बच्चों में जुओं की समस्या के लिए 15 घरेलू उपचार

बच्चों में जुओं की समस्या के लिए 15 घरेलू उपचार

बच्चों के सिर में जुएं होना परेशानी का कारण बन सकता है यदि इस पर ध्यान न दिया जाए। लगातार खुजली और जलन से परेशान आपके बच्चे को आराम करने में और दिनभर स्कूल और घर में सुकून से रहने में कठिनाई होगी। अक्सर बाहर और सिर में जूँ होने वाले अन्य बच्चों के साथ बहुत समय बिताने के कारण बच्चों को यह खुजली वाली समस्या होती है। यदि आपको अपने बच्चे के सिर की त्वचा पर लीख दिखाई दे, तो यह सबसे बड़ा संकेत है। यहाँ ऐसी सारी जानकारी है जो आपको सिर में होने वाले जूँ के प्राकृतिक उपचार के बारे में जाननी चाहिए।

मातापिता बच्चे के सिर के जूँ का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार क्यों पसंद करते हैं?

हालांकि आप डॉक्टर के पास जाकर, उनसे ओ.टी.सी. दवाएं ले सकते हैं, लेकिन आमतौर पर इस तरीके से सिर की जूँ का इलाज करना कई मातापिता टालते हैं क्योंकि इसके कई दुष्प्रभाव हैं। जूँ के घरेलू उपचार में, सिर की जूँ खत्म करने और सिर को स्वस्थ रखने के लिए अनेक प्राकृतिक तरीके शामिल हैं । इसके अलावा, यदि आपके बच्चे को रैगवीड या क्रिसेंथमम से एलर्जी है, तो आपको निश्चित रूप से सिर की जूँ का इलाज करने के लिए ओ.टी.सी. दवाओं और डॉक्टर द्वारा दी गई अन्य दवाओं का उपयोग नहीं करना चाहिए।

सिर के जूँ से छुटकारा पाने के लिए 15 प्रभावी घरेलू उपचार

यहाँ बच्चों में जूँ से छुटकारा पाने के लिए 15 प्रभावी घरेलू उपचार दिए गए हैं। इन्हें आज़माएं, और हमें यकीन है कि आपका बच्चा खुश रहेगा ।

1 . सिरका

आसुत सिरके का इस्तेमाल करें और इसे आराम से अपने बच्चे के बालों में लगाएं। इसे थोड़ी देर के लिए लगा ही छोड़ दें और फिर सादे पानी से उनके बालों को अच्छी तरह से धोएं, आप इस उपचार के लिए सेब के सिरके का भी उपयोग सकते हैं। मृत जूँ और लीख निकालने के लिए, एक बार बाल धो लें और फिर कंघी करते समय आप नारियल तेल का भी उपयोग कर सकते हैं ।

2 . जैतून का तेल

जैतून का तेल, बहुत अधिक मात्रा में अपने बच्चे के सिर की त्वचा पर लगाएं। यह तेल जूँ और उनके अंडों को सांस लेने के लिए कोई जगह नहीं छोड़ता है और वे घुटन से मर जाते हैं। 15 -20 मिनट के बाद, कंघी करके मृत जूँ निकाल दें और अतिरिक्त तेल को निकालने और बालों को अच्छी तरह साफ़ करने के लिए शैम्पू लगाएं। इस प्रक्रिया को 4-5 बार दोहराएं जब तक कि आपको और जूँ या लाल दाने दिखाई दे रहे हो और हर प्रक्रिया के बाद सावधानीपूर्वक बच्चों के कपड़े धोना न भूलें।

3 . टी ट्री ऑइल

टी ट्री ऑयल बच्चों में सिर की जूँ और अंडे के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है। बस टी ट्री ऑइल और पानी को मिलाएं और इसे एक स्प्रे बोतल में डालें। इसे अपने बच्चे के सिर की त्वचा पर स्प्रे करें और थोड़ी देर के लिए सिर को तौलिये से ढक दें।फिर तौलिया निकालें और बालों को अच्छी तरह से धो लें । सर्वोत्तम परिणामों के लिए इसका उपयोग सप्ताह में दो बार करें । आप अपने बच्चे के शैम्पू में थोड़ा सा टी ट्री ऑइल मिला सकते हैं या प्राकृतिक रूप से लीख को निकालने के लिए जैतून का तेल भी मिला सकते हैं।

4 . लहसुन

जूँ, लहसुन से नफरत करती हैं और आप उन्हें उसी से मार सकते हैं। बस 8 या 10 लहसून के टुकड़े और नींबू के रस को एक साथ पीसकर पेस्ट बनाएं, उन्हें एक साथ मिलाएं और इस मिश्रण को अपने बच्चे के सिर की त्वचा पर लगाएं। इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर हल्के गर्म पानी से सिर की त्वचा को साफ़ करें।

5 . पेट्रोलियम जेली

पेट्रोलियम जेली घूमने वाले जूँ को रोकता है और एक निवारक के रूप में कार्य करता है। अपने बच्चों के सिर की त्वचा पर पेट्रोलियम जेली की एक मोटी परत लगाएं और रात को सोने जाने से पहले सिर को एक तौलिया या शॉवर कैप से बाँध दें। और सुबह उठते ही लीख और मृत जूँ को निकालने के लिए बेबी ऑइल और पतली कंघी का इस्तेमाल करें।

पेट्रोलियम जेली 6 . हेयर ड्रायर

हेयरड्रायर, बच्चे के सिर से जूँ निकालने का एक त्वरित और अचूक तरीका है। सुनिश्चित करें कि आप इसका उपयोग घर के बाहर या किसी खुली जगह पर करें ताकि यह जूँ को घर के अंदर फैलने से रोके और इसका इस्तेमाल नन्हें बच्चों पर ना करें क्योंकि गर्म हवा उनके सिर की त्वचा के लिए अच्छी नहीं हैं।

7 . प्याज़ का रस

कौन कहता है कि प्याज़ उपयोगी नहीं है? घर पर कुछ प्याज़ का रस बनाएं और इसे अपने बच्चे के सिर की त्वचा पर लगभग 3 से 4 घंटे के लिए लगा कर छोड़ दें। लीख को निकालने वाली कंघी से लीख और मृत जूँ को निकाल दें और शैम्पू से बालों को अच्छी तरह से धो लें, सर्वोत्तम परिणामों के लिए इसे हर 3- 4 दिन में दोहराएं।

8 . मसले हुए सेब

हालांकि इससे बहुत गंदगी होती है लेकिन यह बहुत प्रभावी है, आप अपने बच्चे के सिर की त्वचा पर मसले हुए सेब लगाएं और जूँ और लीख को निकालने के लिए कुछ घंटों के लिए इसे छोड़ दें। इस तरकीब को पूर्ण करने के लिए सेब से बालों को पूरी तरह ढक दें और लगभग एक घंटे के बाद इसे अच्छी तरह से धो लें।

9 . मेयोनीज़

अगली बार, अपने बच्चे के सिर की जूँ पर उपचार करने के लिए घर का बना मेयोनीज़ थोड़ा बचा लें, यह काम आता है और यह जुओं को नष्ट भी कर देता है। मेयोनीज़ को अपने बच्चे के सिर की त्वचा पर अच्छी तरह से लगाएं और इसे पूरी रात शॉवर कैप से ढक कर छोड़ दें। अगली सुबह शैम्पू से बालों को साफ़ करें और कंघी से मृत जूँ निकाल दें।

10 . नारियल का तेल

थोड़ा नारियल तेल लें और इसे अपने बच्चे के सिर की त्वचा पर अच्छे से लगाएं। इस पर दो घंटे के लिए शॉवर कैप लगाकर रखें और बाद में मृत जूँ और अंडे को निकालने के लिए एक लीख को निकालने वाली या पतली कंघी का उपयोग करें। शैम्पू और कंडीशनर लगाकर बाल अच्छे से धोएं और सूखे बालों पर इसे एक बार फिर दोहराएं । सोने से पहले इस पर शॉवर कैप लगा कर रात भर ऐसे ही रहने दें और एक बार फिर से पतली कंघी का उपयोग करके मृत जुएं निकालें, बालों को अच्छी तरह से धोएं और सुखाएं,इस उपचार को सप्ताह में लगभग दो बार दोहराएं।

नारियल का तेल 11 . नीम का तेल

अपने बच्चे के रोज़ के शैम्पू में नीम के तेल की कुछ बूँदें मिलाएं और स्नान के समय मिश्रित शैम्पू से बालों को अच्छी तरह धोएं। मृत जूँ को हटाने के लिए बालों के विभिन्न भागों में ध्यानपूर्वक पतली कंघी का उपयोग करें। सिर में जूँ के संक्रमण को दूर करने के लिए नियमित रूप से नीम के तेल से बने शैम्पू का इस्तेमाल करना अनिवार्य है ।

12 . बेन्ज़ाइल अल्कोहल

छह महीने से अधिक उम्र के बच्चों के लिए, आप उनके सिर की त्वचा पर बेन्ज़ाइल अल्कोहल लगा सकते हैं और जूँ को मारने व मृत जूँ को निकालने के लिए बेसिन के ऊपर सिर करके सादे पानी से इसे धोएं। बचे हुए जूँओं को मारने के लिए (जो सिर में दिए अंडों से निकलते हैं) लगभग एक सप्ताह के बाद इस उपचार को दोहराएं। बाल धोने के बाद भी पतली या लीख निकालने वाली कंघी का उपयोग करना न भूलें।

13 . नीलगिरी का तेल

यदि रासायनिक उपचार जूँ पर कोई असर नहीं कर रहा हो, तो जैतून के तेल के साथ नीलगिरी के तेल की 15 से 20 बूंदों को मिलाकर, इसे सिर की त्वचा पर लगाएं । इस पर शॉवर कैप लगाएं और रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें और अगली सुबह मृत जूँ को हटाने के लिए कंघी करें। कंघी करने के बाद निश्चित रूप से सिर की त्वचा को अच्छे से धोएं और बालों को सुखाएं।

14 . सिरका और नमक का मिश्रण

आप सिरका और नमक के मिश्रण के साथ अपने बच्चे को जुओं से मुक्त कर सकते हैं। नमक एक एंटीसेप्टिक है जबकि सिरका लीख को बालों से चिपकने से रोकता है। अपने बच्चे के सिर को जुओं से मुक्त करने के लिए, एक स्प्रे बोतल में यह मिश्रण डालें और बालों व सिर की त्वचा पर स्प्रे करें, इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए बालों को अच्छे से धोएं।

15 . बेकिंग सोडा

1 भाग बेकिंग सोडा और 3 भाग बालों का कंडीशनर मिलाएं और इस मिश्रण से जुओं को नष्ट कर दें। मिश्रण को सिर पर लगाएं और बालों के एकएक भाग को अच्छे से कंघी करें। कंघी को पोंछने के लिए मुलायम कपड़े का इस्तेमाल करें और कंघी की मदद से लीख, छोटे जूँ और बड़े जूँ को निकालें । एक एंटीलाईस (जूँ विरोधी) शैम्पू से बाल धोएं और जुओं को पूरी तरह से निकालने के लिए कुछ कुछ समय में इसे दोहराते रहें ।

इन सरल लेकिन प्रभावी घरेलू उपचारों को आज़माएं, और आप देखेंगे कि आपका बच्चा अब जूँ संक्रमण से पीड़ित नहीं है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में दो से तीन बार इन उपचारों को अवश्य दोहराएं। हालांकि, इनमें से कुछ का उपयोग रोज़ानान भी किया जा सकता है।