बच्चों के लिए 15 इनोवेटिव और मजेदार ब्रेन गेम्स

बच्चों के लिए 15 माइंड गेम्स जो उनकी थिंकिंग पॉवर को बढ़ाने में मदद करते हैं

अपने बच्चों को ब्रेन गेम्स का महत्व समझना एक मुश्किल काम है, बच्चों को कार्टून में अपना समय बर्बाद करते हुए देखना आपको काफी परेशान करता है, लेकिन आप क्या करें? आप जब भी उन्हें कुछ प्रोडक्टिव करने के लिए कहती हैं  तो वो आपके सामने मासूम सा चेहरा बना कर खड़े हो जाते है कि जब उनके पास कोई होमवर्क करने के लिए नहीं है तो वो कुछ भी एक्स्ट्रा काम क्यों करें लेकिन आप क्या कर सकते हैं? यह बात सुनकर हर माँ पिघल जाती है उन्हे बच्चों के इस दर्द का अहसास बखूबी होता है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि इस लड़ाई से हार माँ गई हैं और बच्चे की जिद के आगे खुद को झुका लिया है और न इसका यह मतलब है कि आप बच्चे से वो काम कराएं, जो वो नहीं करना चाहता है। तो फिर इसका समाधान क्या है? यदि आप बच्चे से कुछ प्रोडक्टिव कराना चाहती हैं तो वो तरीका अपनाएं जिससे बच्चा खुशी-खुशी इसे करने के लिए राजी हो। इसके लिए आप बच्चे को ब्रेन एक्टिविटी करा सकती हैं जो बच्चों को सही जगह व्यस्त रखने का एक शानदार तरीका है।

बच्चों के लिए ब्रेन गेम्स का क्या महत्व है 

ब्रेन गेम्स बच्चे के दिमाग को स्ट्रांग बनाते हैं जिससे उसकी थिंकिंग पॉवर बढ़ती है और साथ ही उसकी प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल भी बेहतर होती है । शारीरिक व्यायाम की तरह, दिमाग को भी व्यायाम की जरूरत होती है जिससे इसे एनालिटिकल थिंकिंग, क्रिएटिविटी, प्रॉब्लम सॉल्विंग आदि को बेहतर करने में मदद मिलती है। सबसे अच्छी बात यह है कि बच्चों को किताबें पढ़ने की तुलना में खेल ज्यादा पसंद होते हैं, तो क्यों न इसी के जरिए आप बच्चे की ब्रेन एक्सरसाइज कराएं? क्यों है न यह एक अच्छा विचार!

बच्चों के लिए चैलिंजिंग ब्रेन गेम्स

1. सुडोकू

यह खेल सभी उम्र के बच्चों के लिए एक बेहतरीन गेम है और उम्रदराज लोगों में ब्रेन फंक्शन को बेहतर करता है। इसमें एक ग्रिड में कुछ नंबर दिए होते है कुछ जगह खाली होती हैं। एक कॉलम और एक रो में 1 से लेकर 9 तक नंबर भरने होते हैं। इस खेल में बच्चे को सभी गायब नंबरों को भरना होता है। हालांकि यह गेम सरल दिखता है, लेकिन एक नंबर को आप दोबारा किसी कॉलम या रो में नहीं लिख सकते हैं। इस खेल का फायदा यह है कि ये आपके बच्चे को 3-4 कदम आगे सोचने की चुनौती देता है और योजना बनाने में मदद करता है।

2. ब्लू ब्लॉक

ब्लू ब्लॉक एक मोबाइल गेम है जिसमें दिलचस्प बैकस्टोरी होती है, जो आपके बच्चे को व्यस्त रखेगी। यह बहुत ही सिंपल है: ब्लू ड्रैगन के ब्लॉक्स को फिर से व्यवस्थित करना होता है, ताकि इसके एक्सट पॉइंट तक पहुँचा जा सके। यह बच्चों को सिखाता है कि हमेशा बल कि जरूरत नहीं होती है, सिर्फ लॉजिक की मदद से भी चीजों को आसान बनाया जा सकता है!

3. कलर कोड, मास्टर माइंड एंड गेस द कोड

दोनों खेलों को एक साथ लाया गया है क्योंकि इसका एक जैसा ही काम है, जिसमें रैंडम कोड का पता लगाना होता है। इसमें हिंट दी रहती हैं ताकि बच्चा यह पता लगा सके कि कोड क्या हो सकता है। ये गेम आपके बच्चे को दी गई जानकारी को समझने और लॉजिक का इस्तेमाल करके कोड का पता लगाने में मदद करता है।

4. मेमोरी 

यह गेम बच्चों के लिए अनुशंसित ब्रेन गेम में काफी ऊपर है क्योंकि यह बच्चे कि मेमोरी को बेहतर बनाने में मदद करता है। इस खेल में बच्चे को एक जैसे फ्लैशकार्ड को ढूँढना होता है। इसमें कम से कम दो कार्ड तो मैच होने ही चाहिए जिसके बाद कार्ड पर बनी पिक्चर को छुपा दिया जाता है। कार्ड एक जैसे होने पर ही उसकी पिक्चर को परमानेंट्ली दिखाया जाएगा। इस तरह, आपके बच्चे को उन सभी पिक्चर को ढूँढने के लिए कार्ड की सही जगह को याद रखना होगा। यह खेल बच्चे के अटेंशन और फोकस को बेहतर बनाने में मदद करता है।

5. ब्रेन फिटनेस

एक अडिक्टिव मोबाइल गेम, ब्रेन फिटनेस का मतलब है पूरे मस्तिष्क की कसरत, जो एक्सरसाइज लॉजिक, अटेंशन और इनफार्मेशन को याद रखने में मदद करता है।

6. स्मार्टर किड्स 

इस गेम में ऑडियो वीडियो का इस्तेमाल होता है जिसे सही क्रम में याद किया जाना चाहिए। इसे इस मकसद से डिजाइन किया गया है कि ये शॉर्ट टर्म मेमोरी को बेहतर कर सके। इस खेल के लिए किसी भी अभिभावक को निगरानी रखने की आवश्यकता नहीं होती है।

7. लुमोसिटी

इस गेम को न्यूरो-फिजिकल रिसर्च द्वारा साइंटिफिक रूप से डिजाइन किया गया है ताकि बच्चे के दिमाग का बेहतर तरीके से उपयोग किया जा सके। इसमें 60 टास्क हैं जो बच्चे के रिएक्शन टाइम, मेमोरी, अटेन्शन, फ्लेक्सबिलिटी और प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स को टेस्ट करते हैं। यूजर इंटरफेस को खूबसूरती से डिजाइन किया गया है, यह कला और विज्ञान को मिलाकर एक मजेदार गेम तैयार किया गया है जो बच्चे के मस्तिष्क का विकास करने में मदद करता है।

8. पजल 

पहेलियां हल करना आपके बच्चे के लिए एक बेहतरीन एक्टिविटी है, इस खेल में बच्चे की जिज्ञासा उसे इस खेल से जोड़े रखती है। इस तरह के गेम मस्तिष्क के विकास में मदद करते हैं, ये बच्चे की स्पेशल रीजनिंग को बेहतर करने के साथ उसके हाथों और आँख के बीच के कोऑर्डिनेशन को बेहतर करता है।

9. वर्ड हंट

इस गेम में पिक्चर के साथ फ्लैशकार्ड होते हैं जो पिक्चर को डिस्क्राइब करने के लिए उससे जुड़े सही शब्दों की खोज करता है।जैसे कि, फ्लैशकार्ड में मछली की तस्वीर बनी है। अब यहाँ आपके बच्चे को मछली शब्द से जुड़ी तस्वीर को चुनना होगा, जैसे, पानी। फ्लैशकार्ड पर अलग अलग चीजें बनी हो सकती हैं जैसे जानवर, फूल, घरेलू चीजें आदि। यह खेल 5 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए बहुत अच्छा है जो अभी भी नए शब्द सीख रहे हैं। यह उन्हें नाम याद रखना सिखाता है और साथ ही वस्तुओं से जुड़े शब्दों की पहचान करना भी सिखाता है।

10. चीजों का पता लगाएं

इस गेम में एक जैसे शब्द को ढूँढना होता है, केवल अंतर यह है कि इसमें फिजिकल एक्टिविटी की आवश्यकता होती है। यह खेल किसी खुली जगह, पार्क या प्लेग्राउन्ड में खेला जा सकता है। आप फ्लैशकार्ड निकालें और आपका बच्चा उन सभी चीजों को ढूँढने का प्रयास करेगा जो फ्लैशकार्ड पर लिखी हुई हैं। जैसे कि, अगर कार्ड पर ‘पार्क बेंच’ शब्द लिखा है, तो आपके बच्चे को अपने आसपास इसे ढूँढना होगा। यह खेल उनकी समझ को भी बेहतर बनाने में मदद करता है।

11. भूल भुलैया

यह सिंपल गेम एक्टिविटी बुक्स, मोबाइल एप्लिकेशन में मिल सकता है और पार्क में भी यह गेम खेला जा सकता है। गेमप्ले बहुत ही आसान है: आपको निकलने का रास्ता ढूँढना है। इससे बच्चे को फायदा होता है जैसे:

  • यह हाथों और आँख के बीच के कोऑर्डिनेशन को बेहतर करता है, क्योंकि इस खेल में आपके बच्चे को सही रास्ता खोजना होता है।
  • यह बच्चे को अलग तरह से सोचने के लिए प्रेरित करता है और बच्चें में प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स को बेहतर करता है। यदि बच्चे का एक दृष्टिकोण विफल हो जाता है, तो वह दूसरी तरफ जाने का प्रयास करेगा ताकि बाहर जाने का रास्ता खोज सके।

12. लुका छुपी  

इस गेम को दुनिया का हर बच्चा खेलता है और आपने भी खेला होगा। यह बच्चों को उनके एनालिटिकल स्किल्स को बेहतर करने में मदद करता है। इसके अलावा यह बच्चे के विकसित हो रहे दिमाग को अच्छे और बुरे का फर्क समझाता है।

13. नई भाषाएं

अपनी मातृभाषा सीखने के अलावा, बच्चों को घर पर कोई अन्य रीजनल लैंग्वेज भी सिखाई जा सकती है। स्टडी से पता चला है कि यह बच्चे कि प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स को प्रमोट करने में मदद करता है जो कि उसकी याददाश्त को भी बेहतर करता है। बच्चे का सिर्फ क्लास से ही लैंग्वेज सीखना पर्याप्त नहीं है। हालांकि यह अहमियत रखता है, लेकिन किसी भी लैंग्वेज के बोलने की प्रैक्टिस होना भी उतना ही जरूरी है। उदाहरण के लिए, यदि वे पंजाबी सीख रहे हैं, तो आप उसके साथ पंजाबी फिल्म देखें या पंजाबी गाने सुनें, ताकि बच्चा बेहतर तरीके से कोई भी लैंग्वेज सीख सके। आप बच्चे से कहें कि वो आपके लिए फिल्म या गाने को समझाए कि वो क्या कह रहे हैं। हालांकि ऐसा नहीं कि बच्चा आपको ठीक से अनुवाद करके बताए, लेकिन इससे उसका आत्मविश्वास बढ़ेगा और वो सीखने के लिए उत्सुक रहेगा।

14. बोर्ड गेम्स

स्नेक एंड लैडर, मोनोपॉली, ओथेलो और चेस जैसे गेम्स बच्चे की सोशल स्किल्स को बेहतर करने में मदद करते हैं। क्या आपका बच्चा अपनी बारी आने तक के लिए इंतजार करता है? या फिर गेम हारने पर एक लूजर कि तरह रोने लगता है? आप बच्चे की ये सब स्किल्स देख सकती हैं और जरूरत पड़ने पर उसे बताएं कि हारने के बाद किस तरह से व्यवहार करना है और विनम्रता के साथ जीतना है।

15. म्यूजिकल नंबर

बच्चे को नंबर लिखवाना और सिखाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, क्योंकि उन्हें कभी-कभी ऐब्स्ट्रैक्ट कॉनसेप्ट को समझना मुश्किल हो जाता है। म्यूजिकल नंबर में विजुअल के साथ साथ म्यूजिक भी चलती हैं जिससे बच्चे को मजा आता है और उसका सीखने में इन्टरेस्ट बढ़ता है। सबसे पहले, अपने बच्चे के कमरे में एक लेगो ब्लॉक को असेंडिंग ऑर्डर में स्थापित करें। जैसे कि आप कमरे के बीच में और बेडसाइड टेबल के पास दो ब्लॉक रख सकती हैं। आप यह 10, 15 या 20 नंबर तक रख सकती हैं, ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप बच्चे को कितने नंबर तक सिखाना चाहती हैं और आपके पास कितने लेगो ब्लॉक मौजूद हैं। अलग स्टेप है म्यूजिक सिस्टम, आप बच्चे का कोई पसंदीदा गाना चुनें जिसकी आवाज बच्चे के कमरे तक आए। फिर, म्यूजिक पर डांस करें वो आपको देखकर खुद भी वैसा ही करेगा। अंत में, म्यूजिक बंद कर दें और नंबर बोलना शुरू करें! इस प्रकार आपका बच्चा सही लेगो ब्लॉक्स को उठाने के लिए पूरे कमरे में दौड़ेगा। आप इस प्रक्रिया को तब तक दोहरा सकती हैं, जब तक कि वह अच्छी तरह से नंबर नहीं याद कर लेता और आप उसे वर्णमाला सिखाने के लिए भी इस ट्रिक का इस्तेमाल कर सकती हैं – बस आपको लेगो ब्लॉक्स के बजाय एल्फाबेट ब्लॉक्स की जरूरत पड़ेगी।

बच्चे के साथ ब्रेन गेम्स खेलते समय ध्यान रखने वाली कुछ बातें

बच्चे हमेशा ब्रेन गेम्स को बहुत अच्छा रिस्पांस नहीं देते हैं। कभी-कभी, वे सिर्फ फन करने के मूड में होते हैं। यहाँ कुछ चीजें बताई गई जिन्हे आपको ध्यान में रखना चाहिए जब आप आपने बच्चे को ब्रेन गेम्स से परिचित कराने जा रही हों:

1. बच्चे के साथ धैर्य बनाएं रखें

हो सकता है कि बच्चा पहली बार में खेल को न समझ पाए, या खेल को तुरंत पसंद न करे। आप उसे गेम को समझने और उसे दूसरे गेम खेलने के लिए दें और फिर धीरे-धीरे करके कुछ दिनों बाद नए ब्रेन गेम्स खेलने के लिए दें।

2. ज्यादा से ज्यादा लोगों को शामिल करें  

कभी-कभी, ज्यादा लोग होने के कारण बच्चे ब्रेन गेम्स खेलने के लिए प्रोत्साहित होते हैं। कुछ जूस और स्नैक्स के साथ मस्ती का माहौल बनाएं ताकि सभी बच्चों को गेम में और भी ज्यादा मजा आए।

3. हमेशा खुद भी भाग लें

कभी-कभी, आप अपने बच्चे को अकेला खेलने के लिए छोड़ देती हैं या आपने काम में व्यस्त रहती हैं। आप कभी-कभार ऐसा कर सकती हैं, लेकिन अगर आप हमेशा ही ऐसा करती हैं, तो इससे आपके बच्चे की गेम में रुचि कम होने लगेगी और आपकी जानकारी के बिना वो कुछ और ही करने लगेगा। आपका इनवॉल्व होना जरूरी है इससे आपको पता चलेगा कि बच्चे में कितना सुधार हो रहा है, इसलिए हमेशा बच्चे के साथ खेल में हिस्सा लें।

ब्रेन-बूस्टिंग गेम खेलने से आपके बच्चे में पहले से मौजूद स्किल्स बेहतर होती है। आपका बच्चा और भी ज्यादा क्रिएटिव हो जाएगा और वो प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए अलग-अलग तरीकों की खोज करेगा। इस प्रकार के गेम खेलने से, वह बेहतर रूप से ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होगा और आप उसके ऑब्सेर्विंग और रीज़निंग स्किल्स में सुधार देखेंगी।

दूसरा तरीका यह है कि आप बच्चे कि स्किल्स को बेहतर करने के लिए उसकी उम्र के अनुसार एक्टिविटी बॉक्स जैसे इंटेलीकिट का उपयोग कर सकती हैं, जो खास बच्चों के लिए डिजाइन किए गए हैं। एक्टिविटी के जरिए बच्चे की अलग अलग स्किल्स में सुधार होता है जैसे प्रॉब्लम सॉल्विंग, एनालिटिकल, ग्रॉस मोटर स्किल्स और साथ में यह बच्चे में आर्ट और क्राफ्ट के प्रति रुचि भी पैदा करता है। हर महीने एक अनोखी थीम के आधार पर, आपका बच्चा हर दिन कुछ नया सीखता है और यह बहुत ही मजेदार है। आप इंटेलीकिट की सदस्यता लें सकती हैं, अपने बच्चे की उम्र डालें और हर महीने आपके दरवाजे आपको अपना एक्टिविटी बॉक्स मिल जाएगा!

यह भी पढ़ें:

बच्चों के लिए 10 बेहतरीन दिमागी कसरतें