बच्चों में पेट दर्द की समस्या

बच्चों में पेट दर्द की समस्या

बच्चों में उनकी छोटी आयु और विकसित हो रहे इम्यूनिटी सिस्टम के कारण बीमारियों और चोट का खतरा अधिक होता है। खांसी-जुकाम, कटने-छिलने से लेकर बुखार और पेट दर्द तक – बच्चे हर परेशानी का सामना करते हैं। हालांकि वे जल्दी ठीक हो जाते हैं और मजबूत बनते हैं, लेकिन बीमारी या चोट की अवधि माता-पिता के लिए चिंताजनक हो सकती है। 

पेट में दर्द एक ऐसी आम परेशानी है, जो अक्सर बच्चों में देखी जाती है। सभी उम्र के बच्चे पेट में दर्द की शिकायत कभी न कभी जरूर करते हैं और यह कई कारणों से हो सकता है, जिनमें से कुछ गंभीर हो सकते हैं और कुछ मामूली हो सकते हैं। 

बच्चों में पेट में दर्द के विभिन्न कारणों और इलाज की जानकारी के लिए आगे पढ़ें। 

बच्चों में पेट दर्द की समस्या क्या है?

जब बच्चे को पेट के आसपास दर्द होता है, तब इसे पेट दर्द या एबडोमिनल पेन कहा जाता है। यह दर्द छाती से लेकर ग्रोइन क्षेत्र तक कहीं भी हो सकता है। पेट दर्द बच्चों में होने वाली एक बहुत ही आम मेडिकल समस्या है और पेट दर्द के ज्यादातर मामले अधिक चिंताजनक नहीं होते हैं। लेकिन लक्षणों के आधार पर पेट दर्द के कुछ मामले गंभीर चिंता का कारण हो सकते हैं। 

बच्चों को होने वाले पेट में दर्द के कारण

बच्चों में पेट दर्द की समस्या के कई कारण होते हैं, इनमें से कुछ आम कारण इस प्रकार हैं:

1. दूध से एलर्जी

कुछ बच्चों को दूध में मौजूद प्रोटीन के कारण एलर्जी हो सकती है। जिसके कारण उनके पेट में दर्द हो सकता है। दूध से एलर्जी के कारण बच्चों को क्रैम्प, रैश, उल्टी और डायरिया भी हो सकते हैं। 

2. कब्ज या पाचन की समस्याएं

खराब या अपर्याप्त डाइजेशन या कब्ज के कारण भी बच्चों में पेट में दर्द की समस्या हो सकती है। आहार में फाइबर और रफेज की कमी के कारण कब्ज हो सकता है। 

3. यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (यूटीआई)

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन के कारण आपके बच्चे के पेट में दर्द और तकलीफ हो सकती है। यूटीआई से संबंधित पेट दर्द आमतौर पर पेट के निचले हिस्से में देखा जाता है। 

4. स्ट्रेप थ्रोट इंफेक्शन

बुखार और गले की खराश के अलावा बच्चे को स्ट्रेप थ्रोट इंफेक्शन के दौरान भी पेट में दर्द का अनुभव हो सकता है। 

5. एंग्जाइटी या तनाव से संबंधित दर्द

एंग्जाइटी या तनाव का बढ़ा हुआ स्तर आपके बच्चे में पेट दर्द को ट्रिगर कर सकता है। इस दर्द के साथ आमतौर पर डायरिया, उल्टी और मतली जैसे अन्य लक्षण भी जुड़े होते हैं। 

6. लेड पॉइजनिंग

लेड पॉइजनिंग आमतौर पर छोटे बच्चों में देखा जाता है, क्योंकि वे हर चीज को अपने मुंह में डालने के आदी होते हैं। लेड पॉइजनिंग के कारण बच्चे के पेट में दर्द हो सकता है और इसके साथ ही भूख की कमी, सुस्ती और कब्ज जैसी अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं। 

7. पेट में चोट 

पेट में किसी तरह की चोट लगने से भी पेट में दर्द की समस्या हो सकती है। 

8. अपेंडिसाइटिस

अपेंडिक्स में इन्फ्लेमेशन होने के कारण भी आपके बच्चे के पेट में तेज दर्द हो सकता है। इस प्रकार का पेट दर्द गंभीर होता है और इसमें तुरंत मेडिकल अटेंशन की जरूरत होती है। क्योंकि अगर सही समय पर इसका इलाज न किया जाए, तो यह जानलेवा भी हो सकता है। 

9. इंटेस्टाइनल समस्याएं

मालरोटेशन या ब्लॉकेज जैसी आंतों से संबंधित बीमारियों के कारण पेट में दर्द हो सकता है। 

10. पीरियड्स

बड़ी लड़कियों में पीरियड्स में होने वाले क्रैम्प के कारण पेट में दर्द हो सकता है। 

पीरियड्स

पेट दर्द के लक्षण

आप अपने बच्चे को दर्द से बेचैन, लगातार रोता हुआ या तकलीफ में अलग-अलग तरह के चेहरे बनाता हुआ देख सकती हैं। इन बातों से आपको अपने बच्चे में पेट दर्द के लक्षणों को समझने में मदद मिलेगी:

1. दर्द की अवधि

बच्चों में गैस या स्टमक फ्लू जैसे पेट दर्द के आम मामले लंबे समय तक नहीं रहते हैं। लेकिन अगर यह दर्द 24 घंटों से अधिक समय तक रहता है, तो आपको तुरंत डॉक्टर की मदद लेनी चाहिए। 

2. दर्द की जगह

आमतौर पर, बच्चों में होने वाला पेट का दर्द पेट के सेंटर में स्थित होता है। लेकिन अगर आपका बच्चा पेट के निचले हिस्से में या किसी खास हिस्से में दर्द की शिकायत कर रहा है, तो यह चिंताजनक हो सकता है और आपको अपने बच्चे के पीडियाट्रिशियन से तुरंत संपर्क करना चाहिए। 

3. बच्चे कैसा दिख रहा है

अगर आपका बच्चा बहुत बेचैन लग रहा है, उसे नींद आ रही है, उसे बहुत पसीना आ रहा है या उसकी रंगत फीकी पड़ गई है, तो इन स्थितियों से आप उसकी स्थिति की गंभीरता को पहचान सकते हैं। हो सकता है, वह कुछ खाने पीने से भी मना कर दे। 

4. बुखार

बुखार से संबंधित पेट का दर्द कोई गंभीर हेल्थ समस्या से जुड़ा नहीं होता है। बल्कि स्वास्थ्य की गंभीर जटिलताओं के कुछ मामले मामलों में पेट में दर्द के साथ बुखार नहीं भी हो सकता है। 

5. डायरिया

पेट में दर्द के साथ डायरिया होना आम बात है और आमतौर पर यह वायरल इंफेक्शन के कारण होता है। बच्चों में डायरिया के ज्यादातर मामले 3 से 4 दिनों में ठीक हो जाते हैं, पर इसमें अधिक समय लग सकता है। लेकिन अगर आपको बच्चे के मल में खून दिखता है, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। 

6. यूरिनरी इंफेक्शन

पेशाब करते समय आपका बच्चा पेट में दर्द की शिकायत कर सकता है। यह यूरिनरी इंफेक्शन का एक संकेत हो सकता है और इसमें एंटीबायोटिक्स की जरूरत पड़ सकती है। 

7. रैश

अगर आपका बच्चा पेट में दर्द की शिकायत करता है और उसकी त्वचा पर रैशेस भी बन रहे हैं, तो आपको तुरंत मेडिकल मदद लेनी चाहिए। क्योंकि यह स्कारलेट फीवर, हेनोक-स्कोनलेइन, पुरपुरा या ऐसी ही कोई अन्य बीमारी हो सकती है, जो कि बहुत ही गंभीर मेडिकल समस्याएं हैं।

8. ग्रोइन पेन

छोटे लड़के अपने ग्रॉइन एरिया में दर्द की शिकायत कर सकते हैं। यह टेस्टिकुलर टोर्जन के कारण हो सकता है। यह एक ऐसी स्थिति है, जिसमें टेस्टिकल गुंथ जाते हैं या मुड़ जाते हैं और उस जगह पर जाने वाले खून का प्रवाह रुक जाता है। यह एक मेडिकल इमरजेंसी होती है और इसमें तुरंत उचित कदम उठाने की जरूरत होती है। 

पहचान

बच्चों में पेट में दर्द कई तरह के कारणों से हो सकता है। बच्चे में पेट में दर्द के कारण को समझने के लिए डॉक्टर नीचे दिए गए कोई भी टेस्ट प्रिस्क्राइब कर सकते हैं:

1. शारीरिक जांच

डॉक्टर शारीरिक जांच करके दर्द की जगह को पहचान सकते हैं। दर्द की जगह की जानकारी होने से डॉक्टर को दर्द के वास्तविक कारण को पहचानने में मदद मिल सकती है। 

2. यूरिन टेस्ट

आपके बच्चे के यूरिन का नमूना लेकर उसके जांच की जा सकती है, ताकि किसी तरह के इंफेक्शन की मौजूदगी का पता लगाया जा सके। 

3. स्टूल टेस्ट

किसी तरह के बैक्टीरिया, पैरासाइट या फिर खून की मौजूदगी को जांचने के लिए स्टूल टेस्ट रेकमेंड किया जा सकता है। 

4. ब्लड टेस्ट

डॉक्टर ब्लड टेस्ट रेकमेंड कर सकते हैं, ताकि लेड और लिपेस के स्तर के साथ-साथ लिवर के फंक्शन की जांच की जा सके। 

5. बच्चे की मेडिकल हिस्ट्री

डॉक्टर आपके बच्चे की मेडिकल हिस्ट्री की जानकारी ले सकते हैं या फिर परिवार की मेडिकल हिस्ट्री के बारे में भी पूछ सकते हैं, ताकि किसी तरह की ऑटोइम्यून बीमारी या किसी अन्य बीमारी की जांच की जा सके। 

6. इमेजिंग टेस्ट

एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड, या सी टी स्कैन जैसे विभिन्न इमेजिंग टेस्ट की सलाह भी दी जा सकती है, ताकि अंदरूनी अंगों और टिशू में किसी असामान्यता की जांच की जा सके। 

7. अन्य जांच

ऊपर दी गई जांचों के अलावा डॉक्टर बच्चे के लक्षणों के आधार पर अन्य टेस्ट कराने की सलाह भी दे सकते हैं। इसमें पेल्विक एग्जामिनेशन, मेनोमेट्री आदि शामिल हैं। 

अन्य जांच

इलाज

आमतौर पर नीचे दिए गए तरीकों में से किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके बच्चे में पेट के दर्द को प्रभावी रूप से ठीक किया जा सकता है:

  1. पर्याप्त आराम करने से बच्चे को जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है। 
  2. डायरिया और उल्टी के मामलों में बच्चे को पर्याप्त तरल पदार्थ देने चाहिए। 
  3. बच्चे को जबरदस्ती खिलाने से बचें। अगर उसे खाने की इच्छा हो तो थोड़ी-थोड़ी देर में हल्का आहार खाने को दें। 
  4. बच्चों में पेट के दर्द को ठीक करने के लिए ओवर द काउंटर दवाएं अच्छा विकल्प हैं, लेकिन हम आपको यही सलाह देंगे, कि अपने बच्चे को कोई भी दवा देने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें। 

बच्चों में पेट दर्द से बचाव के तरीके

यहां पर कुछ सुरक्षात्मक मापदंड दिए गए हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप अपने बच्चे को अपच, संक्रमण या कब्ज के कारण होने वाले पेट दर्द से बचा सकते हैं:

  1. बच्चे के भोजन में फाइबर युक्त भोजन को अधिक शामिल करें, इससे कब्ज और अपच की समस्या दूर रहेगी। 
  2. उसे सोने से ठीक पहले खाना खिलाने बचें, इससे अपच की समस्या से हो सकती है। 
  3. बच्चे को एक बार के भोजन में अधिक न खिलाएं, उसे दिन भर में थोड़ा-थोड़ा खिलाएं। 
  4. उसे हर बार खाने से पहले और खाने के बाद अच्छी तरह से हाथ धोना सिखाएं, ताकि वह कई प्रकार के बैक्टीरियल और वायरल संक्रमण से बच सके। 
  5. अपने बच्चे के तरल पदार्थों के सेवन पर नजर रखें, क्योंकि कम पानी पीने से कब्ज की समस्या हो सकती है। 

बच्चों में पेट दर्द के लिए कुछ होम रेमेडीज

कुछ घरेलू दवाएं ऐसी होती हैं, जो आपके बच्चे को पेट दर्द से राहत दिला सकती हैं, जैसे:

1. कैमोमाइल चाय 

कैमोमाइल चाय में एंटी इन्फ्लेमेटरी और सीडेटिव गुण होते हैं, जो कि मांसपेशियों को रिलैक्स होने में मदद करते हैं और पेट के दर्द के इलाज में ये बहुत प्रभावी होते हैं। 

2. दही 

दही में गुड बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण होने वाले पेट के दर्द को कम करने के लिए बहुत प्रभावी हैं। 

3. पुदीना और नींबू

पुदीना हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है और नींबू कब्ज से प्रभावी रूप से निपट सकता है। नींबू और पुदीने से बनी एक कप चाय पेट के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकती है। 

4. गर्म सिंकाई

आप अपने बच्चे के पेट पर गर्म सिंकाई कर सकते हैं। खून का प्रवाह तेज होने से पेट के दर्द से राहत मिल सकती है। 

5. अदरक

अदरक अधिक खाने के कारण होने वाले पेट के दर्द से राहत दिला सकता है। पर इसे 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को देने से बचें। 

6. शहद

शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जिसके कारण पेट की समस्याओं से लड़ने में यह बहुत प्रभावी है। एक वर्ष से कम उम्र के बच्चों को देने की सलाह नहीं दी जाती है। 

7. बाहरी गतिविधियां

कुछ खास बाहरी गतिविधियों में शामिल होने के लिए, अपने बच्चे को प्रेरित करें। इससे उसे कब्ज और अपच से राहत मिलने में मदद मिलेगी। दौड़ना, चलना, साइकिल चलाना जैसी गतिविधियां गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट को  स्टिमुलेट करने में बहुत प्रभावी हैं। 

बाहरी गतिविधियां

डॉक्टर की मदद कब लें?

पेट में दर्द के अधिकतर मामले गंभीर नहीं होते हैं और घरेलू दवाएं देकर इन्हें घर पर ही आसानी से ठीक किया जा सकता है। लेकिन निम्नलिखित मामलों में अपने बच्चे के पेट के दर्द को ठीक करने के लिए आपको मेडिकल मदद लेनी चाहिए:

  1. अगर आपके बच्चे को हाल ही में पेट में चोट लगी है। 
  2. अगर आपके बच्चे को सांस लेने में कठिनाई हो रही है। 
  3. अगर आपके बच्चे का पेट बहुत सख्त है और फूला हुआ है। 
  4. अगर आपका बच्चा अचानक और तेज दर्द का अनुभव करता है। 
  5. अगर आप बच्चे के मल या उल्टी में खून देखते हैं। 
  6. अगर आपका बच्चा मल त्याग नहीं कर पा रहा है। 
  7. अगर आपके बच्चे की उम्र 3 महीने से कम है और उसे डायरिया है। 
  8. अगर आपके बच्चे को पेशाब करने के दौरान दर्द हो रहा है। 
  9. अगर आपका बच्चा कैंसर के इलाज से गुजर रहा है। 

बच्चों में पेट के दर्द के कई कारण हो सकते हैं। अगर आप देखते हैं, कि बच्चे के पेट का दर्द लगातार बना हुआ है और घरेलू दवाओं से भी वह ठीक नहीं हो रहा है और इसके साथ अगर कोई चिंताजनक लक्षण नजर आते हैं, तो हम आपको तुरंत मेडिकल मदद लेने की सलाह देंगे। 

यह भी पढ़ें: 

बच्चों के सीने में दर्द होना
बच्चों के पेट के कीड़ों का इलाज कैसे करें
बच्चों में (गुर्दे की पथरी) किडनी स्टोन होना