बच्चों में इनग्रोन टो नेल्स – कारण, लक्षण और इलाज

बच्चों में इनग्रोन टो नेल्स - कारण, लक्षण और इलाज

अगर आपके बच्चे के पैर की उंगली लाल और सूजी हुई है, तो इसके पीछे का कारण एक इनग्रोन नाखून हो सकता है। इनग्रोन टो नेल्स बच्चों में अक्सर देखा जाता है। अगर आपका बच्चा कसे हुए मोजे या कसे हुए जूते पहनता है, तो उसे इनग्रोन टो नेल्स की समस्या हो सकती है। 

कुछ मामलों में यह स्थिति वंशानुगत होती है। कभी-कभी इनग्रोन टो नेल त्वचा को काटकर बाहर निकल जाता है और इसके कारण कई तरह के इंफेक्शन हो सकते हैं। अगर जल्दी कदम उठाए जाएं, तो कुछ खास घरेलू उपाय, इस समस्या को ठीक करने में कारगर साबित हो सकते हैं। 

इनग्रोन टो नेल क्या होता है? 

जब पैर की उंगली का नाखून गलत तरीके से बढ़ता है या जब पैर की उंगली के नाखून का किनारा, उंगली की मुलायम त्वचा में अंदर की ओर मुड़ने लगता है और पैर में और पैर के आसपास इकट्ठा होने वाले बैक्टीरिया के कारण इंफेक्शन और दर्द होने लगता है, तब उसे इनग्रोन टो नेल्स कहा जाता है। पैर की उंगली, विशेषकर उसका एक किनारा लाल, सूजा हुआ और मुलायम लग सकता है। यह विशेष रूप से अंगूठे में देखा जाता है। 

बच्चों में इनग्रोन टो नेल्स के कारण

बच्चों में इनग्रोन टो नेल्स के कुछ आम कारण इस प्रकार हैं: 

1. सही तरह से नाखून न काटना

नाखूनों को बहुत छोटा काटना, इनग्रोन टो नेल्स के सबसे आम कारणों में से एक है। जब नाखून को काटकर बहुत छोटा कर दिया जाता है, तो आसपास की त्वचा नाखून के किनारों को ढकने लगती है, जिसके कारण नाखून बढ़ने पर त्वचा में जाने लगता है। जो नाखून कटे होने के बजाय टूटे हुए होते हैं, उनमें भी इनग्रोन होने का खतरा अधिक होता है, क्योंकि उसके किनारे स्पष्ट नहीं होते हैं। इसके अलावा, जब नाखूनों को सीधे काटने के बजाय गोलाई में काटा जाता है, तब यह भी बढ़ने पर उंगली की मुलायम त्वचा के अंदर जा सकता है। 

सही तरह से नाखून न काटना

2. खराब फिटिंग वाले जूते

कसे हुए जूते इनग्रोन टो नेल्स का एक और मुख्य कारण हो सकते हैं। अगर आपके बच्चे के पैर तेजी से बढ़ रहे हैं, और वह वही पुराने जूते पहन रहा है, तो उसे इनग्रोन टो नेल्स की समस्या हो सकती है। खराब फिटिंग वाले जूते नाखून के किनारों की मुलायम त्वचा से घिसते रहते हैं, जिसके कारण नाखून उस त्वचा में फंस कर बड़े होने लगते हैं। 

3. पैर की उंगली की चोट

अगर आपके बच्चे के पैरों में बार-बार चोट लगती रहती है, तो उसे इनग्रोन नेल्स की समस्या हो सकती है। साथ ही, अगर एक शिशु या बच्चा किसी चोट के कारण अपने पैर की उंगली के नाखून को खो देता है, तो उसका नया नाखून अनहेल्दी तरीके से बढ़ सकता है। 

4. पैर की उंगली पर तनाव

बार-बार फुटबॉल को किक करने से पैर की उंगली पर आने वाले तनाव के कारण इनग्रोन टो नेल्स की समस्या हो सकती है। जो बच्चे बहुत सारे शारीरिक स्पोर्ट्स में हिस्सा लेते हैं, उनमें पैर की उंगलियों में लगातार तनाव होने के कारण इनग्रोन टो नेल्स की समस्या होने का खतरा अधिक होता है। 

5. अनुवांशिकता

अगर आपके बच्चे को बिना किसी संभावित कारण के बार-बार इनग्रोन टो नेल्स की समस्या होती रहती है, तो वह अनुवांशिकता के कारण भी हो सकता है। कुछ लोग अलग तरह के घुमावदार नाखूनों के साथ पैदा होते हैं, जिसके कारण उनमें बार-बार यह बीमारी होने का खतरा अधिक होता है। 

इनग्रोन टो नेल्स के लक्षण

इनग्रोन टो नेल्स के कुछ आम लक्षण नीचे दिए गए हैं: 

  • पैर की उंगली में दर्द रहना
  • प्रभावित जगह के आसपास सूजन
  • नाखून के किनारे के आसपास की त्वचा का लाल होना
  • पस या तरल पदार्थ का बहाव
  • दुर्गंध
  • गर्माहट का अहसास

इनग्रोन टो नेल्स के लिए कुछ घरेलू उपाय

अगर आपके बच्चे के पैर का नाखून संक्रमित नहीं है, तो आप कुछ घरेलू रेमेडीज की मदद से उसे ठीक कर सकती हैं। इनग्रोन टो नेल्स के लिए नीचे दिए गए उपाय आजमाए जा सकते हैं: 

  • अपने बच्चे के प्रभावित पैर की सूजन और दर्द को कम करने के लिए उसे साबुन वाले गुनगुने पानी में भिगोएं। दिन में दो बार लगभग 20 मिनट के लिए उसके पैर इस घोल में डुबाकर रखवाएं। 
  • जब प्रभावित पैर पानी में हो, तब क्यूटिकल के सूजे हुए हिस्से को हल्के हाथों से मसाज करते हुए नाखून से दूर हटाएं 
  • सूजन को कम करने के लिए और इंफेक्शन से बचाव के लिए, प्रभावित जगह पर एंटीबायोटिक मलहम लगाएं। इसे एक सप्ताह के लिए हर दिन 2 से 3 बार करें। 
  • एक कॉटन बड को ऑलिव ऑयल में डुबोएं और इसके इस्तेमाल से हल्के हाथों से त्वचा को इनग्रोन नाखून से दूर धकेलें।

इनग्रोन टो नेल्स के लिए कुछ घरेलू उपाय

अपने बच्चे में इनग्रोन टो नेल्स से बचाव के लिए कुछ टिप्स

बच्चों में इनग्रोन टो नेल्स की समस्या को दूर रखने के लिए, कुछ उपयोगी टिप्स यहां पर दिए गए हैं: 

  • समय-समय पर बच्चे के पैर के नाखून की जांच करते रहें। जैसे कि, नहाने के बाद इनग्रोन टो नेल्स के संकेतों की जांच करना आसान होता है। 
  • बच्चे के पैर के नाखूनों को अच्छी तरह से काटें। यह सीधी लाइन में होना चाहिए और अधिक छोटा नहीं होना चाहिए। 
  • इस बात का ध्यान रखें, कि बच्चा जो जूते पहनता है, उसकी फिटिंग सही होनी चाहिए। साथ ही लंबाई के साथ-साथ उसकी चौड़ाई भी सही होनी चाहिए। 
  • बच्चे को पैरों की साफ-सफाई को मेंटेन करने के बारे में बताएं। उसे अपने पैरों को सूखा रखने को कहें। अगर बच्चे के पैरों में पसीना अधिक आता है, तो बार-बार मोजे बदलना बहुत जरूरी है। 
  • नाखून को खोदने या तोड़ने से बचें, क्योंकि इससे इनग्रोन नेल्स का खतरा बढ़ जाता है। 

डॉक्टर की सलाह कब लेनी चाहिए? 

अगर आपने ऊपर दी गई रेमेडीज आजमा ली हैं, पर इनसे कोई फायदा नहीं हो रहा है, तो आपको डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। अगर बच्चे में इनग्रोन टो नेल्स की समस्या हो रही है, तो आपको पेडिअट्रिशन से सलाह लेनी चाहिए। अगर बच्चे के पैरों में इनग्रोन टो नेल्स की समस्या है, तो निम्नलिखित संकेतों की जांच करनी चाहिए: 

  • ब्लीडिंग 
  • पस या तरल पदार्थ का बहाव 
  • दुर्गंध
  • अत्यधिक दर्द

बच्चे के पैर की स्थिति के अनुसार, डॉक्टर एक छोटी सी सर्जरी भी कर सकते हैं, जिसमें प्रभावित नाखून के किनारे को काटने की जरूरत होगी, ताकि संक्रमित टिशू आसानी से ठीक हो सके। डॉक्टर एंटीबायोटिक लेने की सलाह भी दे सकते हैं। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

इनग्रोन टो नेल्स के संदर्भ में अक्सर पूछे जाने वाले कुछ सवाल यहां पर दिए गए हैं: 

1. इनग्रोन टो नेल्स कितने लंबे समय तक रह सकते हैं? 

आमतौर पर यह मामले की गंभीरता पर निर्भर करता है। कभी-कभी बच्चे में यह समस्या कई सप्ताह तक बनी रह सकती है। लेकिन अगर इसका कोई संक्रमण नहीं दिखता है, तो घरेलू उपायों की मदद से कुछ दिनों में ही स्थिति काफी बेहतर हो सकती है। 

2. क्या इनग्रोन टो नेल्स वापस आ सकते हैं? 

अगर आप बच्चे के इनग्रोन टो नेल्स की उचित देखभाल नहीं करती हैं, तो उसे यह समस्या फिर से हो सकती है। यह समस्या पहले जिन कारणों से हुई थी, उन्हें कारणों से यह स्थिति दोबारा पैदा हो सकती है। 

अगर आपके बच्चे को इनग्रोन टो नेल्स की समस्या है, तो वह निश्चित रूप से काफी दर्द में होगा। दुर्भाग्य से, यह बच्चों में होने वाली एक बेहद आम स्थिति है और इसके कारण खेलना, दौड़ना और यहां तक कि जूते पहनने जैसा साधारण काम भी उसके लिए मुश्किल हो सकता है। यह स्थिति कई सप्ताहों तक बनी रह सकती है और अगर इसकी उचित देखभाल न की जाए, तो यह एक संक्रमण का रूप ले सकती है। 

यह भी पढ़ें: 

बच्चों में बैक्टीरियल या फंगल इन्फेक्शन
बच्चों के पेशाब में खून आना (हेमाट्यूरिया)
बच्चों में पैर दर्द की समस्या – कारण और घरेलू उपचार