अन्य

भैया दूज 2023: 35+ लेटेस्ट कोट्स, मैसेज और विशेस

हर रिश्ते का अपना एक महत्व होता है, लेकिन भाईबहन का रिश्ता बहुत ज्यादा खास माना जाता है। वे लड़ते हैं, झगड़ते हैं लेकिन एक दूसरे के बगैर नहीं रह सकते हैं। इनके प्यार को समझना आसान नहीं है। त्यौहार का समय चल रहा है हर तरफ चहलपहल देख कर मन खुद ब खुद सकारात्मक भाव से ओतप्रोत होने लगता है। वैसे तो भारत में भाई बहन के दो त्यौहार हैं, लेकिन हम यहाँ बात कर रहे हैं भाई दूज की! यह त्यौहार कैसे अस्तित्व में आया, लोग इस पर्व को इतनी धूम से क्यों मानते हैं, ये तो आप सभी जानते होंगे, लेकिन बच्चों को बता दें कि इस पर्व से जुड़ी एक पौराणिक कथा है जिसके वजह से आज हम सब यह पर्व उल्लास के साथ मानते हैं। वैसे तो इस त्यौहार से जुड़ी बहुत सारी कथाएं मौजूद हैं, लेकिन जो प्रसिद्ध है, हम वो ही पौराणिक कथा आपके साथ साझा करेंगे। तो ऐसा कहा जाता है कि मृत्यु देवता यमराज अपनी बहन से बहुत प्रेम करते थे, लेकिन अपने कार्य में व्यस्त होने के कारण उन्हें अपनी बहन से मिलने का समय नहीं मिल पता था, बहन यामी अपने भाई के दर्शन के लिए व्याकुल रहती। एक दिन यमराज ने अपनी बहन से मिलने की ठानी और उसके घर पहुँच गए, बहन यामी अपने भाई को देखकर बहुत खुश हुई, उनका सत्कार किया। जब यमराज लौटने लगे तो अपने बहन से कुछ माँगने को कहा, तो यामी ने कहा भैया अगर आप मुझे कुछ देना ही चाहते हैं, तो हर साल आप इस दिन मुझसे मिलने आएंगे। इसी दिन के बाद से भाई दूज का पर्व मनाया जाने लगा।

कहा यह भी जाता है कि जो इस दिन यम देव की उपासना करता है उसे कभी अकाल मृत्यु का डर नहीं होता है। अनुष्ठानों का पालन करते हुए बहन, भाई की लंबी उम्र, सुख समृद्धि, कामयाबी की कामना करते हुए उपवास करती है और भाई के माथे पर चंदन का तिलक लगाकर अपना व्रत खोलती है। इस साल 2023 में भाई दूज का त्योहार 15 नवंबर को पड़ रहा है।

भैया दूज पर बहन और भाई के लिए 40 बेस्ट विशेस और मैसेज

अगर आप अपने भाई को या बहन को अनोखे अंदाज में भाई दूज विश करना चाहते हैं, लेकिन किसी अच्छे ग्रीटिंग आइडिया के बारे में सोच रहे, तो यहाँ आपको आपके भाई और बहन के लिए विशेज देने के बहुत सारे ऑप्शन दिए गए हैं, तो जल्दी से कोई अच्छा सा मैसेज अपने भाई या बहन के लिए चुनें:

  1. मेरा रूठना, तुम्हारा मनाना, मेरा छेड़ना, तुम्हारा मेरे बालों को खींच कर भाग जाना, मेरा माँ से तुम्हारी शिकायत लगाना, ये सब आज यादों के पिटारे में पड़ी हुई बातें है। लेकिन हमारा प्यार कभी कम नहीं हुआ इस बात की मुझे बहुत खुशी है। मेरे जीवन को खुशियों से भर देने का शुक्रिया भैया। भाई दूज में तुम्हारे लिए यह संदेश और मिठाई भेज रही हूँ, उम्मीद है तुम सुखद जीवन का आनंद ले रहे होगे। लव यू भाई!
  1. जब तुमने जन्म लिया तो पापा ने कहा की लक्ष्मी घर आई है और उस दिन से आज तक तू मेरे लिए माँ लक्ष्मी का रूप है। तुम्हारे लिए इस खास तोहफे के साथ भाई दूज की बहुत बधाई!
  1. भले ही हमारे बचपन का वो अनमोल समय बीत चुका है और अब हम बड़े हो गए हैं, समय के साथ हमारी जिंदगियां भी बदल गई हैं, लेकिन यह मेरा वादा है भाई कि हम हमेशा साथ रहेंगे। हैप्पी भाई दूज!
  1. दुनिया के सभी भाइयों को भाई दूज को शुभकामनाएं, भाई भगवान की दी हुई सबसे बड़ा आशीर्वाद है जो हमेशा अपनी बहनों का रक्षक होता है। ईश्वर हर घर में भाईबहन का रिश्ता बनाएं रखे। हैप्पी भाई दूज 2023!
  1. तुम और मैं टॉम और जेरी की तरह चाहे कितना भी लड़े लेकिन दूसरे से अलग नहीं रह सकते। हमारे इस अटूट रिश्ते को कभी नजर न लगे। भाई दूज 2023 की आपको बहुत शुभकामनाएं!
  1. मेरे भाई आप मेरे सबसे अच्छे दोस्त हैं, आप मेरे साथ तब भी थे जब मैं बिलकुल अकेली खड़ी थी, मैं जब भी कमजोर पड़ती हूँ आप मेरे ताकत बन जाते हैं। मेरे साथ हमेशा रहने के लिए मेरे प्यारे भाई आपका शुक्रिया। हैप्पी भाई दूज!
  1. भैया आपको भाई दूज की शुभकामनाएं, ये दिन आपके लिए अनंत खुशियां लेकर आए और आप उज्ज्वल जीवन जिएं।
  1. ईश्वर इस भाई दूज हमारे बंधन को पहले से भी ज्यादा मजबूत करें और पहले से ज्यादा हमारे जीवन में खुशियां और समृद्धि आए। भाई दूज की हार्दिक शुभकामनाएं।
  1. आप हमेशा से ही मेरे अच्छे दोस्त रहे हैं, मेरी परछाई बनके मेरा खयाल रखा ताकि मेरा हर सफर, मेरी राह आसान हो जाए। भले ही मैंने दुनिया देखी हो, लेकिन आपसे बेहतर भाई और कोई नहीं हो सकता। हैप्पी भाई दूज!
  1. भाई दूज वो त्यौहार है जिसमें, बहन भाई के लिए प्रार्थना करती है और भाई अपनी बहन से उसकी सुरक्षा का वादा करता है। ईश्वर करे हम सभी भाई बहन हमेशा यह त्यौहार ऐसे ही मनाएं और हमारे प्यार और रक्षा का यह बंधन और भी मजबूत होता जाए। सभी को भाई दूज की शुभकामनाएं!
  1. यह संदेश दुनिया की सबसे शानदार और प्यारी बहन के लिए है उसके भाई की ओर से है, जो अपनी बहन को सारा प्यार और शुक्रिया कहना चाहता है! आप हमेशा मेरा तरफ रही हैं और न जाने कितनी बार मेरी मदद की है, जो शायद मुझे याद भी न हो! आई लव यू बहना।
  1. मेरे प्रिय भाई, आपको टीका लगाते समय मैं ईश्वर से आपकी शांति और समृद्धि के लिए प्रार्थना करती हूँ। आपके जैसा प्यार करने वाला भाई अपने जीवन में सब कुछ अच्छा पाने का हकदार है। भाई दूज की शुभकामनाएं!
  1. भले ही सारी दुनिया के लिए हम बड़े हो गए हों, लेकिन एक दूसरे के लिए हम आज भी वही हैं जो बचपन में हुआ करते थे, समय के कारण आज हम एक दूसरे से दूर हैं, मगर एक दूसरे की दिल की बात समझ जाते हैं, यही तो है भाई बहन का प्यार! हैप्पी भाई दूज!
  1. आप जानते हैं कि आप मेरे खजाने के सबसे कीमती नगीना हैं, आपको भाई दूज की शुभकामनाएं प्रभु आप पर हमेशा अपनी कृपा बनाएं रखें।
  1. आपकी उपस्थिति से मुझे मेरा जीवन बहुत आसान लगने लगता है, ईश्वर सबको आपके जैसा प्यार करने वाला भाई दे, भगवान का आशीर्वाद आप पर बना रहे। भाई दूज की शुभकामनाएं!
  1. मैं वादा करती हूँ आपके साथ साझा किया गया यह अद्भुत बंधन सहेज कर रखूंगी। यह रिश्ता मेरे लिए बहुत अनमोल और अद्वितीय है और जब भाई दूज का त्यौहार आता है, तो मैं आपके लिए हर खुशी की कामना करती हूँ और प्रार्थना करती हूँ कि हमारे रिश्ते को प्रभु का ऐसे ही आशीर्वाद मिलता रहे। भाई दूज की शुभकामनाएं!
  1. प्यार और हँसी में, दर्द और खुशी में आप मेरे एक मात्र सच्चे साथी बनके रहे। भैया आप हर दिन तरक्की करो, आप जो चाहो वो आपको मिले, ईश्वर आपको खूब कामयाबी दें। हैप्पी भाई दूज!
  1. मैं आपके जैसा भाई पाकर खुद को भाग्यशाली समझती हूँ, आपने मुझसे किया हर वादा निभाया है, एक भाई होने का कर्तव्य निभाया है, इसलिए मैं आपके लिए आज और आने वाले हर दिन के लिए मंगल कामना करती हूँ। भाई दूज की शुभकामनाएं!
  1. भाई तुम भगवान की देन हो, जिसे देख कर मुझे हर दिन गर्व होता है, मेरी भाई दूज को खास बनाने के लिए थैंक्यू और हैप्पी भाई दूज!
  1. प्रिय भाई, आपके सभी सपने सच हो, यह भाई दूज आपके लिए ढ़ेरों खुशियां लाए और आपने जिसकी कामना भी न की हो, वो सब आपको मिले! मेरे प्यारे भाई को उसकी छोटी बहन की ओर से भाई दूज की शुभकामनाएं!
  1. मेरे प्यारे भाई, आज हमारा दिन है, आज के दिन हम मिलके साथ जश्न मनाएंगे, आज के दिन खासकर के तुम्हें और मुझे दुनिया की खुशियां और कामयाबी मिले, ऐसे ही मुझे अपनी सुरक्षा में सदैव रखना। हैप्पी भाई दूज!
  1. हमारा रिश्ता अनमोल और अनोखा है, मुझे नहीं पता कि जब भी मुझे तुम्हारी जरूरत होती है, तुम कैसे मुझ तक पहुँच जाते हो, मेरे सुपरमैन भैया को भाई दूज की बधाई!
  1. भैया मेरी जान तुम में बसती है, तुम सदा सुखी रहो, तुम्हें कभी कोई कमी न हो, जीवन की हर राह तुम्हारे लिए आसान हो, तुम ऐसे ही अपने निर्मल मन से लोगों के दिलों को जीतो, मेरे सज्जन भैया को भाई दूज के पर्व की शुभकामनाएं!
  1. भाई मैं इस भाई दूज के त्यौहार पर आपसे यह कहना चाहती हूँ, कि आपने मेरे लिए जो कुछ भी किया वो एक भाई के सिवा कोई नहीं कर सकता, पिता की जगह लेने, उनके जैसा प्यार देना और मेरी जिद पूरा करने के लिए शुक्रिया! आप हजारों साल जिए और आप तक कोई परेशानी आने से पहले मुझसे होकर जाए। 2020 भाई दूज के पर्व की शुभकामनाएं!
  1. भाई दूज पर मेरी कामना है ईश्वर से कि हम भाई बहन का यह रिश्ता अटूट बना रहे, हम हर मुश्किलों, परेशानियों का मिलकर सामना करें, जब हमारा साथ हमें कोई नुकसान नहीं पहुँचा सकता।
  1. भाई दूज के शुभ अवसर पर आपके लिए ढेर सारी शुभकामनाएं, आपके जीवन में सुख शांति और समृद्धि हमेशा बनी रहे।
  1. हम हर दिन कुछ खोते हैं और कुछ पाते हैं, लेकिन एक चीज जो आपके साथ हमेशा रहेगी, वो है आपकी लाडली बहन। भाई दूज की बधाई हो मेरे राजा भैया!
  1. चाहे भाई बहन कितना लड़ेंझगड़ें, लेकिन बहन की आँखों में भाई आँसू नहीं देख सकता है और भाई को एक बहन दुखी नहीं देख सकती है, यही तो है हमारे बीच का अनोखा प्यार। भाई दूज की शुभकामनाएं!
  1. वक्त के साथ सब बदल गया, नहीं बदला तो हमारा रिश्ता, वक्त के साथ हमारा रिश्ता और गहरा होता गया है, भगवान हमारे रिश्ते को सभी बुरी नजर से दूर रखे। भाई दूज की बधाई !
  1. कभी माँ बनके तो कभी बड़ी बहन बनके, हर राह में साथ निभाया है तुमने, मेरे प्यारी बहन तुम्हारी आँखों में मैं कभी आँसू न देखू यही रब से कामना है मेरी। हैप्पी भाई दूज!
  1. मैं तुमसे ये कहना चाहती हूँ कि अगर आज मेरे पास बचपन की खूबसूरत यादें हैं तो वो सिर्फ आपके होने की वजह से, ईश्वर हर किसी को आप जैसा भाई दे, हैप्पी भाई दूज!
  1. मेरा साथ मेरा साया बनकर मेरी हिम्मत बनने का बहुत बहुत शुक्रिया, मेरा हमेशा साथ देने के लिए शुक्रिया, मेरा भाई होने का शुक्रिया। भाई दूज की शुभकामनाएं मेरे प्यारे भाई!
  1. जब आपके पास भाई हो, तो उसे तंग करने के लिए कोई कारण की जरूरत नहीं होती है, मेरी हर शरारत को नजरअंदाज करने वाले मेरे भाई को भाई दूज की बहुत बहुत बधाई!
  1. भले ही ये बात मैं तुमसे रोज न कहती हूँ, लेकिन मुझे तुम्हारी बड़ी बहन होने पर नाज है, मेरे भाई तुम बहुत कामयाब हो और तुम्हे भाई दूज की शुभकामनाएं!
  1. मेरी प्यारी बहन मैं जब भी किसी मुसीबत में पड़ा तुमने अपनी चिंता किए बिना हर दम मेरा साथ दिया, ईश्वर से में प्रार्थना है कि मैं हमेशा तुम्हारा रक्षक बना रहूं और तुम पर कोई आँच न आने दूँ, हैप्पी भाई दूज!
  1. भाई दूज के इस शुभ अवसर पर मैं आपको हर उस चीज के शुक्रिया कहता हूँ, जो आपने मेरे लिए किया, माँ की तरह आपने मुझे पाला है और मेरा ध्यान रखा है, आप दुनिया की सबसे अच्छी बहन हैं। लव यू दीदी!
  1. मेरे हर राज आपके साथ शेयर किए हैं क्योंकि मैं जानता हूँ वो राज आप तक सुरक्षित हैं, मेरे हर अच्छे बुरे में मेरी राजदार बनने वाली बहन को उसके भाई की ओर से भाई दूज की शुभकामनाएं !
  1. चाहे तुम मुझसे कितना भी लंबे हो जाओ लेकिन हमेशा याद रखना तुम्हारी छोटी बहन तुमसे ज्यादा समझदार और अक्लमंद है, मेरी भैया को भाई दूज की ढेर सारी शुभकामनाएं!
  1. भाई दूज है और मुझे हर साल की तरह इस बार भी अपने तोहफे का इंतजार है, क्योंकि मैं जानती हूँ मेरा भाई मेरे लिए हर चीज बेहतरीन चुनता है, मेरा प्यारे भाई को उसकी लाड़ली बहन की ओर से हैप्पी भाई दूज!
  1. मैं भगवान का शुक्रिया करता हूँ की उसमें मुझे तोहफे के रूप में तुम्हारे जीवन में भेजा वरना तुम्हारा क्या होता मेरे बिना। हैप्पी भाई दूज!

रिश्तों की मिठास तब तक बरकरार रहती हैं जब तक हम उन्हें अपनी भावनाओं से जोड़े रखते हैं और भावनाओं को शब्दों की जरूरत होती है। इसलिए आप यहाँ दिए गए कोट्स और मैसेज के जरिए अपने भाई और बहन को भाई दूज की विशेज दे सकते हैं!

यह भी पढ़ें: बच्चों के साथ भैया दूज का त्यौहार कैसे मनाएं?

समर नक़वी

Recent Posts

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

1 week ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

1 week ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: क्या सीता मंदोदरी की बेटी थी? Ramayan Story: Was Sita Mandodari’s Daughter In Hindi

रामायण की अनेक कथाओं में से एक सीता जी के जन्म से जुड़ी हुई भी…

2 weeks ago

बदसूरत बत्तख की कहानी | Ugly Duckling Story In Hindi

यह कहानी एक ऐसे बत्तख के बारे में हैं, जिसकी बदसूरती की वजह से कोई…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: रावण के दस सिर का रहस्य | Story of Ramayana: The Mystery of Ravana’s Ten Heads

यह प्रसिद्द कहानी लंका के राजा रावण की है, जो राक्षस वंश का था लेकिन…

2 weeks ago