बच्चों में एनीमिया: कारण, लक्षण और उपचार

बच्चों में एनीमिया: कारण, लक्षण और उपचार

हमारे शरीर के वजन का लगभग आठ प्रतिशत खून होता है। जिसमें से आधा रेड ब्लड सेल या आरबीसी होता है। आरबीसी में एक रेड पिगमेंट होता है जिसे हीमोग्लोबिन कहा जाता है। यह पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। आरबीसी या हीमोग्लोबिन की समस्या होने पर क्या होता है, यह जानने के लिए आगे पढ़ें।

एनीमिया क्या है? 

एनीमिया वह स्थिति है जिसमें शरीर में आरबीसी या हीमोग्लोबिन के काम करने की प्रक्रिया में समस्या देखी जाती है। आरबीसी और हीमोग्लोबिन की अहमियत को देखते हुए, इनका ठीक तरीके से काम न करना शरीर के लिए बहुत सी परेशानियां खड़ा कर सकता है। बच्चों पर इसका प्रभाव ज्यादा पड़ सकता है क्योंकि यह शारीरिक विकास से जुड़ा होता है।

विभिन्न प्रकार के एनीमिया

एनीमिया होने के कारणों के आधार पर इसके विभिन्न प्रकार होते है:

1. आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया

बच्चों में आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया बच्चों के खाने में आयरन की मात्रा कम होने के कारण होता है।

2. वंशानुगत हेमोलीटिक एनीमिया

यह एक आनुवंशिक स्थिति है जिसके अंतर्गत कई श्रेणियां आती हैं:

  • हेरेडिटरी स्फीरोसाइटोसिस: यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें आरबीसी का आकार असामान्य होता है, जिससे वे बहुत नाजुक हो जाते हैं और उनके खत्म होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • थैलेसीमिया: यह ऐसे प्रकार का एनीमिया है जिसमे आरबीसी बनने की तुलना में तेजी से कम होने लगते हैं। यह हीमोग्लोबिन के एबनॉर्मल फॉर्म के कारण होता है जो सही तरीके से ऑक्सीजन नहीं ले जाता है।
  • जी6पीडी डिफिशिएंसी: यह एंजाइम ग्लूकोज-6-फॉस्फेट डिहाइड्रोजनेज की अनुपस्थिति के कारण होता है, जो आरबीसी को टॉक्सिन पदार्थों और इन्फेक्शन से बचाता है। इस स्थिति में आरबीसी आसानी से टूट जाते हैं।
  • सिकल सेल डिजीज: इस रोग के कारण आरबीसी नाजुक, चिपचिपे और आधे चांद के आकार के हो जाते हैं, जिससे रक्त प्रवाह धीमा हो जाता है और आर्टरीज ब्लॉक हो जाती हैं। इसका मतलब है कि शरीर को वह ऑक्सीजन नहीं मिल रही होती है जिसकी उसे सख्त जरूरत है।

3. ऑटोइम्यून हेमोलिटिक एनीमिया

यह स्थिति तब उत्पन्न होती है जब इम्यून सिस्टम अपने स्वयं के आरबीसी को खतरे के रूप में देखता है और उन्हें नष्ट कर देता है।

4. एप्लास्टिक एनीमिया

यह स्थिति तब होती है जब शरीर में आरबीसी बनने के लिए आवश्यक बोन मैरो स्टेम सेल, इन्फेक्शन, टॉक्सिंस, दवाओं या कैंसर के कारण खराब हो जाती हैं।

बच्चों में एनीमिया होने के कारण

1. डाइटरी आयरन की कमी

क्योंकि आरबीसी में मौजूद हीमोग्लोबिन आपके खाने से आयरन लेता है, इसलिए सही मात्रा में आयरन से भरपूर भोजन नहीं खाने से यह स्थिति उत्पन्न हो सकती है। यह बढ़ते बच्चों में विशेष रूप से हो सकती है, क्योंकि उन्हें अपने भोजन में अधिक मात्रा में आयरन की आवश्यकता होती है।

2. पीरियड्स

किशोरावस्था में लड़कियों को प्यूबर्टी के वजह से तेजी से विकास और खून की कमी दोनों का सामना करना पड़ता है। यदि पीरियड्स में ब्लीडिंग बहुत ज्यादा होती है, तो आरबीसी की संख्या में गिरावट एनीमिया की संभावना को बढ़ा सकती है।

3. लेड पॉइजनिंग

लेड पॉइजनिंग से हेमोलिसिस हो सकता है या आरबीसी टूट भी सकते हैं, जिससे कई परेशानियां खड़ी हो सकती है।

4. आयरन मालअब्जॉर्प्शन

इस मामले में, बच्चे के शरीर द्वारा आयरन को सही से अब्जॉर्ब नहीं किया जाता है, भले ही भोजन में पर्याप्त आयरन हो।

5. पोषक तत्वों की कमी

विटामिन बी12 और फोलेट की कमी से भी एनीमिया हो सकता है।

बच्चों में एनीमिया होने के संकेत और लक्षण

तीन साल से कम उम्र के बच्चे डेवलपमेंटल और न्यूरो बिहेवियरल विकारों जैसे रिड्यूस्ड मोटर फंक्शन और अच्छी तरह से सोशलाइज करने में होने वाली असमर्थता से गुजर सकते हैं। एनीमिया से पीड़ित बच्चों के कुछ सबसे सामान्य संकेत और लक्षण इस प्रकार हैं:

बच्चों में एनीमिया होने के संकेत और लक्षण

  • वे आसानी से थक जाते हैं।
  • वे बिना किसी कारण चिड़चिड़े हो जाते हैं।
  • उनकी त्वचा भूरे या खाकी रंग की हो जाती है।
  • उनकी त्वचा और आंखें पीले रंग की हो जाती हैं।
  • वे रात भर सो नहीं पाते हैं।
  • उन्हें अपना ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई होती है।

एनीमिया का निदान

यदि आरबीसी की संख्या एक निश्चित स्तर से कम है तो डॉक्टर आपको कुछ जांच और परीक्षण करवाने के लिए कह सकते हैं:

1. हीमोग्लोबिन इलेक्ट्रोफोरेसिस

यह परीक्षण असामान्य हीमोग्लोबिन के रूपों का पता लगा सकता है जो जेनेटिकली इन्हेरीटेड एनीमिया जैसे थैलेसीमिया और सिकल सेल डिजीज के निदान में उपयोगी है।

2. बोन मैरो की बायोप्सी

यह निदान बोन मैरो स्टेम सेल को देखकर आरबीसी प्रोडक्शन की समस्याओं को पहचान सकता है। बोन मैरो को शरीर से बाहर निकाला जाता है और किसी भी स्टेम सेल डिफेक्ट के लिए इसका परीक्षण किया जाता है।

एनीमिया से जुड़े कॉम्प्लिकेशन 

अगर एनीमिया का इलाज नहीं किया गया तो इससे जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है:

1. सीखने में परेशानी

यह बच्चों के मानसिक विकास को प्रभावित करने के लिए जाना जाता है जिसके वजह से उनके अंदर सीखने की क्षमता कम हो जाती है और उन्हें किसी भी चीज पर ढंग से ध्यान न दे पाने की समस्या का सामना करना पड़ता है।

2. इम्यूनिटी को कम कर देना

एनीमिक बच्चों में इन्फेक्शन और बीमारी से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है, क्योंकि उनका इम्यूनिटी सिस्टम रोग से प्रभावित होता है।

बच्चों के लिए एनीमिया का उपचार

एनीमिया के उपचार आपके बच्चे की उम्र, मेडिकल हिस्ट्री और साथ ही उसकी स्थिति की गंभीरता पर निर्भर करते हैं:

1. आयरन सप्लीमेंट्स

आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया के लिए, डॉक्टर बच्चे को आयरन की खुराक देने की सलाह देते हैं। नवजात और छोटे बच्चे को ड्रॉप्स के माध्यम से दवा दी जा सकती है, जबकि बड़े बच्चे कैप्सूल या टॉनिक के जरिए दवा ले सकते हैं। आयरन से भरपूर खाने की चीजों को भी उपचार के विकल्प की तरह इस्तेमाल किया जाता है।

2. हार्मोन सप्लीमेंट्स

एनीमिक टीनएज लड़कियों को पीरियड्स के दौरान भारी ब्लीडिंग को कंट्रोल करने के लिए हार्मोन सप्लीमेंट्स की आवश्यकता हो सकती है।

3. दवाइयां

बोन मैरो से जुड़ी समस्याओं को कंट्रोल करने या बोन मैरो स्टेम सेल को अधिक आरबीसी बनाने के लिए दवाएं दी जा सकती हैं।

4. स्टेम सेल ट्रांसप्लांट

कुछ गंभीर केस में, एक हेल्दी डोनर से बोन मैरो ट्रांसप्लांट लिया जा सकता है। डोनर मैरो से स्टेम सेल बच्चे के सर्कुलेटरी सिस्टम में प्रवेश कर के उनके बोन मैरो तक पहुंचता है, जहाँ वे हेल्दी आरबीसी बना सकते हैं।

बचाव 

नीचे बताई गई टिप्स का उपयोग करने से पहले बेहतर यही है कि आप अपने डॉक्टर से परामर्श करना न भूलें:

1. आयरन फोर्टीफाइड खाना

अपने बच्चे को आयरन युक्त खाना खिलाने या बेबी फूड देने से पहले यह सुनिश्चित करें कि उसके भोजन में आयरन की पर्याप्त मात्रा को शामिल किया जा रहा है या नहीं।

2. गाय का दूध कम करना

बारह महीने से कम उम्र के बच्चों को गाय का दूध नहीं देना चाहिए। ऐसा इसलिए कहा जाता है, क्योंकि आपका बच्चा ऐसा खाना जिसमें भरपूर आयरन होता है, उसके बजाय गाय का दूध पीना ज्यादा पसंद कर सकता है। लेकिन गाय के दूध से इंटरनल ब्लीडिंग हो सकती है जिससे शरीर में आयरन का अब्जॉर्प्शन कम हो जाएगा।

3. बैलेंस डाइट

अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की उपेक्षा करते हुए अपने बच्चे को केवल आयरन युक्त भोजन ही न खिलाएं। उसे फल, हरी सब्जियां, लीन मीट, नट्स और होल ग्रेन जैसी पौष्टिक चीजें खिलाकर स्वस्थ रखें।

बैलेंस डाइट

आयरन युक्त डाइट प्लान 

यहाँ आपको आयरन युक्त खाने की एक सूची दी गई है, जो बच्चों के भोजन का एक जरूरी हिस्सा होना चाहिए, चाहे उन्हें एनीमिया हो या नहीं:

  • केले जैसे फलों में आयरन की काफी मात्रा होती है, जो आरबीसी के बनने में मदद करती है। केले मैग्नीशियम भी प्रदान करते हैं जो हीमोग्लोबिन के उत्पादन के लिए आवश्यक होता है।
  • सेब, खट्टे फल और खजूर में बहुत सारा विटामिन सी होता है जो शरीर द्वारा आयरन के अब्जॉर्प्शन को बढ़ाता है।
  • पत्तेदार हरी सब्जियां जैसे पालक, केल और स्विस चार्ड आयरन से भरपूर होती हैं इसलिए एनीमिया से पीड़ित बच्चे के भोजन का एक जरूरी हिस्सा होनी चाहिए।
  • चुकंदर और मेथी में आयरन अधिक मात्रा में होता है और इसे विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट डिशेज में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

एनीमिया आमतौर पर प्रभावी समाधान के साथ एक शॉर्ट टर्म समस्या है। हालांकि, अगर बहुत लंबे समय तक इसका इलाज नहीं किया जाए तो यह दौरे, न्यूरोलॉजिकल अपंगता, एक से अधिक अंगों के खराब होने और यहां तक कि मौत का कारण भी बन सकता है। यदि आप अपने बच्चे में एनीमिया के किसी भी लक्षण को देखते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

यह भी पढ़ें:

बच्चों में गलसुआ (मम्प्स) होना
बच्चों में खांसी – कारण, निदान और उपचार
बच्चों में बुखार के दौरे (फेब्राइल सीजर) होना