बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराने की सबसे जरूरी चीजें

बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराने की सबसे जरूरी चीजें

एक माँ के जीवन में ब्रेस्टफीडिंग सबसे सुंदर अनुभव है। बच्चा अपने विकास व वृद्धि के लिए पूरी तरह से आप पर निर्भर होता है और बच्चे को उसकी आवश्यकता के अनुसार दूध पिलाने का अनुभव हर माँ के लिए अद्भुत है। 

पर पहली बार माँ बनने पर बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराना आपके लिए कठिन हो सकता है। इस दौरान दूध की आपूर्ति कम होना, ब्रेस्ट में चोट लगना, बच्चे का चिड़चिड़ाना और अन्य कई समस्याएं होती हैं। बच्चे को दूध पिलाना शुरू करने से पहले आपके पास ब्रेस्टफीडिंग से संबंधित कई जरूरी चीजें होनी चाहिए जिससे इसमें आपको मदद मिलती है। 

ब्रेस्टफीडिंग के अनुभव को अधिक कंफर्टेबल बनाने के लिए मांओं को निम्नलिखित चीजों की जरूरत पड़ सकती है, जानने के लिए यह आर्टिकल पूरा पढ़ें। 

ब्रेस्टफीडिंग के लिए सबसे जरूरी चीजें 

यदि आप बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराना चाहती हैं तो निम्नलिखित चीजें आपके लिए बहुत जरूरी हैं, आइए जानें;

1. नर्सिंग पैड्स 

ब्रेस्ट लीक होना आम बात है और इससे महिलाओं को शर्मिंदगी भी होती है। बच्चे के रोने या भूखे होने पर मांओं का शरीर लैक्टेट करना शुरू कर देता है और यह सोशल इवेंट के दौरान भी हो सकता है। नर्सिंग पैड्स को ब्रा के अंदर निप्पल्स के ऊपर लगाया जाता है ताकि दूध का लीकेज पैड्स का फैब्रिक सोख ले। 

नर्सिंग पैड्स खरीदें 

नर्सिंग पैड्स 

2. नर्सिंग ब्रा 

यदि कभी पब्लिक में बच्चे को दूध पिलाना हो तो नर्सिंग ब्रा बहुत ज्यादा सुविधाजनक होती हैं। इससे एक बटन को खोलने पर ही हल्का पुश करने के बाद ब्रेस्ट आसानी से बाहर आ जाते हैं। दूध से भरने के बाद ब्रेस्ट बड़े लगते हैं इसलिए आपको बड़े साइज की ब्रा खरीदनी चाहिए। 

नर्सिंग ब्रा खरीदें

नर्सिंग ब्रा 

3. नाइट टाइम नर्सिंग ब्रा 

इस ब्रा से रात को नर्सिंग पैड्स होल्ड करने में मदद मिलती है ताकि सोते समय कपड़ों में दूध का दाग न लगे। 

नाइट टाइम नर्सिंग ब्रा खरीदें 

4. नर्सिंग पिलो 

दूध पिलाते समय बच्चे को लंबे समय तक पकड़े रहना आसान नहीं होता है। इसके लिए नर्सिंग पिलो का उपयोग करने से आपको एक्स्ट्रा सपोर्ट मिलता है और बच्चे को दूध पिलाते समय आपके हाथ भी खाली रहते हैं। ब्रेस्टफीडिंग के दौरान आपको अन्य कई चीजों की जरूरत पड़ सकती है, जानने के लिए आगे जरूर पढ़ें। 

नर्सिंग पिलो खरीदें

नर्सिंग पिलो 

5. नर्सिंग कवर

हर एक माँ अपने बच्चे को पब्लिक में ब्रेस्टफीड कराने में झिझकती है और यदि आप कहीं बाहर जाती हैं तो इसकी वजह से बच्चे के फीडिंग सेशन पर काफी असर पड़ सकता है जिसके परिणामस्वरूप आपको एंग्जायटी हो सकती है। यदि आप सार्वजनिक जगहों पर बच्चे को नर्सिंग कराने में सहज महसूस नहीं करती हैं तो एक तरीका है। ब्रेस्टफीडिंग के दौरान आप नर्सिंग कवर का उपयोग करें। नर्सिंग कवर की मदद से कई मांएं अपने बच्चे को पब्लिक में भी दूध पिलाने में नहीं झिझकती हैं। ब्रेस्टफीडिंग कराते समय नर्सिंग कवर आपके शरीर के ऊपरी भाग व बच्चे को पूरी तरह से ढक लेगा जिससे आपको बहुत आसानी होगी। 

नर्सिंग कवर खरीदें

कुछ अन्य जरूरी चीजें

1. शर्ट 

बटन वाली शर्ट या कोई भी ड्रेस पहनने से बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराने में आसानी होती है। इसमें आप सिर्फ टॉप की ऊपरी बटन खोलें और आसानी से बच्चे को दूध पिलाएं। यह शर्ट पहनने के बाद आपको हर बार टॉप ऊपर करके बच्चे को दूध पिलाना नहीं पड़ेगा। 

बटन डाउन शर्ट खरीदें 

बटन डाउन शर्ट खरीदें 

2. लैनोलिन क्रीम 

यदि आपके निप्पल्स या ब्रेस्ट में चोट लगी है, निप्पल्स क्रैक हुए हैं या इनमें सूजन है तो लैनोलिन क्रीम से काफी हद तक आराम मिलेगा। कभी-कभी ब्रेस्टफीडिंग से निप्पल्स में चोट लग सकती है इसलिए ज्यादातर महिलाएं लैनोलिन क्रीम पर खर्च करती हैं। 

लैनोलिन क्रीम खरीदें 

लैनोलिन क्रीम 

3. डकार दिलाने वाले कपड़ा 

डकार लेते समय बच्चे का थूक आपके कपड़ों पर न गिरे इसलिए बर्प क्लॉथ या डकार दिलाने के लिए एक विशेष कपड़ा भी आप खरीद लें। 

बर्प क्लॉथ खरीदें 

डकार दिलाने वाले कपड़ा 

4. बिब्स 

बच्चा थोड़ा बड़ा होने के बाद आप उसके लिए बिब खरीद सकती हैं क्योंकि इससे दूध पीते समय बच्चे के कपड़े खराब नहीं होंगे। 

बिब खरीदें 

पंपिंग के लिए जरूरी चीजें 

1. हैंड पंप या इलेक्ट्रिक पंप 

कभी-कभी ब्रेस्ट बढ़ सकते हैं या आप बच्चे के लिए दूध पंप करके रखना चाहती हैं। ऐसी स्थिति में ब्रेस्ट पंप पर खर्च करना फायदेमंद हो सकता है। आप अपने कंफर्ट और जरूरत के अनुसार मैन्युअल पंप या इलेक्ट्रिक पंप खरीद सकती हैं।  

इलेक्ट्रिक पंप या मैन्युअल पंप खरीदें 

हैंड पंप या इलेक्ट्रिक पंप 

2. बोतल 

बच्चे के लिए एक अच्छी क्वालिटी की बोतल खरीदें जिसमें दूध पंप करके स्टोर किया जा सकता है और आप फ्रीजर सेफ बैग का उपयोग भी कर सकती हैं। 

दूध की बोतल खरीदें

बोतल

3. कूलर बैग 

यदि आप कहीं बाहर जाते समय ब्रेस्टमिल्क साथ रखना चाहती हैं तो बच्चे के लिए दूध को फ्रेश व सुरक्षित बनाए रखने के लिए कूलर बैग सबसे जरूरी चीज है। 

कूलर बैग खरीदें

यदि आपके पास ये जरूरी चीजें हैं तो आप बच्चे को ब्रेस्टफीड कराने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। बच्चे के साथ एक बेहतरीन बॉन्ड बनाते समय अपने जीवन के इन बेहतरीन पलों को पूरी तरह से एन्जॉय करें। 

ब्रेस्टफीडिंग से बच्चे और माँ को कई फायदे मिलते हैं और ये फायदे जीवनभर रहते हैं। ब्रेस्टमिल्क को वास्तव में लिक्विड गोल्ड कहा जाता है। ब्रेस्टफीडिंग के अनुभवों को आसान व बेहतर बनाने के लिए आप इस आर्टिकल में बताई हुई एसेंशियल चीजों का उपयोग जरूर करें। 

यह भी पढ़ें:

बच्चे को स्तनपान कैसे शुरू करें
स्तनपान के दौरान होने वाली आम समस्याएं और उनका समाधान
ब्रेस्टफीडिंग के अलावा ब्रेस्टमिल्क के सरप्राइज कर देने वाले 10 उपयोग