बच्चों को हिंदी कैसे सिखाएं

बच्चों को हिंदी कैसे सिखाएं

हिंदी भारत में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में से एक है। उत्तर भारत में सबसे ज्यादा हिंदी बोलने वाले लोग मिलते हैं और बॉलीवुड के प्रभाव के कारण हिंदी, पश्चिमी, पूर्वी और दक्षिणी राज्यों में भी अपनी मौजूदगी दर्ज कराने में कामयाब रही है। 2011 में जारी भाषा जनगणना के अनुसार, देश में लगभग 44% लोगों ने अपनी मातृभाषा हिंदी बताई है। वहीं 12 करोड़ से अधिक नागरिक हिंदी को दूसरी भाषा के रूप में इस्तेमाल करते हैं। इंटरनेट पर वेब एड्रेस बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सात भाषाओं में हिंदी भी एक है। भले ही आपका बच्चा इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ता हो लेकिन उसके लिए हिंदी का ज्ञान भी निश्चित रूप से उतना ही जरूरी और फायदेमंद है। अपने बच्चे को हिंदी सिखाने के कुछ प्रभावी तरीके जानने के लिए आगे पढ़ें।

भारत में हिंदी भाषा का महत्व

भारत में हिंदी भाषा का महत्व

एक प्राचीन भाषा, जिसकी उत्पत्ति संस्कृत से हुई है, हिंदी का विश्व इतिहास पर जबरदस्त प्रभाव पड़ा है और इसे दुनिया के कई हिस्सों में एक सार्थक भाषा के रूप में मान्यता प्राप्त है। दुनिया में बढ़ते भारतीय प्रवासी लोगों ने पश्चिमी लोगों के बीच भारतीय उपमहाद्वीप से जुड़ी एक भाषा के रूप में हिंदी के बारे में जागरूकता फैलाई है।

हर साल 14 सितंबर को भारत और दुनिया भर में भाषा के महत्व को दर्शाने के लिए हिंदी दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने से नागरिकों को हमारे देश में हिंदी भाषा के महत्व का पता चलता है। 

देश में स्कूल, कॉलेज और अन्य संस्थान भाषा और इसके महत्व को मनाने के लिए वाद-विवाद, प्रतियोगिताएं, भाषण, प्रश्नोत्तरी जैसे विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करते हैं। स्कूली पढ़ाई के माध्यम की भाषा के अलावा एक और भाषा हिंदी में पारंगत होने से बच्चे का भाषाई ज्ञान बढ़ता है और हिंदी सीखने से राष्ट्र के विकास में मदद भी मिलती है।

बच्चों को हिंदी सिखाने के 10 असरदार तरीके

यदि आपने अपने बच्चे को हिंदी सिखाने का फैसला किया है लेकिन सोच रही हैं कि इसकी शुरुआत कैसे करें, तो इस आर्टिकल की मदद से आप उसे हिंदी सिखाने का बेहतर तरीका जान सकती हैं। बच्चों को हिंदी पढ़ाना एक आसान काम लग सकता है, लेकिन यह उतना भी आसान नहीं जितना आप सोचती हैं, हालांकि नीचे दिए गए तरीकों से आपका बच्चा निश्चित रूप से इसे सीख सकेगा। बस आपको अपने बच्चे की जिज्ञासा और इंटरेस्ट लेवल को सही से समझने की जरूरत है ताकि आप उसे हिंदी जल्दी सिखा सकें ।

1. सही तरीका

एक भाषा के रूप में हिंदी और उसके महत्व के बारे में अपने बच्चे को बताएं। हिंदी से जुड़ी ऐसी जानकारी इकट्ठा करें जो दिलचस्प हो और आपके बच्चे की जिज्ञासा के उत्तर दे सके। इसके बाद आप दिन में किसी एक निश्चित समय पर बच्चे को हिंदी सीखने का शेड्यूल बनाएं। इस शेड्यूल को बच्चे की आदत का हिस्सा बना लें, फिर आप खुद नोटिस करेंगी कि आपका बच्चा अपने आप हिंदी सीखने में रुचि लेगा। टास्क के आधार पर लेसन प्लान करें। आपको दैनिक आधार पर क्या कवर करने की आवश्यकता है यह पता होना चाहिए और धीरे धीरे चीजों के बारे में बताएं उदाहरण के लिए, यदि आप हिंदी अक्षर पढ़ा रही हैं, तो पहले आप खुद बोलें इसके बाद बच्चे से दोहराने के लिए कहें, आप एक दिन में कुछ अक्षर चुनें और उसी से शुरू होने वाली चीजें सिखाएं। बच्चा बताई हुई चीजें न भूले इसके लिए आप उसे कुछ भी नया सिखाने से पहले पुरानी बातों का रिवीजन जरूर कराएं। एक चैप्टर से दूसरे चैप्टर में धीरे-धीरे बढ़ें ताकि बच्चे को जोई बोझ न लगे और सीखने में मजा भी आए।

2. प्रैक्टिस सेशन 

पढ़ाई करने के लिए आप समय जरूर सेट करें। बाकी के समय में प्रैक्टिस सेशन शामिल करें। इसे एक फॉर्मल ट्यूटोरियल की तरह न समझें, लेकिन जब बच्चा मजे कर रहा हो तो बस वही चीजें प्रैक्टिस कराएं जो वह पहले पढ़ चुका है। उदाहरण के लिए, गाड़ी चलाते समय, या खाने की मेज पर, उन्हें स्कूल छोड़ने के दौरान या यहाँ तक कि उसे नहलाते समय भी कुछ प्रश्न पूछ सकती हैं। बहुत ज्यादा प्रश्न न करें और ऐसे सवाल करें जिसे बच्चा बता पाए इससे वो मोटिवेटेड महसूस करता है साथ ही उसका इंट्रेस्ट हिंदी सीखने की ओर और बढ़ेगा।

3. एक्सपेरिमेंटल लर्निंग  

हिंदी सीखना बच्चों के लिए बोरिंग हो जाएगा अगर उन्हें इसे रोज बोर्ड और किताबों की मदद से सिखाया जाएगा। आप फन और सरप्राइज के साथ हिंदी सिखाने का प्रयास करें। इसे एक्साइटिंग बनाने के लिए आप मार्केट में मौजूद बहुत सारे रिसोर्सेज का उपयोग कर सकती हैं। बच्चों को जोर से जवाब देने के लिए फ्लैश कार्ड का उपयोग करें और उनके अच्छे प्रदर्शन के लिए उन्हें प्राइज दें। कोशिश करें और वीसीडी या कंप्यूटर एप्लीकेशन का उपयोग करें जो इंटरैक्टिव लर्निंग प्रोसीजर  में मदद करता है। आज के समय में बच्चे आज तकनीक का उपयोग करने में माहिर होते हैं और तेजी से चीजें सीखते हैं। मार्केट में बहुत सारे हिंदी गेम मौजूद हैं जिन्हे आप खरीद सकती हैं। यह कई उद्देश्यों को के लिए होता है – आपको उनके साथ क्वालिटी टाइम बिताने को मिलता है, वे फन के साथ चीजें सीख पाते हैं!

4. पुरस्कार

गिफ्ट ‘बच्चे को हिंदी कैसे सिखाएं’ का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। एक प्राइज चार्ट तैयार करें और समझाएं कि जैसे जैसे वो हिंदी सीखने में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। उन्हें इसके लिए इनाम दिया जाएगा। जब बच्चा अपना टारगेट और अचीवमेंट लेवल पूरा करेगा तो आप उसकी प्रोग्रेस के तौर पर उस चार्ट पर स्टार या स्टिकर के साथ उसकी परफॉरमेंस को ट्रैक करें ताकि आपके बच्चे को पता चल सके कि अच्छा परफॉर्म करने पर उसे आगे भी पुरस्कृत किया जाएगा। यदि आपका बच्चा खिलौना चाहता है, तो टास्क पूरा होने पर आप उन्हें खिलौने लाकर दें।

5. ऑडियो विजुअल एंटरटेनमेंट

अपने बच्चे को भाषा से परिचित कराने के लिए आप ऑडियो और विजुअल जरिए इसे सिखाने की कोशिश करें। अपने बच्चे के लिए हिंदी में कार्टून, सीरियल, कहानियां चलाएं। हिंदी में प्रोग्राम देखने से उनकी स्किल और बेहतर होगी और सीखने की उनकी क्षमता को बढ़ावा मिलेगा।

6. किताबें

शुरुआती स्तर पर एक बच्चे का हिंदी में एक किताब पढ़ना संभव नहीं है। हालांकि, यदि आप हिंदी भाषा पढ़ने में माहिर हैं, तो कुछ अच्छी किताबें खरीदें जो बच्चे को आकर्षित कर सकें। याद रखें कि बच्चा सुनकर भी बहुत सारी जानकारी ग्रहण कर सकता है। उसे जोर से किताबें पढ़ कर सुनाएं और बोलते समय समझाएं।

7. नियमित बातचीत

यदि आपके कोई दोस्त या रिश्तेदार हैं जो मातृभाषा हिंदी बोलते हैं, तो अपने बच्चे को उनसे हिंदी में बात करने के लिए मोटिवेट करें। यदि आप भाषा में पारंगत हैं तो सुनिश्चित करें कि आपकी सभी बातचीत हिंदी में हो, ताकि आपका बच्चा उसे सुन सके और वैसे ही बोलने का प्रयास करे।

8. सवाल पूछें 

जब भी आप किसी चीज के बारे में सवाल पूछें, तो कोशिश करें कि आपका बच्चा हिंदी में जवाब दे। अपने सवालों को हिंदी में फ्रेम करें और गलत होने पर उसे बताएं। जवाब देने की कोशिश करके, वह अपने शब्दों और वाक्यों को तैयार पर बोलने का प्रयास करेगा और इस भाषा और अच्छे से सीख सकेगा। 

9. इवेंट्स में हिस्सा लेना 

अपने बच्चे को स्कूल या किसी कम्युनिटी इवेंट में भाग लेने के लिए प्रेरित करें जहाँ वह हिंदी बोलने के स्किल  का प्रदर्शन कर सके। उसे बताएं कि जीत जरूरी नहीं है बल्कि किसी चीज में हिस्सा लेना ही सीखने और जीतने का एक शानदार तरीका है। यदि आपके बच्चे की रुचि थिएटर में है, तो आप उनका नाम हिंदी थिएटर ग्रुप में करवा सकती हैं। नाटकों में अभिनय करना और संवादों को याद करना भाषा कौशल को बेहतर करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

10. शो टाइम

बॉलीवुड फिल्में हिंदी सीखने का एक शानदार तरीका हैं। महीने में एक बार रेगुलर बेसिस पर बच्चे की उम्र के अनुसार उसे कोई फिल्म दिखाएं ताकि उसमें भाषा सीखने की रुचि विकसित हो। हिंदी नाटक देखने जाना भी भाषा सीखने का एक बेहतरीन तरीका हो सकता है। चूंकि नाटक फिल्मों की तरह रोमांचक नहीं लगते हैं, इसलिए आप विशेष रूप से बच्चों के लिए बने नाटकों को महत्व दें। पता लगाएं कि आसपास कौन से शो दिखाए जा रहे हैं और अपने बच्चे को एक नई चीज का अनुभव करने दें, जिससे वह अपनी हिंदी में सुधार कर सके।

11. खेल

ऊपर दिए गए सभी सुझावों को आजमाने के बाद और जब आप बच्चे की हिंदी में कुछ सुधार देखती हैं, तो गेम्स के साथ इसे सीखने में फन भी शामिल कर सकती हैं।

  • रैपिड फायर: आप रैपिड-फायर गेम खेल सकती हैं जिसमें आप सवाल पूछती हैं और आपके बच्चे तुरंत उनका जवाब हिंदी में देते हैं।
  • नेम, प्लेस, एनिमल, थिंग का खेल हिंदी में खेलें: आप जोर से एक हिंदी अक्षर बोलें और फिर बच्चे को उस अक्षर से संबंधित नाम, एक जगह, एक जानवर और चीज के बारे में बताने के लिए कहें। यदि आपका बच्चा हिंदी में उतना अच्छा नहीं है, तो आप केवल एक कैटेगरी चुन सकती हैं, जैसे चुने गए अक्षर से सिर्फ एक नाम बताना।
  • हिंदी में पजल गेम के साथ खजाने की खोज जैसे गेम खेलें: इस खेल के लिए, आपको ऐसे संकेत तैयार करने होंगे जिन्हें गेम में आप किसी भी चीज को खजाने की तरह उपयोग कर सकती हैं, जैसे कुछ चॉकलेट, मिठाई, या एक खिलौना। हर लेवल पर हिंदी के सिलेबस से एक पहेली या सवाल पूछें और बच्चों को अगले लेवल पर जाने के लिए सही जवाब केवल हिंदी में देना होगा।

बच्चों को पढ़ाना हमेशा मजेदार होता है जब तक आप उनकी तरह सोचने और काम करने में सक्षम होती हैं। हिंदी एक मीठी भाषा है जिसमें बेहतरीन स्वर और उच्चारण है। आप अनोखे आइडिया अपनाकर बहुत आसान तरीके से अपने बच्चे को हिंदी सिखा सकती हैं।

यह भी पढ़ें:

बच्चोंं की लिखावट कैसे सुधारें
गुड मैनर्स जो बच्चों को जरूर सिखाना चाहिए
मोरल वैल्यूज जो आपको अपने बच्चों को सिखाने चाहिए