ब्रेस्टफीडिंग के दौरान अल्कोहल का सेवन

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान अल्कोहल का सेवन

हर कोई जानता है कि गर्भावस्था के दौरान शराब पीना आपके बच्चे के स्वास्थ्य और विकास के लिए हानिकारक हो सकता है। हालांकि, कई मांएं ये नहीं जानती कि क्या वे स्तनपान करते समय अल्कोहल का सेवन कर सकती हैं। उन्हें इस मामले पर कंफ्यूज करने वाली ही रिपोर्ट मिलेगी। अगर आप बेबी को स्तनपान कराती हैं और अल्कोहल पीती हैं तो यहाँ कुछ बाते बताई गई हैं जो आपको ब्रेस्टफीडिंग कराते समय ध्यान में रखनी चाहिए।

क्या स्तनपान कराने वाली माँ शराब पी सकती है?

इस सवाल का कोई सीधा जवाब नहीं है। हालांकि, अधिकांश मेडिकल एक्सपर्ट इस बात से सहमत हैं कि ब्रेस्टफीडिंग के दौरान दिन में एक या दो बार कम मात्रा में अल्कोहल पीने से आपके बच्चे पर कोई प्रभाव नहीं पड़ना चाहिए। लेकिन अल्कोहल आपके ब्रेस्ट मिल्क में ट्रांसफर होता है जिसका मतलब यह हुआ कि इसका कुछ हिस्सा आपके बच्चे तक भी पहुंच जाएगा।

शराब की मात्रा जो माँ के दूध में जाती है

अल्कोहलिक ड्रिंक का सेवन करने के बाद, आपके सिस्टम में अल्कोहल का स्तर 30 मिनट में अपने चरम पर पहुँच जाता है। अगर आप शराब पीने के साथ खाना खा रही हैं तो इसमें करीब 60 से 90 मिनट का समय लगता है। हालांकि, अल्कोहल की कुल मात्रा का केवल 2% ही माँ के दूध में ट्रांसफर होता है।

शराब पीने से आपकी ब्रेस्ट मिल्क सप्लाई और बच्चे पर क्या प्रभाव पड़ता है? 

जब भी ब्रेस्टफीडिंग के दौरान अल्कोहल पीने के साइड इफेक्ट्स की बात आती है, तो अधिकांश स्टडी के अनुसार आपको निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखना चाहिए:

  • अल्कोहल शरीर में बनने वाले दूध की मात्रा को कम कर देगा। कुछ स्टडी से पता चला है कि एक ड्रिंक के सेवन से दूध का उत्पादन 23% कम हो जाता है।
  • एक स्टडी से पता चला है कि जिन शिशुओं की माँ अल्कोहल का सेवन करती हैं, उनकी स्लीप साइकिल बदल जाता है। वे कम समय के लिए सोते हैं।
  • यदि आप रोजाना अल्कोहल का सेवन करती हैं तो आपके शिशु का वजन धीरे-धीरे बढ़ सकता है।
  • ग्रॉस मोटर स्किल में कमी भी दैनिक आधार पर अल्कोहल पीने का एक साइड इफेक्ट हो सकता है।

आप सुरक्षित रूप से कभी-कभार ड्रिंक कैसे ले सकती हैं? 

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान आप कितनी मात्रा में और कितनी बार अल्कोहल पी सकती हैं, इस पर लोगों की अलग-अलग राय है। हालांकि, आपको एक नियम बनाना चाहिए कि आप एक सप्ताह में 2 या 3 ड्रिंक से ज्यादा इसका सेवन न करें।

यदि आप ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं तो क्या एक से अधिक ड्रिंक पीना सुरक्षित है? 

आप जितना अधिक अल्कोहल का सेवन करेंगी, आपका सिस्टम आपके शरीर से अल्कोहल को प्रोसेस करने और निकालने में उतना ही अधिक समय लेगा। एक दिन में केवल एक ड्रिंक का सेवन बहुत है। शराब का सेवन करने का नुकसान न केवल ये है कि आपके ब्रेस्ट मिल्क के जरिए यह बेबी के शरीर में ट्रांसफर होती है, बल्कि आप नशे की हालत में ठीक से बच्चे की देखभाल भी नहीं कर पाएंगी। नशे के हालत में आप बच्चे को उस बिस्तर पर न लिटाए जहाँ आपको खुद सोना हो।

अपने बच्चे पर शराब के प्रभाव को कैसे कम करें? 

आपके बच्चे के स्वास्थ्य और विकास पर अल्कोहल के प्रभाव को कम करने के लिए आप कुछ कदम उठा सकती हैं।

  • अपने बच्चे के जीवन के शुरुआती तीन महीनों के लिए अल्कोहल का सेवन बहुत कम करें, क्योंकि उसके लिवर की फंक्शनिंग अभी भी अच्छी तरह से विकसित नहीं हुई होती है।
  • ऐसे ड्रिंक्स बनाएं जिनमें अल्कोहल की मात्रा कम हो।
  • ध्यान रहे कि ड्रिंक्स के सेवन से पहले और उसके दौरान कुछ न कुछ खाएं।
  • अल्कोहलिक ड्रिंक्स का सेवन करने के बाद, बेहतर होगा कि आप दो से तीन घंटे तक बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराने से बचें।
  • अगर किसी अवसर पर आपको ड्रिंक करना भी है, तो आप पहले ही दूध को स्टोर कर लें ताकि दूध में अल्कोहल ट्रांसफर न हो। 

क्या बीयर पीने से मिल्क सप्लाई बढ़ती है? 

नहीं यह सच नहीं है, स्टडी से पता चला है कि बीयर पीने से ब्रेस्ट मिल्क सप्लाई तो कम होती ही है इसके अलावा इससे लेट-डाउन रिफ्लेक्स कम हो जाता है। यदि आपको अपने मिल्क प्रोडक्शन से जुड़ी कोई समस्या महसूस हो रही है तो अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

क्या बीयर पीने से मिल्क सप्लाई बढ़ती है? 

क्या आपको शराब पीने के बाद डंप या पंप करने की आवश्यकता है? 

हालांकि यह जरूरी नहीं है कि आप अल्कोहल का सेवन करने के बाद बनने वाले दूध को डंप कर दें, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने कितनी मात्रा में अल्कोहल का सेवन किया है। आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आप अपने बच्चे को कितना ज्यादा ब्रेस्टफीडिंग कराती हैं। यदि आपके ब्रेस्ट बहुत अधिक भरे हुए हैं तो आपको पंप कर के दूध निकाल लेना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए की डक्ट अनब्लॉक रहे। अगर आप लंबे समय तक बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग नहीं करा पा रही हैं तो पंप करना अच्छा रहता है। यदि इस दौरान आप अत्यधिक मात्रा में अल्कोहल का सेवन करती हैं, तो आपको शरीर में बने हुए दूध को फेंक देना चाहिए।

अगर आप बहुत ज्यादा शराब पीती हैं तो क्या करें 

कई माएं यह जानना चाहती हैं कि ड्रिंक करने के कितने समय बाद मैं अपने बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग करा सकती हूँ? अगर आपको लगता है कि आपने बहुत ज्यादा अल्कोहल का सेवन किया है तो बेबी को स्तनपान न कराएं। इसके बजाय उसे स्टोर किया गया ब्रेस्ट मिल्क बॉटल में डालकर दें, ताकि बच्चे को पोषण मिलता रहे क्योंकि उसकी सेहत का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है। अगर बड़े बच्चों की बात की जाए तो आप उनके लिए बिना किसी नुकसान के स्तनपान स्किप कर सकती हैं।

ध्यान देने योग्य बातें

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान किसी भी अल्कोहल का सेवन करने से पहले आपको कई बातों पर ध्यान देना चाहिए।

1. बच्चे की उम्र

बच्चे के जीवन के शुरुआती तीन महीनों के दौरान उसका लिवर ठीक तरह विकसित नहीं हुआ होता है, जिसका अर्थ है आपके द्वारा पी जाने शराब दूध के जरिए बच्चे के शरीर तक पहुँचती है और उसके शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए, अल्कोहल की थोड़ी मात्रा भी उसके लिवर पर बुरा प्रभाव डाल सकती है।

2. आपका वजन

आपका वजन जितना कम होगा, आपका शरीर शराब को प्रोसेस करने और बाहर निकालने में उतना ज्यादा समय लेगा।

3. शराब की मात्रा

आप जितना अधिक अल्कोहल का सेवन करेंगी, आपके शरीर को इसे प्रोसेस करने में उतना ही अधिक समय लगेगा। शराब आपके सिस्टम में जितनी देर रहेगी, आपके ब्रेस्ट मिल्क में इसके मिलने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

4. शराब के दौरान खाना 

आपको शराब का सेवन करने से ठीक पहले और उसके दौरान कुछ न कुछ जरूर खाना चाहिए, इससे आपके शरीर को अल्कोहल को बेहतर प्रोसेस करने में मदद मिलती है। अल्कोहल की कम मात्रा लेने से ब्लड फ्लो और मिल्क सप्लाई में यह अब्सॉर्ब हो जाती है।

निष्कर्ष

हालांकि, इस बात पर कोई एक राय नहीं मिलती है कि आप कितनी मात्रा में और कितनी बार अल्कोहल का सेवन कर सकती हैं, बच्चे की हेल्थ को ध्यान में रखते हुए अच्छा यही होगा कि आप जन्म देने बाद शुरुआती कुछ महीने तक शराब का सेवन न करें। जब आप फिर से इसे पीना शुरू करें, तो सुनिश्चित करें कि एक सप्ताह में 2-3 ड्रिंक से अधिक इसका सेवन न करें, क्योंकि इससे अधिक मात्रा में आपके बच्चे के स्वास्थ्य और विकास पर बुरा प्रभाव पड़ता है। हमेशा की तरह, अगर आपको अपने ब्रेस्ट मिल्क से जुड़ी कोई समस्या या सवाल हैं तो बिना देर किए अपने डॉक्टर से बात करें।

यह भी पढ़ें:

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान पानी पीना
ब्रेस्टफीडिंग के दौरान कॉफी/कैफीन का सेवन
ब्रेस्टफीडिंग के दौरान ग्रीन टी पीना- क्या यह सुरक्षित है?