शिशु

शिशु की आँखों के नीचे काले घेरे – कारण और उपचार

शिशुओं की आँखों के नीचे काले घेरे यानि डार्क सर्कल होना उतना आम नहीं होता है जितना यह वयस्कों में है। हालांकि यदि ऐसा है तो अधिकांश मामलो में यह चिंता का कारण नहीं है। यह आमतौर पर एलर्जी और बच्चे की नींद पूरी न होने या उसके थके होने के कारण होता है। तथापि कुछ दुर्लभ मामलों में ये कोई अंतर्निहित समस्या का संकेत हो सकते हैं।

काले घेरे क्या हैं और ये कैसे होते हैं?

काले घेरे बच्चे की आँखों के चारों ओर होने वाले गहरे धब्बे होते हैं जो आँखों के नीचे अधिक स्पष्ट रूप से नजर आते हैं। कई कारण हैं जो उस क्षेत्र की अंतर्निहित शारीरिक रचना को प्रभावित करके काले घेरे पैदा कर सकते हैं। बच्चे की आँखों के आसपास की संवेदनशील त्वचा को पेरिऑर्बिटल त्वचा कहते हैं जो अक्सर पतली और नाजुक होती है। इस त्वचा के नीचे छोटी-छोटी रक्त वाहिकाएं होती हैं जिन्हें इन्फ्राऑर्बिटल वेनस प्लेक्सस कहा जाता है जो नाक से जुड़ी होती हैं। जब इस हिस्से में तकलीफ होती है, तो रक्त वाहिकाएं सूज जाती हैं और अधिक स्पष्ट दिखाई देने लगती हैं क्योंकि वे त्वचा के और करीब आ जाती हैं जिसके कारण पूरा हिस्सा एक काले घेरे के रूप में दिखने लगता है। कुछ शिशुओं में पॉलेन (परागकण) से होने वाली एलर्जी के कारण नाक बंद होने से भी काले घेरे दिखाई दे सकते हैं। साइनसाइटिस की समस्या से भी काले घेरे हो सकते हैं जब नाक के आसपास वाले खोखले क्षेत्र, जिन्हें साइनस कैविटीज कहते हैं, बंद हो जाते हैं और बैक्टीरिया और अन्य कारकों की वजह से संक्रमित हो जाते हैं।

क्या शिशुओं की आँखों के नीचे काले घेरे होना सामान्य है?

हाँ, शिशुओं की आँखों के आसपास काले घेरे होना पूरी तरह से सामान्य है। उनकी आँखों के नीचे की पतली त्वचा जो रक्त वाहिकाओं से भरी होती है, कभी-कभी काले घेरे के रूप में उभर सकती है। यदि परिवार के अन्य लोगों की आँखों के नीचे नाजुक त्वचा और काले घेरे पाये जाते हैं, तो बच्चे में भी कभी काले घेरे हो सकते हैं।

शिशुओं की आँखों के नीचे काले घेरों का क्या मतलब है?

अक्सर काले घेरे चिंता का कारण नहीं होते हैं। वे थकान या एलर्जी के कारण होते हैं या सिर्फ आनुवंशिक हो सकते हैं। अत्यंत दुर्लभ मामलों में, काले घेरे होने का कारण ट्यूमर हो सकता है। यदि आपको अपने शिशु की आँखों के नीचे असामान्य रूप से गहरे घेरे दिखते हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से बात करें।

शिशुओं में काले घेरे होने के कारण

यहाँ शिशुओं की आँखों के नीचे काले घेरों के कुछ सामान्य कारण दिए गए हैं:

  • बच्चे की आँखों के नीचे की त्वचा का पतली व नाजुक होना सबसे आम कारण है जिससे रक्तवाहिकाएं उजागर हो जाती हैं और वह क्षेत्र अधिक गहरा दिखता है।
  • काले घेरे आनुवंशिक भी होते हैं। अगर परिवार के सदस्यों को यह समस्या है तो इसमें कोई आश्चर्य नहीं अगर उनके बच्चों को भी ऐसा हो।
  • कुछ शिशुओं की त्वचा दूसरों की तुलना में अपेक्षाकृत पतली होती है, जिसकी वजह से यह अधिक गहरे दिखते हैं।
  • थकान के कारण भी बच्चों में काले घेरे दिखने लगते हैं। ज्यादा देर तक धूप में या बिना नींद के दिनभर रहने से आँखों के आसपास की त्वचा कांतिहीन और गहरी दिखने लग सकती है।

  • दुर्लभ मामलों में काले घेरे जीवाणु द्वारा संक्रमण, खुजली, साइनस के संक्रमण से हो सकते हैं। शुष्कता और श्वसन में संक्रमण से भी बच्चे की आँखों के नीचे काले या नीले घेरे हो सकते हैं।
  • एलर्जी से भी काले घेरे हो सकते हैं और इस प्रकार को अक्सर ‘एलर्जिक शाइनर्स’ कहा जाता है। श्वसन संबंधी एलर्जी और नाक का बंद होना आँखों के नीचे नसों में रक्त के प्रवाह को रोक सकता है। यह एक काले घेरे के रूप में दिखाई देने लगता है।

शिशुओं में काले घेरों के लिए उपचार

इन कुछ तरीकों से आप अपने बच्चे की आँखों के नीचे के काले घेरों को कम कर सकते हैं:

  • सुनिश्चित करें कि बच्चे को उचित समय पर पर्याप्त आराम मिले। उसे स्वस्थ आहार खिलाएं और सक्रिय रखें ताकि उसका वजन सही तरीके से बढ़े।
  • यदि शिशु को काले घेरे एलर्जी के कारण होते हैं तो उसे परागकण, धूल या जानवरों से दूर रखें। गर्म पानी में भिगोए हुए साफ कपड़े से उसकी आँखों के नीचे का भाग साफ करें।
  • चेहरे और आँखों पर अनावश्यक खरोंच आदि से बचने के लिए उसके हाथों को साफ रखें और नाखूनों को काटें।

क्या शिशुओं की आँखों के नीचे के काले घेरों से बचाव हो सकता है?

एलर्जी और थकान के अतिरिक्त अन्य कारणों में काले घेरों को नहीं रोका जा सकता है। कई माएं घर के बने उपचारों जैसे उबटन लगाकर काले घेरों को हटाने की कोशिश करती हैं जो प्रभावी नहीं होते हैं और हानिकारक भी हो सकते हैं।

क्या काले घेरे और दाँत निकलना या बुखार के बीच कोई संबंध है?

माता-पिता बुखार और दाँत निकलने को काले घेरे होने से जोड़ देते हैं  है, लेकिन ऐसा होने का कोई प्रमाण नहीं है।

क्या आँखों में सूजन और आँखों के नीचे काले घेरे होने में कोई संबंध है?

नहीं, वे काले घेरे से संबंधित नहीं हैं। आँखों में सूजन (पफी आइज) लंबे समय तक रोने या किसी अनुपयुक्त स्थिति में सोने के कारण हो सकती है।

क्या काले घेरे खराब तबियत या अपर्याप्त नींद का संकेत देते हैं?

अधिकांश माता-पिता की राय के विपरीत, शिशुओं में काले घेरे शायद ही कभी खराब स्वास्थ्य या नींद की दिनचर्या के संकेतक होते हैं।

क्या काले घेरे आँखों के नीचे की सूजन के साथ जुड़े हैं?

आपके बच्चे की आँखों के नीचे त्वचा की सूजन फैट के कारण हो सकती है और इसका काले घेरों से कोई लेना-देना नहीं है।

काले घेरों के लगभग सभी मामले चिंता का विषय नहीं हैं और जब अंतर्निहित कारक कम हो जाता है, तो वे अपने आप ठीक हो जाते हैं।

श्रेयसी चाफेकर

Recent Posts

जादुई हथौड़े की कहानी | Magical Hammer Story In Hindi

ये कहानी एक लोहार और जादुई हथौड़े की है। इसमें ये बताया गया है कि…

1 week ago

श्री कृष्ण और अरिष्टासुर वध की कहानी l The Story Of Shri Krishna And Arishtasura Vadh In Hindi

भगवान कृष्ण ने जन्म के बाद ही अपने अवतार के चमत्कार दिखाने शुरू कर दिए…

1 week ago

शेर और भालू की कहानी | Lion And Bear Story In Hindi

शेर और भालू की ये एक बहुत ही मजेदार कहानी है। इसमें बताया गया है…

1 week ago

भूखा राजा और गरीब किसान की कहानी | The Hungry King And Poor Farmer Story In Hindi

भूखा राजा और गरीब किसान की इस कहानी में बताया गया कि कैसे एक राजा…

1 week ago

मातृ दिवस पर भाषण (Mother’s Day Speech in Hindi)

मदर्स डे वो दिन है जो हर बच्चे के लिए खास होता है। यह आपको…

1 week ago

मोगली की कहानी | Mowgli Story In Hindi

मोगली की कहानी सालों से बच्चों के बीच काफी लोकप्रिय रही है। सभी ने इस…

1 week ago