बच्चों के मुँह से बदबू आने के कारण व उपाय

बच्चों में मुँह की दुर्गंध: कारण, लक्षण और घरेलु उपचार

हर माता-पिता अपने बच्चों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक बनाने की आवश्यकता को भली भांति समझते हैं। बच्चे को साँस की बदबू होने के कारण सामाजिक अवहेलना का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन यह कई अन्य बीमारियों का गंभीर संकेतक या लक्षण भी हो सकता है। कभी-कभी माता-पिता के लिए सबसे बड़ी चुनौती यह जानने के लिए होती है कि यह समस्या कोई स्वास्थ्य समस्या है या केवल स्वच्छता उन्मुख।

‘हैलिटोसिस’ वह चिकित्सीय स्थिति है जो साँस की बदबू का कारण बनती है। यह अन्य कई बीमारियों का लक्षण भी है जो बहुत ही विस्तृत है जैसे कि जीईआरडी (गैस्ट्रोईसोफेगल रीफ्लक्स डिसीस) जैसी साधारण पाचन संबंधी बीमारियां, किडनी की विफलता जैसी गंभीर बीमारियां। बच्चे के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए, इस समस्या का निवारण करना आवश्यक है। शारीरिक स्वास्थ्य के अलावा, हैलिटोसिस भावनात्मक स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है जिससे परिणामस्वरूप डिप्रेशन, चिंता और कई प्रकार की जटिलताएं भी हो सकती हैं।

इस संभावित खतरनाक समस्या से जूझने का पहला कदम है इसे अच्छी तरह से समझना।

साँसों की बदबू (हैलिटोसिस) क्या है

हैलिटोसिस का मतलब केवल यदा-कदा साँस की बदबू नहीं है। ये किसी खास वजह से लगातार दृढ़ साँसों की बदबू है। आमतौर पर यह, आपके बच्चे के मुँह में बैक्टीरिया के रूप में होता है, जो कि एक अप्रिय गंध छोड़ता है। यह गंदे दाँत, खराब भोजन की आदतों या कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के कारण भी हो सकता है। चूंकि आमतौर पर वयस्कों की तुलना में, बच्चों में साँस की बदबू ज्यादा पाई जाती है, इसलिए अक्सर गलती से इसे हैलिटोसिस समझ लिया जाता है। जिस बच्चे को साँसो की बदबू की समस्या है या तो वह स्वयं ठीक से उसकी देखभाल शुरू कर देता है या फिर समाज से अवहेलना का सामना करने के बाद यह सीखता है कि दाँतों की ठीक से देखभाल कैसे की जाती है।

साँस की बदबू के क्या कारण हैं

साँस की बदबू के क्या कारण हैं

बच्चों के मुँह से बदबू आने के सबसे सामान्य कारण निम्न हैं

  • खराब मौखिक स्वच्छता: यदि हर बार आपका बच्चा, अपने दाँतों को सही तरीके से ब्रश और फ्लॉस नहीं कर रहा है, तो साँसो की बदबू हो सकती है। यदि प्लाक को सही ढंग से ब्रश द्वारा साफ नहीं किया जाता है, तो यह मसूड़ों को प्रभावित कर सकता है। जीभ बैक्टीरिया का आश्रय स्थान होती है, जो कि संभवतः साँस की बदबू का कारण बन सकती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा अपनी जीभ को भी सही प्रकार साफ करे।
  • शुष्क मुँह: जब उत्पादित लार की मात्रा कम होती है, तो यह एक ऐसी स्थिति पैदा कर सकता है जिसे ज़ेरोस्टोमिया के रूप में जाना जाता है जिसकी वजह से भी साँसों में बदबू हो सकती है। लार, मुँह को साफ रखने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • मुँह से साँस लेना: ज्यादातर बच्चों को अपनी नाक के बजाय मुँह से साँस लेने की आदत होती है। इससे मुँह जल्दी सूखने लगता है।
  • बाहरी कारक: यह जानकर आपको आश्चर्य होगा कि कभी-कभी नाक में अप्रत्यक्ष रूप से बाहरी वस्तु भी जा सकती है। जिससे बैक्टीरिया का निर्माण होता है जो कि साँस की बदबू का कारण बनता है।
  • संक्रमण: यदि आपके बच्चे में प्लाक का निर्माण, कैविटीज, माउथ सोर या पुरानी ओरल सर्जरी जैसी समस्याएँ हैं, तो वह खराब साँस से पीड़ित हो सकता है।
  • दवाएँ: जब कुछ दवाएं विघटित हो जाती हैं, तो इनसे रसायन निकलते हैं जिनसे साँसों में बदबू पैदा होती है।
  • कुछ समस्याएं: यदि आपका बच्चा एलर्जी, टॉन्सिलिटिस, या साइनस जैसी किसी भी समस्या से ग्रस्त है, तो इन समस्याओं की वजह से उसकी साँसों में बदबू हो सकती है।

स्वास्थ्य समस्याओं की वजह से बच्चों को साँस की बदबू की समस्या

कभी-कभी मुँह से दुर्गंध आने का कारण, कुछ अन्य अंतर्निहित चिकित्सीय स्थिति के लक्षण भी हो सकते हैं जिससे आपका बच्चा पीड़ित हो सकता है। इनमें शामिल है:

  • साइनस, अस्थमा, या बढ़े हुए कन्ठग्रंथि (एडेनोइड) जैसी श्वसन की समस्या।
  • मधुमेह, किडनी की विफलता, उदर-संबधित संक्रमण, यकृत की समस्या और मुँह के कैंसर आदि समस्याएं।

लंबे समय तक रहने वाले हैलिटोसिस को चिकित्सीय निरीक्षण की आवश्यकता होती है। जितनी जल्दी आपके बच्चे को चिकित्सीय सहायता मिलेगी उतनी जल्दी ही यह समस्या दूर हो जाएगी।

हैलिटोसिस के सामान्य लक्षण

हैलिटोसिस के सामान्य लक्षण

हैलिटोसिस का सबसे प्रमुख संकेत, दाँत, जीभ और मुँह की लगातार ब्रश या सफाई के बावजूद, मुँह से दुर्गंध आना है। लेकिन इसके अलग कारण भी हो सकते है। निम्न स्थितियों का अवलोकन करें:

  • सूजे हुए टॉन्सिल
  • सूजे हुए मसूड़े
  • मसूड़ों से खून आना
  • केविटीज
  • गर्ड (गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग)

एक बच्चे में दीर्घकालीन साँस की बदबू की समस्या क्या है?

बच्चों में दीर्घकालीन साँस की बदबू या हैलिटोसिस, विभिन्न बीमारियों का एक लक्षण है। इस समस्या के लिए साधारण तौर पर ज्ञात कारण, विभिन्न ईएनटी (कान, नाक व गला) समस्याएं हैं। दीर्घकालीन साँस की बदबू को आवर्ती साँस की बदबू के रूप में भी जाना जाता है।

हालांकि साँस की बदबू, किसी बच्चे के सामाजिक व्यवहार या मित्र समूह से अलगाव को भी प्रभावित करती है। हालांकि, महत्वपूर्ण यह है कि आप अपने बच्चे के साथ बातचीत करें और उनमें स्वस्थ मौखिक आदतों को प्रोत्साहित करें और उनकी आत्म-चेतना द्वारा इस समस्या को दूर करने में उनकी मदद करें।

निदान

बच्चों में साँस की बदबू के उचित निदान के अंतर्गत, सिर और ग्रीवा की जाँच के साथ-साथ मुँह और दंत परीक्षण भी शामिल होंगे। आपका डॉक्टर साँस में मौजूद, किसी भी सल्फाइड गैस का पता लगाने के लिए हैलीमीटर नामक एक उपकरण का उपयोग कर सकता है। लगभग 90% मामलों में, साँस की बदबू या हेलिटोसिस की वजह, सही तरह से मुँह की सफाई न करना होता है, जिससे केविटीज और अन्य दाँतों की समस्याएं होती हैं।

बच्चों में साँस की बदबू के लिए चिकित्सीय उपचार

चूंकि साँस की बदबू की कई वजहें होती हैं इसलिए इस समस्या का उपचार, उसके कारण पर निर्भर करता है।

  • यदि हेलिटोसिस, मुँह सूखने के कारण होता है, तो आपके बच्चे को मुँह में लार की मात्रा को बढ़ाने के लिए अधिक मात्रा में शर्करा-रहित तरल पदार्थ पीने होंगे।
  • डॉक्टर कृत्रिम लार के विकल्प लिख सकता है।
  • हैलिटोसिस का प्रमुख कारण मुँह का संक्रमण होता है और संक्रमण के प्रसार और प्रकृति के आधार पर दवाइयों या सर्जरी के माध्यम से इलाज किया जाता है।
  • दांतों की सड़न या फोड़े को ठीक करने के लिए सर्जरी की आवश्यकता होगी।
  • आपके बच्चे की साँसों की बदबू का इलाज करने से पहले आपके डॉक्टर को साँसों की बदबू की वजह के बारे में पता लगाना होगा।

बच्चों में साँसों की बदबू का इलाज करने के घरेलू उपाय

ऐसे बहुत से घरेलू उपचार मौजूद हैं जिनका उपयोग करके आप अपने बच्चे की सांसों की बदबू को कम कर सकते हैं। यहाँ पर ऐसे ही कुछ उपाय दिये गए है:

  • अजवाइन: अजवाइन में प्राकृतिक माउथ फ्रेशनर होने के अलावा एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं। यह पाचन को आसान बनाने में भी मदद करता है जो साँस की बदबू का कारण हो सकता है। अपने बच्चे को हर बार भोजन ग्रहण के बाद कुछ अजवाइन के पत्ते चबाने के लिए दें।
  • संतुलित आहार: परिष्कृत चीनी और प्रसंस्कृत भोजन, आपके बच्चे के मुँह की दुर्गंध का एक प्रमुख कारण हैं। कार्बोनेटेड पेय पदार्थों, कैंडी और चॉकलेट को कम करें। फलों, सब्जियों, ब्राउन राइस और नट्स जैसे खाद्य पदार्थों का अधिक मात्रा में सेवन करें।
  • सौंफ: आप अपने बच्चे की साँसों की बदबू को दूर करने के लिए भोजन करने के बाद थोड़ी सौंफ दे सकते हैं।
  • एप्पल साइडर सिरका: एक गिलास पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और अपने बच्चे को इसके गरारे कराएं। ऐप्पल साइडर सिरका आपके बच्चे के मुँह मे बढ़ रहे किसी भी प्रकार के बैक्टीरिया को मार देगा।
  • बेकिंग सोडा: आपके बच्चे के मुँह में पाए जाने वाले बैक्टीरिया को पनपने के लिए एक निश्चित वातावरण की आवश्यकता होती है। उस वातावरण के लिए मुँह का पीएच महत्वपूर्ण है। बेकिंग सोडा से दाँतों को ब्रश करने से मुँह का पीएच बदल जाएगा और वे सभी बैक्टीरिया नष्ट हो जाएंगे जिनकी वजह से साँस की बदबू होती है।
  • खट्टे फल: न केवल साइट्रिक एसिड से युक्त फल मुँह के बैक्टीरिया को नष्ट करते हैं, बल्कि यह लार की मात्रा को भी बढ़ाते हैं। अपने बच्चे के भोजन में नारंगी को शामिल करें।
  • इलायची और लौंग के जैसे मसाले: इन मसालों को साँस की बदबू को कम करने के लिए जाना जाता है। हालांकि, वे आपके बच्चे के लिए बहुत तीखे हो सकते हैं इसलिए इनका इस्तेमाल संयम से किया जाना चाहिए।

इलायची और लौंग के जैसे मसाले

आपके चिकित्सक द्वारा जो भी उपचार योजना तय की जाती है, उसके साथ-साथ इन घरेलू उपचारों का उपयोग करना चाहिए। इन उपायों का इस्तेमाल करते समय, यह सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा अच्छी तरह से अपना मुँह साफ रखे।

बच्चों में साँस की बदबू से बचने के घरेलु उपचार

बच्चों में साँस की बदबू से बचने के घरेलु उपचार

चूंकि अधिकतर मामलों में बच्चों की सांसों की बदबू की वजह ठीक से मुँह की सफाई न करना है, इसलिए आपको अपने बच्चे को यह सिखाना चाहिए कि वह अपने दाँतों की बेहतर देखभाल कैसे करें।

  • दिन में दो बार ब्रश करें। आपके बच्चे को दो बार अपने दाँतों को ब्रश करना सिखाएं लेकिन हर बार दो मिनट के लिए। इसके अलावा, उसे हर भोजन के बाद अपने मुँह को गरारे द्वारा साफ करना चाहिए।
  • दंत चिकित्सक से अपने बच्चे के लिए माउथवॉश देने के लिए कहें। यह सुनिश्चित करें कि माउथवॉश विशेष रूप से बच्चों के लिए तैयार किया गया हो।
  • अपने बच्चे को सही तरीके से फ्लॉस करने के लिए कहें।
  • आपके बच्चे को जीभ को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए क्योंकि अधिकांश बैक्टीरिया जीभ पर रह जाते हैं जिनसे साँसों में बदबू हो सकती है।
  • आपके बच्चे को हाइड्रेटेड रहने के लिए खूब पानी पीना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे को कम चीनी के सेवन के साथ स्वस्थ और संतुलित आहार मिले।
  • किसी भी दंत प्रत्यारोपण जैसे ब्रेसिज़ या रिटेनर्स को अच्छी तरह से और नियमित रूप से साफ किया जाना चाहिए।
  • अपने बच्चे का नियमित रूप से दंत परीक्षण करवाएं।

आमतौर पर बच्चे नियमित रूप से अपने मुँह की सफाई करने में बहुत परेशान करते हैं। इस बारे में उनसे बात करें और उन्हें बताएं कि अच्छी मौखिक स्वच्छता का क्या महत्व है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. मेरे बच्चे को ब्रश करने के बाद भी साँस की बदबू है। क्यों?

अधिकांश बच्चे अपने दाँतों को प्रभावी ढंग से ब्रश करना नहीं जानते हैं। उन्हें कम से कम 2 मिनट तक ब्रश करना चाहिए और मुँह के सभी हिस्सों पर ध्यान देना चाहिए। जीभ की सफाई न करने से भी साँसों में बदबू आएगी।

2. वयस्कों की तुलना में बच्चों को सांसों की बदबू क्यों आती है?

वयस्कों की तुलना में बच्चे अधिक समय तक सोते हैं। जिससे बैक्टीरिया मुँह में लंबे समय तक मौजूद रहते हैं। बच्चे अधिक शर्करा युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन अधिक करते हैं। संयुक्त रूप से इन दो कारकों की वजह से हमेशा साँसों में बदबू होती है।

3. क्या बच्चों में साँसों की बदबू मधुमेह से जुड़ी है?

यह सभी मामलों के लिए सही नहीं है। हाँ, हैलिटोसिस को मधुमेह से जोड़ा गया है, लेकिन यह कई अन्य स्थितियों से भी जुड़ी हुई है। सटीक चिकित्सा के लिए सही निदान करना अनिवार्य है।

निष्कर्ष: चिकित्सकीय और मौखिक स्वच्छता हर किसी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से आपके बढ़ते हुए बच्चे के लिए। मौखिक स्वास्थ्य बनाए रखने के दाँत साफ करने की एक अच्छी आदत सुनिश्चित करें। निरीक्षण के लिए, बच्चे से स्नेहपूर्ण व्यवहार करने वाले किसी भी दंत चिकित्सक के पास जाएं, जो कि उसे दाँतों को साफ रखने के विभिन्न तरीकों के बारे में सिखाएगा। फिर आप नियमित रूप से घर पर उसकी मदद कर सकते हैं। ज्यादातर, बच्चों में साँस की दुर्गंध खराब मौखिक स्वच्छता के कारण होती है।

यह भी पढ़ें:

बच्चों के मुँह के छालों के लिए 14 प्रभावी घरेलू उपचार
बच्चों के दाँतों के लिए ब्रेसेज़ – प्रकार, देखभाल और खर्च