बच्चों में डेंगू – संकेत, पहचान और इलाज

बच्चों में डेंगू - संकेत, पहचान और इलाज

हर साल 50 करोड़ से भी ज्यादा लोग मच्छरों के काटने से होने वाली बीमारियों से प्रभावित होते हैं, और जिसके कारण लगभग 27 लाख लोग मृत्यु का शिकार होते हैं। मलेरिया, जीका वायरस, चिकनगुनिया, येलो फीवर और डेंगू फीवर इनमें से सबसे अधिक खतरनाक माने जाते हैं। भारत में डेंगू की बीमारी आमतौर पर काफी देखी जाती है और इसके मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। अच्छी बात यह है, कि इस बीमारी का इलाज संभव है और इसमें मृत्यु दर भी कम है। यह लेख आपको डेंगू बुखार के लक्षण, इलाज और बचाव के तरीकों को समझने में मदद करेगा। 

डेंगू क्या है और यह कैसे फैलता है?

डेंगू बुखार एडीस नामक मादा मच्छर के द्वारा फैलता है। मच्छर की इस प्रजाति को उनके पेट पर स्पष्ट धारियों के द्वारा पहचाना जा सकता है, जिसके कारण मच्छर की इस प्रजाति को टाइगर मॉस्किटो का नाम भी दिया गया है। आमतौर पर, गर्म, ट्रॉपिकल और नमी युक्त वातावरण में पाए जाने वाले ये मच्छर रुके हुए पानी की मौजूदगी में फलते-फूलते हैं। इस कारण, जब मानसून तीव्र होता है, तब डेंगू के फैलने की संभावना बहुत अधिक होती है। बीमारी फैलाने वाले अन्य मच्छरों की तुलना में, एडीस मच्छर दिन के समय काटते हैं, जो कि बहुत ही अनोखी बात है। ये मच्छर आमतौर पर सुबह-सवेरे और सूर्यास्त से ठीक पहले शाम के समय काटते हैं।

यह याद रखना जरूरी है, कि ये मच्छर केवल एक वाहक होता है, जिसे डिजीज वेक्टर कहा जाता है। बच्चों एवं वयस्कों में डेंगू का कारण खुद यह मच्छर नहीं होता है, बल्कि डेंगू वायरस नामक एक वायरल पैथोजन होता है। डेंगू वायरस पांच प्रकार के होते हैं, जिनमें से किसी से भी बीमारी हो सकती है। लेकिन किसी एक स्ट्रेन के कारण डेंगू होने पर, उस विशेष स्ट्रेन से होने वाली बीमारी के प्रति पूरी इम्यूनिटी मिल जाती है और अन्य प्रकार के वायरस से केवल आंशिक इम्यूनिटी मिलती है। 

डेंगू के प्रसार का हिसाब लगाना कठिन होता है, क्योंकि इस बीमारी के ज्यादातर मामले रिपोर्ट नहीं किए जाते हैं। डब्ल्यूएचओ के अनुसार हर साल लगभग 30 लाख लोग डेंगू से प्रभावित होते हैं। लेकिन इसकी वास्तविक संख्या 40 करोड़ से भी अधिक हो सकती है। जब यह मच्छर किसी व्यक्ति को काटता है तब बीमारी फैलती है, जिसमें डेंगू का वायरस खून में ट्रांसफर हो जाता है। फिर यह वायरस वाइट ब्लड सेल्स से जुड़ते हुए उनमें घुस जाता है। वाइट ब्लड सेल्स के अंदर जाने के बाद ये फैलते हैं और लिवर, बोन मैरो, त्वचा और ऐसे ही अन्य अंगों को संक्रमित करते हैं। आमतौर पर यह बीमारी 2 से 10 दिनों में ठीक हो जाती है, क्योंकि शरीर एक इम्यून प्रतिक्रिया देता है, जो कि वायरस को मार देती है। लेकिन लगभग 5% मामलों में डेंगू बुखार का एक अधिक खतरनाक रूप दिखा सकता है, जिसे डेंगू हेमोरेजिक फीवर कहते हैं। इस मामले में बहुत अधिक जटिलताएं होती है और तुरंत इलाज की जरूरत होती है। 

वैसे तो नवजात शिशु में आमतौर पर डेंगू नहीं होता है, लेकिन अगर मां को यह बीमारी हो तो लेबर के दौरान यह संक्रमण बच्चे तक पहुंच सकता है। यह वायरस ब्लड ट्रांसफ्यूजन और ऑर्गन ट्रांसप्लांट के द्वारा भी फैल सकता है। अच्छी बात यह है, कि ज्यादातर मामलों में डेंगू एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैलता है। 

बच्चों में डेंगू के संकेत और लक्षण

आमतौर पर लगभग 80% मामलों में डेंगू बुखार के कोई लक्षण नहीं दिखते हैं, यहां तक कि शिशुओं और छोटे बच्चों में भी। लेकिन बच्चे की उम्र जितनी कम होगी, लक्षण उतने ही गंभीर होंगे, जो कि इंफेक्शन के लगभग 4 दिनों के बाद नजर आ सकते हैं। यहां पर बच्चों में डेंगू के लक्षणों की एक सूची दी गई है, जिन पर आप नजर रख सकती हैं: 

बच्चों में डेंगू के संकेत और लक्षण

1. फ्लू जैसी बीमारी

ज्यादातर मामलों में बच्चों में डेंगू बुखार वायरल इनफ्लुएंजा से जुड़े लक्षणों की तरह शुरू होता है, जैसे तेज बुखार, बहती हुई नाक, खांसी और थकावट। 

2. व्यवहार में बदलाव

आपके बच्चे में सामान्य से अधिक चिड़चिड़ापन और उत्तेजना दिख सकती है, वह भी बिना किसी कारण। यह भी हो सकता है, कि वह बार-बार रोए और गुस्सा दिखाए, उसकी भूख कम हो जाएगी और सोने का पैटर्न भी बड़े पैमाने पर बदलेगा। यह बच्चे को अनुभव होने वाले फ्लू जैसे लक्षणों और बुखार के कारण होता है। 

3. शरीर में दर्द

प्रभावित बच्चों को मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द का अनुभव हो सकता है। आंखों के पीछे दर्द हो सकता है, पीठ में दर्द हो सकता है, सिर दर्द और ऐसे ही अन्य कई लक्षण दिख सकते हैं। इसमें होने वाला दर्द हड्डियों के टूटने जैसा महसूस होता है, इसलिए डेंगू को ब्रेकबोन फीवर भी कहते हैं। 

4. पेट की समस्याएं

आपका बच्चा पेट में तेज दर्द की शिकायत कर सकता है और इसके साथ ही उसे उल्टी, मतली या डायरिया भी हो सकता है, जिसे अक्सर गैस्ट्रोएन्टराइटिस समझने की गलती हो जाती है। उल्टी इस बात का शुरुआती संकेत है, कि बच्चे को जटिलताओं का अनुभव हो सकता है। इसलिए उस पर नजर रखना बहुत जरूरी है। 

5. त्वचा की समस्याएं

त्वचा में खुजली वाले रैश होना डेंगू का एक आम लक्षण है, जो कि पैच के रूप में नजर आता है। इसे मीजल्स जैसे रैश के रूप में समझा जा सकता है। तलवों में होने वाली लगातार खुजली भी इसका एक अन्य लक्षण है, लेकिन यह रैश थोड़े समय के लिए ही रहता है और हो सकता है, कि आपको इसका पता चलने से पहले ही यह गायब हो जाए। 

6. ब्लीडिंग

बच्चों के मसूड़ों या नाक से ब्लीडिंग की समस्या हो सकती है, जो कि प्लेटलेट काउंट में आने वाली गिरावट के कारण होता है। वायरस खून के थक्के बनने की गति को धीमा कर देता है, जिसके कारण ब्लीडिंग होती है। कभी-कभी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में भी ब्लीडिंग हो सकती है, लेकिन यह केवल जटिल मामलों में होता है और डेंगू से ग्रस्त हर व्यक्ति को इसका अनुभव नहीं होता है। 

जैसा कि ऊपर बताया गया है, दुर्लभ मामलों में डेंगू कहीं अधिक खतरनाक स्वरूप में बदल सकता है, जैसे कि डेंगू हेमोरेजिक फीवर और डेंगू शॉक सिंड्रोम। इन बीमारियों से जुड़े लक्षण नीचे दिए गए हैं: 

  • ब्लड वेसल में दरार आने के कारण अचानक और अत्यधिक खून बहना 
  • ब्लीडिंग के कारण होने वाला एक तेज शॉक 
  • ब्लड प्रेशर में तेज गिरावट
  • ऑर्गन फेलियर की संभावना जिसके कारण व्यक्ति कोमा में जा सकता है

अगर आपके बच्चे में ये सभी या इनमें से कुछ लक्षण दिख रहे हैं, तो जितनी जल्दी हो सके आपको उसे डॉक्टर के पास लेकर जाना चाहिए। 

बच्चे में डेंगू के लक्षण दिखने पर क्या करें?

अगर आपके बच्चे में डेंगू के लक्षण दिख रहे हैं, तो आप नीचे दी गई बातों का ध्यान रख सकती हैं: 

  • अपने बच्चे को उसके बिस्तर में रखें, ताकि उसे थकावट न हो और पर्याप्त आराम मिल सके। उसे कुछ समय के लिए बेड रेस्ट की जरूरत पड़ सकती है, जो कि उसके लक्षणों की गंभीरता पर निर्भर करता है। 
  • उसे जो भी खाने की इच्छा हो, खाने को दें। आमतौर पर आप उसे जितना तरल पदार्थ देती हैं, उससे अधिक दें और उसकी पेशाब पर नजर रखें। उसकी यूरिन साफ और स्पष्ट होनी चाहिए। 

बच्चे में डेंगू के लक्षण दिखने पर क्या करें?

  • अगर आपका बच्चा अभी भी आपका दूध पीता है, तो इस बात का ध्यान रखें कि उसकी फीडिंग न छूटे। ब्रेस्ट मिल्क पौष्टिक होता है और बच्चे के लिए जरूरी तरल पदार्थ उपलब्ध कराता है। बड़े बच्चों के लिए आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए, कि वे पर्याप्त पानी पिएं। ओरल रिहाइड्रेशन थेरेपी (ओआरटी) की भी सलाह दी जाती है, ताकि इलेक्ट्रोलाइट संतुलित रह सके। अगर आप अपने बच्चे को ओआरटी देने को लेकर संशय में हैं, तो आपको बच्चे के पीडियाट्रिशियन से बात करनी चाहिए। ओरल रिहाइड्रेशन साल्ट्स ज्यादातर फार्मेसी में उपलब्ध होते हैं। इसे उबले हुए या फिल्टर किए हुए पानी में मिलाकर घोल तैयार किया जा सकता है। आप अपने बच्चे को हाइड्रेट रखने के लिए इसे पूरे दिन पिला सकती हैं। बच्चे को रिहाइड्रेट करने के अन्य प्राकृतिक तरीकों में कच्चे नारियल का पानी और खट्टे फलों का रस शामिल है। सभी तरल पदार्थ उसकी स्थिति को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। 
  • अगर बच्चे को तेज बुखार हो, तो पेरासिटामोल के अलावा ठंडे पानी में भीगी हुई पट्टी को उसके सिर पर रखें। इससे उसके शरीर के तापमान को कम होने में मदद मिलेगी। 
  • अपने बच्चे को आइबूप्रोफेन या ऐसे ही अन्य ओटीसी पेन किलर देने से बचें, जो कि सूजन को घटाने का काम करते हैं। क्योंकि इन दवाओं से प्लेटलेट काउंट और भी गिर सकता है और संभवतः और भी अधिक ब्लड लॉस हो सकता है। 

डॉक्टर से परामर्श लेने पर आपके बच्चे की पूरी जांच की जाएगी और संकेतों के आधार पर डेंगू का पता लगाया जाएगा। यहां पर डेंगू की पहचान का तरीका दिया गया है। 

बच्चों में डेंगू की पहचान

जैसा कि पहले बताया गया है, अगर आपको लगता है, कि आपके बच्चे में ऊपर दिए गए संकेत और लक्षणों में से कोई भी लक्षण दिख रहे हैं, तो आपको जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर से मिलना चाहिए। अगर आपके बच्चे में थकावट, बुखार, जोड़ों का दर्द और रैश जैसे लक्षण दिख रहे हैं, तब यह और भी अधिक जरूरी हो जाता है। डॉक्टर लक्षणों की पहचान के लिए शारीरिक जांच करेंगे। वे आपके बच्चे की मेडिकल हिस्ट्री और उसके वैक्सीनेशन के बारे में जानकारी ले सकते हैं। इसके अलावा पीडियाट्रिशियन आपसे यह भी पूछ सकते हैं, कि आप अपने बच्चे को लेकर कहां गई थीं। क्योंकि देश और दुनिया के बहुत से क्षेत्र डेंगू से बुरी तरह से प्रभावित हैं, अगर आपके बच्चे ने इन जगहों की यात्रा की है, तो पीडियाट्रिशियन परिस्थिति को बेहतर रूप से समझ पाएंगे। इसके अलावा आपके बच्चे के ब्लड सैंपल को डायग्नोस्टिक लैब भेजा जाएगा, ताकि डेंगू वायरस की मौजूदगी का पता लगाया जा सके। 

अगर डेंगू की पुष्टि हो जाती है, तो डॉक्टर इलाज की प्रक्रिया को शुरू करेंगे, जिसके बारे में हम अगले हिस्से में बात करेंगे। 

बच्चों में डेंगू बुखार का इलाज

वर्तमान में डेंगू बुखार का कोई इलाज मौजूद नहीं है, लेकिन डेंगू की मृत्यु दर बहुत कम होती है और यह कुछ दिनों से लेकर एक महीने के अंदर ठीक हो जाता है। केवल जटिल मामलों में मृत्यु दर अधिक होती है। हालांकि ऐसे कुछ तरीके हैं, जिनके द्वारा आप अपने बच्चे को डेंगू के कारण होने वाली असुविधा से राहत दिला सकती हैं और इस बीमारी को ठीक होने की प्रक्रिया को तेज कर सकती हैं: 

बच्चों में डेंगू बुखार का इलाज

  • इस बात का ध्यान रखें, कि आपका बच्चा पौष्टिक आहार के साथ खूब सारा पानी और तरल पदार्थ का सेवन करे। उसे पर्याप्त नींद मिलनी जरूरी है, क्योंकि इससे उसे ठीक होने में मदद मिलेगी। इसलिए उसे पर्याप्त नींद लेने दें और इस बात का ध्यान रखें, कि उसे अधिक थकावट न हो। एक स्वस्थ भोजन और आराम से उसका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होगा और वायरस का खात्मा होगा। 
  • अगर मांसपेशियों और जोड़ों का दर्द असहनीय हो जाए, तो आपके बच्चे को अनावश्यक तनाव हो सकता है। अपने पीडियाट्रिशियन से कहें, कि वह एसिटामिनोफेन जैसे एनाल्जेसिक दवाई प्रिसक्राइब करें, जो कि आइबूप्रोफेन की तरह ब्लड प्लेटलेट काउंट में गिरावट नहीं लाती हैं। 
  • आराम करने के बाद भी आपके बच्चे के लक्षणों में बेहतरी नहीं दिख रही है, तो फिर पीडियाट्रिशियन को जानकारी देना जरूरी है। हो सकता है उसे डेंगू हेमोरेजिक फीवर हो और ऐसे में आपके बच्चे को इंट्रावेनस थेरेपी के लिए हॉस्पिटल में भर्ती करना पड़े, ताकि उल्टी और डायरिया के कारण शरीर से खो चुके नमक और तरल पदार्थों की आपूर्ति हो सके। 
  • पीडियाट्रिशियन ऑक्सीजन थेरेपी कर सकते हैं और आपके बच्चे का ब्लड प्रेशर बार-बार और लगातार मॉनिटर कर सकते हैं। 
  • अगर हॉस्पिटल में इलाज के बाद भी डेंगू के लक्षण ठीक नहीं हो रहे हैं, तो पीडियाट्रिशियन ब्लड ट्रांसफ्यूजन की श्रृंखला की सलाह दे सकते हैं, जिससे बीमारी के दौरान होने वाली खून की कमी की आपूर्ति हो पाएगी। 

जहां ज्यादातर बच्चे डेंगू की पहचान के बाद ठीक हो जाते हैं, वहीं कुछ मामलों में बच्चों को जटिलताओं का सामना करना पड़ सकता है, खासकर डेंगू हेमोरेजिक फीवर के कारण। 

डेंगू हेमोरेजिक फीवर के कारण होने वाली जटिलताएं

अगर सही समय पर डेंगू का सही इलाज नहीं किया गया, तो स्थिति गंभीर हो सकती है और डेंगू हेमोरेजिक फीवर हो सकता है, जिससे आगे चलकर कई तरह की जटिलताएं पैदा हो सकती हैं, जैसे: 

  • ब्लड क्लॉट
  • सीजर (दौरे)
  • हृदय, लिवर, मस्तिष्क और फेफड़ों में खराबी
  • अत्यधिक खून की कमी के कारण शॉक 
  • मृत्यु

स्पष्ट है, कि डेंगू विनाश का कारण बन सकता है, खासकर जब यह एक बच्चे को प्रभावित करे। लेकिन ऐसे कई तरीके हैं, जिनके द्वारा आप अपने बच्चे को इस बीमारी के संपर्क में आने से बचा सकते हैं। अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें। 

डेंगू बुखार से बचने के तरीके

डेंगू बुखार के मामले में सावधानी इलाज से बेहतर होती है। ऐसे कई तरीके हैं, जिनके द्वारा आप अपने बच्चे को डेंगू वायरस फैलाने वाले मच्छरों के काटने से बचा सकती हैं। यहां पर ऐसे कुछ तरीके दिए गए हैं, जिनके द्वारा आप खुद को और अपने परिवार को इस बीमारी से सुरक्षित रख सकते हैं:

  • मच्छर रुके हुए पानी में पनपते हैं, इसलिए अपने घर या अपने आसपास के क्षेत्रों में पानी इकट्ठा ना होने दें। चूंकि यह एक पब्लिक हाइजीन का मामला है, ऐसे में अगर जरूरी हो, तो अपने पड़ोसियों के साथ मिलकर इस पर काम करें। इससे आपको बीमारी पैदा करने वाले अन्य मच्छरों से बचने में भी मदद मिलेगी। 
  • मग, बाल्टी, बेसिन, गमले आदि जैसी किसी भी वस्तु को हटा दें, जिनमें पानी इकट्ठा हो सकता है। इसमें सिंक और बाथ टब को ड्रेन करना भी शामिल है। पानी को अच्छी तरह से खाली करें और उन्हें पोंछकर सुखाएं। 
  • नाले, झरने और तालाब जैसे स्टैंडिंग वॉटर जिसे खाली नहीं किया जा सकता है, उनमें आप पानी में थोड़ा केरोसिन डाल सकती हैं, ताकि मच्छर उसमें अंडे न दे पाएं। मच्छरों के लिए केरोसिन टॉक्सिक होता है। यह पानी के ऊपर तैरता है और ऑक्सीजन को पानी के अंदर जाने से रोकता है। इससे पानी में मौजूद कोई भी लार्वा खत्म हो जाता है। 
  • आपको अपने घर और आसपास के क्षेत्रों में पेस्ट कंट्रोल कराना चाहिए। इस बात का ध्यान रखें, कि पेस्ट कंट्रोल के दौरान आप या आपका परिवार इस जगह से दूर रहें, क्योंकि इसका धुआँ हानिकारक हो सकता है। प्राकृतिक विकल्प के तौर पर नारियल के छिलकों या नीम की पत्तियों को जलाना भी मच्छरों को भगाने में बहुत कारगर है। 
  • व्यक्तिगत सुरक्षा के लिए बच्चे को ऐसे कपड़े पहनाएं, जिससे उसका पूरा शरीर ढका रहे। इसमें पूरी आस्तीन के शर्ट, पैंट, मोजे और अगर मौसम ठीक हो तो ग्लव्स भी शामिल हैं। 
  • इस बात का ध्यान रखें, कि आपका परिवार साफ सफाई के बेसिक नियमों का ध्यान रखे, जैसे नहाना, क्योंकि शरीर की गंध मच्छरों को आकर्षित करती है। 
  • सोने के दौरान मच्छरदानी का इस्तेमाल करें, दिन के समय भी। यह मॉस्किटो स्प्रे और वेपराइजर का सुरक्षित विकल्प है, जो कि आपके बच्चे की सांस को प्रभावित कर सकते हैं और उनके नर्वस सिस्टम के फंक्शन में भी समस्या पैदा कर सकते हैं। 
  • सुरक्षात्मक कपड़े और नेट उपलब्ध न हों, तो मॉस्किटो रेपेलेंट क्रीम अच्छा विकल्प है। इन्हें लगाने से पहले इस बात को सुनिश्चित करें, कि यह आपके बच्चे की त्वचा के लिए सुरक्षित हो। 
  • आप अपनी खिड़कियों और दरवाजों पर स्क्रीन मेश भी लगवा सकते हैं। ये अच्छी क्वालिटी के खरीदें क्योंकि मच्छर छोटे-छोटे छेदों से भी अंदर आ सकते हैं। ये जालियां अगर टूट जाएं तो इन्हें तुरंत ठीक करवाएं। 
  • बरसात के मौसम के दौरान बच्चे का बाहर जाना कम करें। इसके बजाय उसे मजेदार इंडोर गतिविधियों में शामिल करें, जैसे बोर्ड गेम्स, वीडियो गेम्स और ऐसी ही अन्य चीजें। अगर वे खेलने के लिए बाहर जाते हैं, तो उसे सिखाएं कि वह झाड़ियों के आसपास और जमे हुए पानी के पास न जाए। 

गरम और नमीयुक्त क्षेत्रों में डेंगू आम है, जहां का वातावरण मच्छरों के फलने-फूलने के लिए बेहतरीन होता है। यह महामारी उन जगहों में अधिक फैलती है, जहां सार्वजनिक साफ-सफाई को अधिक महत्व नहीं दिया जाता है। इसलिए यह जरूरी है, कि आप अपने बच्चे को इस बीमारी के संपर्क में आने से बचाने के लिए जरूरी सावधानियां बरतें, खासकर इसके इलाज की कमी के कारण। एक विशेष बात यह है, कि कुछ दक्षिण-पूर्वी एशियाई देशों और लैटिन अमेरिकी देशों में डेंगू बुखार के लिए वैक्सीन उपलब्ध है, पर यह केवल आंशिक रूप से ही सुरक्षा देत पाती है। सभी पांच प्रकार के डेंगू वायरस के लिए वैक्सीन बनाने के लिए रिसर्च अभी भी जारी है। 

स्रोत 1: Who.int
स्रोत 2: Healthline
स्रोत 3:
Mayoclinic

यह भी पढ़ें: 

बच्चों में बुखार के दौरे (फेब्राइल सीजर) होना
बच्चों में खांसी – कारण, निदान और उपचार
बच्चों में एसिड रिफ्लक्स (जीईआरडी) – कारण, लक्षण और उपचार