टॉडलर (1-3 वर्ष)

बच्चों के लिए खाने को आकर्षक बनाने के 5 तरीके – 5 Ways to Make Food Attractive for Young Children

हम जानते हैं कि सभी छोटे बच्चे जंक फूड के कितने ज्यादा शौकीन होते हैं। तो ऐसे में आप उन्हें हेल्दी खाना कैसे दें? तो आपके लिए यही मौका है जहां आप माँ होने की क्रिएटिविटी को परख सकती हैं! बच्चे को पौष्टिक खाना खिलाने के लिए कई मजेदार और नए तरीके हैं। चलिए जानते हैं आखिर खाने को क्रिएटिव कैसे बनाएं !!

जब खाने की बात आती है तो बच्चे अपने मन का ही खाना चुनना पसंद करते हैं। ऐसे में आपको बच्चे के लिए इस प्रकार से खाना सर्व करना चाहिए कि उसकी खुद ब खुद खाने में रूचि बढ़ सके। यदि आप ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में सोच रही हैं, तो यह विचार आपकी रचनात्मक साइड को प्रोत्साहित करने में मदद करेगा और आपका बच्चा भी खुश रहेगा। यहाँ बच्चों को खाने को आकर्षक बनाने के कुछ तरीके दिए गए हैं।

छोटे बच्चों के लिए खाने को मजेदार बनाने के 5 तरीके

1. खाने में रूचि बढ़ाना

आप यह सोच रही होंगी कि आखिर एक बच्चे को हरी, पत्तेदार सब्जियां कैसे खिलाएं? उन्हें विभिन्न सब्जियों और फलों का स्केच बनाने के लिए प्रोत्साहित करने का प्रयास करें। उनसे उनकी वर्क आर्ट की सुंदरता और रंग के बारे में बात करें। जब बच्चे के काम के लिए उसकी तारीफ की जाती है, तो वह अपने द्वारा बनाई गई सब्जियों को चखने के बारे में भी सोचने लगता है। अपने बच्चों को सब्जियां और फल खाने के लिए प्रेरित करने के लिए यह एक बेहतरीन तरीका है।

2. उसकी पसंद

कभी-कभी, आपको अपने बच्चे को उसकी पसंद की चीजें देना चाहिए। यदि आपके पास सब्जियों और फलों का बगीचा है, तो अपने बच्चे को वहां पर सब्जियां और फलों को चुनने के लिए साथ ले जाएं। उसे बगीचे में से खुद फल और सब्जियां लाने के लिए कहें। वह शायद अपने हाथों से चुनी हुई चीजों को खाना चाहेगा। जब आप उसके द्वारा लाई गई सब्जियों को उसके सामने बनाएंगी तो उसकी रूचि बढ़ेगी। बच्चों के साथ हेल्दी और क्रिएटिव फूड आइडियाज साझा करें और जब खाना बनाएं तो उन्हें टेस्ट भी कराएं। बच्चे को खाना बनते हुए देखते समय उसकी प्रतिक्रिया पर ध्यान दें। यदि वह मुस्कुराता है, तो आपने एक पॉइंट कमा लिया है। यदि वह ऐसा नहीं करती है, तो आपके अगले टेस्ट के लिए गुड लक।

3. जल्दी शुरू करें

खाने की अच्छी आदतें डालने के लिए, आपको बच्चे की कम उम्र से ही यह शुरुआत करनी होगी और यह भी जानना होगा कि बच्चों के लिए खाने को आकर्षक कैसे बनाया जाए। बच्चे को बड़े होने पर फलों का जूस और सोडा देना एक अच्छा विचार हो सकता है। हालांकि, यह बाद में जंक खाने-पीने की आदतों को जन्म दे सकता है। इसके बजाय, उसे कम उम्र में शुगर फ्री चीजें दें और ध्यान रखें वह शुगर फ्री चीजें दिखने में सुंदर हों, ताकि वो खाने को देखकर खुद को रोक न पाए।

4. बनाना डॉग

कभी-कभी, आपको अपने बच्चों के लिए पौष्टिक खाने को आकर्षक बनाने के लिए कुछ अलग ही हटकर सोचने की जरूरत होती है। क्या आपने कभी केले से बनाना डॉग बनाने की कोशिश की है? यह बनाने में उतना ही आसान है जितना सुनने में आसान लगता है। बस कटे हुए केले के टुकड़ों को एक हॉट डॉग बन में डालें। इसके ऊपर फल और लो-फैट क्रीम डालें। विश्वास करें इसका स्वाद आपके बच्चे को जरूर पसंद आएगा। यह बच्चों के लिए खाने को मजेदार बनाने के बेस्ट तरीकों में से एक है।

5. फलों से तरह-तरह के आकार बनाएं

हो सकता है कि आपका बच्चा फलों को उस तरह से खाना पसंद न करे जैसा वे स्वाभाविक रूप से दिखाई देते हैं। ऐसे में अपने रचनात्मक दिमाग पर फिर से जोर डालें क्योंकि कुछ नया सोचने का समय आ गया है! तरबूज और खरबूजे जैसे फलों को अलग-अलग आकार में काटने के लिए कुकी कटर का उपयोग करें। आप मजेदार कबाब प्लैटर बना सकती हैं। यह टॉडलर्स के लिए खाने को मजेदार बनाने का एक बेहतर तरीका है।

1.5 साल के बच्चे के लिए दिलचस्प खाने की चीजों में जंक फूड शामिल करना जरूरी नहीं है। कभी-कभी फलों और सब्जियों को भी आकर्षक तरीके से पेश किया जा सकता है। यदि आपका बच्चा हेल्दी खाना खाने में नखरा दिखाता है, तो आप इन टिप्स को अपना सकती हैं। ऐसे करने से आपको मनचाहा परिणाम मिलेगा और आप तनाव मुक्त रहेंगी।

अपने बच्चे के खाने को आकर्षक बनाने के लिए आप भी अपने क्रिएटिव विचार साझा करें! हमें अच्छा लगेगा अगर आप अपने अनुभव और सुझाव हमसे साझा करें! 

समर नक़वी

Recent Posts

कुतुब मीनार पर निबंध (Essay On Qutub Minar In Hindi)

कुतुब मीनार निबंध लेखन के लिए एक ऐसा विषय है जिसे लिखने के बारे में…

1 week ago

प्लास्टिक प्रदूषण पर निबंध (Essay On Plastic Pollution In Hindi)

इस समय प्रदूषण विश्व स्तर पर एक बड़ी समस्या बनकर सामने आ रहा है, जिसके…

1 week ago

चांदीपुरा वायरस – अपने बच्चे की सुरक्षा कैसे करें!

इन दिनों चांदीपुरा वायरस भारत में काफी चर्चा में बना हुआ है। ये संक्रमण छोटे…

1 week ago

मेरा परिचय पर निबंध (Essay On Myself In Hindi)

हर व्यक्ति की अपनी नजर में एक अलग पहचान होती है। खुद के बारे में…

1 week ago

मोबाइल फोन पर निबंध (Essay On Mobile Phone In Hindi)

दुनिया समय के साथ आधुनिक हो रही है और हर चीज में कई तरह के…

1 week ago

प्रकृति पर निबंध (Essay On Nature In Hindi)

प्रकृति हम मनुष्यों को दिया हुआ वो कीमती उपहार है जिसके अनेक फायदे हैं। जिस…

1 week ago