भी शामिल कर सकते हैं। लोग आपकी पार्टी को पूरी तरह से एन्जॉय करेंगे पर आपको यह पता होना चाहिए कि पार्टी कितनी देर तक चलेगी ताकि आप उतने ही समय में अन्य चीजें भी कर सकें।

12. पार्टी का बजट

यदि बच्चे का बर्थडे सप्ताह के बीच में किसी दिन पड़ता है तो आप पार्टी शाम को थोड़ा जल्दी रखें। इससे आप मेहमानों के लिए सिर्फ स्नैक्स का इंतजाम कर सकते हैं। आपको डिनर का आयोजन नहीं करना पड़ेगा और यह आपके खर्चे को भी कम करता है। इससे पार्टी में आए मेहमानों को भी सरलता होगी।

Budget for baby's birthday

13. बच्चों और बड़ों का खाना अलग-अलग रखें

मेहमानों के भोजन की पसंद एक पार्टी को बना भी सकती है और बिगाड़ भी सकती है। बच्चों और बड़ों के खाने की पसंद में अंतर हो सकता है। इसलिए पार्टी में बच्चों और बड़ों की पसंद का खाना अलग-अलग रखें। इससे पार्टी में आए हुए लोग खुश और संतुष्ट रहेंगे।

14. बच्चों के लिए मेन्यू कार्ड रखें

बच्चों के लिए सभी फूड आइटम्स सुरक्षित नहीं होते हैं। इसके अलावा पार्टी की भीड़ में बच्चों की देखभाल मुश्किल से ही हो पाती है। इसलिए आप चाहें तो बच्चों के माता-पिता को उनके खाने का मेन्यू कार्ड दे सकते हैं। इससे उन्हें यह देखने में आसानी होगी कि उनका बच्चा पार्टी में कौन सी चीजें खा सकता है और किस खाद्य पदार्थ से उसे एलर्जी है। पार्टी में मौजूद खाना सर्व करने वाले, कार्ड को देखकर उसी के अनुसार ही बच्चे को खाना सर्व करेंगे।

15. पार्टी छोटी होनी चाहिए

यद्यपि पार्टी में समय एक-दो घंटे आगे पीछे चलता है पर खयाल रखें कि आपकी पार्टी जितनी छोटी हो उतना ही ज्यादा अच्छा है। आपका बच्चा अभी सिर्फ एक साल का ही है और वह इतने सारे लोगों को देखकर या शोर में परेशान भी हो सकता है। पार्टी में उसकी भूमिका को जल्दी से जल्दी पूरा करें और यदि वह अलग रहना चाहता है तो उसे थोड़ी देर के लिए अकेला छोड़ दें।

Keep Celebrations Short

16. मदद के लिए संकोच न करें

भले ही आप खुद को सुपर मॉम या सुपर डैड समझते हों पर बच्चे की बर्थडे पार्टी को अकेले संभालने की वजह से आपको काफी थकान हो सकती है। आप चाहें तो अपने परिवार वालों से मदद ले सकते हैं। यदि वे पार्टी की तैयारी में मदद न भी कर पाए तो  बर्थडे वाले दिन आपकी मदद जरूर कर सकेंगे।

17. ऐसा स्नैक्स रखें जिसे जल्दी से दोबारा बनाया जा सकता है

अपनी पार्टी में ऐसा स्नैक्स रखें जिसे जल्दी से जल्दी बनाया या पास की दुकान से मंगवाया जा सकता है। इससे आपकी पार्टी खराब होने से बच सकती है और आपके मेहमान खुश व संतुष्ट रहेंगे।

18. बच्चों के खेलने की जगह

आपकी पार्टी चाहे घर में हो या कहीं बाहर, इसके आस-पास बच्चों के खेलने की जगह भी होनी चाहिए। इससे बच्चे सुरक्षित रहेंगे और सही जगह में अपने खिलौनों से खेल सकेंगे।

Special play area for kids

19. पार्टी में गुब्बारे लगाएं

बच्चों की पार्टी में गुब्बारे होने बहुत जरूरी हैं, यह आपकी चेकलिस्ट में सबसे ऊपर होना चाहिए। यदि बच्चा पार्टी को एन्जॉय नहीं भी कर पा रहा है तो वह गुब्बारों को देख कर ही खुश हो सकता है और गुब्बारों को फोड़ना उसके लिए एक नया खेल बन सकता है।

20. चिंता न करें

पार्टी में मनोरंजन ही सबसे पहले आता है, इसलिए ज्यादा से ज्यादा एन्जॉय करें। आप पार्टी के लिए आसान और हल्के काम की योजना बना सकती हैं ताकि पार्टी के दौरान ज्यादा चिंता करने की जरूरत न पड़े। यदि जरूरी है तो इसके लिए आप थोड़ा बहुत खर्च भी कर सकते हैं।

21. रिटर्न गिफ्ट

अपने मेहमानों के लिए क्यूट रिटर्न गिफ्ट लेना न भूलें। आज कल कई पार्टीज में इसका ट्रेंड बन गया है। मेहमानों को रिटर्न गिफ्ट में क्या देना है इसके आइडियाज भी आपको इंटरनेट से मिल सकते हैं। आपको इस बात का अंदाजा चाहिए कि बर्थडे पार्टी में कितने बच्चे आने वाले हैं और फिर उसी हिसाब से रिटर्न गिफ्ट खरीदें। आप बच्चों के लिए चॉकलेट का डिब्बा, क्रेयॉन्स और ड्राइंग बुक्स भी खरीद सकती हैं – यह सिर्फ आपकी चॉइस होनी चाहिए।

बच्चों की फर्स्ट बर्थडे पार्टी थीम के बेहतरीन आइडियाज

बर्थडे पार्टी में थीम बच्चों के मनोरंजन को और बढ़ा देती है। यहाँ कुछ थीम्स बताई गई हैं जिनका उपयोग आप अपने बच्चे की पार्टी में करके इसे यादगार भी बना सकते हैं। वे कौन सी थीम्स हैं, आइए जानें;

लड़कियों के लिए पार्टी की थीम

आप अपनी बेटी की पार्टी में निम्नलिखित थीम्स का उपयोग कर सकते हैं, आइए जानें;

1. गार्डन की थीम

पार्टी की यह थीम तभी रखी जा सकती है जब आपका घर बड़ा हो और उसमें बैकयार्ड, फ्रंट लॉन या टेरेस गार्डन हो। यदि आप किसी सोसाइटी में रहते हैं तो यह बर्थडे पार्टी गार्डन में भी मनाई जा सकती है। आप अपनी बेटी की पार्टी में फूलों वाले कपड़े, फ्रूट केक और खेलने की जगह भी सुनिश्चित करें, इससे पार्टी और भी ज्यादा शानदार हो सकती है।

2. फॉरेस्ट की थीम

गार्डन थीम के आलावा आप अपनी बेटी की पहली बर्थडे पार्टी में फॉरेस्ट की थीम भी रख सकती हैं। इसके वातावरण को कोजी बनाने के लिए आपको फॉरेस्ट की अलग-अलग चीजों की जरूरत होगी। फॉरेस्ट थीम पार्टी के लिए आप केक का पैटर्न वुडन रख सकती हैं और साथ ही वेन्यू की सजावट के लिए चारों तरफ हैंगिंग लैंटर्न्स लगाएं। यदि आप बेटी का बर्थडे शाम को मना रहे हैं तो मेहमानों का मूड अच्छा बनाने के लिए डिम लाइट्स चुनें।

3. सी-थीम

बच्चों में अक्सर लड़कियों को ‘द मरमेड’ कार्टून में एरियल का कैरेक्टर बहुत अच्छा लगता है। आप अपनी बेटी के बर्थडे पर उसके लिए किसी भी एक मरमेड का कॉस्ट्यूम खरीद सकती हैं। यदि आपकी पार्टी का थीम ब्लू है तो अपनी नन्ही परी को ब्लू कॉस्ट्यूम पहनाएं और उसका केक भी नीले ही रंग का होना चाहिए।

Sea-themed Party

4. एंजेल थीम

हर बेटी अपने माता-पिता के लिए सबसे ज्यादा खूबसूरत होती है। आप अपनी बेटी को उसके पहले बर्थडे में एंजेल की तरह तैयार कर सकती हैं। इस पार्टी में अन्य बच्चों को भी फेयरी के कॉस्ट्यूम्स पहनकर आने को कहें और अपने घर को स्वर्ग की तरह ही सजाएं।

5. हेलो किटी थीम

यह बहुत मशहूर ब्रांड है और कई लडकियां इसका उपयोग करती हैं। पार्टी में आए बच्चों को लिटिल किटी की थीम बहुत आकर्षित कर सकती है। बस यह सुनिश्चित करें कि बच्चों के लिए किटी के पर्याप्त मास्क हों।

6. पिंक कलर थीम

पिंक कलर ज्यादातर लड़कियों को पसंद होता है और इसकी सॉफ्टनेस की वजह से लोग इस कलर को अपनी बेटी की बर्थडे पार्टी का थीम बनाना पसंद करते हैं। पिंक थीम में आप अपनी बेटी के लिए स्ट्रॉबेरी का केक मंगवा सकते हैं और पार्टी की थीम को पिंक पेस्टल कलर में रख सकते हैं।

Pink Themed Party

7. कपकेक थीम

ट्रेडिशनल पार्टी के बजाय कपकेक पार्टी रखें। बच्चे कपकेक्स को आसानी से खा सकती हैं और आप पार्टी में यूनीकनेस लाने के लिए इसके कई फ्लेवर्स रख सकते हैं।

8. रेनबो की थीम

क्या आपकी बेटी को विभिन्न ब्राइट कलर्स पसंद हैं? पार्टी में आप सिर्फ एक रंग के बजाय बहुत सारे रंगों का उपयोग करें। बच्चों के ड्रेस कोड, केक और वेन्यू को अलग-अलग रंगों व रिबन से सजाया जा सकता है।

9. ऐलिस इन वंडरलैंड थीम

इस थीम में आपका थोड़ा ज्यादा खर्च हो सकता है पर अगर आप यह रखते हैं तो आपकी पार्टी बहुत ज्यादा शानदार हो सकती है। वंडरलैंड की कुछ-कुछ अजीब चीजें आपकी पार्टी को बहुत सुंदर बना सकते हैं।

Alice in Wonderland Themed Party

10. बबल थीम रखें

आपकी बेटी भी अन्य बच्चों की तरह ही बबल से खेल सकती है। यदि वेन्यू बड़ा है तो बच्चों के लिए यह थीम बहुत ज्यादा मनोरंजक होगी और आप इसके साथ बहुत सारी एक्टिविटीज भी रख सकते हैं।

लड़कों के लिए पार्टी की थीम

आप अपने बेटे की पहली बर्थडे पार्टी को निम्नलिखित तरीकों से स्पेशल बना सकते हैं, आइए जानते हैं;

1. कंस्ट्रक्शन थीम

आपके छोटे से बेटे को ट्रक या कंस्ट्रक्शन के अन्य टॉयज से खेलने में मजा आता होगा। आप बच्चे का पहला बर्थडे मनाने के लिए थीम के अनुसार ही केक का आर्डर करें और इस पार्टी को यादगार बनाने के लिए बच्चों की अच्छी-अच्छी फोटो क्लिक करें। आप सभी बच्चों को बर्थडे कैप देने के बजाय कंस्ट्रक्शन हैट्स दे सकते हैं।

2. मीनियंस थीम

जब से डेस्पिकेबल मी फिल्म रिलीज हुई है तब से सभी को मीनियंस बहुत अच्छे लगते हैं। आप पार्टी में मिनियंस का केक मंगवाकर अपने लाडले बेटे को सरप्राइज कर सकते हैं और साथ सभी बच्चों को मिनियंस के चश्मे भी दें।

3. स्पेस थीम

आप अपने बच्चे का पहला बर्थडे एक काल्पनिक स्पेस थीम के साथ भी मना सकते हैं। इसके लिए आपको एक डार्क रूम में कुछ प्लैनेट्स और चमकते हुए तारे-सितारे लगाने होंगे। आप वेन्यू को नियॉन लाइट से भी सजा सकती हैं और साथ ही बैकग्राउंड में स्पेस का म्यूजिक चला दें। कितना एक्ससिटिंग होगा न यह? ऐसी पार्टी में आपके बेटे के साथ अन्य बच्चे भी बहुत एन्जॉय करेंगे।

Space Party Theme

4. विनी द पूह पार्टी

यदि आपके बच्चे को शांत चीजें पसंद हैं तो आप अपनी पार्टी में पूह थीम भी रख सकती हैं। इसमें आप अपने लिटिल क्रिस्टोफर रॉबिन के लिए पूह बन सकते हैं।

5. सेलर थीम पार्टी

आप अपने बेटे की पहली पार्टी में सेलर का थीम रख सकती हैं। इस पार्टी में कुछ बच्चों को सेलर और कुछ को पाइरेट्स के कॉस्ट्यूम पहनने के लिए कहें। मनोरंजन के लिए आप पार्टी में कुछ गेम्स भी रख सकते हैं। आप बच्चों से कहें कि वे इस पार्टी को पूरी तरह से एन्जॉय करें।

6. सर्कस थीम पार्टी

बच्चे की पार्टी को एक सर्कस का थीम दें जिसमें आपका लाडला रिंग मास्टर बन सकता है। आप अन्य बच्चों को सर्कस के जानवरों का कॉस्ट्यूम पहनने को कह सकते हैं। इसमें आप बच्चे को एक क्लाउन भी दे सकते हैं। पार्टी में बच्चों के लिए ऐसे गेम्स रखें जिसमें उन्हें जीतने पर कोई ट्रीट मिल सके। इसके साथ-साथ पार्टी में बड़ों के लिए भी कई एक्टिविटीज रखी जा सकती हैं।

Circus Themed Party

7. द मैन – बॉय पार्टी

आपका बेटा अभी एक साल का ही है पर वह जल्दी ही बड़ा होकर एक ‘मैन’ भी बनेगा। बच्चे की पार्टी में आप अपने घर को मैनली चीजों से सजा सकती हैं। आप इस पार्टी में आए हुए सभी लड़कों से कहें कि वे नकली दाढ़ी मूंछ लगाएं।

8. लेगो थीम पार्टी

आज कल बच्चों को लेगो ब्लॉक से खेलने में बहुत मजा आता है। आप अपने बेटे की पार्टी को लेगो थीम से सजा सकती हैं। इस पार्टी में हर एक चीज ब्लॉक्स जैसी बनी होनी चाहिए, जैसे केक, बैग्स, गेम्स और टॉफी।

9. फुटबॉल वर्ल्ड कप पार्टी

क्या आपके बच्चे को इधर-उधर घूमने और किक मारने में मजा आता है? आप अपने इस फुटबॉलर को एक बेहतरीन पार्टी दे सकते हैं जिसमें बच्चों के लिए छोटा सा फुटबॉल मैच रखा जा सकता है। पार्टी को एक खुले मैदान में रखें और बच्चों को खेलने के लिए एक बॉल दें। आप अपने बच्चे का केक फुटबॉल के आकार का भी मंगवा सकते हैं।

Football World Cup Party

10. डोरेमॉन पार्टी थीम

डोरेमॉन तो सबको पसंद आता है और पार्टी के लिए इसकी चीजें भी आसानी से मिल सकती हैं। आप अपने बेटे की पार्टी में डोरेमॉन का थीम भी रख सकते हैं। इसमें आप अपने बच्चे के पहले बर्थडे का केक डोरेमॉन का मंगवाएं और साथ ही पार्टी का बैकग्राउंड म्यूजिक डोरेमॉन का ही होना चाहिए।

बच्चों की सबसे पहली बर्थडे पार्टी उनके जीवन का एक महत्वपूर्ण दिन होता है – यह दिन बच्चों के लिए यादगार हमेशा यादगार रहता है। इसलिए अपने बच्चे के इस बड़े दिन को ऊपर दिए हुए आइडियाज से विशेष व यादगार बनाएं।

यह भी पढ़ें:

बच्चों की जन्मदिन पार्टी के लिए 16 अद्भुत खेल
बच्चों के लिए 20 यूनिक रिटर्न गिफ्ट आइडियाज आपके बजट में