बच्चों के लिए 9 आसान और क्रिएटिव न्यूजपेपर क्राफ्ट आइडियाज

बच्चों के लिए आसान और क्रिएटिव न्यूजपेपर क्राफ्ट आइडियाज

ओरिगामी या पेपर क्राफ्ट ऐसी एक मजेदार एक्टिविटी हो सकती है जिसे आप अपने बच्चे को सिखा सकती हैं। हालांकि, नए पेपर को फाड़कर उपयोग करने की जगह, पुराने न्यूज पेपर से बेहतर क्राफ्ट मैटीरियल बन सकता है जिससे आप अपने बच्चों का मनोरंजन कर सकती हैं। पेपर क्राफ्ट मनोरंजक होने के साथ ही बच्चे में क्रिएटिविटी यानी रचनात्मकता विकसित करने में भी मदद करता है। 

बच्चों के लिए 9 बेहतरीन न्यूजपेपर क्राफ्ट 

यहां बच्चों के लिए न्यूजपेपर से बनने वाले कुछ आर्ट और क्राफ्ट के मजेदार आइडिया दिए गए हैं:

1. न्यूजपेपर का पेड़

इस न्यूजपेपर से बने पेड़ को ऐसे ही बनाकर रख सकते हैं या इसे ज्यादा नेचुरल बनाने के लिए पेंट भी कर सकते हैं। बच्चों को छुट्टियों में टाइम पास के लिए यह एक बेहतरीन एक्टिविटी है जो साथ साथ उनके टैलेंट को दिखाने का एक शानदार तरीका भी है।

न्यूजपेपर का पेड़

 आपको चाहिए

  • न्यूजपेपर
  • रबर बैंड
  • कैंची

कैसे बनाना है

  1. सबसे पहले न्यूजपेपर को रोल करें और उसके चारों ओर रबर बैंड बांध दें, एक नीचे और दूसरा बीच में।
  2. उसके बाद रोल के चारों ओर ऊपर से और बीच के बैंड तक चार कट लगाएं।
  3. अपनी अंगुली को पेपर रोल के सेंटर में रखें और लेयर को बनाने के लिए अंदर वाले पेपर को धीरे धीरे बाहर निकालें।
  4. अब आपका न्यूजपेपर का पेड़ तैयार है।

2. कागज से बना गुलाब

न्यूजपेपर से सजावटी गुलाब कैसे बनाएं? यहां इसे बनाना सीखें और फिर जहां आपको पसंद हो वहां पर सजा दें, जैसे किताब, फोटो फ्रेम या किसी लकड़ी की छड़ी या तख्ती पर इसे चिपकाने में बच्चे की मदद कर सकते हैं, इस पेपर से बने गुलाब के फूल को पेंट भी कर सकते हैं और इसे घर में सजाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

कागज से बना गुलाब

आपको चाहिए

  • पेपर के चौकोर टुकड़े
  • कैंची
  • पेंसिल पेन
  • ग्लू स्टिक

कैसे बनाना है

  1. सबसे पहले कागज का एक गोलाकार टुकड़ा काट लें और फिर उस पर एक सर्पिल आकार को बनाएं। आपको बहुत ज्यादा परफेक्ट बनने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह आपके गुलाब को ज्यादा नेचुरल लुक देगा।
  2. अब बाहरी किनारे को काटते हुए, सर्पिल आकार को काटना शुरू करें, जब तक कि आप कागज के बीचों बीच तक न पहुंच जाएं और अब बीच में एक छोटा सा राउंड छोड़ दें। अब आपके पास एक लंबी सर्पिल पट्टी होनी चाहिए।
  3. अब बाहरी किनारे से शुरू करते हुए सर्पिल आकार वाली लंबी पट्टी की रोल करना शुरू करें। यह तय करें कि इसे टाइट रोल करें।
  4. जब इसे पूरी तरह से रोल कर लें, तो अपने रोल के आखिरी सिरे पर गोलाकार कागज चिपकाएं। गोलाकार कागज चिपकाने से पहले यह तय करें कि पेपर रोल कसकर बंधा हुआ है। अब फूल और पेपर रोल के बनाए गए निचले हिस्से पर नीचे की ओर से ग्लू लगाकर उसे सेट कर दें। 
  5. जब आप गुलाब के फूल को छोड़ते हैं, तो धीरे धीरे पंखुड़ियां खुल जाएंगी और चिपका हुआ हिस्सा फूल के नीचे रहेगा। आप इस पेपर फ्लावर को आइसक्रीम स्टिक, एक सूखी टहनी आदि पर अपनी पसंद के मुताबिक चिपका सकती हैं।

3. अखबार की नाविक टोपी

अपने बच्चों को एक बहुत ही आसान अखबार वाली टोपी बनाना जरूर सिखाएं।

अखबार की नाविक टोपी

आपको चाहिए

  • अखबार की शीट
  • स्कॉच टेप (वैकल्पिक)

कैसे बनाना है

  1. सबसे पहले अखबार को आधा मोड़ लें।
  2. इसके बाद अपने सामने खुलने वाले हिस्से को रखें। अब कागज के ऊपरी कोनों को बीच की ओर खींचे। इससे आपको एक त्रिभुज का आकार मिलेगा, जिसके नीचे एक पतली पट्टी बनी होगी।
  3. अब नीचे की पट्टी में से एक को ऊपर की ओर मोड़ें, ताकि त्रिभुज को अंदर की ओर खींचा जा सके।
  4. इसके बाद टोपी को दूसरी तरफ पलटें। दूसरी पट्टी को ऊपर की ओर मोड़ें।
  5. अगर आप चाहें, तो फोल्ड्स को बनाए रखने के लिए स्कॉच टेप का उपयोग कर सकती हैं। अब आपकी टोपी तैयार है।

4. अखबार की तलवार

बच्चों को फिल्मी सीन की नकल करनी हो या खेल खेलते समय तलवार चलाना पसंद है। अगर आपके बच्चे के समुद्री लुटेरों या बंदूकधारी बेहद पसंद हैं, तो क्यों न उन्हें अखबार से बनने वाली हल्की-फुल्की तलवार दी जाए?

अखबार की तलवार
स्रोत: en.origami-club.com

 आपको चाहिए

  • अखबार
  • टेप
  • कार्डबोर्ड
  • मार्कर

कैसे बनाना है

  1. सबसे पहले एक के ऊपर एक ऐसे दो अखबार की शीट बिछाएं।
  2. इसके बाद कागज के ऊपरी दाएं कोने पर एक छोटा ट्रायंगल यानि त्रिकोण बनाने के लिए ऊपरी दाएं कोने को मोड़ें।
  3. अब मुड़े हुए हिस्से से कागज को कसकर रोल करना शुरू करें। इससे तलवार मजबूत बनेगी।
  4. एक बार जब आप इसे पूरी तरह से रोल कर लेगीं, तो ढीले कोने को टेप लगाकर तलवार के ढांचे को मजबूती दें।
  5. हैंडल बनाने के लिए, अखबार का निचला तीसरा भाग लें और इसे ‘डी’-शेप बनाते हुए  मोड़ें, अब तलवार की लंबाई में शामिल करते हुए इसे आखिर में लगाएं। ‘डी’ शेप में इतना बड़ी जगह होनी चाहिए कि आपका बच्चा तलवार के हैंडल को आसानी से पकड़ सके। अब इसे जगह में टेप लगा कर इससे पक्का करें।
  6. कार्डबोर्ड का टुकड़ा लें और इसे लगभग 12 सेंटीमीटर डायमीटर  के आकार में काट लें। अब ओवल के बीच में एक छेद बनाएं, जो तलवार के “ब्लेड” से गुजरता हो यह काफी बड़ा हिस्सा होगा। यह डी-शेप्ड हैंडल के ठीक ऊपर वाला गार्ड बनेगा।
  7. इससे पहले कि आप इसे सही जगह पर स्लाइड करते हुए लगाएं, गार्ड को सजाने के लिए मार्कर का उपयोग करें।
  8. अब कार्डबोर्ड से एक छोटा रेक्टैंगल यानी चौकोन काट लें और सजा दें। जब यह हो जाए, तो इसे तलवार के ब्लेड के चारों ओर सिलेंड्रिकल शेप में रैप कर दें, ओवल शेप के गार्ड के ठीक ऊपर और इसे टेप से मजबूती देते हुए सजाएं। इसके बाद कार्डबोर्ड का सिलेंड्रिकलपीस अखबार के ब्लेड के चारों ओर भी होना चाहिए और ओवल शेप का कार्डबोर्ड का टुकड़ा गार्ड के ऊपर टिका होना चाहिए इससे तलवार का गार्ड जगह पर मजबूती से बना रहेगा। और बस लीजिए आपकी तलवार तैयार है।

5. न्यूजपेपर फोटो फ्रेम

यह क्राफ्ट बनाने में बहुत आसान है, और बच्चे के लिए एक लाजवाब हैंडमेड उपहार होगा।

न्यूजपेपर फोटो फ्रेम
स्रोत: www.instructables.com

 आपको चाहिए

  • अखबार
  • सीरियल बॉक्स
  • कैंची
  • टेप

कैसे बनाना है

  1. इसे बनाने के लिए सबसे पहले सीरियल बॉक्स से एक फ्रेम काट लें।
  2. अब इसके साथ का मैचिंग बैक फ्रेम-बैक को काटें और इसे तीन तरफ से एक साथ टेप लगाकर जोड़ दें। इसे एक तरफ खुला जरूर छोड़ें, ताकि तस्वीर अंदर जा सके।
  3. आपका बच्चा अब फ्रेम को सजाने के लिए अखबार का उपयोग कर सकता है। आप अखबार के टुकड़ों को काट सकती हैं और बस उन्हें फ्रेम पर मनचाहे डिजाइन में ग्लू की मदद से चिपका सकती हैं या अगर आपका बच्चा सच में क्रिएटिव है, तो आप फ्रेम पर चिपकाने के लिए कुछ नए और अनोखे आकार (शेप्स) को काट कर लगा  सकती हैं।
  4. फ्रेम में एक तस्वीर लगाएं और आपके बच्चे का यह डीआईवाई गिफ्ट तैयार हो गया है।

6. न्यूजपेपर से पतझड़ के पत्ते

शरद ऋतु का मौसम अपने आप में जादुई होता है। सर्दी आते ही सभी पत्ते लाल, भूरे और सुनहरे रंग के हो जाते हैं। तो क्यों न आप इस ऑटम लीव यानी पतझड़ के पत्तों का उपयोग करके बच्चे के हाथों से बेहतरीन क्राफ्ट बनवाएं।

न्यूजपेपर से पतझड़ के पत्ते

आपको चाहिए

  • अखबार
  • ताजे गिरे हुए पत्ते
  • पतझड़ के रंगों वाले क्रेयॉन 
  • कैंची
  • सुतली/रिबन/टेप

कैसे बनाना है

  1. सबसे पहले सभी पत्तों को फर्श पर बिछा दें और अब उसके ऊपर अखबार रख दें। कागज पर पत्ते का आकार पेंसिल से बनाएं।
  2. अब क्रेयॉन से कागज को हल्के हाथों से रंगना शुरू करें जब तक कि पत्ती का आकार पूरी तरह न बन जाए।
  3. अब बच्चा अलग-अलग ऑटम कलर क्रेयॉन का उपयोग कर के लीव की वेंस को शेड देगा।
  4. जब कलर और शेड हो जाए, तो पत्तियों को काट लें।
  5. अब आप उन्हें एक साथ बांधने के लिए स्ट्रिंग, रिबन या टेप का उपयोग करके इसे बच्चे के बेडरूम विंडो के ऊपर लगा सकती हैं। इससे सूरज की रोशनी खूबसूरती से छनकर फर्श पर आएगी।

7. न्यूजपेपर हार्ट स्ट्रीमर

वेलेंटाइन डे के लिए या सिर्फ घर सजाने के लिए आप यह आसान डीआईवाई हार्ट स्ट्रीमर क्राफ्ट बनाएं।

न्यूजपेपर हार्ट स्ट्रीमर

आपको चाहिए

  • अखबार
  • हार्ट स्टैंसिल
  • कैंची

कैसे बनाना है

  1. सबसे पहले अखबार पर स्टैंसिल रखकर कुछ दिल के आकार बना लें, याद रखें कि इसे एक ही पेपर शीट पर बनाए, ताकि वो एक ही रो में रहें और एक दूसरे को टच करें।
  2. इन हार्ट शेप को किनारे से काट लें, लेकिन बीच में से न काटें। इस तरह वे बिना किसी तार या किसी अन्य चीज का उपयोग किए ही एक साथ जुड़े हुए रहेंगे।
  3. अब आपका हार्ट स्ट्रीमर तैयार है।

8. न्यूजपेपर लैंप शेड

अगर आपके पास पहले से कोई पुराना पेपर लैंपशेड रखा हुआ है, जिसका आपने कुछ समय से उपयोग नहीं किया है, तो इसे अपने बच्चों के साथ फिर से सजाने की कोशिश करें। यह आप दोनों के लिए एक मजेदार प्रोजेक्ट होगा। इतना ही नहीं इसे देखकर आपके बच्चों की पुरानी यादें फिर से ताजा हो जाएंगी।

न्यूजपेपर लैंप शेड
स्रोत: stowandtellu.com

आपको चाहिए

  • पानी
  • ग्लू 
  • न्यूजपेपर
  • विभिन्न रंग, पेंट और  ब्रश
  • पुराना पेपर लैंपशेड

कैसे बनाना है

  1. सबसे पहले न्यूजपेपर के टुकड़े करें और फिर आप उन्हें पुराने लैंपशेड पर ग्लू से चिपका दें।
  2. अब चिपकाने के लिए, एक ग्लू वाला मिश्रण बनाएं, जिसमें समान भाग पानी और समान भाग ग्लू को मिलाकर एक सीलेंट बना लें।
  3. इसके बाद पुराने पेपर लैंपशेड को लें और न्यूजपेपर के टुकड़ों को चिपकाने के लिए ग्लू का उपयोग करें। लैंपशेड का पुराना पेपर बिना किसी गैप के अखबार के टुकड़ों से पूरी तरह कवर कर दें। अब इसे सूखने के लिए छोड़ दें।
  4. जब यह पूरी तरह से सूख जाए, तो इसे ग्लू से दोबारा कोट करते हुए लेमिनेट कर दें। एक बार जब यह पूरी तरह से सूख जाए, तो आप इस पर कुछ रंगीन डिजाइन बना सकती हैं, बच्चों के साथ मिलकर पेंट कर सकती हैं या अखबार से कवर किया हुआ ही छोड़ सकती हैं इससे यह लैंपशेड यूनिक लुक देगा।

9. टिक टैक टो 

इसे पेपर और पेन से खेलना भूल जाइए, इसकी जगह इसे एक बोर्ड गेम की तरह खेलने की कोशिश करें। अपने एक्स और ओ का एक मजेदार और विशाल आकार का गेम बनाने के लिए अपने बच्चों के साथ इन स्टेप्स को आजमाएं।

टिक टैक टो 

आपको चाहिए

  • अखबार की छह से सात शीट
  • सीरियल/ कार्डबोर्ड वाले बॉक्स
  • टेप
  • एक्रेलिक पेंट

कैसे बनाना है

  1. अखबार की एक शीट को लंबाई में रोल करें और इसे एक पाइप की तरह बनाने के बाद उसे टेप से चिपका दें। इस पाइप को चपटा करके एक चपटी स्टिक बना लें। ऐसी कुल ‘चार स्टिक’ बना लें। एक्सेस और ओज के लिए ग्रिड बनाने के लिए उन्हें हैशटैग (‘#’) चिन्ह की तरह एक साथ चिपकाएं।
  2. मनचाहे आकार को पाने के लिए एक्सेस और ओज (5 प्रत्येक) को काटने के लिए सीरियल/ कार्डबोर्ड वाले बॉक्स का उपयोग करें। अब उन्हें अखबार से कवर करें। अब अपने बच्चों को उन पर कलर कोड करने दें, अगर वह ऐसा करना चाहें। लीजिए आपके परिवार के लिए एक्सेस और ओज गेम तैयार है।

अगर आपका बच्चा छोटा है तो उस पर नजर रखें अगर वह कैंची का उपयोग करने जा रहा है तो सावधान रहें। ऐसे में आप खुद ही उसे पेपर की कटिंग करके दे दें। इसके अलावा, आप जब बच्चे के साथ यह क्रिएटिविटी करें तब उसका मूड और समय दोनों ही अच्छा होना चाहिए। ऐसे ही और भी कई क्राफ्ट आइडियाज हैं जिससे आप न्यूज पेपर को रियूज कर सकती हैं, साथ ही आपको इन एक्टिविटी के जरिए अपने बच्चे के साथ क्वालिटी टाइम बिताने का मौका मिलेगा।

यह भी पढ़ें:

फैमिली ट्री बनाने के बेहतरीन क्राफ्ट आइडियाज
बच्चों के लिए आसान और मजेदार मानसून क्राफ्ट आइडियाज
बच्चों के लिए बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट मटीरियल क्राफ्ट आइडियाज