बड़े बच्चे (5-8 वर्ष)

बच्चों के लिए 20 अनोखे फोटोग्राफी आइडियाज

व्यक्ति के द्वारा अनुभव की जाने वाली भावनाओं को सुंदर तरीके से कैमरे में कैद करना ही वास्तव में फोटोग्राफी होती है। बच्चों के फोटोग्राफ लेना एक मजेदार एक्टिविटी है और इसमें हर किसी को मजा आता है, क्योंकि बच्चे किसी के नियंत्रण में नहीं होते हैं और उन्हें अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में कोई झिझक नहीं होती है। हम कुछ मजेदार और क्रिएटिव फोटोशूट आइडियाज लेकर आए हैं, जिनसे आपका प्यारा सा बच्चा न केवल फोटो के लिए अपनी चमचमाती मुस्कान बिखेरेगा, बल्कि वह पूरे दिन ऐसे ही खुश रहेगा। 

बच्चों के लिए 20 क्रिएटिव फोटोशूट आइडियाज

1. बुलबुले

बुलबुले किसी भी बच्चे को खुश कर सकते हैं, फिर चाहे बच्चा 6 महीने का हो या 6 साल का। यह एक सस्ता फोटोशूट होता है, क्योंकि इसमें केवल एक बबल ब्लोअर की जरूरत होती है। इसके लिए आप एक गहरे रंग के बैकग्राउंड का चुनाव करें, क्योंकि हल्के रंग के बैकग्राउंड के साथ बुलबुले की तस्वीरें लेना मुश्किल होता है। 

2. गुब्बारे

फोटोशूट में गुब्बारे शामिल करके बहुत ही आसानी से तस्वीरों को रंगीन बनाया जा सकता है और आपकी तस्वीरें थोड़ी अधिक चमकीली लग सकती हैं। तस्वीरों को फेमिनाइन लुक देने के लिए दिल के आकार के लाल या गुलाबी रंग के गुब्बारों को चुनने की कोशिश करें। कृपया ध्यान रखें, कि जितने ज्यादा गुब्बारे होंगे, खुशी और मुस्कान भी उतनी ही ज्यादा होगी। 

3. प्यारी परी

छोटी बच्चियों की ऐसी तस्वीरें बहुत ही प्यारी लगती हैं। उन्हें एक प्यारी सी फ्रॉक पहनाएं, उनके हाथों में एक सितारा दें, पीठ पर पंखों वाला कॉस्ट्यूम पहनाएं और एक प्यारा सा ताज पहनाएं। इसके लिए आप गुलाबी या सफेद कपड़ों का चुनाव कर सकते हैं और आपकी छोटी सी बच्ची निश्चित रूप से स्वर्ग से उतरी हुई कोई परी नजर आएगी। 

4. जेली बीन्स से घिरा बच्चा

कैंडिड फोटोग्राफी के बारे में जानते हैं आप? उनकी पसंदीदा जेली बीन्स या टॉफी का एक जार निकालें और जब उनका चेहरा इनसे भरा हुआ हो, तब कुछ तस्वीरें लें। उनके चेहरे पर दिखने वाले खुशी बेहद अनमोल होने वाली है। 

5. फल

किसने कहा कि केवल राजा, रानी और रईस लोग ही फलों के पास बैठकर तस्वीरें खिंचवा सकते हैं। इन्हें कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। छोटे बच्चों के लिए – जब वे लगभग अपने ही आकार के तरबूज को घूर रहे हों, तब उनकी तस्वीरें निकालें और जो बच्चे थोड़े बड़े हों उनके लिए – जब वे किसी खास फल को पहली बार चख रहे हो, तब उनकी तस्वीरें निकालने की कोशिश करें। इस बात का ध्यान रखें, कि आपको ठीक उसी समय तस्वीर खींचनी है, जब वे उस फल को पहली बार खाते हैं और उसका स्वाद लेते हैं। 

6. बनी बेबी

क्या आपका बच्चा सबसे ज्यादा प्यारा है? बिल्कुल ! उन्हें फ्लफी कानों वाले बनी सूट पहनाकर तैयार करें और कुछ बनी पोज बनाने दें। इस बात का ध्यान रखें, कि आपके पास एक गाजर भी होना चाहिए, जिसे वह खा सके। 

7. न्यूबॉर्न बेबी

नवजात शिशुओं की फोटोग्राफी के लिए बास्केट और क्रेट सबसे अच्छे होते हैं। ऐसी तस्वीरें लेना आसान होता है, क्योंकि आपके बच्चे को केवल सोने की जरूरत होती है। आप उसे एक ऐसी बास्केट में रख सकते हैं, जिस पर एक स्टिकर लगा हो और जिस पर लिखा हो ‘न्यूली डिलीवर्ड’ या फिर ‘फ्रेजाइल: हैंडल विद केयर’। ध्यान रखें कि ये तस्वीरें केवल प्रोफेशनल के द्वारा ही ली जानी चाहिए। 

8. आईना

क्या आपको थोड़ी देर के लिए बड़े-बड़े आईने मिले हैं? फिर आप इसका कुछ इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने बच्चे के दोनों तरफ आईने रखें, ताकि ऐसा लगे जैसे एक ही कमरे में बहुत सारे आईने रखे हुए हैं और फिर उनके अंदर के फैशनिस्टा को बाहर आते हुए देखें और उसे कैमरे में कैद करें। 

9. कीचड़ से खेलना

क्या आपके बच्चे को अभी-अभी मिट्टी के बारे में पता चला है? पेरेंट्स के रूप में आपके लिए थोड़ा कठिन हो सकता है, लेकिन मिट्टी खाना एक ऐसी चीज है, जो हर बच्चा एक ना एक बार जरूर करता है। इस बात का ध्यान रखें, कि आप उस पल को कैद करें, जब बच्चा मिट्टी अपने मुंह में डालता है और जिस तरह से रिएक्ट करता है। यह देखकर आपको गुस्सा आ सकता है, पर आपको उसकी तस्वीरें भी निकालनी है। 

10. कतार लगाना

अगर आपके घर पर एक से अधिक बच्चे हैं, तो यह आइडिया बेहतर ढंग से काम करेगा। उन्हें अपने कद के अनुसार एक के पीछे एक खड़ा करें। आप चाहें तो सभी बच्चों को एक जैसे कपड़े पहना कर इस तस्वीर को और भी मजेदार बना सकते हैं। 

11. समुंदर के किनारे

सभी उम्र के बच्चों को बीच पर जाना बहुत पसंद होता है। समय के आधार पर आप शूट का मूड तय कर सकते हैं। गंभीर मूड के लिए आप सूर्योदय व सूर्यास्त का समय चुन सकते हैं। अगर आप केवल मजेदार और रंग भरी तस्वीरें चाहते हैं, तो आप दोपहर का समय चुन सकते हैं। बीच-बॉल का इस्तेमाल करें और फिर आप अपने बच्चों की क्रेजी तस्वीरें भी निकाल सकते हैं। 

12. बबल बाथ

बच्चों के लिए नहाने का समय सबसे बेहतरीन फोटो शूट आइडिया होता है। बहुत अधिक झाग दिखाने के लिए आपको थोड़े अधिक साबुन का इस्तेमाल करना पड़ेगा। जितने ज्यादा बुलबुले होंगे, आपके बच्चे को उतना ही ज्यादा आनंद आएगा। फिर वह कैमरा के सामने आने वाली थोड़ी बहुत शर्म को भी भूल जाएगा। 

13. विशाल लॉलीपॉप

‘कैंडी स्टोर पर खड़े बच्चे जितना खुश’ एक ऐसा एक्सप्रेशन है, जिसका इस्तेमाल अक्सर किया जाता है और इसका अर्थ बताने की भी जरूरत नहीं है। अगर आपके बच्चे को मीठा पसंद है, तो आप बड़े से बड़ा लॉलीपॉप ढूंढें और उसे देखने के बाद बच्चे के चेहरे पर आने वाली खुशी को कैद करें। 

14. पालतू जानवरों के साथ तस्वीर

क्या आपका कोई फैमिली पेट है, जो आपके बच्चे को बहुत पसंद हो? एक जोशीला फैमिली डॉग या नखरैल बिल्ली दोनों ही बच्चे के साथ फोटो लेने के लिए बेहतरीन विकल्प हैं। 

15. मुलायम ड्रेस

छोटी बच्चियों को अपनी सुंदर ड्रेस में गोल-गोल घूमना बहुत पसंद होता है। गोल-गोल चक्कर लगाती हुई, अपने स्कर्ट के साथ खेलती हुई और अपनी प्यारी सी छोटी जूती दिखाती हुई प्यारी-प्यारी लड़कियों की तस्वीरें एक बेहतरीन आइडिया हो सकती हैं। 

16. सिली तस्वीरें

बच्चे अक्सर मजेदार और बेवकूफाना हरकतें करते हैं। जैसे बेवजह ऊपर-नीचे कूदना या कोई भी फनी पोज बनाना। अपने कैमरे को आस-पास ही रखें और जब भी हो सके, ऐसे कैंडिड पलों को कैमरे में कैद करें। 

17. स्कूल टाइम

स्कूल के पहले दिन पर बस का इंतजार करना कभी भी भुलाया नहीं जा सकता। वे थोड़े डरे हुए हो सकते हैं, इसलिए इस बात का ध्यान रखें, कि आप उनका फोकस नए बैग और वाटर बॉटल पर रखें। इनके लिए एक्साइटेड रहें और वे भी आपको ऐसा ही उत्साह जरूर दिखाएंगे। जब वे बड़ी सी मुस्कान के साथ अपना हाथ हिलाते हुए आपको बाय करें, तब आप इस पल को अपने कैमरे में कैद कर लें। 

18. किताबों के साथ

क्या आपके परिवार में कोई किताबी कीड़ा है? किताबों की एक बड़े से कलेक्शन के साथ बच्चे की एक तस्वीर आपको जरूर लेनी चाहिए। 

19. खेल का मैदान

अगर आप किसी नई जगह पर आए हैं और आपके बच्चों को खेल के मैदान में उनका पसंदीदा झूला दिखता है, तो उन्हें उस पर खेलने दें। जब वे जंगल जिम और स्लाइड्स पर झूल रहे हों और मजा ले रहे हों, तब उनकी कुछ तस्वीरें लेना ना भूलें। 

20. फुटनोट्स

अपने बच्चों को कैमरे के सामने कुछ इस तरह से बिठाएं, कि उनके तलवे कैमरे की तरफ हों। एक स्केच पेन से ‘वी हार्ट (सिंबल) डैड’ या ‘वी हार्ट (सिंबल) मॉम’ जैसे शब्द लिखें। 

तो ये थे, बच्चों की फोटोग्राफी के लिए कुछ बेहतरीन आइडियाज, जिनका इस्तेमाल आप समय उपलब्ध होने पर कर सकते हैं। इन मजेदार थीम्स के लिए बच्चे को पोज कराने के दौरान खूब आनंद उठाएं। जब बच्चे बड़े हो जाएंगे, तो ये तस्वीरें खूबसूरत यादें बनकर हमेशा आपके साथ रहेंगी। 

यह भी पढ़ें: 

बच्चों के लिए मार्शल आर्ट
अपने बच्चे की क्रिएटिविटी कैसे बढ़ाएं
बच्चों के लिए मजेदार लर्निंग एक्टिविटीज

पूजा ठाकुर

Recent Posts

मिट्टी के खिलौने की कहानी | Clay Toys Story In Hindi

इस कहानी में एक कुम्हार के बारे में बताया गया है, जो गांव में मिट्टी…

4 days ago

अकबर-बीरबल की कहानी: हरा घोड़ा | Akbar And Birbal Story: The Green Horse Story In Hindi

हमेशा की तरह बादशाह अकबर और बीरबल की यह कहानी भी मनोरंजन से भरी हुई…

4 days ago

ब्यूटी और बीस्ट की कहानी l The Story Of Beauty And The Beast In Hindi

ब्यूटी और बीस्ट एक फ्रेंच परी कथा है जो 18वीं शताब्दी में गैब्रिएल-सुजैन बारबोट डी…

4 days ago

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

2 weeks ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

2 weeks ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

2 weeks ago