बच्चों की वृद्धि और विकास को प्रभावित करने वाले कारक

बच्चों की वृद्धि और विकास को प्रभावित करने वाले 10 महत्वपूर्ण कारक

बच्चों में वृद्धि और विकास कैसे होता है, यह उनके शरीर की अंदरूनी और बाहर के वातावरण, दोनों बातों पर निर्भर करता है, जिनमें से कुछ पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं होता है। वृद्धि और विकास के प्रत्येक चरण में बच्चों की आवश्यकता क्या है, इसकी जानकारी होने से हमें बच्चों का विकास बेहतर ढंग से करने में मदद मिलती है।

वृद्धि और विकास का मतलब क्या है?

यद्यपि वृद्धि और विकास सुनने में एक जैसे शब्द ही लगते हैं लेकिन बायलॉजिकली इनके मायने अलग होते हैं। वृद्धि का अर्थ है बच्चे के शारीरिक गुणों और अंगों का बढ़ना, जैसे लंबाई, वजन, आकार आदि, जबकि विकास यानि एक क्रमबद्ध और सार्थक तरीके से प्रगति करना जो बच्चे को समझदार बनाता है। वृद्धि और विकास एक दूसरे के पूरक हैं, इन्हें अलग नहीं किया जा सकता और ये एकसाथ ही काम करते हैं। उदाहरण के लिए, अधिकांश बच्चे जब 8 महीने के हो जाते हैं, तब तक उनका वजन लगभग 8 से 10 किलोग्राम तक हो जाता है और वे बैठने लगते हैं।

10 कारक जो बच्चे की वृद्धि और विकास को प्रभावित करते हैं

बच्चों की शारीरिक प्रकृति और उन्हें दिया जाने वाला पोषण, दोनों ही वृद्धि और विकास में काम आते हैं। यद्यपि प्रकृति द्वारा दिए गए गुण स्थिर होते हैं, लेकिन पोषण का प्रभाव भी बहुत गहरा होता है। यहाँ बच्चों की वृद्धि और विकास को प्रभावित करने वाले कुछ कारक दिए गए हैं।

1. अनुवांशिकता

जीन के माध्यम से, माता-पिता की शारीरिक विशेषताएं उनके बच्चों में पहुँचना आनुवंशिकता कहलाता है। यह बच्चों के सभी शारीरिक गुणों को प्रभावित करता है जैसे कि लंबाई, वजन, शरीर की बनावट, आँखों का रंग, बालों की बनावट और यहाँ तक कि बुद्धि और योग्यता भी। वहीं हृदय रोग, डायबिटीज, मोटापा आदि जैसी बीमारियां और समस्याएं भी जीन के माध्यम से बच्चे में जा सकती हैं, जिससे उसकी वृद्धि और विकास पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। हालांकि, बाहरी कारक और बच्चे को दिया जाने वाला पोषण, जीन में पहले से मौजूद गुणों पर काम करके उन्हें बेहतर तरीके से विकसित कर सकते हैं।

2. पर्यावरण

पर्यावरण बच्चों के विकास में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बचपन के शुरूआती दिनों में विकास को प्रभावित करने वाले कुछ पर्यावरणीय कारकों में, वह जगह जहाँ बच्चा रहता है वहाँ की भौतिक व भौगोलिक परिस्थितियां, उसका सामाजिक परिवेश और परिवार व आसपास लोग आदि शामिल हैं। यह समझना एकदम आसान है कि जिस बच्चे को उचित वातावरण मिलता है, उसका विकास किसी ऐसे बच्चे से बेहतर होगा जिसके पास इसका अभाव है; बच्चे जिस परिवेश में रहते हैं, उसका उनकी प्रगति पर असर पड़ता है। एक अच्छा स्कूल और प्रेमपूर्ण परिवार बच्चों में सामाजिक व पारस्परिक गुणों का विकास करते हैं, जो उन्हें आगे जाकर पढ़ाई और अन्य एक्सट्राकरिकुलर एक्टिविटीज जैसी बातों में बेहतरीन करने ऊँचाइयों पर पहुँचाने में मददगार होते हैं। जो बच्चे इसके उलट, तनावपूर्ण वातावरण में बढ़ते हैं, वे निश्चित रूप से अलग होते हैं।

3. लिंग

बच्चे का लिंग, बच्चे के शारीरिक वृद्धि और विकास को प्रभावित करने वाला एक अन्य प्रमुख कारक है। खासकर प्यूबर्टी (युवावस्था) के करीब, लड़के और लड़कियां अलग-अलग तरीके से बढ़ते हैं। लड़कियों की तुलना में लड़कों की लंबाई और ताकत ज्यादा होती है।जबकि लड़कियां किशोरावस्था में अपेक्षाकृत जल्दी परिपक्व होती हैं और लड़कों में ये विकास काफी देर से होता है। उनके शरीर की बनावट में भी अंतर होता है, जिसमें लड़के अधिक एथलेटिक और शारीरिक श्रम वाली गतिविधियां करने के लिए सक्षम होते हैं। उनका स्वभाव भी भिन्न होता है, जिससे वे अलग-अलग तरह की चीजों में रुचि दिखाते हैं।

4. एक्सरसाइज और हेल्थ

यहाँ एक्सरसाइज शब्द का अर्थ अनुशासनात्मक शारीरिक व्यायाम से नहीं है या यह सोचकर कि इससे उन्हें बढ़ने में मदद मिलेगी, बच्चों को जानबूझकर शारीरिक गतिविधियों में लगाना भी नहीं है। यहां एक्सरसाइज का अर्थ है, बच्चों के लिए सामान्य खेलने का समय और उनकी खेल से  जुड़ी ऐसी गतिविधियां हैं जो शरीर को मांसपेशियों की ताकत और हड्डी का विकास करने में मदद करती हैं। सही एक्सरसाइज बच्चों को अच्छी तरह से बढ़ने और सही समय पर या उससे पहले विकास के माइलस्टोन तक पहुँचने में मदद करती है। एक्सरसाइज उन्हें स्वस्थ भी रखती है और बीमारियों से लड़ने के लिए इम्युनिटी को मजबूत करती है, खासकर अगर बच्चे घर से बाहर जा कर खेलते हैं। इसकी वजह यह भी है कि बाहर खेलने से वे जर्म्स के संपर्क में आते हैं और उन्हें इम्युनिटी विकसित करने और इन्फेक्शन को रोकने में मदद मिलती है।

5. हार्मोन

हार्मोन एंडोक्राइन सिस्टम से संबंधित हैं और हमारे शरीर के विभिन्न कार्यों को प्रभावित करते हैं। शरीर के कुछ विशेष भागों में स्थित अलग-अलग ग्लैंड्स (ग्रंथियों) शरीर के कार्यों को नियंत्रित करने वाले हार्मोन को रिलीज करते हैं। बच्चों में सामान्य शारीरिक वृद्धि और विकास के लिए उनका नियत समय पर कार्य करना जरूरी है। हार्मोन रिलीज करने वाली ग्लैंड्स के कामकाज में असंतुलन से बच्चे विकास में दोष, मोटापा, व्यवहार संबंधी समस्याएं और अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं। प्यूबर्टी के दौरान, गोनाड ग्लैंड, सेक्स हार्मोन बनाती है ,जो यौन अंगों का विकास तथा लड़कों और लड़कियों में यौन विशेषताओं की उपस्थिति को नियंत्रित करते हैं।

6. पोषण

पोषण यानि न्यूट्रिशन, वृद्धि का एक महत्वपूर्ण कारक है क्योंकि शरीर को विकास और मरम्मत की जरूरत होती है जो कि भोजन द्वारा ही होता है। कुपोषण से बच्चों में विकास संबंधी बीमारियां हो सकती हैं जो उनकी वृद्धि और विकास पर प्रतिकूल प्रभाव डालती हैं। दूसरी ओर, अधिक भोजन से मोटापा और लंबे समय तक सेहत से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं, जैसे कि डायबिटीज और हृदय रोग। एक संतुलित आहार जो विटामिन, खनिज, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट से भरपूर हो, मस्तिष्क और शरीर के विकास के लिए आवश्यक है।

7. पारिवारिक प्रभाव

परिवार, बच्चों का पोषण करने और उसे मानसिक और सामाजिक रूप से विकसित करने में सबसे ज्यादा प्रभावशील होता है। वे अपने माता-पिता, दादा-दादी या जो कोई भी घर पर उनकी देखभाल करता है, की देखरेख में बड़े होते हैं, उन्हें एक अच्छे व्यक्ति के रूप में विकसित करने के लिए बुनियादी प्यार, देखभाल और शिष्टाचार की आवश्यकता होती है। सबसे सकारात्मक वृद्धि तब देखी जाती है जब परिवार विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से बच्चे के विकास में समय, ऊर्जा और प्यार का निवेश करते हैं, जैसे कि उन्हें पढ़ाना, उनके साथ खेलना और गहरी सार्थक बातचीत करना। वे परिवार, जो बच्चों के साथ दुर्व्यवहार या उनकी उपेक्षा करते हैं, वहाँ बच्चों का सकारात्मक विकास प्रभावित होता है। ये बच्चे ऐसे वयस्कों के रूप में विकसित हो सकते हैं जिनका सामाजिक कौशल अपर्याप्त होता है और जिन्हें अन्य लोगों के साथ संबंध जोड़ने में कठिनाई होती है। ‘हेलिकॉप्टर पेरेंटिंग’ से भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, क्योंकि ऐसे बच्चे माता-पिता पर निर्भर रहते हैं और स्वयं जीवन की कठिनाइयों से निपटने में असमर्थ होते हैं।

8. भौगोलिक प्रभाव

आप जहाँ रहते हैं, इस बात का भी आपके बच्चों के विकास पर बहुत प्रभाव पड़ता है। वे कौन से स्कूल में पढ़ते हैं, किस मोहल्ले में रहते हैं, समुदाय द्वारा उन्हें कौन से अवसर पेश किए जाते हैं और उनकी संगति किस प्रकार की है आदि बच्चे के विकास को प्रभावित करने वाले कुछ सामाजिक कारक हैं। एक विकसित समुदाय में रहना जिसमें खेलने के लिए पार्क, लाइब्रेरी और कम्युनिटी सेंटर मौजूद हैं, ये सभी सुविधाएं किसी बच्चे के कौशल, प्रतिभा और व्यवहार को विकसित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वहीं नीरस समुदाय, कुछ बच्चों को अक्सर बाहर जाने के बजाय घर पर रहकर वीडियो गेम खेलने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है। यहाँ तक ​​कि किसी जगह का मौसम भी बच्चों को दूसरी जगह एडजस्ट होने, एलर्जी और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं जैसी बातों को प्रभावित करता है।

9. सामाजिक आर्थिक स्थिति

एक परिवार की सामाजिक-आर्थिक स्थिति भी किसी बच्चे को मिलने वाले अवसर की क्वालिटी को निर्धारित करती है। बेहतर स्कूलों में पढ़ाई करना जो निश्चित रूप से अधिक महंगे होते हैं, लंबे समय तक लाभकारी होता है। संपन्न परिवार अपने बच्चों के लिए बेहतर सीखने के संसाधन भी प्रदान कर सकते हैं और अगर बच्चों को किसी विशेष सहायता की आवश्यकता होती हैं तो वे उसका खर्च उठा लेते हैं। गरीब परिवारों के बच्चों के पास अपने अंदर की पूरी क्षमता को हासिल करने के लिए, शैक्षिक संसाधनों और अच्छे पोषण तक पहुँच नहीं होती है। उनके माता-पिता दोनों काम पर जाने वाले भी हो सकते हैं जो कई घंटे तक काम करते हैं और वे अपने बच्चों के विकास के लिए पर्याप्त क्वालिटी टाइम नहीं दे पाते हैं।

10. सीखना और निपुण होना

स्कूली शिक्षा की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है सीखना। यह मानसिक, बौद्धिक, भावनात्मक और सामाजिक रूप से बच्चे के निर्माण से भी संबंधित है, जिससे वे समाज में एक स्वस्थ और प्रवीण वयस्क के रूप में काम करते हैं। यहाँ पर बच्चे के दिमाग का विकास होता है और बच्चा कुछ परिपक्वता हासिल कर सकता है। सुदृढीकरण सीखने की पूरी प्रक्रिया का एक घटक है जहाँ एक गतिविधि या व्यायाम को दोहराया जाता है और सीखी गई चीज में कुशल बनाया जाता है। उदाहरण के तौर पर जब एक बच्चा कोई इंस्ट्रूमेंट बजाता रहता है; तो वह इसे बजाने में बेहतर हो जाता है क्योंकि वह इंस्ट्रूमेंट बजाने का अभ्यास करता रहता है। इसलिए, जो कुछ भी सिखाया जाता है, उसे सही परिणाम प्राप्त होने तक दोहराया जाना चाहिए।

यद्यपि प्रकृति, बच्चों की वृद्धि और विकास में योगदान देती है, लेकिन पोषण बहुत अधिक योगदान देता है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, इनमें से कुछ कारकों पर हमारा नियंत्रण नहीं हो सकता है, और आपके पास जो उपलब्ध है, उसके साथ ही काम करना होगा। लेकिन कुछ चीजें हैं, जिन्हें आप अपने बच्चे के लिए सुनिश्चित कर सकते हैं। इसमें यह ध्यान देना शामिल है कि आपके बच्चे को हर दिन पर्याप्त आराम मिले, क्योंकि उसका विकास बहुत अधिक नींद की मात्रा पर निर्भर करता है। अपने बच्चे के पोषण और एक्टिविटी के स्तर पर पूरा ध्यान दें, क्योंकि ये भी आपके बच्चे के सही समय पर स्वस्थ विकास और वृद्धि को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

यह भी पढ़ें:

लड़कियों की लंबाई और वजन के अनुसार ग्रोथ चार्ट
लड़कों की लंबाई और वजन के अनुसार ग्रोथ चार्ट