बच्चों में फ्लैट फीट – कारण, लक्षण और उपचार

बच्चों में फ्लैट फीट - कारण, लक्षण और उपचार

जब आप मां बनती हैं, तो ऐसी लाखों चीजें होती हैं जो आपको अपने बच्चे के बारे में चिंतित कर सकती हैं। आपका बच्चा क्या खाए, उसका विकास, विभिन्न डेवलपमेंट माइलस्टोन को सही से पार करना आदि बातें आपकी टॉप प्रायोरिटी में आती हैं, लेकिन क्या कभी ऐसा हुआ है कि बच्चों को कभी-कभी उनके पैरों से संबंधित समस्या भी हुई हो। अगर आप यह सोच रही हैं कि पैरों संबंधित क्या समस्या हो सकती है, तो फ्लैट फीट यानी चपटे पैर एक ऐसी स्थिति है जिसे आपको निश्चित रूप से नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। यदि आप इसके बारे में ज्यादा जागरूक नहीं हैं, तो इस पोस्ट को पढ़ना जानकारीपूर्ण साबित हो सकता है। 

फ्लैट फीट क्या हैं? 

फ्लैट फीट या पेस प्लेनस एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपके बच्चे के पूरे पैर में आर्च नहीं होता है, या उसके पैर का अधिकांश हिस्सा जमीन को छू सकता है। जैसा कि नाम से ही पता चलता है, यह समस्या पैरों से जुड़ी हुई है, लेकिन असल में इसकी शुरुआत एड़ी से ही होती है। जब आपके बच्चे के पैर फ्लैट होते हैं, तो उसकी एड़ी की हड्डी अंदर की ओर घूम जाती है, जिससे पैर अंदर की ओर गिरते हैं। इससे बॉडी वेट ठीक से डिस्ट्रिब्यूट नहीं होता है और बच्चा अपने पैर के अंदरूनी हिस्से का उपयोग करके चलता है।

बच्चों में फ्लैट फुट के प्रकार

बच्चों में फ्लैट फुट के कुछ आम प्रकार आपको यहां बताए गए हैं:

1. फ्लेक्सिबल फ्लैट फुट

यह फ्लैट फुट का सबसे आम टाइप है। यह हाइपरमोबाइल फ्लैट फुट आपके बच्चे में किसी भी तरह की विकलांगता का कारण नहीं बनता है। साथ ही, यह स्थिति बच्चे के दोनों पैरों को प्रभावित कर सकती है और ज्यादातर मामलों में बच्चे को किसी उपचार की आवश्यकता नहीं होती है।

2. फ्लेक्सिबल फ्लैट फुट विद शॉर्ट अकिलीज टेंडन 

यह स्थिति आमतौर पर बच्चे के दोनों पैरों को प्रभावित करती है और इससे बच्चे को बहुत ज्यादा दर्द और परेशानी का अनुभव हो सकता है। हालांकि, बच्चों में यह बहुत ही दुर्लभ मामलों में होता है।

3. कठोर फ्लैट फुट

यह स्थिति बच्चे के एक पैर या दोनों पैरों को प्रभावित कर सकती है। ऐसा देखा गया है कि इससे पीड़ित 4 में से 1 बच्चे को तेज दर्द और बेचैनी का अनुभव हो सकता है। यह उन बच्चों में और भी ज्यादा देखा गया है, जो हड्डियों या पैरों से संबंधित समस्याओं से पीड़ित होते हैं।

बच्चों में फ्लैट फीट के कारण

यहां कुछ आम कारण दिए गए हैं, जो बच्चों में इस स्थिति को जन्म दे सकते हैं:

  • यदि आपके बच्चे की मसल्स टोन कम है, तो यह उसकी मांसपेशियों को बहुत ज्यादा स्ट्रेची बना सकता है। जब मांसपेशियां बहुत ज्यादा स्ट्रेची हो जाती हैं, तो यह अपनी नॉर्मल रेंज से ज्यादा मूवमेंट करती हैं। यह आपके बच्चे की एड़ी को अंदर की ओर घुमा सकता है और पैर में बनने वाले आर्च को खत्म कर देता है।
  • अगर बच्चे की मांसपेशियां बहुत ज्यादा ही टोन हैं, तो इसके परिणामस्वरूप अकिलीज टेंडन छोटा हो सकता है। यह सब बच्चे के पैरों पर दबाव डाल सकते हैं और उसके पैर अंदर की ओर होने लगते हैं।

फ्लैट फीट के लक्षण

यहां कुछ लक्षण दिए गए हैं जो जिनसे आप बच्चे में इस स्थिति के होने के बारे में समझ सकती हैं:

  • बच्चे को शूज पहनने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
  • बच्चा अपनी एड़ी के बाहरी झुकाव का अनुभव कर सकता है।
  • बच्चे को चलने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है।
  • आपका बच्चा फिजिकल एक्टिविटी में भाग लेने के लिए एक्साइटेड नहीं रहता है।
  • आपके बच्चे को अपने पैरों, घुटनों में ऐंठन, दर्द या टेंडरनेस का अनुभव हो सकता है।

फ्लैट फीट के कारण बच्चों को होने वाली समस्याएं

यह दिखने में बहुत मामूली लग सकता है, लेकिन फ्लैट फीट के कारण कॉम्प्लिकेशन पैदा हो सकते हैं, नीचे आपको कुछ समस्याएं बताई गई हैं, जिनसे बच्चा परेशान हो सकता है:

  • एब्नॉर्मल या सही ढंग से न चलना
  • मांसपेशियों में कमजोरी
  • शरीर का एलाइनमेंट ठीक न होना
  • पैरों का डेवलपमेंट ठीक से न होना
  • जोड़ों में दर्द

फ्लैट फीट का निदान

डॉक्टर फिजिकली आपके बच्चे के पैरों की जांच करेंगे और यह पता लगाएंगे कि आपका बच्चा किस प्रकार के फ्लैट फीट की समस्या से प्रभावित है। इस तरह की स्थिति होने पर इसका निदान करने की जरूरत होती है, ताकि इसका सही इलाज किया जा सके। डॉक्टर यह भी पूछ सकते हैं कि क्या आपके परिवार में कोई इस स्थिति से पीड़ित है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि यह जेनेटिक कारण की वजह से तो नहीं है। साथ ही, आपसे पूछा जा सकता है कि बच्चा किसी मस्कुलर या न्यूरोलॉजिकल बीमारी से पीड़ित तो नहीं है। डॉक्टर यह भी चेक करेंगे कि बच्चा किस तरह के जूते पहनता है। बच्चे में अकिलीज टेंडन की जांच करने के लिए बच्चे को चलने के लिए कहा जा सकता है। स्थिति की गंभीरता को समझने के लिए एक्स-रे, अन्य प्रकार की इमेजिंग या टेस्ट किए जा सकते हैं।

बच्चों में फ्लैट फीट का उपचार

बच्चे की स्थिति की गंभीरता का पता लगाने के बाद ही उपचार शुरू किया जाता है। यदि उसे कोई असुविधा या दर्द महसूस नहीं होता है, तो हो सकता है कि उसे कोई ट्रीटमेंट ऑप्शन का सुझाव ही न दिया जाए, हालांकि उसे नियमित रूप से चेक किया जाएगा यह देखने के लिए कि क्या कोई सुधार हो रहा है। अगर बच्चे में फिर भी इसके लक्षण दिखाई देते हैं, तो डॉक्टर नीचे बताए गए ऑप्शन अपना सकते हैं:

1. नॉन सर्जिकल ट्रीटमेंट

यहां कुछ नॉन सर्जिकल ट्रीटमेंट ऑप्शन दिए गए हैं:

  • दवाइयां – दर्द और समस्या को कम करने के लिए एंटी इंफ्लेमेटरी दवाएं प्रिसक्राइब की जा सकती हैं।
  • शूज मॉडिफिकेशन या बच्चों के इनसोल – एक्सपर्ट या डॉक्टर आपके बच्चे की परेशानी को कम करने के लिए विशेष प्रकार के जूते या इनसोल का उपयोग करने की सलाह देते हैं। समस्या के प्रकार या उसकी गंभीरता के आधार पर बच्चे को कुछ महीनों या उससे ज्यादा समय के लिए इसे पहनने की आवश्यकता होती है।
  • फिजिकल थेरेपी – फ्लैट फीट के लिए स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज कराने से बच्चे को राहत मिलती है।
  • ओर्थोटिक डिवाइस – कभी-कभी, ओर्थोटिक डिवाइस उपयोग करने की सलाह दी जाती है, जो फूट फंक्शन और फूट स्ट्रक्चर को सपोर्ट करने में मदद करता है साथ ही बच्चों में फ्लैट फीट को आर्च सपोर्ट देने के लिए कुछ ऑर्थोटिक डिवाइस का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

नॉन सर्जिकल ट्रीटमेंट

2. सर्जिकल ट्रीटमेंट 

अगर नॉन सर्जिकल तरीके काम नहीं करते हैं या आपके बच्चे की समस्या गंभीर है, तो सर्जरी का ऑप्शन अपनाना पड़ सकता है। सर्जिकल प्रोसेस इसके प्रकार और कितना गंभीर है इसके आधार पर निर्भर होता है, जिससे आपका बच्चा पीड़ित हो सकता है।

ज्यादातर डॉक्टर थोड़ा इंतजार करने की सलाह देते हैं, कम से कम जब तक बच्चा 10 साल का नहीं हो जाता है, हो सकता है समय के साथ फ्लैट फूट की समस्या दूर हो जाए। हालांकि, अगर यह ठीक नहीं होता है या आप स्थिति में और खराबी देखती हैं, तो डॉक्टर की मदद लें । 

यह भी पढ़ें:

बच्चों में गलसुआ (मम्प्स) होना
बच्चों में पिका रोग – कारण, लक्षण, उपचार और बचाव
बच्चों में खाज (स्केबीज) की समस्या – कारण, लक्षण और इलाज