बाँझपन के उपचार के लिए अंतर्गर्भाशयी गर्भाधान (आई.यू.आई.) प्रक्रिया

बाँझपन के उपचार के लिए अंतर्गर्भाशयी गर्भाधान (आई.यू.आई.) प्रक्रिया

आपने कृत्रिम गर्भाधान के बारे में सुना होगा और आप इसको आधुनिक तकनीक समझ रहे होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह तकनीक 18वीं शताब्दी के उत्तरार्ध से चली आ रही है? हाँ, यह सही है। हालांकि सिर्फ कार्य प्रणाली में तेजी से सुधार हुआ है, आधारभूत प्रकिया पहले जैसी ही है। अंतर्गर्भाशयी गर्भाधान (आई.यू.आई.) बांझपन के सबसे अच्छे उपचारों में से एक मानी जाती है जो महिला को गर्भधारण करने में सहायक है।

आई.यू.आई क्या है?

आई.यू.आई या अंतर्गर्भाशयी गर्भाधान एक प्रकार का कृत्रिम गर्भाधारण उपचार है, जो हाल ही में काफी प्रसिद्ध हुआ है। आई.यू.आई. उपचार में उच्च गुणवत्ता वाले शुक्राणु को निष्क्रिय या अस्वस्थ शुक्राणु से अलग किया जाता है। फिर शुक्राणु को सीधे गर्भ के भीतर पहुँचाया जाता है। इस प्रक्रिया के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शुक्राणु, साथी के शुक्राणु या डोनर के शुक्राणु का एक परिष्कृत रूप हो सकता है, इस स्थिति में इस प्रक्रिया को डोनर इनसेमिनेशन के रूप में जाना जाता है। कृत्रिम गर्भाधान उपचार, अकेली महिला, समलैंगिक जोड़ों या यहाँ तक कि विषमलैंगिक जोड़ों जिन्हे गर्भधारण करने में परेशानी आ रही है, उनके लिए लाभदायक है।

इसका उपयोग निम्नलिखित मामलों में किया जा सकता है:

  • बाँझपन से पीड़ित जोड़े।
  • अकेली महिलाएं या समलैंगिक युगल बाँझपन की समस्या से पीड़ित नहीं हैं, लेकिन जो बच्चा चाहते हैं।
  • योनि संभोग करने में असमर्थ जोड़े या किसी अन्य कारण जैसे शारीरिक विकलांगता या मनोवैज्ञानिक समस्या से ऐसा न कर पाने वाले जोड़े।
  • ऐसे जोड़े जिन्हें चिकित्सीय समस्या के कारण गर्भधारण में मदद की आवश्यकता होती है, ऐसे मामले जिनमें एच.आई.वी. पॉजिटिव साथी, अपने साथी या अजन्मे शिशु को बीमारी हस्तांतरित कर सकती है।

यहाँ ध्यान देने योग्य एक महत्वपूर्ण बात यह है कि आई.यू.आई. या अंतर्गर्भाशयी गर्भाधान आई.वी.एफ. या पात्रे निषेच के समान नहीं है। आई.यू.आई. उन महिलाओं के लिए बेहतर काम करता है जिन्हे गंभीर प्रजनन संबंधी समस्याएं नहीं हैं।

आई.यू.आई. के दौरान, बढ़िया गुणवत्ता वाले शुक्राणु को चुना जाता है, अलग किया जाता है और संभोग के बजाय (जहाँ यह प्रक्रिया प्राकृतिक रूप से होती है) सुई के द्वारा शुक्राणु गर्भाशय में डाला जाता है। फिर यह शुक्राणु अंडे को प्राकृतिक रूप से निषेचित करेगा। आई.यू.आई. आई.वी.एफ. की तुलना में कम नुकसानदेह और कम खर्चीला भी होता है। आई.वी.एफ. प्रक्रिया की तुलना में आई.यू.आई. प्रक्रिया में लगभग एक चौथाई खर्च आता है।

गर्भवती होने के लिए अंतर्गर्भाशयी गर्भाधान विधि

तो गर्भवती होने के लिए आई.यू.आई. विधि कैसे कार्य करती है? आई.यू.आई. के लिए दो बुनियादी आवश्यकताएं हैं जो महिला के डिंबवाही नली में प्राकृतिक रूप से स्त्रावित अंडे को छोड़ती है जो स्वस्थ शुक्राणु के साथ वीर्य का एक नमूना, चाहे वह साथी का हो या किसी डोनर का हो। महिला के शरीर में किए गए आई.यू.आई. के प्रत्येक उपचार या प्रयास को एक चक्र के रूप में जाना जाता है: मासिकधर्म के पहले दिन से लेकर अण्डोत्सर्ग तक, उसके बाद गर्भाधान से लेकर लगभग पंद्रह दिन बाद तक (जब गर्भाधान की सफलता का पता लगाने के लिए जाँच की जाती है)

गर्भवती होने के लिए अंतर्गर्भाशयी गर्भाधान विधि

बाँझपन उपचार के लिए आई.यू.आई. की प्रक्रिया

1. आई.यू.आई. कैसे काम करता है?

यहाँ आई.यू.आई. प्रक्रिया का एक विस्तृत विकासक्रम दिया गया है:

  • अंडे का उत्पादन

चाहे वह प्राकृतिक हो या प्रजनन दवाओं से प्रेरित हो, आई.यू.आई. के लिए अंडे का उत्पादन महत्वपूर्ण है। आमतौर पर महिलाएं एक महीने में केवल एक ही अंडा विमोचित करती हैं, लेकिन ऐसे मामले में, एक साथ कई स्वस्थ अंडे उत्पन्न करने के लिए प्रजनन दवाएँ दी जा सकती हैं, ताकि गर्भाधान की संभावना अधिक हो सके।

  • अंडों पर ध्यान देना

अण्डोत्सर्ग का ध्यान रखना भी बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि गर्भाधान को सही समय पर करना आवश्यक है, जो उपचार की सफलता दर को निर्धारित करता है।

  • शुक्राणु को चुनना

शुक्राणु का नमूना, चाहे वह साथी द्वारा या दाता से लिया गया हो उसे उच्च गुणवत्ता वाले शुक्राणु से अलग कर दिया जाता है; जिसका अर्थ है कि उत्कृष्ट शुक्राणु को बहुत कम द्रव में एक साथ केंद्रित किया जाता है।

  • गर्भाधान करवाना

कैथेटर के नाम से जानी जाने वाली एक पतली और लंबी ट्यूब का उपयोग गाढ़े या उत्कृष्ट शुक्राणु को सीधे गर्भाशय में रखने के लिए किया जाता है।

  • सफलता के लिए परीक्षण

गर्भाधान के लगभग दो सप्ताह बाद, यह जाँचने के लिए गर्भावस्था परीक्षण किया जाता है कि प्रक्रिया सफल रही या नहीं।

) पुरुषों के लिए

जहाँ तक पुरुषों का सवाल है, वे इस प्रक्रिया में जो योगदान दे रहे हैं, वह है उनके शुक्राणु, जो स्वस्थ होने चाहिए। गर्भाधान के लिए स्वास्थ्यप्रद शुक्राणुओं को एक साथ केंद्रित करने के लिए उन्हें कई नमूने देने की आवश्यकता हो सकती है। यदि शुक्राणु की संख्या, गति या संरचना की संख्या बहुत कम है, तो अंतर्गर्भाशयी गर्भाधान काम नहीं करेगा।

) महिलाओं के लिए

यह महिलाओं के लिए उतना सरल नहीं है। उन्हें अपने मासिकधर्म और डिम्बोत्सर्जन पर नज़र रखने की आवश्यकता होती है, इसके लिए उन्हें कुछ दवाओं को लेना पड़ सकता है, और प्राकृतिक तरीके के बजाय एक लंबी नली को उनमें गर्भित करने की आवश्यकता होती है। 40 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं में आई.यू.आई. के सफल होने की बहुत कम संभावना होती है।

2. आई.यू.आई. का उपयोग कब करें

सरोगेसी का चुनाव करने वाले जोड़ों या समलैंगिक जोड़ों के लिए मुख्यतया आई.यू.आई. का उपयोग किया जाता है। यह उन मामलों में प्राथमिक उपचार भी करता है, जहाँ महिला स्पष्ट या अस्पष्ट कारकों के कारण गर्भधारण करने में असमर्थ होती है जैसे की :

  • बाँझपन
  • सरवाइकल के घाव या अन्य असमानताएं
  • संभोग करने में असमर्थ जोड़े
  • स्खलन या इरेक्शन की समस्या
  • एच.आई.वी. के मरीज
  • वीर्य एलर्जी के मामले

क्या आई.यू.आई. की प्रक्रिया दर्दनाक है?

यह प्रक्रिया दर्दनाक लगती है, लेकिन वास्तव में होती नहीं है। कुछ महिलाओं द्वारा हल्के ऐंठन होने की सूचना दी जाती है, लेकिन ज्यादातर के लिए, यह एक पैप स्मीयर जाँच के दौरान होने वाली असुविधा के समान है।

3. आई.यू.आई. को कैसे सफल बनाया जा सकता है?

कृत्रिम गर्भाधान के लिए सही समय का चयन भी उतना ही महत्वपूर्ण है, जितनी शुक्राणु और अंडे की गुणवत्ता महत्वपूर्ण है। गर्भाधान को ध्यान से टी के समय पर किया जाना चाहिए, क्योंकि यह डिम्बोत्सर्जन के समय से थोड़ा पहले होता है। यहाँ यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि डिम्बोत्सर्जन के बाद केवल 12-24 घण्टों के लिए मादा अण्डे जीवनक्षम हैं। जब तक अण्डे जीवनक्षम हैं, इस अवधि के भीतर आई.यू.आई. के लिए पूरा प्रयास किया जाना चाहिए। यदि समय का सफलतापूर्वक ध्यान रखा जाता है, तो यह एक सफल गर्भावस्था की संभावना को दोगुना कर सकता है।

4. आई.यू.आई. की सफलता दर क्या है?

आई.यू.आई. की सफलता दर बहुत सारे कारकों पर निर्भर है, जिनमें महिला की उम्र और युगल की प्रजनन समस्या की सटीक प्रकृति का पता होना सबसे महत्वपूर्ण है। अनुसंधान, अस्पष्ट बाँझपन वाले जोड़ों में, गर्भावस्था दर को लगभग 4 से 5 प्रतिशत प्रति चक्र पर रखता है। जिन मामलों में प्रजनन दवाओं का उपयोग किया जाता है, वे लगभग 7 से 16 प्रतिशत तक बढ़ जाते हैं।

5. आई.यू.आई. के बाद मैं गर्भावस्था परीक्षण कितनी जल्दी कर सकती हूँ?

सफलतापूर्वक गर्भावस्था होने या न होने की पुष्टि के लिए, आई.यू.आई. के बाद गर्भावस्था परीक्षण करने के लिए कम से कम 2 सप्ताह तक इंतजार करना चाहिए, लेकिन आई.यू.आई. उपचार के बाद गर्भावस्था के संकेतों पर नजर रखी जा सकती है।

6. आई.यू.आई. के बाद देखभाल

आई.यू.आई. के बाद क्या होता है आप इसे कुछ हद तक नियंत्रित कर सकती हैं, ताकि सफलता की संभावना बढ़ सके। प्रक्रिया के बाद, कुछ डॉक्टर लगभग 5 दिनों के लिए पूर्ण आराम करने की सलाह देते हैं ताकि गर्भाधान के लिए शरीर की ऊर्जा को संरक्षित रखा जा सके। भारी व्यायाम करने के लिए मना किया जाता है और इस दौरान सकारात्मक रहना सुनिश्चित करें और एक सफल गर्भावस्था की कल्पना करें!

आई.यू.आई. करने में कितना समय लगता है?

गर्भाधान की प्रक्रिया में कुछ मिनट का ही समय लगता है, लेकिन इसकी योजना बनाने में बहुत अधिक समय लगता है। डिम्बोत्सर्जन से पहले एक सप्ताह तक प्रजनन दवाओं का इस्तेमाल करना पड़ता है। क्योंकि सफलता पूरी तौर से सुनिश्चित नहीं है, इसलिए सफलतापूर्वक गर्भवती होने के लिए आई.यू.आई. चक्र को कई बार करने की आवश्यकता होती है। यदि ऐसा नहीं होता, तो आई.वी.एफ. करवाने की सलाह दी जाती है; एक या दो असफल आई.यू.आई. चक्रों के बाद, विशेष रूप से 35 वर्ष से ऊपर की महिलाओं को इसकी सलाह दी जाती है।

आई.यू.आई. के फायदे और नुकसान

फायदे

यह प्रक्रिया अधिक प्राकृतिक है, जिसका अर्थ है कि महिला के शरीर में शुक्राणु का रोपण होता है और उसे अंडे के साथ प्राकृतिक रूप से जुड़ने के लिए छोड़ दिया जाता है।

  • आई.यू.आई. में, आई.वी.एफ. जैसी अन्य प्रक्रियाओं की तुलना में कम तकलीफ़ होती है।
  • यह आई.वी.एफ. चक्र की कीमत की लगभग एक चौथाई लागत में हो जाता है।
  • पुरुष प्रजनन समस्याओं में, आई.यू.आई. बहुत अच्छी तरह से काम करता है।

नुकसान

प्रतिक्रिया समय बहुत कम होता है। जैसे ही महिला एक अंडा स्त्रावित करती है, उसे चिकित्सक को बताना चाहिए क्योंकि 24 से 36 घंटे के अंदर चिकित्सक को गर्भाधान शुरू करना चाहिए।

  • आई.वी.एफ. की तुलना में आई.यू.आई. की सफलता दर बहुत कम है।
  • यह प्रक्रिया 40 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए सही विकल्प नहीं है।
  • आई.यू.आई. में दो या दो से अधिक शिशुओं का गर्भधारण और प्रसव की उच्च संभावना होती है, जो एक उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था हो सकती है।
  • सफलता के लिए कई चक्रों से गुजरना पड़ता है।

आई.यू.आई. में क्या जटिलताएं आती हैं ?

क्योंकि आई.यू.आई. की सफलता की दर बहुत अधिक नहीं है और महिला के गर्भाशय में स्वस्थ शुक्राणु को रखने के बाद की प्रक्रिया प्राकृतिक है, इसलिए इसमें बहुत अधिक जटिलताएं नहीं हैं। हालांकि, वीर्य के नमूने, कैथेटर या अन्य उपकरणों के माध्यम से प्रेषित कीटाणु के कारण गर्भाशय या डिंबवाही नालीकाओं में संक्रमण विकसित होने की संभावना होती है। इसलिए यह एक ऐसे प्रतिष्ठित चिकित्सा केन्द्र में किया जाना चाहिए जो स्वच्छ है, और गर्भाधान प्रक्रिया से पहले गर्भाशय ग्रीवा को साफ करता है।

आई.यू.आई. करवाने वाली महिलाओं के लिए एक और मुख्य चिंता का विषय यह है कि यह एक से अधिक गर्भधारण, जुड़वां, तीन या अधिक, की संभावना को बढ़ाता है। बहुसंख्यक गर्भावस्था में माता और शिशुओं दोनों के लिए गंभीर स्वास्थ्य जोखिम हो सकते हैं। कई शिशुओं में समय से पहले प्रसव होने या प्रसव के पहले या बाद में मृत्यु होने की संभावना बहुत अधिक होती है। इस तरह के गर्भधारण आमतौर पर उच्च जोखिम वाले भी होते हैं।

आई.यू.आई. उपचार में कितना खर्चा होता है?

आई.वी.एफ. की तुलना में भारत में आई.यू.आई. काफी सस्ती है। एक चक्र की कीमत 3,000 रुपये तक होती है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसे कहाँ करते हैं। हालांकि, दवाओं और परीक्षणों सहित कुल लागत 5,000 रुपये से 10,000 के बीच कहीं हो सकती है आई.यू.आई. में शुक्राणु दाता से लेने पर, लागत बढ़ सकती है।

आई.यू.आई. के बाद महत्वपूर्ण सावधानियां

यद्यपि अंतर्गर्भाशयी गर्भाधान की प्रक्रिया जटिल नहीं है, परन्तु कुछ सावधानियाँ हैं जिनका ध्यान रखना ज़रूरी है ताकि सफल गर्भावस्था की उच्च संभावना हो सके। आई.यू.आई. चुनने वाले लगभग 10-20% जोड़े प्रक्रिया के पहले चक्र के बाद गर्भवती हो जाते हैं। आई.यू.आई. के बाद गर्भावस्था के लक्षणों पर नज़र रखें।

आई.यू.आई. की सफलता के लिए सुझाव

  1. तनाव न होने दें। गर्भधारण न कर पाना महिलाओं के लिए परेशानी भरा हो सकता है और ध्यान या अन्य माध्यमों से तनाव कम करना गर्भधारण में सहायक हो सकता है।
  2.  सुनिश्चित करें कि आप पोषित आहार खा रहे हैं।
  3.  अपने आहार में बिना चर्बी का प्रोटीन बढ़ाएं।
  4.  धूम्रपान और शराब का सेवन कम करें।
  5.  कैफीन का सेवन ना करने या सीमित करने की भी सलाह दी जाती है।
  6.  एक कफोत्सारक लें, जो आपके ग्रीवा म्यूकस को पतला कर सकता है और शुक्राणु को बनाए रखने में मदद करेगा।
  7.  कुछ कम श्रम वाले व्यायाम करें। योग और पलाटीज़ की सलाह दी जाती है।

सफल आई.यू.आई. की कहानियां

  • एक व्यक्ति कहता हैं, “हमने पहली बार दवाओं (क्लोमिड) के माध्यम से प्रयास किया। इसमें हम विफल रहें । तो फिर हमने आई.यू.आई. करवाया, और पहले चक्र में ही हम सफल रहें। मेरी सलाह होगी कि आप इस पर शोध करें और ऐसा प्रजनन अंतस्राव विशेषज्ञ चुनें, जिसके साथ आप सहज हो सकें। आशा है कोई ऐसा विशेषज्ञ जो आप जैसे मामलों का प्रतिष्ठित विशेषज्ञ हो। पूरी प्रक्रिया के बाद हमारे पास केवल एक अंडा था, लेकिन वह एक अंडा निषेचित हुआ और इस प्रकार हमारी बेटी हुई। जब वे कहते हैं कि, आपको केवल एक की ही आवश्यकता है! उन पर विश्वास रखें।

  • एक और व्यक्ति का कहना है, “हमने तीन बार आई.यू.आई. का प्रयास किया, तीसरा एक अस्थानिक गर्भावस्था में समाप्त हुआ। हमने थोड़ा समय लिया और सोचा कि हम अपनी परिस्थिति के साथ लड़ लेंगे। तीन साल बाद, हमने एक बार फिर आई.यू.आई. करवाने का फैसला किया। आखिर में हमने तीन शिशुओं की गर्भावस्था प्राप्त की। जिसमें से एक कमज़ोर रह गया और अब हमारे दो स्वस्थ बच्चे हैं

  • एक महिला कहती हैं, “मुझे गंभीर बहुगांठीय अण्डाशय संलक्षण है (पी.सी..एस.)। मेरा बायाँ अण्डाशय बिलकुल काम नहीं कर सकता है और मेरी योनि झुकी हुई है। हम दो साल से गर्भधारण करने की कोशिश कर रहे थे, जिसमें प्रोवेरा और क्लोमिड के आठ चक्र, और ट्रिगर शॉट्स शामिल थे लेकिन वह सफल नहीं हुआ। तो फिर हमने आई.यू.आई. का विकल्प चुना और गर्भवती हुई। पाँचवें सप्ताह में मुझे रक्तस्राव शुरू हो गया था, मुझे 15 सप्ताह तक पूरा आराम करने के लिए कहा गया, और 38वें सप्ताह तक आपातकालीन सिजेरियन प्रसव होने तक वहीं रही। मेरा आई.यू.आई. द्वारा शिशु अब 5 साल का है, स्वस्थ है, और परिपूर्ण है।