बच्चे की पहली बर्थडे पार्टी के लिए 17 बेहतरीन रिटर्न गिफ्ट आइडियाज

बच्चे की पहली बर्थडे पार्टी के लिए 17 बेस्ट रिटर्न गिफ्ट आइडियाज

पहला बर्थडे सिर्फ एक बच्चे के लिए ही नहीं बल्कि माता-पिता के लिए भी बहुत ज्यादा एक्साइटिंग होता है। जितना उत्साह और जोश बच्चे के पहले बर्थडे पार्टी में होता है उतना शायद ही किसी और पार्टी में हो। माता-पिता पहले से ही इस दिन को सेलिब्रेट करने की प्लानिंग में लग जाते हैं और वे इस दिन को बहुत बेहतरीन तरीके से मनाना चाहते हैं। भले ही यह पार्टी शुरू होने का आखिरी मिनट ही क्यों न हो फिर भी अक्सर वे अपना बेस्ट देना चाहते हैं। पार्टी में बहुत सारी चीजें होती हैं जो अक्सर नजरअंदाज हो जाती हैं पर एक चीज है जिसे आप बिलकुल भी न भूलें और वह है मेहमानों के लिए “रिटर्न गिफ्ट” या ‘पार्टी फेवर्स”। यदि आप नहीं जानते हैं कि रिटर्न गिफ्ट क्या है तो हम आपको बताना चाहेंगे – यह वो गिफ्ट है जो पार्टी देने वाला (होस्ट) अपने मेहमानों को थैंक यू के रूप में देते हैं। यह प्यार का एक प्रतीक है जिसे पार्टी में आए हुए मेहमानों को थैंक यू कहने के लिए इसे शेयर करते हैं। 

बच्चे की पहली बर्थडे पार्टी के लिए बेस्ट रिटर्न गिफ्ट्स 

बचे की पहली बर्थडे रिटर्न गिफ्ट हमेशा स्पेशल और यादगार होना चाहिए। यह वह चीज है जिसके बारे में लोग कई सालों तक बात करते हैं। इसलिए बच्चे की पार्टी में रिटर्न गिफ्ट बहुत क्रिएटिव और सोच-समझकर, ऐसे गिफ्ट देने चाहिए जो आए हुए मेहमानों में बच्चे और उनके माता-पिता दोनों को पसंद आए। 

जरूरी नहीं है कि रिटर्न गिफ्ट बहुत महंगे हों पर हर गेस्ट के लिए वह कितना उपयोगी और महत्वपूर्ण है, आप इस बात ध्यान जरूर रखें। यदि आप अपने बच्चे की बर्थडे पार्टी में मेहमानों के लिए रिटर्न गिफ्ट के बारे में सोच रही हैं तो यहाँ कुछ बेहतरीन आइडियाज हैं, आइए जानते हैं;

1. वॉटर बॉटल्स के साथ हीलियम गुब्बारे 

आप बच्चे की पहली बर्थडे पार्टी में अपने मेहमानों को रिटर्न गिफ्ट में वॉटर बॉटल दे सकते हैं। यह गिफ्ट बच्चों और बड़ों, दोनों के काम आ सकता है। हर किसी को पानी रखने के लिए एक बोतल की जरूरत होती है। आप अपने बच्चे की पार्टी के रिटर्न गिफ्ट में एक फैंसी बोतल भी दे सकते हैं। बजट के अंदर ही अपने मेहमानों के लिए कुछ फैंसी बोतल चुनें और उसमें नाम के साथ हीलियम का गुब्ब्बरा लगा दें। आप गुब्बारों के साथ चॉकलेट का एक बैग भी बांध सकते हैं। इस गिफ्ट में बड़े और बच्चे दोनों का फायदा हो सकता है। बच्चे गुब्बारों से खेल सकते हैं, चॉकलेट खा सकते हैं और बड़े, बोतल का उपयोग कर सकते हैं। 

2. कस्टमाइज्ड चौकबोर्ड और कलर चौक 

आप अपने बच्चे की पहली बर्थडे पार्टी के लिए रिटर्न गिफ्ट में मेहमानों को कस्टमाइज्ड चौक बोर्ड भी दे सकते हैं। इसके लिए आपको चौक बॉक्स बनाना पड़ेगा। आप चाहें तो चौकबोर्ड खरीद सकते हैं और उसे एल्फाबेट्स के शेप में काट लें या आप कार्डबोर्ड कटआउट को स्प्रे पेंट से पेंट करके एक चौक बोर्ड बना भी सकते हैं। फिर आप इसमें रिबन से हर एक एल्फाबेट कटआउट को कलर चौक के साथ बांध दें। बच्चे इस रिटर्न गिफ्ट से खेल सकते हैं, इसमें पढ़ाई कर सकते हैं या स्क्रिबलिंग भी कर सकते हैं। 

3. मिनिएचर टॉयज 

आप रिटर्न गिफ्ट के लिए पार्टी की थीम के हिसाब से कुछ मिनिएचर टॉयज भी खरीद सकते हैं। यह आईडिया ज्यादातर उन लोगों को पसंद आता है जो थोड़े बड़े बच्चों को पार्टी में इन्वाइट करने वाले हैं। छोटे बच्चों के लिए आप रिटर्न गिफ्ट में कुछ और खरीद सकते हैं। आप अपने बच्चे की पार्टी में कुछ इस प्रकार के मिनिएचर गिफ्ट्स रख सकते हैं, जैसे टॉय रेस कार, एक्शन फिगर, मिनिएचर गार्डन, किचन सेट और इत्यादि। 

Miniature Toys

4. सरप्राइज जार 

यह गिफ्ट सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। यह वास्तव में एक ऐसा जार होता है जिसमें मेहमानों के मनोरंजन के लिए बहुत सारी चीजें होती हैं। आप अपने बच्चे की बर्थडे पार्टी में अपने मेहमानों को यह सरप्राइज जार भी तोहफे में दे सकते हैं। इसके लिए आपको कई सारे जार लाने होंगे और उसमें अलग-अलग तरह की चीजें भरनी होंगी, जैसे स्टेशनरी, चॉकलेट्स और टॉयज। यदि आपने अपनी पार्टी बहुत जल्दबाजी में और अचानक से प्लान की है तो रिटर्न गिफ्ट का यह आइडिया आपके लिए बेहतरीन है। 

5. प्ले-डो (क्ले)

बच्चों में प्ले-डो सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। आप पार्टी में रिटर्न गिफ्ट के रूप में प्ले-डो भी रख सकते हैं। इसके लिए आप मार्केट से अच्छी रेंज के प्ले-डो खरीद लें जो आपके बजट और आवश्यकताओं के अनुसार हों। यह रिटर्न गिफ्ट निश्चित ही पार्टी में आए हुए बच्चों को बहुत ज्यादा पसंद आएगा। पार्टी के बाद बच्चों को यह गिफ्ट देने से वे तुरंत इस गिफ्ट को खोलकर देखना पसंद करेंगे। इसलिए आप यह गिफ्ट्स उनके माता-पिता को दें। 

6. डीआईवाई (DIY) किट्स 

आपके 1 साल के बच्चे की पार्टी में एक साल तक के बच्चे बहुत कम ही आएंगे। जाहिर है आपकी गेस्ट लिस्ट में ज्यादातर आपके दोस्त और रिश्तेदार ही होंगे। यदि आपने अपनी पार्टी में बहुत कम लोगों को बुलाया है या पार्टी का बजट ज्यादा हो गया है तो रिटर्न गिफ्ट के लिए डीआईवाई आइडियाज एक अच्छा तरीका है। बच्चों को घर पर बानी हुई क्रिएटिव चीजें बहुत अच्छी लगती हैं। मार्केट में भी ऐसी बहुत सारी किट्स उपलब्ध हैं, जैसे कलरिंग/पेंटिंग किट्स, निटिंग किट्स, टॉयज मेकिंग किट्स या स्लाइम मेकिंग किट्स। आप अपने मेहमानों को रिटर्न गिफ्ट के रूप में इन में से भी कुछ गिफ्ट कर सकते हैं। 

DIY Kits

7. मग्स 

अपनी पसंद की डिजाइन में बनाया हुआ मग भी एक बेहतरीन गिफ्ट है। आप अपने बच्चे के पहली बर्थडे पार्टी में आए मेहमानों को कस्टमाइज्ड मग्स रिटर्न गिफ्ट में दे सकते हैं। आप मग को अपनी पार्टी की थीम का भी रख सकते हैं या उसमें अपने बच्चे के नाम के साथ एक क्वोट भी लिखवा सकते हैं। आप अपने बच्चे के पहले बर्थडे में आए सभी मेहमानों को पर्सनलाइज्ड गिफ्ट्स दे सकते हैं। इसके लिए आपको हर गिफ्ट के ऊपर उस गेस्ट का नाम लिखना होगा जिसे वह गिफ्ट मिलने वाला है।

8. केरीकेचर्स (कार्टून जैसे बने हुए चेहरे) 

आप अपने बच्चे की पहली पार्टी में मेहमानों को थीम्ड केरीकेचर भी रिटर्न गिफ्ट में दे सकते हैं। यह पार्टी में आए हुए मेहमानों को थैंक यू बोलने का बहुत क्रिएटिव और अच्छा तरीका है। आप सुपरहीरोज, फैरिटेल्स, स्पोर्ट्स, नेचर और इत्यादि में से कोई भी थीम चुन सकते हैं। आप अपनी पार्टी को और भी ज्यादा मनोरंजक बनाने के लिए किसी आर्टिस्ट को भी बुला सकते हैं। जो पार्टी में ही केरिकेचर्स बना सकता हो। केरिकेचर आर्टिस्ट आपको इंटरनेट के माध्यम से आसानी से मिल जाएगा पर यह आइडिया तभी काम करेगा जब आपकी गेस्टलिस्ट थोड़ी छोटी हो। यदि आपकी गेस्ट लिस्ट बड़ी है तो आप पहले से ही मेहमानों के केरिकेचर्स उनके नाम के साथ बनवा सकते हैं और पार्टी के बाद उन्हें यह गिफ्ट दें। 

9. फ्रिज मैग्नेट्स 

आप अपने बच्चे की बर्थडे पार्टी में आए हुए मेहमानों को रिटर्न गिफ्ट में फ्रिज मैगनेट भी दे सकते हैं। यह भी एक यादगार और बेहतरीन रिटर्न गिफ्ट है। यह आपके मेहमानों को अगले कई सालों तक आपके बच्चे की पहली बर्थडे पार्टी को याद दिलाता रहेगा। आप चाहें तो पार्टी की थीम के अनुसार ही यह मैग्नेट्स लाएं या आप चाहें तो फ्रिज मैग्नेट्स पर अपने बच्चे का नाम उसके अर्थ के साथ लिखवा सकते हैं। उदाहरण के लिए जैसे, आपने फ्रिज मैग्नेट पर बांसुरी या मोर के पंख के साथ कृष्ण लिखवाया है। 

10. अबैकस या अन्य स्टडी टॉयज 

यदि आपकी गेस्ट लिस्ट में स्कूल जाने वाले बच्चे भी हैं तो आप उनके लिए रिटर्न गिफ्ट में कुछ स्टडी टॉयज या अबैकस भी ले सकते हैं। इन टॉयज का उपयोग किसी भी आयु के बच्चे कर सकते हैं क्योंकि यह ज्यादा समय तक चलता है। यहाँ तक कि बड़े भी अपने बच्चों को खेलाने के लिए इन्हीं टॉयज का उपयोग करते हैं। आप पार्टी में आए बच्चों के लिए पजल, मैग्नेटिक अल्फाबेट्स, मैथ्स सिलेंडर्स और पजल क्यूब्स भी खरीद सकते हैं। 

Study Toys 

11. इंस्टेंट पोलरॉइड पिक्चर (इंस्टेंट क्लिक की हुई फोटो)

आप अपने बच्चे की पहली बर्थडे पार्टी में आए हुए मेहमानों को चॉकलेट, स्टेशनरी और थैंक यू कार्ड के साथ पोलरॉइड कैमरा से क्लिक की हुई एक पिक्चर भी दे सकते हैं। आप पार्टी में एक कोने पर फोटोशूट का आयोजन भी कर सकते हैं जिसमें बच्चों के लिए थोड़े बहुत प्रॉप्स भी रखे हों, जैसे क्राउन, पायरेट हैट, वॉन्ड (छड़ी), नकली तलवार और इत्यादि। इंस्टेंट फोटो से बच्चों में उत्साह बढ़ सकता है और आपके बच्चे के पहले बर्थडे की यह पार्टी हमेशा के लिए यादगार बन सकते है। 

12. स्टीकर्स और टैटूज 

कोई भी बच्चा ऐसा नहीं होगा जिसे स्टीकर्स या टैटूज लगाना न पसंद हो। मार्केट में बच्चों के लिए भी बहुत सारे टैटूज और स्टीकर्स उपलब्ध हैं। आप अपने बच्चे की पार्टी में इसे अन्य गिफ्ट्स के साथ पार्टी में आए हुए बच्चों को रिटर्न गिफ्ट के रूप में दे सकते हैं (चॉकलेट या पेंसिल सेट के साथ)। वैसे यह एक साधारण सा गिफ्ट है पर बच्चे की पहली पार्टी में मेहमानों को रिटर्न गिफ्ट के रूप में स्टीकर्स और टैटूज देना बहुत थॉटफुल हो सकता है।  

13. बुक्स 

आप बच्चे की पार्टी के लिए अपनी गेस्ट लिस्ट के अनुसार कुछ किताबें खरीद सकते हैं और फिर सभी मेहमानों को रिटर्न गिफ्ट में दे सकते हैं। आप इन किताबों को एक टेबल पर रख कर स्ट्रीमर, रिबन और गुब्बारों से सजा सकते हैं और पार्टी में आए हुए बच्चों को उनकी पसंद से एक-एक किताब उठाने दें। इन किताबों में आप स्टोरी बुक्स, नोटबुक्स, कलरिंग और ड्राइंग बुक भी शामिल कर सकते हैं। 

Colouring Books

14. स्मॉल टेरेरियम (पौधे का छोटा सा गमला या जार)

आजकल लोग इंडोर टेरेरियम में प्लांट्स भी गिफ्ट करते हैं। आप भी अपने बच्चे की पार्टी में रिटर्न गिफ्ट के लिए ऐसा ही कुछ छोटा सा टेरेरियम खरीद सकते हैं। यदि यह छोटा रहेगा तो आपके मेहमान इसे अपने घर में कहीं भी रख सकते हैं। आप अपने मेहमानों को बीज लगा हुआ टेरेरियम दे सकते हैं जिसमें एक छोटा सा थैंक यू नोट और प्लांट्स के लिए कुछ केयर टिप्स का नोट भी लगा होना चाहिए। प्लांट्स की देखभाल करना और उसे बढ़ते हुए देखना एक खूबसूरत एहसास है। आप बच्चों को भी यह गिफ्ट दे सकते हैं क्योंकि इससे बच्चे प्लांट्स में रूचि लेते हैं और वे अपने माता-पिता से कुछ नए वैल्यूज सीखते हैं।  

15. स्टेशनरी

बच्चे की पहली पार्टी में रिटर्न गिफ्ट के लिए क्रेयॉन्स, पेस्टल, पेंसिल, पेंसिल बॉक्स, इरेजर और शार्पनर का किट भी बेहतरीन तरीका है। इन दिनों मार्केट में स्टेशनरी की चीजें बहुत क्रिएटिव मिलती हैं। आपको स्टेशनरी के कीटस हर थीम में मिल सकते हैं, जैसे डिज्नी प्रिंसेस स्टेशनरी पाउच, सुपरहीरोज स्टेशनरी पाउच, स्पोर्ट्स थीम का पाउच और इत्यादि। इन सभी पाउच में स्टाइलिश पेंसिल, इरेजर, शार्पनर, स्केल और इत्यादि चीजें होती हैं जिसका उपयोग बच्चे रोजाना कर सकते हैं। 

16. कॉन्क्रीट (सीमेंट ट्रे) में हैंड या फुटप्रिंट

इस रिटर्न गिफ्ट को तैयार होने में थोड़ा समय लगेगा पर यह निश्चित ही एक यादगार तोहफा है। आप अपने बच्चे की पार्टी में रिटर्न गिफ्ट के लिए कुछ कॉन्क्रीट की ट्रे अरेंज कर सकते हैं और उसमें अपने सभी मेहमानों के हाथ व पैरों के प्रिंट्स या निशान उनके नाम के साथ बनवा सकते हैं। आप इसमें एक छोटा सा थैंक यू नोट भी लिखकर दे सकते हैं। सीमेंट की सभी ट्रे को सेट होने में थोड़ा सा समय लगेगा इसलिए तब तक आप किसी एक्टिविटी के साथ पार्टी शुरू कर सकते हैं। पार्टी खत्म होने तक यह सीमेंट सेट हो चुकी होगी। बस अंत में आप इस ट्रे पर रिबन बांधें और अपने मेहमानों को रिटर्न गिफ्ट के रूप में दें। सेलिब्रेशन में  सभी को शामिल करने के लिए यह गिफ्ट सबसे सही रहेगा। आप चाहें तो एक प्रोफेशनल हायर कर सकते हैं जो इन प्रिंट्स की देखभाल करेगा और फिर आप मेहमानों के साथ अपने बच्चे की पहली बर्थडे पार्टी को एन्जॉय कर सकते हैं।

17. लंच बॉक्स किट 

यह एक ऐसा रिटर्न गिफ्ट है जिसका उपयोग बच्चे और माता-पिता दोनों ही कर सकते हैं। आप चाहें तो अपने बच्चे की बर्थडे पार्टी में मेहमानों को रिटर्न गिफ्ट देने के लिए थीम-बेस्ड लंच बॉक्स सेट खरीद सकते हैं या आप खुद एक ऐसा किट बना सकते हैं जिसमें बैग, लंच बॉक्स, बोतल, नैपकिन, चम्मच और फोर्क हो। आप इस किट में अपने बच्चे की बर्थडे डेट के साथ पार्टी में आने के लिए एक थैंक यू नोट भी लिखकर रख सकते हैं। 

रिटर्न गिफ्ट और फेवर्स गिफ्ट की पैकेजिंग और प्रेजेंटेशन ही उसे आकर्षक बनाती है। इसे बहुत बड़ा या बहुत महंगा खरीदने की जरूरत नहीं है। आप इसे अपनी सोच और क्रिएटिविटी से यूनिक और इंट्रेस्टिंग बना सकते हैं। आखिर यह आपके बच्चे का पहला बर्थडे है और इसकी पार्टी को पूरा करने के लिए आपका समय तो महत्वपूर्ण ही है।

यह भी पढ़ें: बच्चों के लिए 20 यूनिक रिटर्न गिफ्ट आइडियाज आपके बजट में