बच्चों के लिए 30 यूनिक बर्थडे और फेस्टिव गिफ्ट आइडियाज

बच्चों के लिए 30 यूनिक बर्थडे और फेस्टिव गिफ्ट आइडियाज

किसी के लिए भी बर्थडे यानी जन्मदिन हमेशा एक बड़ी बात होती है लेकिन जब बात बच्चों के बर्थडे की हो, तो यह और भी खास हो जाता है! यदि आपके बच्चे का बर्थडे भी आ रहा है, तो आपने उसके लिए एक बड़ी पार्टी की योजना बनाई होगी और बहुत से लोगों को इन्वाइट किया होगा। लेकिन गिफ्ट्स का क्या? क्या आपने अपनी नन्ही जान के लिए कोई क्यूट और फैंसी गिफ्ट लिया है? यदि आप सोच रहे हैं कि उसके लिए कुछ क्यूट और स्टाइलिश कपड़े खरीद लेंगे, तो यह फैंसी गिफ्ट नहीं है और उसे वे गिफ्ट के रूप में अच्छे नहीं लगेंगे। यदि आप अपने बच्चे को कुछ यूनिक गिफ्ट देना चाहते हैं, तो इस लिस्ट को देखें जो हमने आपके लिए बनाई है। यहाँ हमने गिफ्ट के लिए ऐसे आइडियाज दिए हैं जो न केवल यूनिक हैं बल्कि बच्चे को ऐसे लगेंगे जो खास तौर पर उनके ही लिए बनाए गए हैं।

बच्चों के लिए बर्थडे गिफ्ट आइडियाज

अलग तरह के गिफ्ट्स देकर अपने बच्चे के बर्थडे को ज्यादा मजेदार बनाने के कुछ तरीके जानिए:

1. किड शेविंग किट

A Kiddie Shaving Kit

बचपन से ही बेटा अपने पिता को देखते हुए उनके व्यवहार का अनुकरण करता है। यदि आपका बच्चा थोड़ा बड़ा हो गया है, तो आप उसे ऐसी शेविंग किट दिलवा सकते हैं जो विशेष रूप से बच्चों के लिए बनाई जाती है। इसमें फोम होता है, जो बच्चे के अनुसार बनाया जाता है, एक ब्रश और साथ ही एक टॉय रेजर भी होता है। रोज सुबह अपने पिता को शेव करते देख बेटा भी उनके साथ अपनी किट लेकर शेविंग कर सकेगा और एन्जॉय करेगा। इस तरह किड शेविंग किट आपके बेटे के लिए एक लाजवाब गिफ्ट बन जाता है।

2. बॉक्सिंग सेट और पंचिंग बैग

A Boxing Set with a Punching Bag

यदि आपके बच्चे को एक्शन में दिलचस्पी है और कार्टून और फिल्मों में वह एक्शन सीन ज्यादा पसंद करता है, तो आप उसे बॉक्सिंग सेट गिफ्ट कर सकते हैं। उसे अच्छी फिटिंग वाले बॉक्सिंग ग्लव्स और एक पंचिंग बैग दीजिए, इस खेल में उसे मजा तो आएगा ही साथ ही उसका हैंड-आई कोऑर्डिनेशन भी अच्छा होगा।

3. दूरबीन

A Pair of Binoculars

आपको भी बचपन में यह गिफ्ट जरूर मिला होगा और आपको इसे पाकर बेहद मजा आया होगा। अब बारी आपकी है कि अपने बच्चे को एक बढ़िया टॉय दूरबीन गिफ्ट करें और उसे इसके मजे लेने दें! वह जब भी कहीं आउटिंग के लिए जाएगा दूरबीन साथ लेकर जाएगा। टॉय दूरबीन इस्तेमाल करने में आसान होती है और काफी टिकाऊ भी होती है। बच्चे इसे खेल का महत्वपूर्ण हिस्सा बनाकर एन्जॉय सकते हैं जैसे जासूसी वाले या चोर-पुलिस के खेल में। इसके अलावा आप दूरबीन की मदद से अपने बच्चे को आसपास के पेड़ों पर पक्षियों का निरीक्षण करना या हवाई जहाज को ट्रैक करना भी सिखा सकते हैं।

4. काइनेटिक क्ले या सैंड से बनी कार

Cars Made From Kinetic Clay or Sand

प्लास्टिक की टॉय कारें समय के साथ टूट-फूट जाती हैं और बच्चे इसे खेलकर ऊब जाते हैं। इसलिए इनकी जगह पर काइनेटिक सैंड कार लें। इसमें बेसिक कार चेसिस होता है, और बाकी हिस्सों को काइनेटिक सैंड से बनाया जाता है। यह एक विशेष प्रकार की रेत है, जो क्ले की तरह होती है, और इसे आकार या डिजाइन देने के बाद बहुत समय तक वह बना रहता है। एक बार कार बन जाने के बाद, अपने बच्चे को इसके साथ खेलने के लिए कहें और इसके टूटने की चिंता से फ्री हो जाएं क्योंकि इसे फिर से बनाया जा सकता है।

5. साइंस एक्सपेरिमेंट किट

A Science Experiment Kit

यह गिफ्ट उन बच्चों के लिए है जो थोड़े बड़े हैं और साइंस उनका पसंदीदा विषय है। एक साइंस एक्सपेरिमेंट किट में लगभग वे सारे उपकरण आते हैं जो बच्चे को एक्पेरिमेंट्स करने के लिए जरूरी होते हैं। इसमें विशेष केमिकल या पेपर भी होते हैं। ये बच्चे को हर एक्सपेरिमेंट के पीछे के प्रिंसिपल के बारे में और जानने में मदद करते हैं। बच्चे इसके साथ दोस्तों के सामने या स्कूल फेयर में भी अपने साइंस स्किल्स दिखा सकते हैं।

6. बार्बी और डॉल्स की स्टाइलिंग किट

A Styling Kit for Barbies and Dolls

लड़कियों के लिए बार्बी या किसी भी डॉल से खेलना कभी भी आउट ऑफ फैशन नहीं होता। यदि आप अपनी बेटी को एक प्यारा सा गिफ्ट देना चाहते हैं, तो डॉल्स एकदम बढ़िया चॉइस है। आप इनके साथ स्टाइलिंग किट भी ले सकते हैं। किट में नेल पॉलिश, हेयरब्रश, क्लिप, हेयरबैंड और ऐसी कई चीजें होती हैं जो आपकी लाड़ली बेटी उसकी प्यारी सी डॉल को तरह-तरह से सजाने में इस्तेमाल कर सकती है।

7. ब्रेसलेट मेकिंग किट

Bracelet-making Kit

यदि आपका बच्चा आर्ट और क्राफ्ट एक्टिविटीज में रुचि दिखाता है, तो आप गिफ्ट के रूप में उसे ब्रेसलेट बनाने की किट भी दे सकते हैं। इसमें अलग-अलग रंगीन रिबन, डेकोरेटिव एक्सेसरीज और इस तरह की दूसरी ढेर सारी चीजें आती हैं। वह इनसे अपने हर दोस्त के लिए एक अलग और यूनिक ब्रेसलेट बना सकता है।

8. फेयरी थीम कलरिंग सेट

A Fairy-Themed Colouring Set

लड़कियों में मरमेड और फेयरी आदि के प्रति बहुत अट्रैक्शन होता है। उसे इस थीम पर आधारित एक कलर सेट गिफ्ट देकर उसकी इमेजिनेशन पावर को बढ़ाने दें। ऐसी कलरिंग बुक्स और कैनवास लाएं जिसमें मरमेड या फेयरी की आउटलाइन बनी हो, साथ ही ग्लिटरी पेंट और बाकी की चीजें भी लाएं।

9. पिग्गी बैंक

यदि आप जल्दी से अपने बच्चे में बचत की आदतें डालना चाहते हैं, तो उसे एक क्यूट सा पिग्गी बैंक गिफ्ट कर सकते हैं। उसे इसमें पैसे डालने और पैसों की अहमियत समझने के लिए प्रोत्साहित करें। पिग्गी बैंक्स कई डिजाइन में मिलते हैं तो अपने बच्चे के पसंदीदा रंग और पैटर्न के हिसाब से चुनकर उसे गिफ्ट दें।

10. पर्सनल डायरी

A Personal Diary

लड़कियां बहुत भावुक होती हैं और बड़ी होते जाने के साथ उन्हें अपनी भावनाएं व्यक्त करना अच्छा लगता है। एक पर्सनल डायरी देकर उन्हें खुद को व्यक्त करने का मौका दें। इसके लिए उनके पसंदीदा कार्टून करैक्टर वाली या सिर्फ गुलाबी रंग या उनके और किसी पसंदीदा रंग की थीम के साथ कैलीग्राफी राइटिंग वाली डायरी लें। बड़ी होती आपकी राजकुमारी इस गिफ्ट को पाकर खुशी से फूली नहीं समाएगी।

11. नकली मूंछें

Stick-on Mustache

यदि आपका लाड़ला बेटा हमेशा अपने पिता की तरह बनना चाहता है और उनके व्यक्तित्व की नकल करने की कोशिश करता है तो यह गिफ्ट उसे बहुत भाएगा। चिपकाने वाली मूंछें लाकर उसकी मस्ती को बढ़ाएं। इसमें बहुत सारे आकार और पैटर्न आते हैं, जैसे जोकर, समुद्री डाकू, बिजनेसमैन या यहाँ तक ​​कि जंगल में रहने वालों जैसी। चेहरे पर मूंछों के साथ रोल-प्ले वाले खेल खेलना आपके बच्चे को बहुत खुश कर देगा।

12. मैग्नेटिक स्केच बोर्ड

A Magnetic Sketch Board

आज के बच्चे सब कुछ डिजिटल टैबलेट पर करना चाहते हैं। बच्चों का ज्यादा समय ऐसे गैजेट्स पे बिताना सही नहीं है और इसके लिए उन्हें बदले में मैग्नेटिक स्केच बोर्ड लाकर दें। इसमें लगे मैग्नेटिक बीड्स आपके बच्चे की इमेजिनेशन और आर्ट को बढ़ाएंगे।

13. स्टैकिंग के लिए प्ले बकेट्स

Buckets to be Nested and Stacked Together

बच्चों  को लम्बाई की तुलना करना बहुत पसंद होता है। इसे खेल की तरह खेलने के लिए प्ले बकेट्स लाएं है जिसे एक दूसरे के स्टैक किया जा सकता है। ये तीन फीट या इससे भी लंबे बनाए जा सकते हैं और बढ़ते बच्चे को इसके साथ खेलने में मजा आता है।

14. गार्डनिंग किट

Gardening Kit with Tools and Books

यदि आपके पास घर या टेरेस पर गार्डन है, तो अपने बच्चों को गार्डनिंग किट गिफ्ट करें। इसमें फावड़ा, कांटा, एक क्यूट सी बाल्टी और मैनुअल होता है जो गार्डनिंग की मूल बातें सिखाने के लिए होता है। साथ में कुछ बीज भी दे सकते हैं जिससे बच्चा अपना पहला पौधा लगा सके।

15. झेंगा

The Classic Old Jenga

छोटी-छोटी अँगुलियों से इस रोमांचक खेल को खेलने में बच्चे को बहुत मजा आएगा। झेंगा में ब्लॉक्स को एक के ऊपर एक रखकर टॉवर बनाया जाता है और एक-एक करके ब्लॉक्स को हटाया जाता है लेकिन इस दौरान टॉवर गिरना नहीं चाहिए। आप बच्चे को ब्लॉक्स सेट करके टॉवर बनाकर दे सकते हैं और उसके साथ खेल भी सकते हैं।

बच्चों के लिए यूनिक फेस्टिवल गिफ्ट

त्योहार खुशियां मनाने और एन्जॉय करने का समय होता है और निश्चित रूप से, गिफ्ट इसे और भी खास बनाते हैं। यहाँ आपके बच्चे के लिए कुछ फेस्टिव गिफ्ट आइडिया दिए हैं।

16. मदर मैरी जैसी ड्रेस

A Dress to Dress Up as Mother Mary

क्रिसमस आने पर सजावट और सेलिब्रेशन का अलग ही मजा होता है। अपनी बच्ची को मदर मैरी जैसी ड्रेस गिफ्ट करके आकर्षण का केंद्र बना दें। वो इसके साथ यीशु के जन्म का छोटा सा नाटक खेल सकती हैं और बाद में स्कूल में भी यह ड्रेस किसी फंक्शन में इस्तेमाल हो सकती है।

17. दिवाली के लिए फोटोफ्रेम

A Photo Frame for Diwali

शायद आपके पास आपके परिवार के दिवाली के बहुत सारे फोटो होंगे। कैसा हो यदि आप अपने बच्चे को कोई ऐसा तोहफा दें जो वह सहज कर रख सके। उन्हें यादों का गिफ्ट दें। बहुत से फोटो लेकर और उन्हें एक फोटोफ्रेम में लगाकर उसे बच्चे को गिफ्ट करें। आप उसे एक बड़ी सी फोटोफ्रेम भो दे सकते हैं जिसमें आपके परिवार के सभी लोगों के फोटो हों। बच्चे को इसे खुद से सजाने दें।

18. ईद के लिए बेकिंग किट

A Baking Kit for Eid

जब ईद नजदीक आती है, आपका बच्चा त्योहार की मिठाइयां बनाने में आपकी मदद करना चाहेगा, लेकिन वह नहीं जानता कि इसे कैसे किया जाए। लेकिन आप हमेशा उसे सिखा सकते हैं। शुरुआत के लिए उसे टॉय बेकिंग किट लाकर दें। वह रोजमर्रा की सामग्री का उपयोग करके शुगर केक और अन्य मिठाइयां बना सकेगा जिसका मजा परिवार में हर कोई ले सकता है।

19. होली के लिए फेस पेंटिंग कलर

Face Painting Colours for Holi

कुछ बच्चे रंगों के इस त्योहार को पसंद नहीं करते लेकिन वे इसका मजा भी उठाना चाहते हैं। अपने बच्चे की फेस पेंटिंग किट दें। इससे वह एक कलाकार की तरह स्किन को हानि न पहुँचाने वाले रंगों का इस्तेमाल करके एन्जॉय कर सकता है। अपने टैलेंटेड बच्चे को आप अपने चेहरे पर भी रंग लगाने की छूट दें और इस तरह आपका परिवार होली के रंगों में सराबोर दिखाई देगा।

20. बैसाखी के लिए फ्लैश मॉब

Flash Mob on Baisakhi

सारे गिफ्ट खिलौने या खेलने की चीजें ही हों, ऐसा जरूरी नहीं है। अपने बच्चे और पास-पड़ोस के उसके सारे दोस्तों को लेकर बैसाखी पर फ्लैश मॉब का आयोजन करें। जब सभी लोग रंगबिरंगे कपड़ों में बच्चों को उनके फेवरेट गानों पर नाचते हुए देखेंगे तो सबके चेहरों पर मुस्कान आ जाएगी।

21. स्वतंत्रता दिवस पर गरीबों की मदद

Help the Needy on Independence Day

देने की खुशी एक अद्भुत अहसास है जिसे हर बच्चे को सीखना चाहिए। बच्चे को उसके पुराने खिलौने, किताबें, शोपीस, या अपने घर से कुछ भी इकट्ठा करके दें और उसे दान करने के लिए पास के अनाथालय या एनजीओ में ले जाएं। अपने बच्चे को उन लोगों को चीजें दान करने दें जिनकी उन्हें आवश्यकता है – आपका बच्चा परिपक्व होकर और एक अलग खुशी के अहसास के साथ घर लौटेगा। वह दूसरों की मदद करने के महत्व को समझेगा।

22. क्रिसमस के लिए मूवी मैजिक

Movie Magic for Christmas

कुछ अंग्रेजी फिल्में हैं जो क्रिसमस पर आधारित हैं, उनमें से एक है ‘होम अलोन सीरीज’। इंटरनेट से या डीवीडी पर इस फिल्म को पूरे परिवार के साथ देखें। इस तरह ये आपके बच्चे के लिए एक बहुत अच्छा क्रिसमस गिफ्ट होगा।

23. म्यूजिक

Bring Music to all Festivities

इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि कौन सा  त्योहार मनाया जा रहा है, क्योंकि सारे उत्सव किसी भी संगीत के बिना अधूरे होते हैं। म्यूजिक प्लेयर चलाएं और अपने बच्चे को संगीत के प्रति व्यक्त होने दें। आप उसे पियानो या एक टॉय गिटार गिफ्ट कर सकते हैं ताकि वह अपने पसंद के गाने उस पर बजाकर उनका मजा उठा सके।

24. भगवान गणेश कैलेंडर

Lord Ganesh Calendar

बहुत से परिवार अपने घर में भगवान गणेश की प्रतिमा रखना पसंद करते हैं। शायद आपके पास भी आपके आराध्य के फोटो का बड़ा सा संग्रह होगा। अपने बच्चे को उनमें से कोई 12 फोटो को चुनने दें और उनका एक कैलेंडर बनाएं। इस तरह आपके बच्चे के पास उसके पसंदीदा भगवान का कैलेंडर होगा।

25. थैंक्सगिविंग के लिए कूपन

Coupons for Kids on Thanksgiving

जब बच्चा कुछ अच्छा करता है तो आपको उसकी प्रशंसा करनी चाहिए, और आपके द्वारा उसकी प्रशंसा करने से उसे हर समय अच्छी तरह से व्यवहार करने के लिए प्रोत्साहन मिलता है। खाली कूपन का एक पैकेट खरीदें और जब भी वह कोई अच्छा काम करे तो एक कूपन पर  लिखकर उसे दें। आप उसे कोई काम करने को कह सकते हैं और जब वह काम कर ले तो उसे थैंक्स कहते हुए कूपन पर लिखकर उसकी तारीफ करें।

26. सैंटा क्लॉज बनाएं

Let’s Be Santa

इस बार क्रिसमस के नियमों को उलट दें और अपने बच्चे को ही सैंटा होने दें। उसे एक अच्छी सैंटा ड्रेस, दाढ़ी, कुछ चॉकलेट और रेन्डियर टॉयज का सेट गिफ्ट करें। उसे रात में जगाकर हर किसी के बिस्तर के नीचे गिफ्ट रखवाएं, यह सुनिश्चित करें कि वह किसी को भी नहीं जगाएगा।

27. प्ले डो

Play Dough

गणतंत्र दिवस आपके बच्चे को भारतीय सेना की ताकत और शौर्य को देखने का अवसर देता है। उसे प्ले डो गिफ्ट करें और उसे स्वयं छोटे सैनिक, टैंक और मिसाइल बनाने दें। जब वह परेड करे तो उसकी फोटो और प्रत्येक उस वस्तु की फोटो खींचें, जो उसने बनाई हैं और उसे इन फोटोज का गिफ्ट दें।

28. होली के लिए फायरमैन थीम वॉटर गन

Fireman Themed Water Gun For Holi

होली खेलने के दौरान तरह-तरह की पिचकारियों का बच्चों में बड़ा उत्साह होता है। ऐसे में फायरमैन वाली पिचकारी उसे बहुत मजा देगी। इसमें तीन टैंक होते हैं जिसमें स्प्रे करने के लिए पर्याप्त पानी होता है, साथ ही फायरमैन की टोपी उसे एक संपूर्ण लुक देगी। साथ ही कुछ पिचकारी गन्स भी लाएं।

29. संक्रांति के लिए पतंग ले आएं

यूं तो मकर संक्रांति पूरे भारत का त्योहार है, गुजरात में इसे एक अलग ही उत्साह और जोश के साथ मनाया जाता है। पतंग उड़ाना इस त्योहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इस जनवरी, अपने बच्चे को पतंग उड़ाने का तरीका सिखाएं – इसके लिए मकर संक्रांति से बेहतर अवसर क्या होगा। बच्चे के लिए पतंग खरीदें और उसे उड़ाकर दिखाएं। आकाश में उड़ती पतंग को देखकर उसे बहुत मजा आने वाला है!

30. अमर चित्र कथा कलेक्शन

हमारे सभी त्योहार हमारी संस्कृति, हमारे इतिहास और इसके आसपास की कहानियों में गहराई से निहित हैं। अपने बच्चे को अमर चित्र कथा सीरीज द्वारा प्रस्तुत रोमांचक दुनिया में गहराई से गोता लगाकर संस्कृति को बेहतर तरीके से जानने का मौका दें।

बर्थडे और अन्य विशेष अवसरों पर बच्चों के लिए पर्सनल गिफ्ट चुनना बड़ा कठिन काम लगता है। लेकिन यहाँ दिए गए 30 आइडियाज न केवल यूनिक और क्रिएटिव हैं, बल्कि इनमें से कई आपके बच्चे के आर्ट, साइंस, कुकिंग या इन जैसे अन्य गुणों को पहचानने और बाहर निकालने में मददगार हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

बच्चों की जन्मदिन पार्टी के लिए 16 अद्भुत खेल
बच्चों के लिए 20 यूनिक रिटर्न गिफ्ट आइडियाज आपके बजट में