बड़े बच्चे (5-8 वर्ष)

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए सर्वोत्तम आहार

बच्चों को आदर्श लंबाई के होने में मदद करना अक्सर मातापिता के लिए एक बड़ी चिंता का विषय होता है, और बच्चों पर इसका इतना ज्यादा असर होता है जिसका अंदाज़ा हम में से अधिकांश लोगों को नहीं होता है। हालांकि छोटे कद का होने में कुछ भी गलत नहीं है, अन्य बच्चों के मुक़ाबले लंबाई का दबाव का सामना करना उन बच्चों के लिए कठिन हो सकता है जो अपने मित्रों जैसे तेज़ी से नहीं बढ़ पाते हैं। कई बार, जो बच्चे तुलनात्मक रूप से छोटे कद के होते हैं, उनका स्कूल में मज़ाक उड़ाया जाता है या उन्हें धमकाया जाता है, इससे उनके मन में डर पैदा हो सकता है और यह उनके आत्मविश्वास को भी प्रभावित कर सकता है।

यहाँ यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि लंबाई आमतौर पर जीन द्वारा निर्धारित होती है। हालांकि, अध्ययनों में पाया गया है कि भोजन भी इसमें एक कारक की भूमिका निभाता है और किसी व्यक्ति के बढ़ने की उम्र में उसकी लंबाई को प्रभावित कर सकता है। लंबाई निर्धारित करने के लिए तीन सबसे महत्वपूर्ण कारक होते हैं वंशाणु, आहार और जीवन शैली। आप अपने बच्चों में आपसे प्राप्त आनुवंशिक बनावट को नहीं बदल सकते हैं, लेकिन आप अन्य दो कारकों के संबंध में अपनी पूरी कोशिश कर सकती हैं कि उनका पूरा ध्यान रखा जाए सुनिश्चित करें कि वह स्वस्थ आहार ले और जीवनशैली ऐसी हो जो आपके बच्चे को उसके विकास में मदद करे। अपर्याप्त पोषण एक बच्चे के विकास को रोक सकता है, भले ही वंशाणु कितना ही मज़बूत क्यों न हो।

बच्चों का भोजन और लंबाई

यदि आप और आपका साथी लंबा है, तो आपके बच्चे के लम्बे होने की संभावना बहुत अधिक होती है, और यही बात छोटे कद के मातापिता के लिए भी लागू होती है। लेकिन बहुत सारे मातापिता इस बात से अनजान होते हैं कि यह उनके हाथों में है कि वे अपने बच्चों को उनकी पूरी लंबाई तक बढ़ने में सक्षम करें, जो कि उनकी आनुवंशिक रूप से निर्धारित लंबाई से अधिक हो सकती है, अगर बच्चों में लंबाई बढ़ाने के लिए अनुशंसित आहार का पालन किया जाए। इससे बहुत ज्यादा अंतर नहीं पड़ेगा, लेकिन बच्चे की पूर्व निर्धारित लंबाई कुछ इंच तक बढ़ सकती है।

एक बच्चा जन्म के लगभग तुरंत बाद बढ़ने लगता है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि महिलाएं अपनी पूरी लंबाई लगभग 19 वर्ष की आयु तक प्राप्त कर लेती हैं और पुरुष लगभग 25 वर्ष की आयु तक बढ़ सकते हैं। हमारे शरीर में, मुख्य रूप से पिट्यूटरी ग्रंथि हमारी लंबाई निर्धारित करने में सबसे बड़ी भूमिका निभाता है। पिट्यूटरी ग्रंथि मानव विकास हार्मोन (एचजीएच) स्रावित करती है जो लंबाई में वृद्धि के लिए ज़िम्मेदार होती है। बच्चे के विकास के लिए कई खाद्य पदार्थ हैं जो मानव विकास हार्मोन को अपना काम करने के लिए प्रेरित करने में मदद कर सकते हैं ताकि व्यक्ति अपने बढ़ने के वर्षों में अधिकतम संभव लंबाई प्राप्त कर सके।

जब भोजन और बच्चे के विकास के बीच संबंध की बात आती है, तो आपको समझना चाहिए कि कौन से पोषक तत्व बच्चे को कैसे मदद करते हैं। आपके बच्चे को लंबा होने में मदद करने वाले कुछ प्राकृतिक खाद्य पदार्थों की दी गई सूची पढ़ें। छोटे और बड़े बच्चों के लिए कुछ खाद्य पदार्थ है जो स्वाभाविक रूप से उन्हे लंबे होने में मदद करते हैं तो वह कौन से खाद्य पदार्थ हैं जो बच्चों को स्वाभाविक रूप से लंबे होने में मदद करते हैं? इसे समझने के लिए, आइए हम उन पोषक तत्वों के बारे में जानते है जो आपके बच्चे को बढ़ने में मदद करते हैं और उन खाद्य पदार्थों के बारे में जानें जिनमें यह पोषक तत्व होते हैं।

आदर्श लंबाई प्राप्त करने के लिए आवश्यक पोषक तत्व

प्रोटीन:

यह बच्चों में लंबाई बढ़ाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण आहार कारकों में से एक है। शरीर में मांसपेशियों और ऊतकों के निर्माण, विकास और रखरखाव के लिए प्रोटीन आवश्यक है। प्रोटीन की कमी से कम या असामान्य बढ़त के साथसाथ कमज़ोर मांसपेशियों की भी समस्या हो सकती है। इसलिए, मातापिता को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि बच्चे का आहार संतुलित हो और साथ में उसमें पर्याप्त प्रोटीन हो।

खनिज:

भोजन में कुछ खनिज बच्चे की लंबाई बढ़ाने के लिए आवश्यक होते हैं। लोह, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, आयोडीन, मैंगनीज और फ्लोराइड से भरपूर खाद्य पदार्थ बच्चों और किशोरों में बढ़ने के लिए आवशयक माने जाते हैं। कैल्शियम भी बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह न केवल विकास में मदद करता है, बल्कि हड्डियों को भी मजबूत बनाता है।

विटामिन:

जब हड्डियों के स्वास्थ्य और लंबाई की बात आती है, तो विटामिन ‘डी’ एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह शरीर में कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है। विटामिन ‘डी’ की कमी से न केवल हड्डियां कमजोर होती हैं और उसकी वृद्धि कम होती है, बल्कि लंबाई पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा, बच्चों में अच्छी वृद्धि के लिए आवश्यक अन्य विटामिन हैं विटामिन ए, विटामिन बी 1, विटामिन बी 2, विटामिन सी, राइबोफ्लेविन, एस्कॉर्बिक एसिड और विटामिन एफ। विटामिन से भरपूर सब्जियां और फल स्वस्थ, संतुलित आहार में आवश्यक हैं।

कार्बोहाइड्रेट:

कार्ब्स को हानिकारक माना जाता है, लेकिन बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए यह वास्तव में उनके आहार में एक आवश्यक तत्व होता हैं। कार्बोहाइड्रेट शरीर को ऊर्जा देते हैं, खासकर बच्चों को। यह बात सही है लेकिन आपको सावधान रहने की बहुत आवश्यकता है कि आपके बच्चे के आहार में स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट शामिल हों। वे जिन कार्बोहाइड्रेट का सेवन करते हैं, वह साबुत अनाज जैसे गेहूं और दालें होने चाहिए। मैदा से बने खाद्य जैसे पिज्जा, बर्गर और वाइट ब्रेड, कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होने के बावजूद हानिकारक हो सकते हैं।

कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन और खनिजों के अलावा, आपके बच्चे को ओमेगा -3 और ओमेगा -6 जैसे फैटी एसिड की अनुशंसित मात्रा की आवश्यकता भी होती है जिससे अच्छा स्वास्थ्य और आदर्श लंबाई में वृद्धि प्राप्त की जा सके। अपने बच्चे को भोजन चुनते समय उसे उन खाद्य पदार्थों को लेने के लिए प्रोत्साहित करें जिनमें ये पोषक तत्व मौजूद हो।

खाद्य पदार्थ जो लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं

आपके बच्चे को विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों से आवश्यक पोषक तत्व मिल सकते हैं। इनमें शामिल हैं:

1. डेयरी उत्पाद

डेयरी उत्पाद जैसे दूध, पनीर और दही, सभी आवश्यक खनिजों जैसे कैल्शियम और विटामिन जैसे ए, बी, डी और ई से परिपूर्ण होते हैं। दूध भी प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, जो शरीर की कोशिकाओं के विकास में मदद करता है। हर दिन दूध के एक बड़े गिलास के बिना किसी भी बच्चे का आहार पूरा नहीं होता है। दही भी एक बढ़िया आहार है जिस बच्चे को दिया जा सकता है।

2. अंडे

उच्च मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी 12 और राइबोफ्लेविन से युक्त अंडे आपके बच्चे के आहार में आवश्यक होते हैं, यदि आप उनकी लंबाई को बढ़ावा देना चाहते हैं। अंडे में सफेद भाग (या एल्ब्यूमिन) 100% प्रोटीन होता है। इसलिए, यदि आप बच्चों में वसा को दूर रखना चाहते हैं, तो आप उन्हें केवल अंडे का सफेद भाग ही खिलाएं, जर्दी नहीं। अंडे के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि उन्हें अलग अलग तरीकों से तैयार किया जा सकता है जिससे कि आपका बच्चा अंडे खाने से ऊबेगा नहीं और हर दिन खा सकेगा। उबले अंडे जैसे सरल व्यंजन से लेकर स्वादिष्ट पेनकेक्स बनाने तक, अंडे पकाने के कई तरीके हैं।

3. चिकन

चिकन में अंडे की तरह ही प्रोटीन भी उच्च मत्रा में होता है; वास्तव में, यह पशुआधारित खाद्य पदार्थों में सबसे अधिक प्रोटीनसामग्री वाले खाद्य पदार्थों में से एक है। चिकन आपके बच्चे के ऊतकों और मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है जिसके परिणामस्वरूप उसकी लंबाई को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

4. सोयाबीन

यह एक और पौष्टिक भोजन है जो आपके बच्चे के स्वास्थ्य और लंबाई को बढ़ाने में मदद करता है। यह प्रोटीन, फोलेट, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर में समृद्ध होता है, और शाकाहारी प्रोटीन विकल्पों की तलाश करने वालों के लिए एक अच्छा विकल्प है। सोयाबीन से बना टोफू भी फायदेमंद है!

5. केला

पोटेशियम, मैंगनीज और कैल्शियम से भरपूर, केला एक ऐसा फल है जो वास्तव में बच्चे के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

6. ओटमील

सोयाबीन की तरह, दलिया भी प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है। यह भी लंबाई और शरीर में मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन भोजन है। कोई आश्चर्य नहीं कि यह स्वास्थ्यप्रद नाश्ते के विकल्पों में से एक माना जाता है।

7. नट्स और बीज

नट्स और सीड्स भी आपके बढ़ते बच्चों के लिए बढ़िया खाद्य पदार्थ हैं। नट और बीज आवश्यक खनिज है और विटामिन के साथसाथ स्वस्थ वसा और अमीनो एसिड में समृद्ध होते हैं, जो विकास के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। आप उन्हें नाश्ते में अनाज के साथ या अन्य नाश्ते में व्यंजनों के शामिल कर सकती हैं या अपने बच्चों को स्नैक के रूप में दे सकते हैं।

8. पत्तेदार हरी सब्जियां

जब बच्चे हरी सब्जी देखते हैं तो एक अजीब सा चेहरा बना लेते हैं, लेकिन आप जानती हैं कि सब्जियां उनके लिए कितनी आवश्यक हैं। ब्रोकोली, पालक, मटर, भिंडी और ब्रूसल स्प्राउट्स जैसी हरी सब्जियां सभी आवश्यक खनिजों, विटामिन और फाइबर से समृद्ध हैं। ये सभी तत्व अच्छे समग्र विकास और बढ़ने के लिए जरूरी होते हैं। हरी सब्ज़ियां उनके आहार में शामिल की जानी चाहिए, चाहे वह इन्हें न खाने के लिए कितने भी बहाने बनाएं।

9. फल

ताज़े , मौसमी फलों का सेवन भी आपके बच्चे के लिए अच्छा है। ये फल विटामिन, खनिज और फाइबर में इतने समृद्ध होते हैं कि किसी भी बच्चे का आहार इन फलों के बिना अधूरा है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चे को सभी प्रकार के फल खिलाएं, विशेष रूप से विटामिन सी और ए से भरपूर जैसे पपीता, संतरा, तरबूज, आम, सेब और खुबानी।

10. मछली

यह एक अन्य मांसाहारी विकल्प है, मछली जो प्रोटीन और विटामिन डी से भरपूर होती है और जो हड्डी और मांसपेशियों के विकास के लिए आवश्यक होती हैं।

11. गाजर

यह कोई राज़ नहीं है कि गाजर विटामिन ए और सी से भरपूर होते हैं। ये विटामिन हड्डियों में कैल्शियम के स्तर को बनाए रखने और हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक होते हैं।

12. साबुत अनाज

साबुत अनाज बहुत स्वास्थ्यकर होते हैं और बच्चों के लिए आवश्यक होते हैं। वे फाइबर, विटामिन, लोह, मैग्नीशियम और सेलेनियम से भरपूर होने के साथ यह ऊर्जा का भंडार भी हैं। साबुत अनाज से बनी रोटी और पास्ता बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए बेहतरीन विकल्प हैं।

13. रेड मीट

रेड मीट एक और मांसाहारी खाद्य विकल्प है जो प्रोटीन से भरपूर है, जिसे कम मात्रा में खिलाया जाना चाहिए। चूंकि बहुत अधिक रेड मीट शरीर के लिए अच्छा नहीं है, इसलिए इसका सेवन कम मात्रा में किया जाना चाहिए।

14. शलजम

शलजम बच्चों के बीच बहुत लोकप्रिय नहीं है, लेकिन यह भी उनके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। शलजम वृद्धि हार्मोन को बढ़ाने में मदद कर सकता है और विभिन्न विटामिन और खनिजों में भी समृद्ध है। शलजम का दैनिक सेवन समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है।

15. फली

यह खाद्य पदार्थ शरीर में वृद्धि हार्मोन को उत्तेजित करने के लिए जाना जाता है। चाहे यह उबले हुए होंया पके हुए हों, यह हर तरह से आपके बच्चे के लिए बहुत अच्छे हैं। साथ ही, फली में ढेर सारा फाइबर मौजूद होता है।

खाद्य पदार्थ जिनसे बचना चाहिए :

जहां पर उपरोक्त खाद्य पदार्थ बच्चों में लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं, वहीं कुछ ऐसे भी खाद्य पदार्थ हैं जो विकास के लिए हानिकारक होते हैं। बच्चों में अत्यधिक चीनी, लवण, कॉफी, वसा और वातित पेय के सेवन पर अंकुश लगाना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह खाद्य पदार्थ कैल्शियम अवरोधकों के रूप में जाने जाते हैं, जो शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को नकारात्मक तरीके से प्रभावित कर सकते हैं। बच्चों के बढ़ने वाले समय में धूम्रपान और ड्रग्स का सेवन भी उनके विकास को नकारात्मक तरीके से प्रभावित कर सकता है और स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर डाल सकता है। खाने की खराब आदत वाले बच्चों में कुछ समय बाद मोटापे, हृदय रोग, टाइप 1 मधुमेह, गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्वास्थ्य समस्या हो सकती हैं।

यहाँ कुछ और सुझाव दिए गए हैं, जिनका पालन करके आप अपने बच्चों की लंबाई बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ देने के अतिरिक्त आपके बच्चे के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकती हैं:

  • सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे की नींद नियमित हो। बच्चे के लिए दस से बारह घंटे की नींद उपयुक्त है। हर दिन एक ही समय पर सोने और जागने से न केवल स्वास्थ्य लाभ होता है, बल्कि अनुशासन भी बढ़ता है।
  • अपने बच्चे को लेटे रहने या बैठे रहने के बजाय हर दिन उन्हें व्यायाम करने और खेलने के लिए प्रोत्साहित करें। हर दिन कुछ गतिविधि करने से या बाहर खेलने से उन पर बेशक अच्छा प्रभाव पड़ेगा, यह न केवल उन्हें सूर्य से आवश्यक विटामिन प्राप्त करने में मदद करता है बल्कि इस प्रक्रिया में उनकी मांसपेशियों का व्यायाम भी होता है। यदि संभव हो, तो अपने बच्चे के साथ खुली हवा में उनकी गतिविधियों में शामिल हों, जिसका आप दोनों आनंद ले सकें और इससे आपके बीच संबंध और गहरे बनेंगे ।

  • तैराकी जैसे व्यायाम, जिसमें कूदना, (बास्केटबॉल की तरह) शामिल हो, सूर्य नमस्कार, स्ट्रेच, स्किपिंग और जॉगिंग जैसे कुछ व्यायाम आपके जीवन के सही समय में किए जाने पर आपके बच्चे की लंबाई को बढ़ाने पर एक गहरा प्रभाव डाल सकते हैं। याद रखें कि यह सब केवल संतुलित आहार और जीवनशैली के साथ पूरक होने पर ही सबसे अच्छे परिणाम देता है।

  • सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे की स्वस्थ जीवन शैली हो। एक परिवार के रूप में आपकी जिस प्रकार की जीवन शैली है, वह वास्तव में आपके बच्चे के स्वास्थ्य और लंबाई को बढ़ाने में मदद कर सकती है। अपने बच्चे को जंक फूड से दूर रखें और सुनिश्चित करें कि उसे घर का बना खाना पसंद हो, इस तरह आप यह भी सुनिश्चित कर सकती हैं कि उसका आहार हर पहलू में संतुलित होगा।

  • अपने डॉक्टर से आपके बच्चे के स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए कुछ अच्छे पूरक के बारे में जानकारी लें। विटामिन और खनिज अनुपूरक आपके बच्चे को शरीर में पोषक तत्वों का अच्छा संतुलन बनाने में मदद कर सकते हैं। लेकिन यह केवल डॉक्टर द्वारा कहे जाने पर लिए जाने चाहिए। बच्चों के लिए लंबाई बढ़ानेके रूप में बाज़ार में बेचे जाने वाले ओवरकाउंटर उत्पाद शायद काम न करें। पहले अपने चिकित्सक से परामर्श किए बिना उन्हें अपने बच्चों को देने से बचें।

बच्चों में लंबाई प्रमुख रूप से वंशाणु द्वारा निर्धारित की जाती है। और यह कोई जादुई औषधि नहीं है जो आपके बच्चे की लंबाई को यकायक बढ़ा सकती है, एक अच्छा आहार और अच्छी जीवनशैली आपके बच्चे की लंबाई बढ़ाने में गहरा प्रभाव डाल सकती है। इसके अलावा, एक स्वस्थ और संतुलित आहार के अन्य फायदे भी हैं जो स्वास्थ्य को बनाए रखना और विकास को बढ़ावा देने में मदद करते है ।

समर नक़वी

Recent Posts

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

7 days ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

7 days ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: क्या सीता मंदोदरी की बेटी थी? Ramayan Story: Was Sita Mandodari’s Daughter In Hindi

रामायण की अनेक कथाओं में से एक सीता जी के जन्म से जुड़ी हुई भी…

2 weeks ago

बदसूरत बत्तख की कहानी | Ugly Duckling Story In Hindi

यह कहानी एक ऐसे बत्तख के बारे में हैं, जिसकी बदसूरती की वजह से कोई…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: रावण के दस सिर का रहस्य | Story of Ramayana: The Mystery of Ravana’s Ten Heads

यह प्रसिद्द कहानी लंका के राजा रावण की है, जो राक्षस वंश का था लेकिन…

2 weeks ago