भारत में बालिकाओं के लिए आर्थिक निवेश के सर्वश्रेष्ठ विकल्प

लड़कियों के लिए इन्वेस्टमेंट प्लान: भारत में बालिकाओं के लिए आर्थिक निवेश के सर्वश्रेष्ठ विकल्प

भारत में कई जगहों पर पुरुष-स्त्री अनुपात आवश्यकता से भी कम है और बालिका भ्रूण हत्या जैसी घटनाएं आज भी घटित होती हैं। इन पर अंकुश लगाने और लड़कियों को सबल और आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं शुरू की गई हैं। एक माता-पिता के रूप में अपनी बेटी को एक सुरक्षित आर्थिक भविष्य प्रदान करना आपकी जिम्मेदारी है। चाहे लड़का हो या लड़की, प्रत्येक माता-पिता अपने बच्चे को आर्थिक रूप से सक्षम बनाना चाहते हैं। बच्चे को सर्वोत्तम शिक्षा प्राप्त करने में मदद करने और बेहतरीन करियर विकल्पों तक पहुँच बनाने के साथ अप्रत्याशित व्यय और आपात स्थिति का सामना करना भी इसमें शामिल है । इन सबके लिए ऐसे निवेश विकल्पों को तलाश करना आवश्यक है जो आर्थिक रूप से पूर्ण मदद सुनिश्चित करते हों।

आपकी बेटी के लिए निवेश की योजना की आवश्यकता क्यों है

भारत में, एक बालिका के माता-पिता को भविष्य के खर्चों के लिए योजना बनानी पड़ती है जो उनकी बेटी की शिक्षा और करियर के लिए आवश्यक होते हैं। इसके अलावा, उन्हें अपनी बेटी की शादी के खर्च के लिए बचत के बारे में भी सोचना पड़ता है क्योंकि हमारे देश में यह मुख्य रूप से वधु के माता-पिता द्वारा वहन किया जाता है। इसके अलावा, माता-पिता अनपेक्षित आवश्यकताओं जैसे कि स्वास्थ्य योजनाओं या अनियोजित यात्रा के लिए भी आर्थिक नियोजन करना चाहते हैं । इसलिए आपकी बेटी की वित्तीय सुरक्षा और सफल भविष्य सुनिश्चित करने हेतु उसके लिए एक अच्छी निवेश योजना आवश्यक है।

आप अपनी बेटी के लिए कहाँ और कैसे निवेश कर सकते हैं

भारत में बालिकाओं के लिए आर्थिक निवेश के कई विकल्प उपलब्ध हैं। इनमें से 5 प्रमुख विकल्प इस प्रकार हैं:

1. सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) विशेष रूप से लड़कियों के लिए सरकार द्वारा प्रायोजित निवेश विकल्प है। कह सकते हैं कि यह बालिकाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ आर्थिक निवेश योजना है। एक माता-पिता अपनी अधिकतम दो बेटियों के लिए निवेश कर सकते हैं। खाता खोलने के लिए बालिका की आयु 10 वर्ष से कम होनी चाहिए। खाता खोलने की तिथि से 15 वर्ष तक इसमें निवेश किया जाता है । खाते में जमा करने के लिए प्रति वर्ष न्यूनतम रु 250 और अधिकतम रु 1,50,000 जमा किए जा सकते हैं। न्यूनतम राशि जमा न करने पर रु 50 का दंड लगाया जाता है। खाता खुलने की तारीख से लेकर 21 साल पूरे होने के बाद खाता बंद किया जा सकता है। इस योजना में वर्ष 2019-20 के लिए 8.5% की ब्याज दर रखी गई थी । प्रति तिमाही पर इस ब्याज दर का संशोधन किया जाता है। इसके अतिरिक्त यह ब्याज कर मुक्त है और निवेश की गई राशि भी धारा 80सी के तहत कर में छूट प्राप्त है। किसी आपात परिस्थिति में या धन की गंभीर आवश्यकता होने, जैसे उच्च शिक्षा या शादी के खर्च के लिए, नियमानुसार जमा राशि के 50% तक राशि की निकासी की जा सकती है। जो माता-पिता कर लाभ और औसत रिटर्न के साथ जोखिम-मुक्त निवेश विकल्प की तलाश कर रहे हैं, वे एसएसवाई के विकल्प का चयन कर सकते हैं।

2. म्यूचुअल फंड (एसआईपी)

यह भारत में बालिकाओं के लिए निवेश योजनाओं में बेहतर परिणाम देने वाले विकल्पों में से एक है। जो माता-पिता अधिक रिटर्न की तलाश कर रहे हैं और निवेश में जोखिम के भाग को स्वीकार करने के इच्छुक हैं वे म्यूचुअल फंड एसआईपी चुन सकते हैं । एसआईपी का मतलब व्यवस्थित निवेश योजना (सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) है जिसमें माता-पिता अपनी बेटी के लिए एक कोष बनाने हेतु नियमित अंतराल पर धनराशि का निवेश कर सकते हैं। इस धन को म्यूचुअल फंड की कंपनी द्वारा ऋण और इक्विटी बाजार के संयोजन में निवेश किया जाता है। आपकी बेटी के पैदा होते ही एसआईपी में निवेश शुरू करना सबसे अच्छा है ताकि लाभ अधिक हो। म्यूचुअल फंड एसआईपी आमतौर पर लंबी अवधि के फंड होते हैं, जिनमें निवेश की अवधि लगभग 10 साल होती है। म्यूचुअल फंड में बच्चों को ध्यान में रखते हुए कई विकल्प होते हैं, और वे धनराशि को ऋण और इक्विटी के एक सुनियोजित संयोजन में निवेश करते हैं। इस तरह, पूंजी संरक्षित की जाती है और रिटर्न मध्यम से उच्च होते हैं। यह निवेश विकल्प 10 से 15% के बीच वार्षिक रिटर्न प्रदान कर सकता है। हालांकि, म्यूचुअल फंड आपको कर लाभ प्राप्त करने में अधिक मदद नहीं करते हैं। इसके अलावा, इनमें बाजार के जोखिम रहते हैं, और इसलिए एक योग्य निवेश सलाहकार की मदद लेना और निवेश करने से पहले पूरी तरह से शोध और अभ्यास करना सबसे बेहतर है।

3. पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (पीपीएफ)

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (पीपीएफ) किसी बालिका के लिए एक बेहतरीन निवेश योजना है, खासकर यदि आप जोखिम से मुक्त विकल्प की तलाश कर रहे हैं, जहाँ पूंजी सुरक्षित हो। यदि आप अपनी बेटी के नवजात होने पर पीपीएफ योजना में निवेश करना शुरू करते हैं, तो फंड 15 वर्षों में बढ़ जाएगा और ब्याज की कंपाउंडिंग से लाभ होगा। इसका मतलब यह है कि निवेश किया गया प्रारंभिक धन आमदनी उत्पन्न करता है और फिर आगे की कमाई उत्पन्न करने के लिए पुनर्निवेश किया जाता है। पीपीएफ योजना एक सरकार समर्थित निवेश विकल्प है जिसका कार्यकाल 15 वर्षों का है। फिलहाल इसकी ब्याज दर 7.9% है, जो कि आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत कर में छूट प्राप्त है। 1 वित्तीय वर्ष के भीतर न्यूनतम जमा राशि रु 500 और अधिकतम रु 1,50,000 है। आंशिक निकासी का लाभ 7वें वित्तीय वर्ष के बाद से लिया जा सकता है।

4. बाल योजना

ऐसी कई बीमा योजनाएं हैं जो माता-पिता के आकस्मिक निधन की स्थिति में बच्चे को एकमुश्त भुगतान देती हैं। ऐसे मामले में, यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो सभी शेष प्रीमियम को माफ कर दिया जाता है। इस स्थिति में बीमा कंपनी, बच्चे के लिए धनराशि का निवेश जारी रखती है । इस धनराशि को निवेश करने से मिलने वाले रिटर्न का भुगतान बच्चे को समय-समय पर किया जाता है ताकि बच्चे का पालन-पोषण और शिक्षा बिना किसी व्यवधान के हो। किसी बीमा योजना का चयन करने से पहले, पूरी तरह से बाजार अनुसंधान करना और एक निवेश योजनाकार के साथ विचार-विमर्श करना एक अच्छा विचार होगा । इससे आपको एक ऐसी बीमा योजना चुनने में मदद मिलेगी जो आपके बच्चे को अधिकतम लाभ प्रदान कर सके, भले ही आप उसके पास न हों।

5. आरडी और एफडी

रिकरिंग डिपॉजिट (आरडी) और फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) आपकी बेटी के लिए और सुरक्षित और जोखिम मुक्त निवेश विकल्प हैं। इन दोनों जमा योजनाओं में शून्य जोखिम के साथ निश्चित रिटर्न होता है। आप एक विशेष राशि का निवेश कर सकते हैं, और आपको उस राशि पर एक निश्चित ब्याज मिलेगा। एक बार कार्यकाल पूरा होने के बाद, निवेशक को पूंजी और ब्याज प्राप्त होगा। दोनों के बीच अंतर यह है कि एफडी एक बार में एक निश्चित धनराशि जमा योजना होती है, जबकि आरडी में आपको नियमित अंतराल पर एक निश्चित राशि जमा करने की जरूरत होती है। एफडी की ब्याज दर 1 वर्ष के लिए 5.25% से 7.9% तक अलग-अलग होती है। आरडी के लिए ब्याज दर 1 वर्ष के लिए 6.25% से 7% के बीच होती है। हालांकि ये ब्याज दरें आरबीआई के नियमों का पालन करते हुए प्रत्येक बैंक और वित्तीय संस्था अपने अनुसार निर्धारित करती हैं।

आपको कितनी धनराशि का निवेश करने की आवश्यकता है

जब आप अपनी बेटी के लिए निवेश करते हैं, तो आपको उसे भविष्य में मिलने वाली राशि के लिए योजना बनाने की आवश्यकता होती है। आपको परिपक्वता अवधि के अंत में मुद्रास्फीति (इन्फ्लेशन) की दर के अनुसार भी समायोजन करना होगा। उदाहरण के तौर पर नीचे एक नमूना योजना दी गई है:

उच्च शिक्षा की वर्तमान लागत 25 लाख रुपए
मुद्रास्फीति 5%
शिक्षा के लिए 20 वर्षों के बाद आवश्यक राशि 66,33,244 रुपए
10% प्रति वर्ष ब्याज पर 20 वर्ष में लक्ष्य राशि प्राप्त करने के लिए प्रत्येक माह निवेश की जाने वाली राशि 8,663 रुपए

 

माता-पिता यह सुनिश्चित करना एक कर्तव्य मानते हैं कि विभिन्न योजनाओं में निवेश करके उनकी बेटी का एक सुरक्षित आर्थिक भविष्य तय हो सके । आप बालिकाओं के लिए भारत में उपलब्ध सभी निवेश विकल्पों पर गहन अनुसंधान करके यह निश्चित कर सकते हैं कि कौन-सी योजना चुनी जाए जो आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करे और अधिकतम लाभ प्रदान कर सके।

यह भी पढ़ें:

भारत में बालिकाओं के लिए सरकारी योजनाओं की सूची
बच्चों के लिए भारत के बारे में 100 रोचक तथ्य