बच्चों को मच्छर के काटने पर 11 प्रभावी घरेलू उपचार

बच्चों को मच्छर के काटने पर 11 प्रभावी घरेलू उपचार

आमतौर पर इन दिनों मच्छर घर के अंदर और बाहर, सब जगह पाए जाते हैं। दरअसल, ऐसा कोई निश्चित तरीका है ही नहीं, जो आपके बच्चे को मच्छरों के काटने से छुटकारा दिला पाए या बचाव कर पाए, लेकिन कुछ ऐसे उपाय हैं जिनके द्वारा आप बच्चे को मच्छर के काटने के बाद उपचार के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं। कैसे, यह जानने के लिए इस लेख को पढ़ना जारी रखें ।

बच्चों को मच्छर के काटने पर प्राकृतिक घरेलू उपाय

बच्चों को मच्छर के काटने पर प्राकृतिक घरेलू उपाय

बच्चों की त्वचा संवेदनशील होती है इसलिए किसी भी तरह के रासायनिक पदार्थों का उपयोग न करना उनकी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने की दिशा में अच्छा कदम होगा। यहाँ शिशुओं को मच्छर के काटने के 11 सरल लेकिन प्रभावी प्राकृतिक उपचार दिए गए हैं।

१. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा त्वचा के पी.एच स्तर को पुन: स्थापित करता है। केवल 1 कप पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर लगाने से यह खुजली को तुरन्त कम कर देगा। इसे एक साफ कपड़े  सहायता से केवल 10-15 मिनट के लिए लगाएं।

२. नींबू

नींबू में एनेस्थेटिक और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं और यह शिशुओं को मच्छरों के काटने पर आजमाया जाने वाला एक सबसे आसान और प्राकृतिक उपचार है। बस एक नींबू को दो टुकड़ों में काट लें और धीरे-धीरे प्रभावित जगह पर रगड़ें । इसके अलावा आप चाहें तो नींबू के ताजे रस की कुछ बूंदें बच्चे की त्वचा पर लगा सकती हैं ।

३. सेब का सिरका

जब आप अपने बच्चे को नहलाने के लिए ले जाएं तो उसके नहाने के पानी को गुनगुना रखें और उसमें दो से तीन कप सेब का सिरका डालें।यह उपचार आपके बच्चे के शरीर पर मच्छरों के काटने के असर को प्रभावी ढंग से खत्म कर देता है।

४. एलोवेरा

एलोवेरा खुजली, सूजन, दर्द का इलाज करने के लिए जाना जाता है और इसमें प्राकृतिक एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो इसे बच्चों को मच्छरों द्वारा काटने के असर को कम करने के लिए एक अच्छा घरेलू उपाय बनाते हैं । इसे प्रयोग करने से पहले लगभग दस से पंद्रह मिनट के लिए फ्रिज में रख दें और फिर प्रभावित जगह पर धीरे-धीरे रगड़ें।

५. टूथपेस्ट

शिशुओं में मच्छर के काटने का इलाज करने के लिए आप उस टूथपेस्ट का उपयोग न करें जिसमें फ्लोराइड मौजूद हो। टूथपेस्ट में सोडियम लॉरिल सल्फेट मच्छरों के काटने पर राहत प्रदान करता है। इसका उपयोग करने से यह खुजली और सूजन को खत्म करने में मदद करता है, आप इसे सीधे प्रभावित जगह पर लगाएं ।

६. टी बैग

अगर आपको टी बैग को दोबारा इस्तेमाल करने में कोई परेशनी न हो, तो यह टी बैग मच्छरों के काटने पर एक बेहतर इलाज के रूप में काम कर सकता है । इसके पीछे का कारण यह है कि टी बैग में टैनिन होता है, जिसे कसैला पदार्थ के रूप में जाना जाता है – आप टी बैग के तरल पदार्थ को निचोड़ कर मच्छर के काटने वाली जगह पर लगाएं, आप देखेंगी कि बच्चे को इससे काफी राहत मिलेगी ।

७. आइस क्यूब

मच्छरों द्वारा काटी गई जगह पर बर्फ के टुकड़े का इस्तेमाल करने से यह दर्द और सूजन को कम करता है। बच्चों को मच्छरों के काटने से होने वाले दर्द को खत्म करने का यह एक बेहतरीन घरेलू उपचार है। बर्फ के कुछ टुकड़े लें और एक साफ कपड़े में लपेट लें। फिर उन्हें प्रभावित जगह पर रखें और लगभग 15 मिनट तक धीरे-धीरे दबाएं ।

८. शहद

क्या आप जानती हैं कि शहद लंबे समय तक खराब नहीं होता है? आपने शहद से होने वाले बहुत सारे फायदों के बारे में सुना होगा, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इसके उपयोगी तत्व आपके बच्चे के लिए मच्छर द्वारा काटे जाने पर उसका इलाज करने में भी मदद करते हैं।आप थोड़ा सा शहद लें और इसे पतली पतली परत में बच्चे के प्रभावित अंग पर लगाएं। शहद सूजन और जलन के असर को कम करने में मदद करता है।

९. लहसुन

लहसुन का उपयोग वर्षों से सूजन के इलाज के लिए एक बहुत पुराने उपाय के रूप में किया जाता रहा है। इतना ही नहीं लहसुन का उपयोग मच्छरों के काटने के इलाज के लिए भी किया जाता है। बच्चे को जहाँ मच्छर ने काटा हो, उस जगह पर इसे हल्के-हल्के रगड़ें । इसे लगा कर कुछ देर ऐसे ही छोड़ दें और फिर थोड़ी देर बाद त्वचा को पानी से धो लें।

१०. समुद्री नमक

नमक में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो इसे बच्चे के मच्छरों द्वारा काटने पर एक आसान और प्रभावी उपाय के रूप में पेश करता है। आपकी रसोई में आसानी से मिल जाने वाले इस नमक को आप थोड़ी मात्रा में लेकर पानी में मिलाएं और इससे प्रभावित जगह को साफ करें।

११. तुलसी के पत्ते

सुगंधित तुलसी का पौधा अपने कई सारे गुणों के कारण जाना जाता है, लेकिन शायद बहुत कम लोग जानते होंगे कि यह मच्छर के काटने पर भी एक बेहतरीन इलाज के तौर पर उपयोग किया जाता है । तुलसी में यूजेनॉल नामक एक रासायनिक तत्व मौजूद होता है, जो त्वचा पर होने वाली खुजली से राहत देने में मदद करता है । आप इसका प्रयोग करने के लिए 2 कप पानी में तुलसी के पत्तों को डालकर उबाल लें, फिर इस मिश्रण को ठंडा होने दें । इसके बाद एक साफ कपड़ा या तौलिया लें, इसे पानी में डुबोएं और फिर इसे धीरे-धीरे से अपने बच्चे की त्वचा पर जहाँ उसे मच्छर ने काटा हो, वहाँ पर रगड़ें। इसके अलावा आप वैकल्पिक रूप से, तुलसी के ताजे पत्तों को लेकर इन्हें बारीक पीसकर इसका लेप भी लगा सकती हैं।

ये छोटे-छोटे से प्रयास आपके बच्चे को राहत प्रदान कर सकते हैं। बस आपको ऊपर बताए गए इन घरेलू उपायों को आजमाना है और आप खुद देखेंगी कि कैसे ये आपके बच्चे को जल्दी ठीक होने में मदद करते हैं ।