बच्चों के बाल झड़ना – कारण, निदान और घरेलू उपचार

बच्चों के बाल झड़ना

यदि आपके बच्चे के शुरूआती दिनों में अधिक मात्रा में बाल झड़ रहे हैं, तो इस मामले पर गौर करना और तुरंत इलाज करवाना बेहद महत्वपूर्ण है, फिर चाहे यह स्वास्थ्य कारणों से हो या दूसरे किसी कारण से । बहुत अधिक मात्रा में बाल झड़ना बच्चे के आत्मविश्वास पर असर डाल सकता है और आप नहीं चाहेंगी कि आपका बच्चा कभी भी इस स्थिति से गुजरे।

बच्चों में बालों के झड़ने के कारण और उपचार

बालों के झड़ने के पीछे मुख्य कारण स्वास्थ्य समस्याएं हैं। यहाँ बच्चों के बाल झड़ने के कुछ सामान्य कारण बताए गए हैं।

स्वास्थ समस्याएं

स्वास्थ समस्याएं वे शारीरिक या मानसिक परिवर्तन हैं जिनके कारण बालों का बढ़ना कम हो जाता है या फिर बाल झड़ने लगते हैं । इन स्थितियों के प्रभावी उपचार करने के लिए स्वास्थ्य की अच्छी तरह से देखभाल और दवाओं की आवश्यकता होती है। यहाँ बच्चों में प्रायः होने वाली कुछ सामान्य समस्याएं दी गई हैं:

1. टीनिया कैपिटिस

टिनिया कैपिटिस वो समस्या है जिसमें बच्चे के सिर की त्वचा पर जगह जगह लाल चकत्ते पड़ने लगते हैं और खुजली होती है। इसके अलावा आप देखेंगी कि जड़ से बाल टूटने पर उस जगह पर काले धब्बे दिखाई देते हैं और हलके बुखार के साथ लिम्फ नोड्स में सूजन आ जाती है, यह संक्रमण के सामान्य लक्षण हैं।

कारण

डर्मेटोफाइट्स के रूप में जाना जाने वाला फंगस, सिर पर जगह जगह गंजापन या दाद जैसी समस्या का कारण बनता है, जिसे टिनिया कैपिटिस कहा जाता है। यह शारीरिक संपर्क के माध्यम से और गंदगी के कारण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। किसी की उपयोग की गई कंघी, बिस्तर और घर के पालतू जानवर जो इस संक्रमण से ग्रसित हैं, उनके संपर्क में आने से यह संक्रमण और बढ़ता है।

निदान

निदान के लिए डॉक्टरों द्वारा एक विजुअल परीक्षण किया जाता है। सिर की त्वचा पर संक्रमण के संकेतों की जांच करने और उसे निर्धारित करने के लिए ‘वुड्स लैंप’ के रूप में पहचाने जाने वाले एक विशेष प्रकाश का उपयोग किया जाता है। माइक्रोस्कोप से फंगस परीक्षण करने के लिए बाल या त्वचा का नमूना लिया जाता है और इसे लैब में भेजा जाता है।

उपचार

डॉक्टर टीनिया कैपिटिस के उपचार के लिए ग्रिसोफुलविन और टरबीनाफाइन हाइड्रोक्लोराइड देते हैं। फंगल संक्रमण के विकास को रोकने के लिए अत्यधिक वसा वाले खाद्य पदार्थों के सेवन के साथ इन एंटिफंगल दवाओं का छह हफ्ते तक सेवन किया जाता है।

2. एलोपेशिया एरियाटा

एलोपेशिया एरियाटा एक ऐसी समस्या है जो सिर के कुछ क्षेत्रों या शरीर के सभी क्षेत्रों में बालों के झड़ने का कारण बनती है। यह एक आनुवांशिक बीमारी है जो टाइप 1 डायबिटीज या रूमेटाइड आर्थराइटिस के पारिवारिक इतिहास वाले लोगों में पाई जाती है।

कारण

बच्चों में एलोपेसिया के लिए कोई विशेष ज्ञात कारण नहीं हैं। यह माना जाता है कि कुछ पर्यावरणीय कारक की वजह से यह उन लोगों को प्रभावित करता है, जो आनुवांशिक रूप से इसके शिकार होते हैं।

निदान

इस संक्रमण के कारण बालों के गिरने की मात्रा का आकलन करके या बालों के नमूनों को इकट्ठा करके माइक्रोस्कोप में इसकी जांच की जाती है और फिर इसका निदान किया जाता है। निदान के रूप में असामान्य एंटीबॉडी की उपस्थिति की जांच के लिए रक्त परीक्षण के साथ सिर की त्वचा की बायोप्सी की जाती है।

उपचार

विकिरण चिकित्सा और फोटो-कीमोथेरेपी जैसी उपचार इस बीमारी को ठीक करने में प्रभावी तरीके कार्य करते हैं। स्टेरॉयड इंजेक्शन, कॉर्टिकोस्टेरॉइड क्रीम और बालों के बढ़ने के लिए मिनोक्सिडिल (रोगाइन) जैसी कुछ दवाइयों का उपयोग इस तरह के संक्रमण के उपचार के लिए किया जाता है।

3. ट्रिकोटिलोमेनिया

ट्रिकोटिलोमेनिया एक मानसिक विकार है जिसमें तनाव या चिंता के कारण बाल झड़ने लगते हैं।

कारण

ट्रिकोटिलोमेनिया के पीछे मनोवैज्ञानिक कारण ज्यादा हैं और कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि यह ओसीडी (ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर) सिंड्रोम से जुड़ा है।

निदान

बार-बार बालों को खींचना ट्राइकोटिलोमेनिया की सामान्य पहचान  है। यह एक फंगल रोग संक्रमण से अधिक एक व्यवहार-आधारित बीमारी है, इसलिए डॉक्टर बच्चे के बाल खींचने की आदत का पता लगाते हैं और फिर इसका निदान करते हैं।

उपचार

सहायक समूहों (सपोर्ट ग्रुप) के माध्यम से भावनात्मक और मानसिक सहायता प्राप्त करना और ट्राइकोटिलोमेनिया के उपचार के लिए बच्चों में स्वभाव संबंधी उपचार की सहायता ली जाती है। डॉक्टर लक्षणों को कम करने और उपचार में सहायता के लिए एंटी-डिप्रेसेंट दवाएं और मूड को अच्छा करने वाली दवाएं जैसे एनाफ्रेनिल, जिप्रेक्सा, और एन-एसिटाइलसिस्टीन दे सकते हैं।

4. टेलोजन एफ्लूवियम

टेलोजेन एफ्लुवियम एक प्रकार का नॉन-स्कारिंग एलोपेसिया संक्रमण है जो बच्चों में बालों के झड़ने का कारण बनता है। संक्रमण उन लोगों में अधिक समय तक बना रहता है जिनके परिवार में संक्रमण का इतिहास रहा हो।

कारण

टेलोजन तब होता है जब तेज बुखार या अत्यधिक तनाव के कारण बच्चों में सामान्य बाल कोश चक्र बाधित हो जाते हैं। फिर यह बाल कोश ‘टेलोजेन’ के रूप जाने जाने वाले विकार में प्रवेश कर जाता है, जिसके कारण बच्चों में अत्यधिक और गंभीर रूप से बाल झड़ने लगते हैं ।

निदान

वर्तमान में टेलोजन एफ्लुवियम के निर्धारण के लिए कोई विशिष्ट डायग्नोस्टिक टेस्ट नहीं हैं। आमतौर पर बच्चों में इस बीमारी की उपस्थिति का आकलन करने के लिए डॉक्टर परामर्श के साथ एक विजुअल परीक्षण भी करते हैं ।

उपचार

इस संक्रमण के लिए कोई विशिष्ट उपचार उपलब्ध नहीं है। एक बार जब तनावपूर्ण अवधि समाप्त हो जाती है, तो छह महीने से लेकर एक वर्ष के भीतर बाल कोश की वृद्धि फिर से शुरू हो जाती है ।

5. पोषण की कमी

पोषक तत्वों की कमी तब उत्पन्न होती है जब शरीर को उसके उचित वृद्धि और विकास के लिए पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिलते हैं। पोषक तत्वों की कमी बच्चों में बालों के झड़ने के साथ स्वास्थ्य समस्याओं का भी कारण बनती है।

निदान

बच्चों में बालों का झड़ना आहार में विटामिन एच और जिंक की कमी के कारण होता है।जिंक बाल कोश का विकास करता है और बालों के विकास में मदद करता है । शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के लिए बायोटिन कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज में परिवर्तित करता है। आहार में बायोटीन का न होना बच्चों में बालों के झड़ने का एक मुख्य कारण होता है।

निदान

रक्त की जांच और किसी पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करना बच्चों में पोषण संबंधी कमियों के निदान करने का बेहतर तरीका है। बच्चे के रूप-रंग में बदलाव, थकान और शारीरिक विकास में कमी आदि निदान के लक्षणों से संबंधित हैं।

उपचार

एक स्वस्थ आहार विटामिन से भरपूर होना चाहिए, एसेंशियल अमीनो एसिड और खनिजों की अच्छी मात्रा इसका इलाज करने में मदद करते हैं । लेकिन अपने बच्चे को पोषण संबंधी सप्लीमेंट आहार देने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

6. अंतःस्रावी समस्याएं

एंडोक्राइन मानव शरीर में ग्रंथियों का एक संग्रह होता है जो विभिन्न अंगों तक पहुँचाने के लिए हार्मोन स्रावित करता है। अंतःस्रावी समस्याएं या विकार आमतौर पर बच्चों में बालों के झड़ने में वृद्धि करते हैं।

कारण

अंतःस्रावी समस्याएं जैसे हाइपोथायरायडिज्म, जिसमें थायरॉयड ग्रंथि उचित मात्रा में सक्रिय नहीं होती है और पर्याप्त थायराइड हार्मोन का उत्पादन नहीं करती है, जिसके परिणामस्वरूप बाल झड़ने लगते हैं। अंतःस्रावी लक्षणों के परिणामस्वरूप होने वाला अनियमित मेटाबोलिज्म बच्चों में बालों के झड़ने का कारण बनता है ।

निदान

इस स्थिति की गंभीरता का आकलन करने के लिए रक्त परीक्षण करने के साथ थायरॉयड ग्रंथि का स्कैन कर इस समस्या निदान किया जाता है।

उपचार

अंत:स्रावी-संबंधी समस्याओं के उपचार के लिए हार्मोन रिप्लेसमेंट दवाएं दी जाती हैं। दी गई दवाएं आपके बच्चे की उम्र, सहनशीलता और समग्र स्वास्थ्य पर निर्भर करती हैं। उपचार के विकल्पों और अपेक्षाओं के बारे में जानने के लिए प्रमाणित बाल रोग विशेषज्ञ के साथ परामर्श करें।

अन्य समस्याएं और समाधान

बच्चों में बालों के झड़ने के अन्य कारण हैं:

  • चोटी, पोनीटेल और क्लिप में बालों को बहुत कसकर बांधना
  • बालों को सुखाने के लिए ड्रायर आदि के द्वारा बहुत अधिक गर्मी का उपयोग करना
  • गीले बालों में कंघी और ब्रश करना
  • शुरुआती कुछ महीनों के दौरान नवजात शिशु के जो बाल झड़ते हैं वो समय के साथ वापस बढ़ जाते हैं

ऐसे शैम्पू का उपयोग करें जिसमें कम रासायनिक पदार्थ हों और जिसे प्राकृतिक पदार्थों से तैयार किया गया हो। सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चे के बालों को बहुत ज्यादा कसकर न बांधें। मुलायम तौलिए से बालों को सुखाएं और गीले बालों में कंघी न करें, ये बच्चों में बालों को झड़ने से रोकने के लिए प्राकृतिक उपाय  है। ऐसी परिस्थति में स्कूल में जीवन के दैनिक तनाव से निपटने के लिए अपने बच्चे को अनिवार्य रूप से बालों को खींचने के बजाय उन तरीकों से सामना करने के लिए प्रेरित करें जो भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक रूप से स्वस्थ हैं।

घरेलू उपचार

यद्यपि स्वास्थ्य समस्याओं के कारण बालों के झड़ने के लिए आपके बच्चे का इलाज किया जाना जरूरी है, बच्चों में कुछ घरेलू उपचार भी बालों के झड़ने के और प्राकृतिक रूप से ठीक होने में मदद कर सकते हैं। जानिए कौन से हैं वे उपचार जिन्हें आप अपने बच्चे के लिए आजमा सकती हैं:

1. नारियल का तेल

नारियल का तेल रोम छिद्रों को साफ करता है और सिर की त्वचा को पोषण देता है। यह बालों के कंडीशनर के रूप में कार्य करता है और यहाँ तक कि रूसी से भी छुटकारा दिलाता है। बालों के रोम के विकास में तेल सहायक होता है और बालों को एक आकर्षक रूप प्रदान कर उन्हें स्वस्थ बनाता है ।

नारियल का तेल

2. जैतून का तेल

जैतून का तेल बालों को मजबूत करता है, बालों को झड़ने से रोकता है और सिर की त्वचा को पोषण प्रदान करता है।जैतून के तेल के अलावा आप जोजोबा तेल, सरसों का तेल और नीम का तेल इस्तेमाल कर सकती हैं।

जैतून का तेल

3. पौष्टिक आहार

विटामिन ए, सी, ई, जिंक, आयरन और बायोटिन से भरपूर खाद्य पदार्थ बालों के झड़ने की समस्या का उपचार करने में मदद करते हैं और बालों के विकास में मदद करते हैं। यह बच्चे की पोषण संबंधी कमियों को पूरा करता है, जो बच्चों में बालों के झड़ने का एक प्राथमिक कारण है।

4. सेब का सिरका

ये एक पुराना उपाय है जो शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति करता है और बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है। इस घरेलू उपाय का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

सेब का सिरका

5. पोषण सप्लीमेंट

कुछ विटामिन सप्लीमेंट और पोषण संबंधी सप्लीमेंट जैसे बायोटिन बच्चों में बालों के रोम के विकास में मदद करते हैं। यदि आपके बच्चे का आहार फायदा नहीं पहुँचा रहा है, तो पोषक तत्वों की खुराक का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें।

6. आंवले का जूस

आंवले का जूस बाल कोशों की वृद्धि को उत्तेजित करता है और बालों को मजबूत बनाता साथ ही ये बालों को झड़ने से भी रोकता है। इसे अक्सर अन्य तेलों जैसे कि नारियल तेल और बादाम के तेल के साथ मिलाया जाता है और फिर इसका प्रयोग किया।

आंवले का जूस

7. बालों के देखभाल करने की दिनचर्या

बालों की देखभाल करने के लिए एक स्वस्थ दिनचर्या की आदत, बच्चों में प्राकृतिक रूप से बालों के झड़ने के इलाज में सहायता कर सकती है। सुनिश्चित करें कि आप बालों की देखभाल करने के लिए जिन उत्पादों का उपयोग करती हैं वे सिर के रक्त परिसंचरण को बढ़ाने और कोश के विकास को नियमित करने के लिए जैविक और रसायन-मुक्त हों।

बच्चों के बाल झड़ने की समस्या से निपटना

बालों का झड़ना बच्चों के लिए एक निराशाजनक और तनावपूर्ण अनुभव होता है। बच्चे का हौसला बनाए रखने के लिए माता-पिता के रूप में भावनात्मक और मानसिक रूप से अपने बच्चे का समर्थन करना जरूरी है। आप किस प्रकार उनका सपोर्ट कर सकती हैं:

  • अपने बच्चे को बताएं कि बालों का झड़ना या गंजापन कोई बुरी बात नहीं है और वो लोगों से अलग नहीं है।
  • भावनात्मक रूप से अपने बच्चे को यह कहकर उसका समर्थन करें कि ये बीमारी ठीक हो जाएगी और इसके उपचार में समय लगता है। इसके अतिरिक्त, आप उन्हें ये बताएं कि आप उसकी परवाह इसलिए नहीं करती हैं क्योंकि वो बाल झड़ने की समस्या से पीड़ित हैं, बल्कि इसलिए करती हैं क्योंकि आपको वास्तव में उनकी परवाह है, इस प्रकार आप अपने बच्चे के आत्म-सम्मान को बढाएं।
  • अपने बच्चे को अनुमति दें और अगर वह सिर की त्वचा के प्रभावित क्षेत्रों को छुपाना चाहता है तो उसे टोपी या स्कार्फ सिर ढंकने के लिए दें।
  • यदि आपका बच्चा विग पहनना चाहता है तो उसे पहनने दें, यदि ये फंगल संक्रमण को न बढ़ाए और डॉक्टर इसे पहनने को मना न करे।
  • यदि आपका बच्चा किशोर है, तो उसे बालों के झड़ने से जुड़ी जानकारी दें और स्पष्टता के साथ इस स्थिति को उन्हें समझाएं। इसके अलावा, उसे उपचार के तरीके के बारे में बताएं और बताएं कि यह कितने समय तक चलेगा।

बालों का झड़ना आत्मसम्मान और आत्मविश्वास को ठेस पहुँचा सकता है, लेकिन बालों की देखभाल की दिनचर्या और स्वस्थ जीवनशैली की आदतों के सही मिश्रण के साथ, आपके बच्चे के बाल कुछ ही समय में वापस बढ़ जाएंगे। यदि आप बच्चे में बालों के झड़ने के लक्षण देखती हैं, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें और इसके इलाज में देरी न करें । इस स्थिति में अपने बच्चे को हर तरह से समर्थन दें, उनकी स्वच्छता की आदतों और अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करके, ऐसा करने से जल्दी ही आपका बच्चा बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पा सकता है।

यह भी पढ़ें:

बच्चों में समय से पूर्व सफेद बाल: कारण व उपचार
बच्चों में जुओं की समस्या के लिए 15 घरेलू उपचार