बच्चों के लिए अनानास – न्यूट्रिशनल वैल्यू और रेसिपीज

बच्चों के लिए अनानास

अनानास एक अद्भुत और अनेक फायदों वाला फल है जिससे कई प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन भी बनाए जा सकते हैं। यह सिर्फ फलों के साथ ही नहीं बल्कि सब्जियों के साथ भी खाने में अच्छा लगता है। यदि आप अपने बच्चे को यह फल खिलाना चाहती हैं तो हमेशा याद रखें कि बच्चे को इसकी रेसिपी खिलाने से पहले इसे तैयार करने की आवश्यकता होती है। चूंकि आपका बच्चा विकसित और बड़ा हो रहा है, उसे अनानास की हर रेसिपी और हर स्वाद खिलाना शुरू करें। 

क्या बच्चों को अनानास खिलाया जा सकता है? 

बच्चों के आहार में अनानास को शामिल करना बहुत मनोरंजक हो सकता है पर इसी के साथ हर माता-पिता को अपने बच्चे को कोई भी सिट्रस या अन्य एसिडिक फल खिलाते समय ज्यादा देखभाल करने की आवश्यकता होती है। इसे सुरक्षित तरीके से बनाने की आवश्यकता है और बच्चे को एक बार में एक फल या एक सब्जी से ही परिचित करवाना चाहिए। यह भी जांचने की आवश्यकता है कि बच्चे को अनानास से किसी भी प्रकार की एलर्जी या कोई अन्य समस्या नहीं है। कभी-कभी सिट्रिक एसिड से बच्चों को विशेषकर रिफ्लक्स जैसी पेट की समस्या हो सकती है। 

बच्चों को अनानास कब खिलाया जा सकता है? 

यद्यपि अनानास स्वास्थ्य के लिए एक बेहतरीन फल है पर बच्चों के मामले में जब उनका पाचन तंत्र पूरी तरह से विकसित हो जाता है, लगभग 6 महीने की आयु के बाद ही उन्हें यह फल खिलाना चाहिए। एक्सपर्ट्स के अनुसार जब माता-पिता अपने बच्चे को किसी सिट्रस फूड या एसिडिक फूड से परिचित करवाते हैं तो उन्हें अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। यदि आपके बच्चे का सेंसिटिविटी लेवल काफी ज्यादा है तो उसे एक साल का हो जाने के बाद ही यह फल खिलाएं। 

अनानास का पोषण मूल्य 

बच्चे के आहार में फलों और सब्जियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। अनानास विटामिन ‘सी’ से भरपूर होता है और यह बच्चों की इम्युनिटी व कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है। अनानास में विटामिन बी1 भी पाया जाता है जो मांसपेशियों और तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद फोलिक एसिड, मैंगनीज और डायट्री फाइबर अनानास को स्वस्थ भोजन का विकल्प बनाते हैं। अनानास में एंटी-इंफ्लेमटरी गुण भी होते हैं जो पाचन समस्याओं को ठीक रखते हैं। 

बच्चों को अनानास खिलाने के जोखिम 

अनानास में अधिक न्यूट्रिशन वैल्यू होने के बावजूद भी इसे बच्चों को पूरी सावधानी से देना चाहिए क्योंकि इससे बच्चों में पाचन की समस्या हो सकती है। यद्यपि इसे एलर्जेन के रूप में नहीं जाना जाता है पर अनानास से जब बेबी फूड बनाया जाता है तो वह एसिडिक होता है जिससे कभी-कभी बच्चों को समस्याएं हो सकती हैं। अनानास में पाए जाने वाले एसिड से बच्चों के मुँह के आसपास रैशेज हो सकते हैं क्योंकि उनकी त्वचा बहुत संवेदनशील होती है। अनानास के कारण बच्चों को डायपर रैश भी होता है। इसलिए 6 महीने से अधिक आयु के बच्चे को अनानास मैश करके थोड़ा सा खिलाने की सलाह दी जाती है।

बच्चों के लिए अनानास कैसे चुनें 

यदि आप अपने बच्चे के लिए अनानास खरीद रही हैं तो आपको ऐसा फल खरीदना चाहिए जिसमें गोल्ड या अधिक मीठे का लेबल लगा हो। अनानास का आकार छोटा है या बड़ा इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। अनानास की न्यूट्रिशन वैल्यू, इसका स्वाद और इसका आकार सब समान ही होते हैं। हालांकि अनानास का वजन लगना चाहिए। छोटे बच्चों को कभी भी अधपका या कच्चा अनानास न खिलाएं क्योंकि इससे उन्हें दस्त, गले में जलन या उल्टी हो सकती है। 

बच्चों के लिए कौन सा अनानास अच्छा है – ताजा या कैन का 

FRESH VS CANNED

ताजा और रसीला अनानास बच्चे के लिए सबसे अच्छा और सबसे पौष्टिक होता है। आपको अपने बच्चे के लिए डिब्बाबंद या कैन के अनानास को एक विकल्प के रूप में तब उपयोग करना चाहिए जब आपको ताजा फल न मिले या वह उपलब्ध न हो। कैन का अनानास सिरप के बजाय अनानास के रस में डुबोया हुआ होना चाहिए। कैन के अनानास में एसिड कम होता है इसलिए बच्चे इसे पूरे मन से खाते हैं। 

क्या बच्चों के लिए ऑर्गेनिक अनानास लेना चाहिए?

अनानास एक ऐसा फल है जो पेस्टिसाइड से दूषित होने वाले फलों की गिनती में नहीं आता है। कभी भी अनानास खाने से पहले इसके छिलके को पूरी तरह से हटा देना चाहिए। अनानास का मोटा छिलका फल को पेस्टिसाइड से दूषित होने से बचाता है इसलिए बच्चों के लिए ऑर्गेनिक अनानास खरीदने की आवश्यकता नहीं होती है। 

बच्चों के लिए पाइनएप्पल बेबी फूड कैसे बनाएं?

मीठी खुशबू के साथ पके हुए अनानास की यह  रेसिपी बच्चों के लिए बेहतरीन है, आइए जानते हैं;

  1. सबसे पहले ताजे अनानास को मैश करें या इसमें केला, नाशपाती, शकरकंद, पनीर, क्रीम या नारियल का दूध मिलाकर इसकी प्यूरी बनाएं। 
  2. यदि अनानस सख्त होने कारण मैश नहीं हो पा रहा है तो इसे मुलायम होने तक स्टीम कर लें या पानी में हल्का सा उबाल लें और फिर मैश करें। 
  3. पके हुए अनानास को जूसी और नर्म बनाने के लिए इसे कुछ दिन सामान्य तापमान में रखकर ही अपने बच्चे को पिलाएं। 
  4. कटे हुए अनानास को पानी में और जूस को एयरटाइट कंटेनर में रखकर फ्रिज में रखना चाहिए। यदि यह बच्चे के लिए बनाया है तो इसे सिर्फ एक या दो दिन तक उपयोग करने की सलाह दी जाती है। 

बच्चों के लिए अनानास के व्यंजन 

बच्चों के लिए अनानस का जूस सर्वोत्तम होता है। यहाँ इससे बनाए हुए कुछ स्वादिष्ट और सरल व्यंजन भी बताए गए हैं, आइए जानते हैं;

1. पाइनएप्पल योगर्ट  

बच्चों के लिए अनानास के स्वाद से भरा एक बेहतरीन व्यंजन, आइए जानते हैं;

PINEAPPLE YOGHURT

सामग्री

  • अनानास का रिंग – 1 
  • सेब का रस 
  • दही (घर का बना हुआ या ताजा) – 1 कप  

विधि 

  • 5 मिनट के लिए अनानास के रिंग को सेब के जूस में भिगो दें। 
  • अब इसे भूरा होने तक ग्रिल करें और उल्टा करके भी समान तरीके से ही ग्रिल करें।
  • अब हल्का गर्म होने पर ही इसे ग्रिल से हटाएं और ठंडा होने दें। 
  • दही में डालने से पहले इसकी प्यूरी बना लें। 

2. अनानास की प्यूरी 

बच्चों के लिए अनानास की प्यूरी एक उत्तम आहार है। बच्चों के लिए एक टेस्टी, हेल्दी और बनाने में आसान यह रेसिपी कुछ इस प्रकार है; 

PINEAPPLE PUREE

सामग्री 

  • अनानास – 1 कप 
  • केला – 1 

विधि 

  • सभी सामग्रियों को  ब्लेंडर में डालें और अच्छी प्यूरी बनने तक इसे ब्लेंड करें। 
  • यदि यह ज्यादा बन गई है तो आप इसे फ्रीजर में रखकर इसके आइस क्यूब्स बना सकती हैं और जब जरूरत को तब डिफ्रॉस्ट कर लें। 
  • अन्य स्वाद के लिए आप इसमें केले के बदले में नाशपाती डाल सकती हैं। 

3. अनानास और तरबूज से बने पोप्सिकल 

यदि आपके बच्चे के दाँत निकल रहे हैं और आपको उसे गर्मी से भी बचाना है तो बच्चे को यह स्वादिष्ट पोप्सिकल दें। 

POPSICLE

सामग्री

  • तरबूज (कटा हुआ) – 3 कप  
  • आर्गेनिक अनानास (कटा हुआ) – ½ कप
  • सेब का जूस – 2 बड़े चम्मच 
  • नारियल का पानी – ½ कप 

विधि 

  • ब्लेंडर में सभी सामग्रियों को डालें और इसे स्मूद पल्प होने तक ब्लेंड करें। 
  • अब इसे पोप्सिकल मोल्ड में डालें और रातभर के लिए फ्रीजर में रख दें। .

4. ट्रॉपिकल स्मूदी 

यह स्वादिष्ट स्मूदी बहुत सरलता से बनाई जा सकती है, आइए जानते हैं;

TROPICAL SMOOTHIE

सामग्री 

  • कटा हुआ अनानास – ½ कप 
  • केला (छिला हुआ) – 1 
  • दही (घर पर बना हुआ) – ⅓  कप 
  • जीरा पाउडर – ⅛  छोटा चम्मच 
  • दालचीनी पाउडर – ⅛  छोटा चम्मच 

विधि  

  • सभी समाग्रियों को ब्लेंडर में डालें और स्मूद होने तक ब्लेंड करें। 
  • अपने बच्चे को तुरंत दें। 
  • अनानास के फ्लेवर को बदलने के लिए आप इसमें दालचीनी और जीरा के बदले में नारियल का दूध डाल सकती हैं।  इससे यह और ज्यादा स्मूद हो जाएगी।  

स्वादिष्ट होने के अलावा अनानास वयस्कों और बच्चों के लिए स्वास्थ्य लाभों से भी भरपूर है। बच्चे को अनानास खिलाना शुरू करने से पहले एक माँ को बच्चे में सेंसिटिविटी या एलर्जी की जांच करने की आवश्यकता है। जब आपका बच्चा खुशी से इस फल को खाने लगता है तो आप उसे अनानास अधिक मात्रा में दे सकती हैं। ऊपर दी हुई रेसिपीज से अनानास आपके बच्चे का सबसे पसंदीदा फल बन सकता है।

यह भी पढ़ें:

बच्चो के लिए ब्लूबेरी – फायदे, नुकसान और रेसिपीज
ड्रैगन फ्रूट – क्या यह बच्चों को दिया जा सकता है