बच्चे को कुत्ते का काटना

बच्चे को कुत्ते का काटना

कुत्तों को इंसानों का बेस्ट फ्रेंड माना जाता है और आपका बेस्ट फ्रेंड आपको नुकसान नहीं पहुंचाएगा, यह समझना वाजिब है। लेकिन, यह याद रखना जरूरी है, कि कुत्तों को भी डर लग सकता है या वे जरूरत से ज्यादा उत्साहित भी हो सकते हैं और जाने-अनजाने में आप पर या आपके बच्चे पर हमला कर सकते हैं और इसके लिए उनका तरीका वही होता है जिसमें वे माहिर होते हैं – काटना। यह भी एक सच है, कि बड़ों की तुलना में बच्चों को डॉग बाइट का खतरा अधिक होता है। ऐसी चोट के कारण रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी या हॉस्पिटल में भर्ती करने की जरूरत भी बच्चों को भी अधिक होती है। 

कुत्ते बच्चों को क्यों काटते हैं? 

आप यह पहले से नहीं जान सकती हैं कि बच्चे को कुत्ता क्यों और कब काट सकता है। कुत्ते के काटने के कुछ कारण हो सकते हैं। कुत्ते पैक एनिमल्स होते हैं और उनके ज्यादातर व्यवहार के लिए उनका प्राकृतिक स्वभाव जिम्मेदार होता है। कुत्तों के काटने की जितनी भी घटनाएं घटती हैं, उनमें से ज्यादातर घटनाओं में 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चे और वैसे कुत्ते शामिल होते हैं, जिनके साथ बच्चे का दोस्ताना व्यवहार होता है। इसके कुछ कारण यहां पर दिए गए हैं:

  • छोटे बच्चों की तुलना में कुछ कुत्तों का आकार बड़ा होता है, इससे वे खुद को सुपीरियर दिखा सकते हैं, जो कि किसी वस्तु, किसी व्यक्ति या किसी अन्य चीज के प्रति सुरक्षात्मक रवैये के रूप में बाहर आ सकता है। 
  • छोटे बच्चे जो कि 5 साल से कम उम्र के होते हैं, उन्हें परिवार के डॉगी या आस-पड़ोस के डॉगी के साथ खेलते समय सीमा का पता नहीं होता है। बच्चा खेल-खेल में कुत्ते की पूंछ खींच सकता है या बाल खींच सकता है, पर इसके कारण जानवर भड़क सकता है और काट सकता है। 
  • जब बच्चे अचानक कुत्ते के नजदीक चले जाते हैं और उसे छेड़ने लगते हैं, तो ऐसे में पशु रिएक्ट कर सकता है और हमला कर सकता है। 
  • एक बीमार या घायल कुत्ता काट सकता है। 
  • जब कुत्ता दौड़ते हुए बच्चे को अपना शिकार समझ लेता है तो वह उसे काट सकता है। 

बच्चों में कुत्ते के काटने पर फर्स्ट एड 

अगर त्वचा पर छिलने-कटने जैसे कोई भी निशान नहीं दिख रहे हों, तो आमतौर पर ऐसे में डॉक्टर से मिलना जरूरी नहीं है। लेकिन फर्स्ट एड देने के बाद, मेडिकल सलाह लेना और सावधानी बरतना सबसे अच्छा होता है। यदि एक पालतू कुत्ता बच्चे को काट ले, तो ऐसे में आपको निम्नलिखित बातों को ध्यान देना चाहिए:

  • एक साफ तौलिए के इस्तेमाल से घाव पर दबाव डालकर खून रोकने की कोशिश करें। आप घायल हाथ या पैर को ऊपर उठाकर भी रख सकते हैं। 
  • प्रभावित जगह को साफ करने के लिए साबुन और पानी का इस्तेमाल करें और उसे थोड़ी देर के लिए चलते पानी के नीचे रखें। 
  • थपथपाकर सुखाएं और एंटीबायोटिक मलहम लगाएं। 
  • घाव पर किसी तरह की पट्टी या सिलाई न करें। 

बच्चों में कुत्ते के काटने पर फर्स्ट एड 

कुत्ते के काटने से होने वाले विभिन्न प्रकार के नुकसान

कुत्ते के काटने पर बच्चे को होने वाले शारीरिक दर्द के अलावा थोड़ी भावनात्मक चोट भी लगती है।

1. शारीरिक

कुत्ते के काटने को मामूली और गंभीर चोट में बांटा जा सकता है। जहां मामूली चोट में केवल डॉक्टर से चेकअप कराने और बेसिक फर्स्ट एड की जरूरत पड़ती है, वहीं गंभीर चोट में सर्जरी की जरूरत भी पड़ सकती है। चूंकि गंभीर चोट आमतौर पर सिर, गर्दन और चेहरे पर लगती है, जहां नसें और हड्डियां आसानी से प्रभावित हो जाती है, इस तरह की शारीरिक चोट को ठीक करने के लिए रिकंस्ट्रक्टिव ऑपरेशन की भी जरूरत पड़ सकती है। 

2. भावनात्मक

कुत्ते के काटने से बच्चे को जिस मानसिक पीड़ा का अनुभव होता है, वह आजीवन रह सकती है। इससे हमेशा के लिए कुत्तों के साथ-साथ अन्य पालतू जानवरों के प्रति बच्चे का नजरिया बदल भी सकता है। इमोशनल ट्रॉमा के लिए बच्चे को जांचने और काउंसलिंग लेने से मदद मिल सकती है। 

भावनात्मक

इलाज

फर्स्ट एड देने के बाद, आगे आने वाली किसी भी तरह की जटिलता से बचने के लिए, चोट गंभीर हो या ना हो, डॉक्टर से परामर्श लेना सबसे अच्छा होता है। चोट की गंभीरता के आधार पर डॉक्टर आपके बच्चे को टिटनेस का इंजेक्शन, एंटी रेबीज वैक्सीन और अगर जरूरी हो तो एंटी रेबीज इम्यूनोग्लोबुलीन दे सकते हैं। रेबीज वैक्सीनेशन का स्टैंडर्ड शेड्यूल 5 डोज का होता है, जो कि 0, 3, 7, 14 और 30 दिनों पर दिए जाते हैं। यहां पर 0 का अर्थ है वैक्सीनेशन की शुरुआत का दिन। जिन लोगों को पहले वैक्सीन नहीं दी गई हो, उन्हें रेबीज वैक्सीन के 1ml की पांच खुराक दी जानी चाहिए। 5-डोज के इस कोर्स की पहली खुराक कुत्ते के काटने पर जितनी जल्दी संभव हो सके दे देनी चाहिए। उस दिन को फिर पोस्ट-एक्स्पोजर प्रोफाइलैक्सिस श्रृंखला का पहला दिन माना जाता है। इसके बाद शेष डोज पहले डोज के तीसरे, सातवें, चौदहवें और अट्ठाइसवें दिनों पर दी जानी चाहिए। इंफेक्शन से बचने या नियंत्रण करने के लिए, डॉक्टर एंटीबायोटिक भी प्रिस्क्राइब करेंगे। अगर चोट के लिए रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी की जरूरत हो और खासकर अगर यह चेहरे या गर्दन पर हो, तो प्लास्टिक सर्जन को भी बुलाया जाएगा। 

रेबीज से जुड़े खतरे

भारत में चूंकि बड़ी संख्या में कुत्तों और बिल्लियों में रेबीज फैला हुआ है, तो ऐसे में इलाज शुरू करना और काटने वाले कुत्ते या बिल्ली को 10 दिनों के लिए निगरानी में रखना अनिवार्य है। 

बचाव 

यहां पर कुछ सरल टिप्स दिए गए हैं, जिनकी मदद से आप अपने बच्चे को कुत्ते के काटने और उसके हमलों से सुरक्षित रख सकते हैं: 

  • अपना पालतू डॉग चुनते समय किसी ऐसी नस्ल का चुनाव करें जिसका स्वभाव सौम्य होता है। 
  • जब कुत्ता आसपास हो, तो बच्चे को कभी भी अकेला ना छोड़ें, फिर चाहे वह पालतू कुत्ता ही क्यों न हो और आपके साथ लंबे समय से ही क्यों न रह रहा हो। 
  • प्यार जताने के लिए गले लगाने या चूमने से बचें, क्योंकि ऐसे में चेहरा कुत्ते के काफी करीब होता है। 
  • जब कुत्ता अपने बच्चों को दूध पिला रहा हो, तब उसके पास न जाएं। 
  • अपने बच्चे को गुस्सैल कुत्तों से डील करना सिखाएं, यदि कुत्ते का व्यवहार दोस्ताना न हो, तो उसे शांत खड़े रहने को और नीचे देखने को कहें।
  • इस बात का ध्यान रखें, कि आपका बच्चा कुत्ते का खाना या खिलौना छीनकर उसे न चिढ़ाए। 
  • कुत्तों को खाते समय या सोते समय कभी भी डिस्टर्ब नहीं करना चाहिए। 
  • अपने बच्चों को बताएं, कि अनजान कुत्तों से दूर रहें और उन्हें पालतू बनाने की कोशिश न करें। 
  • अपने पालतू कुत्ते को सिखाएं, कि जब बच्चे आसपास होते हैं, तो सब कुछ अच्छा होता है। 
  • अपने कुत्ते को एक चाइल्ड फ्री जगह दें, ताकि वह अकेले थोड़ा समय बिता सके, जैसे एक डॉग हाउस या अलग की गई कोई बंद जगह। 
  • अपने बच्चे को कुत्ते के प्रति सौम्य व्यवहार करना सिखाएं। 
  • अगर कुत्ता अपने मालिक के साथ हो, तो उसके पास जाने से पहले हमेशा उसके मालिक से अनुमति लें। 
  • बच्चों को बताएं, कि कुत्ता उनके साथ केवल तभी तक खेलेगा, जब तक उसकी इच्छा होगी। जब वह चला जाए, तो इसका मतलब है कि अब वह और नहीं खेलना चाहता है। 
  • अपने आस-पड़ोस में घूम रहे किसी लावारिस कुत्तों पर नजर रखें और उचित जगह पर उनकी रिपोर्ट करें। 

बचाव

अगर आपके बच्चे को कुत्ता काट लेता है, तो घबराएं नहीं। उसे फर्स्ट एड दें और आगे की जांच के लिए उसे नजदीकी अस्पताल या डॉक्टर के क्लीनिक पर लेकर जाएं। 

यह जानकारी केवल एक गाइड है और यह किसी क्वालिफाइड प्रोफेशनल की मेडिकल सलाह का विकल्प नहीं है। 

यह भी पढ़ें: शिशुओं और बच्चों को खटमल का काटना – खतरे और इलाज