शिशु

बच्चों के लिए अंजीर – फायदे और रेसिपीज

हो सकता है कि आप बच्चे को एक ही तरह का भोजन देते देते बोर हो गई हो, भले ही वो हेल्दी हो। ऐसे मामलों में, माएं कुछ नया आजमाना चाहती हैं, लेकिन सवाल यह है कि आप जो अपने बच्चे को देती हैं क्या वह उसके लिए अच्छा है या नहीं।   ऐसे ही इस लेख में बच्चों को अंजीर दिए जाने पर चर्चा की गई जिसे जानने के लिए आप यह लेख पढ़ना जारी रखें ।  

अंजीर हेल्दी फलों में से एक है जिसे बड़े आमतौर पर अपने पाचन तंत्र संबंधी समस्याओं को दूर करने लिए सेवन करते हैं। अंजीर, एक बेहतरीन हेल्थ सप्लीमेंट है जिसे आप अपने बच्चे को दे सकती हैं। यह बच्चों को जरूरी पोषण और मिनरल्स प्रदान करता है, जो आपके बच्चे विकास में मदद करता है।

क्या बच्चों को अंजीर देना सुरक्षित है?

क्या बच्चे अंजीर खा सकते हैं? हाँ, बच्चों को अंजीर दिया जा सकता है। यह बहुत सारे पोषक तत्व प्रदान करने के साथ अच्छी मात्रा में फाइबर भी प्रदान करते हैं, जो आपके बच्चे को अच्छी तरह से विकास करने में मदद करता है। अंजीर एक एंटीमाइक्रोबियल एजेंट भी है, जो बच्चे की इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। यह बच्चे के पाचन तंत्र के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

अंजीर की न्यूट्रिशनल वैल्यू

यहाँ 100 ग्राम अंजीर के हिसाब से उससे प्राप्त होने वाले पोषण को अनुमानित किया गया है।

पोषण प्रति 100 ग्राम
पानी 79.1 ग्राम
कैलोरी 74
प्रोटीन 0.7 ग्राम
कुल लिपिड (फैट) 0.3 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट 19.2 ग्राम
आहार फाइबर 2.9 ग्राम
विटामिन सी 2 मिलीग्राम
राइबोफ्लेविन 0.1 मिलीग्राम
विटामिन बी 0.1 मिलीग्राम
विटामिन ए 4 माइक्रोग्राम
थियामिन 0.1 मिलीग्राम
नियासिन 0.3 मिलीग्राम
फोलेट 6 माइक्रोग्राम
विटामिन ई 0.1 मिलीग्राम
विटामिन के 4.7 माइक्रोग्राम
कैल्शियम 35 मिलीग्राम
आयरन 0.4 मिलीग्राम
मैग्नीशियम 17 मिलीग्राम
फॉस्फोरस 14 मिलीग्राम
पोटैशियम 232 मिलीग्राम
सोडियम 1 मिलीग्राम
जिंक 0.2 मिलीग्राम

बच्चों को अंजीर देने के फायदे

बच्चों के लिए अंजीर के कई स्वास्थ्य लाभ हैं और उनमें से कुछ इस प्रकार हैं:

1. पाचन में सहायता करता है

न केवल बच्चों में बल्कि अंजीर बड़ों में भी गैस्ट्रिक संबंधी समस्याओं को कम करने के लिए जाना जाता है। बच्चों का पाचन तंत्र अभी विकसित हो रहा होता है और जब वो छोटे होते हैं तो यह बहुत कमजोर होता है – अंजीर एक बेहतरीन सप्लीमेंट के रूप कार्य करता है और यह पोषक तत्वों को बेहतर तरीके से अवशोषित करने में भी मदद करता है।

2. रेचक (लैक्सटिव)

पके हुए अंजीर में फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होता हैं, जो कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करता है। अंजीर एक प्राकृतिक लैक्सटिव के रूप में जाना जाता है, क्योंकि इसमें फाइबर में उच्च होता है।

3. आवश्यक विटामिन और मिनरल्स प्रदान करता है

जैसा कि ऊपर बताई गई टेबल में स्पष्ट है कि अंजीर में बहुत सारे पोषक तत्व और मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो आपके बच्चे के बेहतर विकास में मदद करते हैं। बच्चों के लिए कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम और कैल्शियम जैसे मिनरल्स बेहद महत्वपूर्ण होते हैं, क्योंकि उनका शरीर तेजी से विकसित हो रहा है इसलिए अंजीर के जरिए उन्हें यह सारे पोषक तत्व प्रदान किए जा सकते हैं ।

4. एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं

अंजीर एक एंटीमाइक्रोबियल एजेंट हैं, जिसका अर्थ है कि यह बच्चे की इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है, क्योंकि इस समय बच्चों का इम्युनिटी सिस्टम बहुत कमजोर होता है।

5. लिवर

इसी तरह, बच्चों का लिवर बहुत कमजोर होता है- वे हेपेटाइटिस और जॉन्डिस जैसी मेडिकल समस्या और इन्फेक्शन के प्रति अतिसंवेदनशील होते हैं। ऐसे मामलों में अंजीर बेहद फायदेमंद होता है, यहाँ तक ​​कि डॉक्टर कई बार बच्चों के लिए सूखे अंजीर की रेसिपी देने का सुझाव देते हैं।

आप अपने बच्चे को अंजीर कब दे सकती हैं?

रिपोर्ट के अनुसार, बच्चों को 6 महीने का हो जाने के बाद अंजीर देना शुरू कर सकते हैं, लेकिन इसे देने से पहले आप इस बात को सुनिश्चित करें कि क्या आपका अन्य खाद्य पदार्थों को देने पर सहज महसूस करता है नहीं।

अच्छे अंजीर को कैसे चुनें और कैसे स्टोर करें

ताजा अंजीर चुनते समय, इस बात का ध्यान रखें कि यह बाहर से खराब या सड़ा हुआ या कटा हुआ नहीं होना चाहिए। अंजीर किसी अच्छे ब्रांड का लें जिसकी पैकेजिंग अच्छी तरह से की गई हो। जब अंजीर ताजा होता है तो इसे लगभग पांच दिनों तक बाहर रखा जा सकता है और फ्रिज में एक सप्ताह तक रखा जा सकता हैं। इसे फ्रिज में या फिर सूखी जगह में स्टोर करें।

बच्चों के लिए अंजीर कैसे तैयार करें

यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके बच्चे की उम्र कितनी है और क्या उसने ठीक से ठोस आहार लेना शुरू कर दिया  है, आप इसके आधार पर अपने बच्चे के लिए कई सारी रेसिपी चुन सकती हैं। नहीं तो बेहतर होगा आप इसे लिक्विड रूप में ही बच्चे को अंजीर का सिरप दें।

बच्चों के लिए अंजीर के रेसिपीज

जब आप अपने बच्चे के आहार में अंजीर को शामिल करना चाहते हैं, तो आप इन व्यंजनों का उपयोग कर सकते हैं।

1. ताजे अंजीर की प्यूरी

बच्चों को अंजीर देने का यह तरीका बहुत अच्छा है, यदि आपका बच्चा अभी ठीक से भोजन चबा नहीं पाता है तो उसके लिए यह रेसिपी बहुत अच्छी है।

सामग्री

दो ताजा अंजीर

विधि 

इसे बनाना काफी आसान है। सबसे पहले अंजीर को छोटे टुकड़ों में काट लें। फिर, इसे ब्लेंडर में तब तक मिलाएं जब तक कि यह एक स्मूथ प्यूरी के रूप में तैयार न हो जाए। यह बच्चे को खाने में आसान हो इसके लिए आप इसमें दलिया भी मिला सकती हैं। 

2. बेक्ड अंजीर

यदि आपका बच्चा अच्छी तरह से ठोस आहार को चबाने में सक्षम है, तो उसके लिए यह रेसिपी एक बेहतरीन विकल्प है और साथ ही इसे बनाना भी बेहद आसान है ।

सामग्री

3 अंजीर और ऑलिव ऑयल

विधि 

ओवन को प्रीहीट करें और अंजीर पर ऑलिव ऑयल की कोटिंग करें फिर इसे ओवन के अंदर रखें। इसे तब तक बेक होने दें जब तक अंजीर का छिलका पककर मुलायम न हो जाए। अंजीर को मैश करें और इसे अपने बच्चे को खिलाएं। 

3. अंजीर मिल्कशेक

अंजीर मिल्कशेक को जल्दी और आसानी से तैयार किया जा सकता साथ ही  इसका बच्चों को बहुत पसंद आता है इसलिए वो इसे और पीने की मांग कर सकते हैं!

सामग्री

6 ताजा अंजीर, दो बड़े चम्मच शहद और 300 मि.ली. दूध।

विधि 

सबसे पहले अंजीर को छोटे टुकड़ों में काट लें। फिर, आप सभी मिश्रण को अच्छे से ब्लेंड करें और इसे ठंडा करके सर्व  करें।

4. अंजीर का पानी

यह रेसिपी भारतीय घरों में कब्ज से राहत पाने का एक बेहतरीन नुस्खा है।

सामग्री

अंजीर और पानी

विधि 

यदि अंजीर ताजा हैं, तो उन्हें रात भर पानी में भोगोएं फिर इसका पानी छानकर बच्चे को दें। इसके अलावा सूखे अंजीर को पानी में तब तक उबालें जब तक पानी भूरा न हो जाए, और फिर इसे बच्चे को दें।

5. सूखे अंजीर की प्यूरी

यह अंजीर की प्यूरी उन बच्चों के लिए भी उपयुक्त हैं जिन्होंने अभी ठोस आहार लेना नहीं शुरू किया है ।

सामग्री

अंजीर, यदि आवश्यक हो तो फॉर्मूला दूध

विधि 

सबसे पहले, 2 से 3 अंजीर को गर्म पानी में भिगोएं। फिर, पानी समेत अंजीर को ब्लेंडर में डालकर मिलाएं और एक स्मूथ प्यूरी तैयार कर लें, इसके बाद आप प्यूरी को बाहर निकाल लें और इसमें ब्रेस्टमिल्क या फॉर्मूला दूध मिलाएं ।

अंजीर बच्चों के लिए पोषण का एक बड़ा स्रोत है और यह बच्चे में पाचन और इम्युनिटी सिस्टम को बेहतर करने में मदद करता है। हालांकि, इस बात का खयाल रखें कि आप बच्चे के लिए जो भी रेसिपी चुने वो उनके लिए उपयुक्त होना चाहिए ताकि उन्हें कोई परेशानी न हो।

यह भी पढ़ें:

बच्चों के लिए मखाना – जानें लाभ व रेसिपी
बच्चों के लिए कद्दू – स्वास्थ्य लाभ, पोषण और व्यंजन विधि

समर नक़वी

Recent Posts

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

1 week ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

1 week ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: क्या सीता मंदोदरी की बेटी थी? Ramayan Story: Was Sita Mandodari’s Daughter In Hindi

रामायण की अनेक कथाओं में से एक सीता जी के जन्म से जुड़ी हुई भी…

2 weeks ago

बदसूरत बत्तख की कहानी | Ugly Duckling Story In Hindi

यह कहानी एक ऐसे बत्तख के बारे में हैं, जिसकी बदसूरती की वजह से कोई…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: रावण के दस सिर का रहस्य | Story of Ramayana: The Mystery of Ravana’s Ten Heads

यह प्रसिद्द कहानी लंका के राजा रावण की है, जो राक्षस वंश का था लेकिन…

2 weeks ago