बच्चों के लिए स्पीच थेरेपी

बच्चों के लिए स्पीच थेरेपी

ज्यादातर बच्चे जन्म के बाद उम्र के अनुसार विकास करते हैं और सभी डेवलपमेंट माइलस्टोन पार करते हैं। हालांकि, कुछ बच्चों में कई तरह के स्किल जैसे बोलने या फिर भाषा को समझने या समझाने जैसी समस्या हो सकती है। ऐसे मामलों में स्पीच थेरेपी को शुरू करने की सलाह दी जाती है ताकि जिन बच्चों को बोलने में देर हो रही है उसमें थोड़ी रफ्तार लाई जा सके और इससे जुड़ी सभी परेशानियों को खत्म किया जा सके। जितनी जल्दी आप बच्चे की इस समस्या पर ध्यान देंगे उतनी ही जल्दी उसे ठीक कर पाएंगे। अगर आपको लगता है कि बच्चे के बात करने के तरीके में कोई बदलाव नहीं हो रहा और आप उसकी बात नहीं समझ पा रही हैं तो आपको स्पीच थेरेपी जरूर शुरू करनी चाहिए।

बच्चों के लिए स्पीच थेरेपी क्या है? 

स्पीच थेरेपी उन बच्चों के लिए बनाई गई है जिन्हें कुछ शब्द बोलने में कठिनाई होती है या फिर ऐसे बच्चे जो बोलने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाते हैं। इस थेरेपी में कुछ जरूरी एक्सरसाइज करवाई जाती हैं जो आपके बच्चे की बोलने की क्षमता को बढ़ाने में मदद करती हैं। हालांकि, बच्चे के बोलने में परेशानी को लेकर कारण तो बहुत से हैं। जिसमें से एक कारण हद से ज्यादा ट्रामा महसूस करना भी हो सकता है या फिर ये जेनेटिक सिंड्रोम भी हो सकता है। वहीं अगर स्पीच थेरेपी की बात करें तो ये बच्चे की बोलने की क्षमता में सुधार करती है और उसे स्ट्रेंथ देती है।

बच्चों में स्पीच डेवलपमेंट के माइलस्टोन क्या हैं? 

अगर आप इस बात को लेकर परेशान हैं कि आपके बच्चे के बोलने की रफ्तार नहीं बढ़ रही तो आपको नीचे बताई गई कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। आपको तीन से चार महीने का एक कोर्स तैयार करना चाहिए, क्योंकि हर बच्चा अलग होता है और अलग तरह से उनका विकास भी होता है। आपको इस बात पर ध्यान देना भी जरूरी है कि जब तक बच्चे का बोलने संबंधी सामान्य विकास हद से ज्यादा धीमा नहीं होता तब तक डॉक्टर भी शायद टॉडलर्स के लिए स्पीच थेरेपी रेकमेंड ना करें।

अ. 12 महीने से कम उम्र में  

  • हो सकता है कि आपका बच्चा अभी बात नहीं कर रहा हो, जो इस उम्र के बच्चों के लिए बिल्कुल सामान्य है।
  • यह देखने के लिए चेक करें कि क्या आपका बच्चा अपने आसपास की चीजों की पहचान करने के लिए अलग-अलग तरह की आवाजें निकलता है या नहीं।
  • बच्चा बड़बड़ाना और कूइंग करना चाहिए, इससे पता चलता है कि उसे बातें करने में मजा आ रहा है।
  • नौ महीने में आपका बच्चा शब्द बनाने के लिए तरह-तरह की आवाजें निकालना शुरू करना चाहिए, भले ही वो उस शब्द को समझता न हो।

ब. 12 से 15 महीने में

  • प, न, और म जैसे कठिन शब्द इस उम्र में बच्चे के मुँह से अच्छे से सुनाई देने चाहिए। हालांकि, आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि हर बच्चा अलग-अलग गति से आवाज निकालना सीखता है।
  • इस समय बच्चे वयस्कों को सुनने, बात करने और शब्दों की नकल करने की कोशिश करते दिखाने चाहिए। 
  • आपका बच्चा सरल निर्देशों को समझने और उनका पालन करने में सक्षम होना चाहिए।

स. 18 से 24 महीने में

  • आपके बच्चे को 20 से 50 शब्द एक साथ बोलने में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए।
  • अब तक आपका बच्चा शब्दों को एक साथ जोड़ने और वाक्य बनाने का प्रयास करने में सक्षम होना चाहिए।
  • बच्चा अपने शरीर के विभिन्न अंगों के साथ-साथ उन चीजों की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए जिन्हें वो रोजाना देखता है।
  • वह आपके द्वारा दिए जाने वाले मुश्किल निर्देशों को समझने और उनका पालन कर सकने में सक्षम होना चाहिए।

द. 2 और 3 साल में

  • आपके बच्चे के पास ज्यादा शब्दावली होनी चाहिए और उसे हर दिन एक से दो शब्द नए सीखने चाहिए।
  • वह ज्यादा शब्दों का उपयोग करके वाक्य बनाने में सक्षम होना चाहिए।
  • आपका बच्चा लगभग हर उस चीज को समझने में सक्षम होना चाहिए जो आप उससे कहें, साथ ही उसे आपके एक जैसे लगने वाले निर्देशों में अंतर करना भी आना चाहिए।

2 और 3 साल में

बच्चों में होने वाले आम स्पीच और लैंग्वेज डिसऑर्डर

कुछ स्पीच और लैंग्वेज डिसऑर्डर जो बच्चों को प्रभावित कर सकते हैं, वे हैं:

1. आर्टिकुलेशन

यह एक आम स्थिति है जिसमें बच्चे को किसी विशेष शब्द को बोलने या कुछ आवाजों को सही तरीके से बनाने में परेशानी होती है। बच्चों में पाया जाने वाला सबसे आम आर्टिकुलेशन डिसऑर्डर लिस्प है और बच्चे जिसका उच्चारण सबसे ज्यादा गलत करते हैं वो ‘र’ या ‘स’ के उच्चार वाले शब्द हैं। इसका एक अच्छा उदाहरण है, जैसे बच्चा ‘रात’ के बजाय ‘वात’ या ‘सारे’ के बजाय ‘साले’ कहता होगा और आप ने भी ये नोटिस किया होगा।

2. फ्लुएंसी

यह एक ऐसी समस्या है जिसका सामना ज्यादातर बच्चे अपनी भाषा के विकास के किसी न किसी चरण पर करते हैं। फ्लुएंसी डिसऑर्डर तब होता है जब कोई बच्चा किसी वाक्य या शब्द के किसी विशेष भाग पर फंस जाता है और अंत में कहने से पहले इसे बार-बार दोहराने की कोशिश करता है। फ्लुएंसी डिसऑर्डर का एक उदाहरण हकलाना है। इस प्रकार के फ्लुएंसी डिसऑर्डर में बच्चा एक शब्द के एक हिस्से में फंस सकता है या एक शब्द बोलने से पहले संकोच कर सकता है। बोलने की कोशिश करते समय आवाजें भी लंबी होती हैं, जैसे ‘सेंट’। यदि बच्चा शब्द का उच्चारण नहीं कर सकता है, तो वह केवल ‘स्टैंड’ कहने के बजाय ‘स्ट्स्ट्स्स्स्टेंड या ‘स्स्स्स्स्स्टेंड’ कह सकता है।

3. वॉइस डिसऑर्डर या रेजोनेंस 

एक ऐसा डिसऑर्डर जो तब होता है जब आपका बच्चा किसी शब्द या वाक्य के एक हिस्से को साफ और संक्षिप्त रूप से बोलता है, लेकिन बीच में ही बड़बड़ाना शुरू कर देता है। ये डिसऑर्डर ऐसा लग सकता है जैसे आपका बच्चा सर्दी से बोल रहा है या अपनी साँस दबा के बोल रहा है।

4. लिंग्विस्टिक या लैंग्वेज डिसऑर्डर

ये डिसऑर्डर तब होता है जब आपका बच्चा सरल भाषा समझने के लिए संघर्ष करता है या बोलने में असमर्थ होता है। इस तरह का डिसऑर्डर निराशाजनक हो सकता है, क्योंकि आपका बच्चा ‘खाओ’ या ‘पियो’ जैसे सरल शब्दों को समझने में सक्षम नहीं होता और वह किसी भी सरल भाषा का इस्तेमाल करके बोलने में काफी संघर्ष करता है। इसलिए भाषा का विकास जरूरी है और इससे पहले कि बहुत देर हो जाए, आपको एक डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

लिंग्विस्टिक या लैंग्वेज डिसऑर्डर

आपको अपने बच्चे के लिए स्पीच थेरेपिस्ट की जरूरत कब होगी? 

हर बच्चा एक अलग तरह से बढ़ता है। कभी-कभी, आपके बच्चे को उसके विकास के पड़ाव तक पहुंचने में मदद करने के लिए प्रोत्साहन की जरूरत हो सकती है। जरूरी सवाल यह है कि आपके बच्चे को स्पीच थेरेपिस्ट की जरूरत कब पड़ सकती है? अगर आपको नीचे दी गई बातें अपने बच्चे में नजर आती हैं तो आपको किसी एक्सपर्ट या स्पीच थेरेपिस्ट से परामर्श करना चाहिए।

  • आपका बच्चा 12-24 महीने की उम्र के बीच किसी भी तरह के हाथ के इशारों का इस्तेमाल नहीं करता है या किसी भी तरह से कम्युनिकेट करने का प्रयास न करता हो।
  • पैदा होने के 18 महीने बाद भी वो उन आवाजों की नकल करने की कोशिश करने का कोई संकेत नहीं दिखाता, जो वो सुनता हो।
  • वो केवल नॉन-वर्बल कम्युनिकेशन का इस्तेमाल करता हो और 18 महीने की उम्र तक पहुंचने के बाद एक भी शब्द बोलने या कहने की कोशिश न करता हो।
  • उसमें आसान वाक्यों या निर्देशों को समझने के लक्षण ना दिखाना।
  • आपका बच्चा दो साल की उम्र के बाद आवाज नहीं निकाल पा रहा हो और न ही स्वतंत्र रूप से बोल पा रहा हो।
  • वह बोलते समय केवल आवाजें निकाल पा रहा हो या अन्य लोगों की नकल कर कर रहा हो, लेकिन दो साल का होने के बाद भी बात करने में भाषा का इस्तेमाल न कर पा रहा हो।
  • आपके बच्चे का हकलाना समय के साथ सुधरने के बजाय और बिगड़ता जा रहा हो।
  • आप बच्चे के लिस्प ज्यादा नोटिस करती हों।
  • दो साल की उम्र में आपके बच्चे की नाक से या फिर बोलते समय कुछ अजीब सी आवाज सुनाई दे रही हो।
  • चार साल की उम्र के बाद आपका बच्चा कम से कम आम जरूरतों को इस तरह से बोलने में सक्षम होना चाहिए कि कोई बाहर का व्यक्ति भी समझ सके। जब वह भूखा हो या टॉयलेट जाने की जरूरत हो तो इस बात को अच्छे से समझा पाए। अगर आपका बच्चा इस उम्र में ऐसा न कर पा रहा हो तो डॉक्टर से परामर्श करें।

ध्यान रहे कि बच्चों के स्पीच थेरेपिस्ट के पास ले जाने से पहले किसी चाइल्ड स्पेशलिस्ट से मिलें और ऐसा तभी करें जब डॉक्टर को लगे कि इसकी जरूरत है। कभी-कभी, बच्चे को किसी भी थेरेपी की जरूरत नहीं होती और उसमें हर तरह से सामान्य विकास दिखाई दे रहा होता है लेकिन बोलने में देरी हो सकती है, जो समय के साथ दूर हो जाती है।

आपके बच्चे के लिए स्पीच थेरेपी एक्सरसाइज

अगर आप किसी स्पीच थेरेपिस्ट से मिलती हैं, तो वो आपके बच्चे का इलाज करने से पहले कुछ सेशन में इसका मूल्यांकन करने के लिए रेकमेंड कर सकते हैं। अगर थेरेपी की जरूरत होती है तो थेरेपिस्ट आपको कुछ एक्सरसाइज बताएगा जो इलाज में सबसे ज्यादा मदद करेगी। यहाँ कुछ ऐसी एक्सरसाइज दी गई हैं, जिन्हें आपका स्पीच थेरेपिस्ट आपको घर पर करने के लिए कह सकता है।

1. फ्लैशकार्ड

अपने बच्चे को किसी शब्द को छवि के साथ जोड़ने देने के लिए फ्लैशकार्ड का इस्तेमाल करना काफी प्रभावी तरीका है। बच्चे को शब्द को दोहराने के लिए मुँह और जीभ के मूवमेंट को पहचानने में मदद करने के लिए उन्हें धीरे-धीरे और ठीक से बोलने के लिए याद दिलाएं। आप इसे मजेदार और रोचक बनाए रखने के लिए एक गेम बना सकती हैं, यह आपके बच्चे के साथ अपना बांड मजबूत करने का एक शानदार तरीका है।

2. मिरर एक्सरसाइज

आर्टिकुलेशन डिसऑर्डर से पीड़ित बच्चों को अक्सर अपने मुँह, जबड़े और जीभ को बोलने के लिए सही तरीके से हिलाने में परेशानी होती है। बच्चे को अपने साथ शीशे के सामने खड़ा करना या बैठा कर बात करना इस समस्या से निपटने का एक शानदार तरीका है। जब आप बोलती हैं, तो अपने मुँह की हरकतों को बढ़ाएं और इसे एक खेल बनाएं ताकि आपका छोटा बच्चा अपने मुँह के मूवमेंट को बढ़ाए।

मिरर एक्सरसाइज

3. गुनगुनाना

बच्चे मेलोडी का जवाब देते हैं आप उन्हें अपने साथ गाने के लिए प्रोत्साहित करने की कोशिश करें। बच्चे को बीच में साथ देने लिए प्रोत्साहित करने के लिए धीरे-धीरे गाएं और बीच में रुकें और जब वह ऐसा करने लगे, तो उसे रिवॉर्ड दें। स्पीच थेरेपी के लिए स्पेशल गाने उपलब्ध हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने डॉक्टर से अपने बच्चे की उम्र के हिसाब से ऐसी कुछ चीजें बताने के लिए कहें।

4. बोर्ड गेम्स

बहुत से मजेदार बोर्ड गेम हैं जो बच्चे को स्पीच थेरेपी में मदद कर सकते हैं और आपका बांड उसके साथ मजबूत करने में मदद कर सकते हैं। ‘गेस हू’ या ‘गो फिश’ जैसे गेम देखें। आप बच्चे के साथ ‘गो फिश’ खेलने के लिए घर पर बने फ्लैशकार्ड का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। खेल पूरी एक्सरसाइज को मजेदार बनाते हैं और आपके बच्चे को उन्हें करते समय कम दबाव महसूस होता है।

धीरे-धीरे कोशिश करें, अपने बच्चे को इन एक्सरसाइज को करने के लिए मजबूर न करें और इन्हें पूरे दिन करने की कोशिश करें। आप एक डायरी भी बना सकती हैं जिसमें आप बच्चे के विकास की जुड़ी सभी बातें लिख सकती हैं और थेरेपिस्ट को दिखा सकते हैं।

बच्चों के लिए घर पर की जाने वाली स्पीच थेरेपी एक्टिविटी

आपके बच्चे की स्पीच थेरेपी को बढ़ाने के लिए आप घर पर कई एक्टिविटी कर सकती हैं। यहाँ कुछ एक्टिविटी आपको बताई गई हैं।

1. बेड टाइम स्टोरी 

अपने बच्चे को हर रात किताब पढ़कर सुनाना उसे सिखाने का एक शानदार तरीका है, लेकिन जब स्पीच थेरेपी शामिल हो, तो बच्चे को अपने साथ पढ़ने के लिए कहें। कहानी पढ़ते समय, किताब पर बनी इमेज की ओर इशारा करें और शब्द को धीरे-धीरे दोहराएं और उसे ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें। उदाहरण के लिए, एक बैल की पिक्चर पर अंगुली रखें और ‘बैल’ दोहराएं। अगली बार जब कहानी में बैल दिखाई दे, तो अपने बच्चे से पूछें कि ये किस जानवर की तस्वीर है। बेड टाइम स्टोरी आपके बच्चे के लिए मजेदार होगी और उसे पिक्चर के साथ शब्द को जोड़ने से उन्हें आवाजों की पहचान करने में मदद कर सकती है।

2. साथ में गाएं

जब आप घर पर कुछ कर रही हों या कार चला रही हों तो यह एक बेहतरीन एक्सरसाइज होगी। आप जो काम कर रही हों उसे बार-बार गाएं और अपने बच्चे को भी ऐसा करने के लिए कहें। सबसे सरल शब्दों को धीरे-धीरे गाने की कोशिश करें। इसका एक उदाहरण ‘मैं खड़ा हूँ’ इसे गाकर बताना है  मैं ख-ख-ख-ख-ड़ा हूँ” गाएं और बच्चे से भी गाने के लिए कहें।

3. फोटो की लुका छिपी 

ये स्पीच थेरेपी के लिए एक मजेदार खेल है! बहुत सारी इमेज लें और इसे छिपा दें और फिर अपने बच्चे को उन्हें ढूंढ़ने के लिए कहें, जब वह उन्हें ढूंढ ले, तो उसे शब्द दोहराने के लिए कहें और सही उत्तर देने पर उसे इनाम भी दें।

4. तुकबंदी

यह सच में एक मजेदार एक्टिविटी हो सकती है। कुछ कस्टम फ्लैशकार्ड बनाएं और अपने बच्चे से एक कार्ड चुनने को कहें। बच्चे को स्वयं शब्द कहने दें, या आप शब्द को धीरे-धीरे कहें और बच्चे को इसे कहने के लिए प्रोत्साहित करते हुए इसे कुछ बार दोहराएं। फिर किसी अन्य शब्द के बारे में सोचें जो इसके साथ तुकबंदी करता हो और इसे जोर से बोलें। उदाहरण के लिए, ‘ढक्कन’ शब्द लें, तो आप कह सकती हैं – ‘ढक्कन में है रखा मक्खन’।

5. ड्राइंग और कलर 

हर बच्चे को कलर या फिर कुछ ड्रॉ करना काफी पसंद होता है। उसे बोलने में मदद करने का एक प्रभावी तरीका है, आप किसी शब्द को जोड़ कर उसे ड्राइंग करने के लिए कहें। अगर वो किसी लड़की की ड्रॉइंग बनाता है तो आप उसे बताएं ‘लड़की’ और उसे बोलने के लिए भी कहें।

अपने बच्चे को बोलने के लिए प्रेरित करने के विभिन्न तरीके

स्पीच थेरेपी के अलावा आपके बच्चों को बोलने के लिए प्रेरित करने के अन्य तरीके भी हैं। इन तरीकों को आजमाएं:

  • जब आपका बच्चा बोलता है या किसी एक्शन की नकल करता है, तो आप उसे ऐसा करने के लिए टॉफी का छोटा टुकड़ा या कुछ और देकर उसे रिवॉर्ड जरूर दें।
  • अपने बच्चे के साथ दिलचस्प वीडियो देखें। जब कोई नया शब्द दिखाई दे, तो उसे रोकें और तब तक शुरू न करें जब तक कि वह शब्द को दोहराने की कोशिश न करे।
  • आप जो काम कर रही हैं उसे गाएं और उसे गाने के लिए प्रेरित करने की कोशिश करें।
  • अपने बच्चे से बात करें और धीमी गति से बात करें, बार-बार बात करें और कोशिश करें कि वो इसका जवाब दें।
  • ‘साइमन सेज’ गेम खेलें, जितनी बार संभव हो सके बारी-बारी से उसे साइमन बनने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • कोई काम करते समय आइडेंटिफायर का इस्तेमाल करें और एक्टिविटी या चीज के बारे में बताने की कोशिश करें। अगर आप यात्रा कर रही हैं और आपको एक नीली कार दिखाई दे रही है, तो उसे प्वाइंट करते हुए बोलें की ‘नीली कार’ और इसे दोहराएं।
  • इमेज एसोसिएशन सबसे ज्यादा जरूरी है, इसलिए पिक्चर के साथ गेम खेलने का प्रयास करें। अपने बच्चे को गेंद की तस्वीर दिखाएं और ‘गेंद’ कहें। फिर, बच्चे को इसे दोहराने दें। जरूरत पड़ने पर पिक्चर बदलें।

यह ध्यान रखना जरूरी है कि प्रत्येक बच्चा अपनी गति से विकास करता है और किसी को भी एक्टिविटी, एक्सरसाइज या खेल के लिए बच्चे को मजबूर नहीं किया जाना चाहिए। अपने स्पीच थेरेपिस्ट की बात सुनें कि वे क्या सुझाव देते हैं और कोशिश करें कि अपने बच्चे पर बोलने के लिए दबाव न डालें।

यह भी पढ़ें:

बच्चों में आत्मविश्वास कैसे बढ़ाएं
बच्चों का शुरुआती शारीरिक विकास
बच्चों की पर्सनालिटी डेवलपमेंट के लिए उपयोगी 10 टिप्स