बच्चे की मालिश के लिए बादाम का तेल – फायदे और सावधानियां

बच्चे की मालिश के लिए बादाम का तेल

बच्चों की मालिश के लिए बादाम का तेल ज्यादातर पेरेंट्स की चॉइस होती है। बादाम के तेल में विटामिन ए और ई, फैटी एसिड और मिनरल पाए जाते हैं। इन सभी गुणों के कारण बादाम के तेल को बच्चे की मालिश करने के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन माना जाता है। हालांकि, आपको बादाम के तेल से अपने बच्चे की मालिश करते समय कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए।

क्या बादाम का तेल बच्चे के लिए सुरक्षित है?

अधिकांश पेरेंट्स के दिमाग में यह सवाल आता होगा और जब बात बच्चे की सुरक्षा से जुड़ी हो तो ऐसे सवाल उठाना जाहिर सी बात है, क्योंकि आप यह कभी भी नहीं चाहेंगी कि आपके बच्चे को किसी भी तरह से कोई परेशानी हो। बादाम के तेल की दो किस्में उपलब्ध हैं- कड़वा और मीठा। मीठे बादाम का तेल ज्यादा पॉपुलर है क्योंकि यह खाने में इस्तेमाल किया जाता है और अगर बच्चा इसे अपने हाथ में या मुँह में डाल भी लेता है तो उसे कोई नुकसान नहीं पहुँचता है। मीठे बादाम का तेल बच्चों के लिए इस्तेमाल करना पूरी तरह से सुरक्षित है। हालांकि, कड़वे बादाम के तेल से बच्चे को पॉइज़निंग होने का खतरा होता है, इसलिए आपको इसके उपयोग से बचना चाहिए।

बादाम के तेल का उपयोग करके अपने बच्चे की मालिश कैसे करें

जैसा कि हमने ऊपर चर्चा की, बच्चों की मालिश करना उनके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। हालांकि, बाकि चीजों की तरह, मालिश कराने वाले बच्चे को सही देखभाल की जरूरत होती है, अगर यह आपका पहला बच्चा है तो आपको शुरुआत में थोड़ी परेशानी हो सकती है। यहाँ आपको बताया गया है कि आप कैसे बच्चे की मालिश कर सकती हैं: 

  1. सबसे पहले अपनी हथेली पर बादाम के तेल की कुछ बूंदें डालें। फिर, अपनी हथेली रगड़ें और इसे गर्म करें। आप स्टील के कटोरे में भी तेल गर्म कर सकती हैं। इसके बाद, पैर से शुरू करते हुए, हाथ को जांघों के चारों मालिश करते हुए ले जाएं फिर धीरे से अपने हाथों को पंजों की ले जाते हुए मालिश करें। इसे दोहराएं और कुछ समय बाद दूसरे पैर पर भी ऐसे ही मालिश करें। याद रहे कि आप बच्चे के तलवों की भी मालिश करें। यही तकनीक हाथों की मालिश करते समय भी लागू होती है।
  2. अब छाती की ओर आएं। अपनी हथेलियों को एक साथ मिलाएं और अपने हाथों को बच्चे की छाती पर रखें (छोटी अँगुली नीचे की ओर रखें) और फिर अपनी हथेलियों को कंधे की तरफ बाहर की ओर ले जाते हुए मालिश करें। इसे 3-4 बार दोहराएं। फिर, अपने हाथों (हथेली को नीचे की ओर होनी चाहिए) बीच में ले जाएं और पेट की ओर धीरे-धीरे मालिश करें। इसे 2-4 बार दोहराएं।
  3. पीठ की मालिश के लिए, अपने बच्चे को पलट कर उसे पेट के बल लेटा दें। अपनी हथेलियों को गर्दन के ठीक नीचे रखें और एक हाथ से धीरे-धीरे नीचे करें और फिर दूसरे हाथ को कमर की तरफ से ऊपर ले जाएं। आपको बस रीढ़ के हिसाब से इसे फॉलो करना है, लेकिन ध्यान रहे आप बच्चे को जोर से रगड़े नहीं।
  4. कान और चेहरे की मालिश करने के लिए, बस अपनी हथेली पर थोड़ा तेल डालें और हाथों पर तेल रगड़ने के बाद, चेहरे पर और कान के चारों ओर ऊपर और बाहर इसे अच्छी तरह से लगाएं।
  5. सिर की मालिश के लिए, स्कैल्प पर तेल की कुछ बूंदें लगाएं और अपने हथेली से बच्चे के सिर की धीरे-धीरे मालिश करें। आपको सिर की मालिश करते समय दबाव डालने की जरूरत नहीं है, इसके बजाय, आप सिर्फ उनके सिर को थपथपाएं।
  6. अंत में, इस पूरी प्रक्रिया के दौरान इस बात का खयाल रखें आपको बच्चे की धीरे-धीरे और आराम से मालिश करनी है।

बादाम के तेल से बच्चे की मालिश करने के फायदे

अपने बच्चे की त्वचा के लिए एक अच्छा तेल चुनना बहुत अहम है। बादाम का तेल विटामिन ई का एक अच्छा स्रोत है और इसे ज्यादातर माता-पिता बच्चे के लिए इस्तेमाल करते हैं। हो सकता है कि आप यह सोचें कि क्या बादाम का तेल आपके बच्चे की त्वचा के लिए सही होगा? इसलिए नीचे आपको बादाम का तेल इस्तेमाल करने के फायदे बताए गए हैं।

1) क्रैडल कैप से राहत

कई बच्चों में क्रैडल कैप एक इंफ्लेमेटरी कंडीशन होती है । पीली, ग्रीसी, पपड़ीदार स्किन पैच आदि की समस्या का इलाज करने के लिए, प्रभावित क्षेत्र पर धीरे-धीरे बादाम का तेल मलें।

2) मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है 

बादाम का तेल त्वचा में तेजी से अब्सॉर्ब हो जाता है जो त्वचा को ड्राई होने से रोकता है और आपके बच्चे की त्वचा को सॉफ्ट और मॉइस्चराइज रखता है।

3) त्वचा की समस्याओं से बचाता है

बादाम के तेल में विटामिन ए, बी 2, बी 6, डी और ई होते हैं, जो सभी स्किन प्रॉब्लम जैसे 

कि एक्जिमा, जलन और रैशेस को दूर करते हैं, आपके बच्चे की त्वचा को सॉफ्ट और स्मूथ करते हैं।

4) सूथिंग इफेक्ट देता है 

बादाम का तेल आपके बच्चे में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है, इससे उसके थके हुए अंगों और मांसपेशियों को आराम मिलता है।सूथिंग इफेक्ट देता है 

5) बेहतर नींद में मदद करता है 

बादाम के तेल के साथ हल्की मालिश करने से शरीर रिलैक्स होता है। इससे अच्छी नींद आती है और ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार करता है।

6) नॉन टॉक्सिक 

जैसा कि ऊपर बताया गया है, मीठे बादाम तेल इस्तेमाल खाने के लिए भी किया जाता है। इसलिए, इसके नॉन टॉक्सिक गुण इसे बच्चे की मालिश के लिए पूरी तरह से सुरक्षित बनाते हैं।

7) त्वचा के लिए अच्छा होता है

बच्चों की त्वचा बहुत सेंसिटिव होती है और उन्हें पर्याप्त पोषण की आवश्यकता होती है। इसमें लिनोलेनिक और ओलिक एसिड की उपस्थिति के कारण बादाम का तेल एक नेचुरल मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है।

8) बालों को पोषण देता है 

बादाम का तेल विटामिन ई, पोटैशियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड और मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत होता है, जो आपके बच्चे के बालों को पोषण देने और उन्हें मजबूत बनाने में सहायक होता है और साथ ही, बालों को झड़ने को रोकता है। बच्चे के बालों को पोषण देने के लिए बादाम के तेल से उसके सिर की मालिश करें।

9) उपयोग में आसान

बादाम के तेल में एक लाइट टेक्सचर होता है, जो त्वचा पर आसानी से फैलता है। गुनगुना बादाम का तेल त्वचा में जल्दी अब्सॉर्ब भी हो जाता है।

10) सुखद खुशबू

बादाम के तेल में एक अच्छी गंध होती है, जिससे बच्चे के सेंसेज अच्छा महसूस करते हैं।

11) हड्डियों के लिए बेहतरीन 

विटामिन डी, पोटैशियम और कैल्शियम की मौजूदगी के कारण बादाम के तेल से मालिश करने पर बच्चे की हड्डियों और जोड़ों को मजबूती मिलती है।

13) अशुद्धियों को दूर करता है

बादाम के तेल से मालिश करने से त्वचा पर मौजूद गंदगी और डेड सेल्स हट जाते हैं और स्किन से एक्स्ट्रा तेल भी चला जाता है।

14) नेचुरल सनस्क्रीन

बादाम के तेल में एसपीएफ 5 होता है जो त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है और नेचुरल सनस्क्रीन के रूप में काम करता है।

15) टैन हटाता है 

बादाम के तेल से मालिश करने से टैन को कम किया जा सकता है। बादाम के तेल में विटामिन ई मौजूद होता है जो त्वचा को कोमल बनाए रखता है, रूखेपन से राहत देता है साथ-साथ कॉम्प्लेक्शन में सुधार करता है।

16) कॉम्प्लेक्शन को बेहतर बनाता है

भले ही बच्चे का रंग इतना मायने न रखता हो, लेकिन कभी-कभी आपको सनटैन या इस तरह के किसी भी चीज से बच्चे को बचाने के लिए साफ कॉम्पलेक्शन की जरूरत होती है। बादाम के तेल से मालिश करने से बच्चे का कॉम्प्लेक्शन बेहतर होता है, क्योंकि इसमें  विटामिन ई पाया जाता है, जो स्किन को साफ करने के लिए जाना जाता है।

17) ठंड में देखभाल करता है 

बादाम का तेल सर्दियों के लिए एक बहतरीन मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है। क्योंकि बच्चों की त्वचा बहुत सेंसेटिव होती है, इसलिए उनकी स्किन जल्दी ही ड्राई पड़ जाती है, खासकर के चेहरे की त्वचा। इसलिए सर्दियों के दौरान बच्चे के चेहरे पर बादाम का तेल इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है और बच्चे की ड्राई स्किन के लिए यह एक बेहतरीन रेमेडी है।

18) पलकों को घना करता है 

विटामिन ई, डी, बी और मैग्नीशियम से भरपूर, बादाम का तेल बच्चों की पलकों को बड़ा करता है। लेकिन ध्यान रहे कि तेल बच्चे की आँखों में नहीं जाना चाहिए।

19) हेल्दी नाखून

बादाम के तेल में जिंक और पोटैशियम होता है, जो बच्चों में हेल्दी और चमकदार नाखूनों बढ़ाता है।

20) इम्युनिटी बूस्टर

बादाम का तेल एक बेहतरीन इम्युनिटी बूस्टर होने के साथ-साथ किसी भी इंफेक्शन को दूर रखने में मदद करता है।

बच्चे की मालिश के लिए बादाम के तेल का उपयोग करते समय बरती जाने वाली सावधानियां 

अब जब हम जानते हैं कि बच्चे की मालिश कैसे करनी है तो आइए अब यह भी जान लेते हैं कि हमें क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।

  • कुछ लोग जिन्हें नट्स से गंभीर एलर्जी हैं, उन्हें नट्स प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते ही एलर्जी की समस्या हो सकती है। इसलिए, यदि आपके परिवार में नट्स एलर्जी की हिस्ट्री रही है, तो बेहतर होगा कि बच्चे की मालिश के लिए बादाम के तेल का उपयोग न करें। यदि आप अभी भी इसका उपयोग करना चाहती हैं, तो बस बादाम के तेल को बहुत कम मात्रा में इस्तेमाल करें और 2-3 दिनों तक प्रतीक्षा करें कि उसे कोई एलर्जिक रिएक्शन तो नहीं हो रहा है। अगर रिएक्शन का कोई संकेत नहीं मिलता है, तो फिर आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं, हालांकि, बेहतर यही है कि आप अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही इसका उपयोग करें।
  • बादाम के तेल का उपयोग करने से पहले हमेशा एक्सपायरी डेट पर ध्यान दें।
  • ज्यादा तेल का उपयोग करने से स्किन रैशेस हो सकते हैं। इसलिए, यदि आप मालिश के बाद बच्चे को स्नान कराने के बारे में सोच रही हैं, तो इस बात का खयाल रखें कि कॉटन नैपकिन से एक्स्ट्रा तेल को अच्छी तरह से साफ कर दें।
  • सुनिश्चित करें कि तेल बच्चे की आँख, कान या नाक में न जाए, क्योंकि इससे बच्चे को इर्रीटेशन और इन्फेक्शन हो सकता है।
  • खयाल रहे मालिश के बाद बच्चे को उठाने से पहले आप अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें, ताकि बच्चा आपके हाथों से फिसले नहीं, साथ ही यह भी ध्यान दें कि बच्चे के शरीर पर एक्स्ट्रा तेल न रह जाए। 

बादाम का तेल सेहत के लिए अपने कई फायदों के कारण आपके बच्चे की मालिश के लिए एक बेहतरीन तेल है। सबसे अहम बात यह है कि ये पॉकेट फ्रेंडली है और आसानी से मार्केट में मिल जाता है। आप इसे ऑनलाइन भी मंगवा सकती हैं।

यह भी पढ़ें:

बच्चों के लिए नीलगिरी तेल