बच्चों के लिए पोंगल रेसिपी

बच्चों के लिए पोंगल रेसिपी

पोंगल एक सामान्य रूप से तैयार किए जाने वाली एक साउथ इंडियन डिश है। यह डिश नॉर्मल दाल खिचड़ी की तरह है, जो बच्चों के लिए बहुत पॉपुलर डिश है। यहाँ तक कि बच्चे इस डिश को रोजाना भी खा सकते हैं। यह बहुत ही कम्फर्ट फूड है और बच्चे इसे आसानी से चबा भी सकते हैं। पोंगल और घी में जो अंतर है वो है घी का तड़का। घी इस रेसिपी का सबसे अहम इंग्रीडिएंट है, जो न्यूट्रिशिन से भरा होता है और बच्चों के लिए फायदेमंद होता है। घी बच्चों की बेहतर नींद और ग्रोथ दोनों के लिए ही अच्छा है।

क्या आप भी पोंगल की रेसिपी जानने के लिए एक्साइटेड हैं? तो फिर आइए नीचे दी गई रेसिपी से इसे बनाने का तरीका जानते हैं, चलिए शुरू करते हैं:

कुकिंग टाइम:

टाइप टाइम 
तैयारी का समय 5 मिनट 
कुकिंग का समय 20 मिनट 
टोटल समय  25 मिनट 

खाना पकाने की विधि

गैस स्टोव

भोजन का प्रकार

शाकाहारी

किसके लिए यह भोजन उपयुक्त है 

16 महीने से ऊपर के बच्चे

इसे कब खाएं 

मिड-मॉर्निंग स्नैक, लंच या डिनर में 

किस प्रकार की रेसिपी है 

मेन डिश 

इंग्रीडिएंट

इंग्रीडिएंट क्वांटिटी
चावल ½ कप
मूंग दाल (छिलके उतरी हुई मूंग बीन्स) ½ कप
पानी  3 कप
काजू  8 to 10
जीरा  ½ बड़ा चम्मच
काली मिर्च (पिसी या साबूत)  ½ छोटा चम्मच
अदरक (कद्दूकस किया हुआ या कटा हुआ) 1 चुटकी 
करी पत्ती   कुछ पत्तियां
हींग पाउडर ½ छोटा चम्मच
हल्दी पाउडर ½ छोटा चम्मच
घी  2 बड़ा चम्मच
नमक स्वादानुसार

इंस्ट्रक्शन 

यहाँ दी गई रेसिपी को बनाने के लिए आप बताए गए स्टेप को ठीक से फॉलो करें, और अपने बच्चे को यह टेस्टी डिश सर्व करें, तो आइए जानते हैं इसे कैसे तैयार करना है:

  1. प्रेशर कुकर में ½ कप दाल लें।
  2. इसके बाद दाल को तब तक ड्राई रोस्ट करें जब तक कि इसमें से खुशबू न आने लगे। आप चाहे तो इस स्टेप को अवॉयड कर सकती हैं, लेकिन पोंगल डिश का असली स्वाद तब उभर के आता है जब इसे दाल को अच्छे से रोस्ट किया जाता है।
  3. जब रोस्ट हो जाए तो इसमें चावल डालें। अब दाल-चावल के इस मिक्सचर को अच्छी तरह से धो लें और पानी को पूरी तरह से छान कर निकाल दें।
  4. अब इसमें 3 कप पानी डालें। नमक डालें और ढक्कन बंद कर दें।
  5. दाल-चावल के मिक्सचर को दो सीटी आने तक धीमी आँच पर पकाएं। प्रेशर को खुद निकलने दें उसके बाद ही ढक्कन खोलें।
  6. पोंगल का गाढ़ापन क्रीमी होना चाहिए। अगर यह ऐसा नहीं दिख रहा है, तो आप दाल और चावल को मैश कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे पोंगल पानीदार पतला नहीं होना चाहिए।
  7. तड़के के लिए, एक छोटे पैन में घी लें और इसे गैस स्टोव पर रखें। इसमें काजू डालें और गोल्डन ब्राउन होने तक इसे फ्राई करें। फिर इसे अलग रख दें।
  8. अब घी में जीरा और पिसी हुई काली मिर्च डालें। इसे फ्राई होने दें। इसके बाद कटा हुआ अदरक, करी पत्ता और हल्दी पाउडर डालें। इसे तब तक हिलाती रहें जब तक कि तड़का सुगंधित न हो जाए। फिर हींग डालें और आँच बंद कर दें।
  9. इस तड़के और तले हुए काजू डालें और पोंगल में अच्छी तरह से मिक्स करें। तड़का लगाने के बाद 1 से 2 मिनट के लिए प्रेशर कुकर को धीमी आँच पर रखें। फिर इसे बंद कर दें।
  10. लीजिए पोंगल आपके बच्चे को परोसने के लिए तैयार है। आमतौर पर, इसे नारियल की चटनी और सांभर के साथ परोसा जाता है, लेकिन बच्चों को इन चीजों के बिना भी पोंगल दिया जा सकता है।

रेसिपी टिप्स

अगर आप अपने बच्चे के लिए एकदम परफेक्ट पोंगल बनाना चाहती हैं जिसकी रेसिपी भी आसान हो, तो बताए गए स्टेप्स का पालन करें:

  1. घी का उपयोग बहुत कम मात्रा में न करें। इस रेसिपी के लिए यह इंग्रीडिएंट बहुत अहम है, जिससे यह डिश को चिपचिपा नहीं होने देता है।
  2. दाल यूज करने से पहले उसको रोस्ट करना बहुत जरूरी है।
  3. इस रेसिपी के लिए बासमती चावल का उपयोग न करें। छोटे दाने वाले चावल का इस्तेमाल कर के बच्चे के लिए पोंगल रेसिपी तैयार करें।

पोंगल की न्यूट्रिशनल वैल्यू (प्रति 100 ग्राम)

न्यूट्रिएंट  वैल्यू 
एनर्जी  440 किलो कैलरी 
कार्बोहाइड्रेट  69 ग्राम
प्रोटीन 17 ग्राम
फैट 11 ग्राम
डाइटरी फाइबर 15 ग्राम
आयरन  5.3 मिलीग्राम
कैल्शियम 57 मिलीग्राम
पोटैशियम 573 मिलीग्राम
सोडियम 8 मिलीग्राम
फॉस्फोरस 55 मिलीग्राम
मैग्नीशियम 47 मिलीग्राम

स्वास्थ्य लाभ

टॉडलर्स के लिए पोंगल के बहुत ही फायदेमंद रेसिपी है और इससे उनको कई लाभ प्राप्त होते हैं। यहाँ आपको पोंगल के फायदे बताए हैं:

  1. यह रेसिपी कार्बोहाइड्रेट से समृद्ध है और इसलिए यह एनर्जी प्रदान करने के लिए बहुत अच्छा ऑप्शन  है। इसके अलावा बच्चे का पेट लंबे समय तक भरा रहता है।
  2. इसमें प्रोटीन और कैल्शियम भी मौजूद होता है जो बच्चे के विकास के लिए जरूरी होता है। ये दोनों ही तत्व बच्चे की ग्रोथ के लिए जरूरी होते हैं।
  3. पोटैशियम की उच्च मात्रा बच्चे को हाइड्रेटेड रखती है, और यह मेटाबोलिज्म में भी सुधार करती है और इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद करती है।
  4. इस रेसिपी से बच्चों में अपच की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है, क्योंकि इसमें घी मिला होता है!

इंग्रीडिएंट गाइड

पोंगल रेसिपी बनाने के लिए आपका सही इंग्रीडिएंट खरीदना बहुत आवश्यक है:

  • इस रेसिपी के लिए आपको छोटे दाने वाले चावल खरीदना चाहिए। लंबे चावल के दानों में वो टेस्ट नहीं आता है जो पोंगल रेसिपी के लिए चाहिए होता है।
  • ध्यान रहे आप अच्छी क्वालिटी का घी खरीदें। हो सके तो गाय के दूध से बना देसी घी का इस्तेमाल करें।

पोंगल आपके बच्चे के लिए एक प्रोटीन युक्त एक बेहतरीन खाद्य पदार्थ है, जो बहुत टेस्टी भी है। इसे बनाने में एक घंटे से भी कम समय लगता है और इसे परोसने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप इसे गरमा गर्म ही परोसें, लेकिन बच्चे के हिसाब से। इस आसान सी रेसिपी को घर पर बनाएं और अपने बच्चे के पेट को हेल्दी रखें।