बच्चों पर विज्ञापन का प्रभाव

बच्चों पर एडवर्टाइजमेंट के कारण होने वाले पॉजिटिव और नेगेटिव प्रभाव

हाल के दिनों में एक ही चीज के ढेर सारे विकल्प उपलब्ध होने के कारण लोग किसी भी तरह के चुनाव में बेहद विरोधाभास का सामना करने लगे हैं, जबकि दूसरी ओर विभिन वस्तुओं और सेवाओं के निर्माता अपने उत्पाद को असाधारण और आकर्षक बनाने के लिए काफी कुछ किए जा रहे हैं। यह विज्ञापनों और मार्केटिंग पर होने वाले खर्च में वृद्धि करता है, और एडवर्टाइजमेंट एजेंसीज ऐसे अद्भुत विज्ञापन बनाती हैं जिन्हें अनदेखा करना मुश्किल होता है। हालांकि ये विज्ञापन सूचनात्मक हो सकते हैं, और आपको सही चीज की जानकारी दे सकते हैं, लेकिन बच्चों पर इनका कुछ अलग प्रभाव पड़ सकता है और कई मामलों में यह उनके निर्णयों और यहाँ तक कि उनके व्यक्तित्व को भी प्रभावित कर सकता है।

बच्चों पर विज्ञापन के क्या प्रभाव होते हैं

विज्ञापन की विषय वस्तु, गुणवत्ता और प्रस्तुति के आधार पर, बच्चों पर इसके सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह के प्रभाव हो सकते हैं।

1. सकारात्मक प्रभाव

बच्चों पर विज्ञापन के कुछ सकारात्मक प्रभाव हैं:

  • वे जानकारी का एक स्रोत हो सकते हैं। कुछ विज्ञापन, विशेष रूप से पब्लिक सर्विस से जुड़ी घोषणाएं, इनोवेशन और तकनीकी विकास के बारे में बताते हैं जो बच्चे को अच्छा सीखने का अवसर प्रदान करते हैं। इसके अलावा, विज्ञापन बाजार में आए नए उत्पादों के बारे में बच्चे को शिक्षित करते हैं।
  • स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों के बारे में दिखाए गए विज्ञापन बच्चों को अधिक संतुलित आहार चुनने के लिए भी प्रेरित कर सकते हैं।
  • कुछ विज्ञापन जो स्वच्छता उत्पादों के लिए होते हैं उनसे बच्चों में अच्छी आदतों को विकसित करने में मदद मिल सकती है।
  • विज्ञापनों में प्रेरक विषय वस्तु भी हो सकती है जो बच्चों को एक पेशे का चयन करने या किसी विशिष्ट सपने का अनुसरण करने के लिए प्रोत्साहित कर सकती है। वे उन्हें उसी के लिए बचपन से ही जुनून विकसित करने में मदद कर सकते हैं और कम उम्र से ही बच्चे उसके लिए प्रयत्न करना शुरू कर सकते हैं।
  • विज्ञापन जो समान उम्र के अन्य बच्चों को घर में मदद करने या बचत करने जैसी गतिविधियों में संलग्न दिखाते हैं, आपके बच्चों को भी ऐसा करने के लिए प्रभावित कर सकते हैं।
  • कुछ विज्ञापन जो सामाजिक परिवर्तन के बारे में होते हैं, बच्चों में सहानुभूति और समुदाय के प्रति कर्तव्य की भावना को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।
  • पर्यावरण संरक्षण के विज्ञापन भी समस्या की ओर बच्चों का ध्यान आकर्षित करते हैं और उन्हें समाधान का हिस्सा बनने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • शराब और धूम्रपान के परिणामों को प्रकट करने वाले चेतावनी देने वाले विज्ञापन बच्चों को उनसे जुड़े जोखिमों को समझने में मदद कर सकते हैं, और उनसे ऐसे उत्पादों से दूर रहने की हिदायत देने में मदद कर सकते हैं।

2. नकारात्मक प्रभाव

यद्यपि विज्ञापनों के कुछ सकारात्मक प्रभाव होते हैं, लेकिन वास्तव में वे नकारात्मक प्रभावों से बहुत ही कम हैं। बच्चों पर विज्ञापन के कारण होने वाले प्रतिकूल प्रभाव इस प्रकार हैं:

  • बच्चे द्वारा किसी उत्पाद को खरीदने के लिए जिद करना वास्तविक समस्या हो सकती है। क्योंकि विज्ञापनदाता बच्चों के प्रति अपनी मार्केटिंग रणनीतियों को निर्देशित करते हैं और इस तरह बच्चे माता-पिता से जिद करके किसी उत्पाद की मांग कर सकते हैं।
  • विज्ञापन के संदेश की गलत तरीके से व्याख्या की जा सकती है और बच्चे सकारात्मकता के बजाय मुख्य रूप से नकारात्मक पहलू पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • कुछ विज्ञापन ऐसे स्टंट किए जाते हुए दिखाते हैं जो बहुत खतरनाक हो सकते हैं। हालांकि वे एक वैधानिक चेतावनी के साथ आते हैं, लेकिन अक्सर इसे अनदेखा किया जा सकता है, और बच्चे इन स्टंट की नकल करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • हर निर्माता अपना बिजनेस लगातार बढ़ाना चाहता है, जो उन्हें आकर्षक विज्ञापन बनाने के लिए प्रेरित करता है। परिणामस्वरुप बच्चों में बिना सोचे समझे चीजें खरीदने की आदत बन जाती है।
  • झूठी इमेजिंग विज्ञापनों के साथ एक और मुद्दा है जो चीजों या घटनाओं को अवास्तविक तरीके से पेश करती है और बच्चे इसके बहकावे में आ जाते हैं।
  • विज्ञापन बच्चों में दुनिया के एक भौतिकवादी विचार को भी विकसित कर सकते हैं। जब उनका भोला दिमाग नियमित रूप से ऐसे विषय वस्तु के संपर्क में आ रहा हो जो यह दर्शाते हैं कि आरामदायक जीवन के लिए आपके पास सबसे अच्छी चीजें होना आवश्यक है, तो यह बच्चों को ये सोचने पर मजबूर कर सकता है कि पैसा सबसे जरूरी है।
  • किसी विशेष ब्रांड के प्रति ललक और महंगी ब्रांडेड वस्तुओं के प्रति आत्मीयता विकसित हो सकती है। इससे वो उसी तरह का काम करने वाली अपेक्षाकृत सस्ती चीजों को नजरअंदाज करने लगते हैं।
  • जिन विज्ञापनों में खाद्य पदार्थों का प्रचार-प्रसार होता है उनमें एक बड़ा हिस्सा जंक फूड आधारित आहार का है और ये विज्ञापन देखने में बहुत ही लुभावने बनाए जाते हैं। ये बच्चे की खाने की आदतों को प्रभावित कर सकते हैं और अस्वास्थ्यकर जीवनशैली की ओर आकर्षित कर सकते हैं।
  • किसी बच्चे के खिलौने, कपड़े या विलासिता की पसंद को प्रभावित करने के लिए भी विज्ञापन एक प्रमुख कारक हो सकते हैं।
  • बच्चे आत्मविश्वास खो सकते हैं यदि वे स्वयं को हीन मानने लगें, इसलिए क्योंकि उनके पास विज्ञापन में दिखाई गई कोई विशेष वस्तु नहीं हो और खासकर अगर उनके दोस्तों के पास वही वस्तु हो।
  • कुछ विज्ञापनों में महिलाओं को वस्तु की तरह पेश किया जाता है जो चिंता का कारण है, ऐसे में बच्चे बड़े होकर सोच सकते हैं कि यही सही है।
  • जैसा कि कई विज्ञापनों ने वास्तविक और रील जीवन के बीच की रेखा को धुंधला करने में कामयाबी हासिल की है, बच्चों को दिखावे पर ही विश्वास होता है और वे वास्तविकता से दूर हो जाते हैं।
  • कुछ विज्ञापनों को तुलनात्मक दृश्यों का उपयोग करने के लिए जाना जाता है, जो अपने उत्पाद के अतिरिक्त किसी दूसरे उत्पाद का उपयोग करने वाले व्यक्ति का मजाक उड़ाते हैं। इससे बच्चों में हीन और श्रेष्ठ की अवधारणा पैदा हो सकती है क्योंकि वे दूसरों से अपनी तुलना करना शुरू कर देते हैं।
  • विज्ञापनों में कुछ अनुचित कार्यों जैसे झूठ बोलने या धोखा देने का चित्रण बच्चे को विश्वास दिला सकता है, कि यह व्यवहार सही और स्वीकार्य है।

माता-पिता के लिए सुझाव

कुछ साल पहले के विपरीत, आजकल बच्चों के उत्पादों या यहाँ तक कि वयस्कों द्वारा इस्तेमाल होने वाले कुछ उत्पादों की मार्केटिंग को सीधे बच्चों पर केंद्रित किया जाता है। इसलिए माता-पिता के लिए यह आवश्यक हो जाता है कि वे बच्चों को विज्ञापनों के बारे में निर्णायक होने में मदद करें और उन्हें जीवन में गैर-भौतिकवादी सुख-सुविधाओं का महत्व सिखाएं।

छोटे बच्चों पर विज्ञापनों के नकारात्मक प्रभाव को कम करने के लिए आप कुछ प्रयास कर सकते हैं।

  1. स्क्रीन के समय में कटौती। अपने बच्चों को टीवी देखने या कंप्यूटर का उपयोग करने की अनुमति देना सीमित करें। यह भी सलाह दी जाती है कि आप बच्चे क्या देख रहे हैं, इस बात की निगरानी करें।
  2. जब आपका बच्चा कोई विशिष्ट उत्पाद मांगता है, तो उसके साथ बातचीत करें कि वह ऐसा क्यों चाहता है। इससे आपको यह समझाने का मौका मिलेगा कि विज्ञापन कैसे काम करता है।
  3. यदि आपको लगता है कि उत्पाद बच्चे के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है, तो बच्चे कि मांग पूरी न करें।
  4. उन विज्ञापनों की खामियों को दिखाएं, जिन्हें देखने से आप अपने बच्चे को बचा नहीं सकते हैं और अपने बच्चे को यथार्थवादी तस्वीर देखने में मदद करें। यह बच्चे में एक समीक्षात्मक निर्णायक क्षमता विकसित करने में मदद कर सकता है।
  5. अपने बच्चे के साथ विज्ञापन देखने से बचने के लिए टेलीविजन कार्यक्रम को डाउनलोड करने का प्रयास करें।
  6. अपने बच्चे को ‘जरूरतों’ और ‘इच्छा’ के बीच अंतर जानने में सहायता करें और उन्हें सिखाएं कि वे केवल वही मांगें जिसकी उन्हें आवश्यकता हो।

इनोवेटिव विज्ञापनों की दुनिया में, जो हर जगह दिखाई देते हैं, उनमें से ज्यादातर को आपके बच्चे के सामने आने से बचाना मुश्किल होगा। विज्ञापन एजेंसियों ने उत्पादों के विज्ञापन के लिए टीवी से लेकर प्रिंट माध्यम तक और हवाई अड्डे में बिलबोर्ड से लेकर लगेज टैग तक हर माध्यम को पकड़ने की कोशिश की है। आपका बच्चा अनिवार्य रूप से इन विज्ञापनों को देखेगा। इसलिए, इन विज्ञापनों के कारण होने वाली नकारात्मकता को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने बच्चे को मार्केटिंग की दुनिया की बारीक अवधारणाओं के बारे में शिक्षित करें।

संसाधन और संदर्भ:

स्रोत १
स्रोत २

यह भी पढ़ें:

बच्चों पर मोबाइल फोन के 8 हानिकारक प्रभाव
बच्चों को स्वावलंबी बनाने के लिए 10 टिप्स