ब्रेस्टमिल्क को पंप करने के बाद स्टोर करने के तरीके

ब्रेस्टमिल्क को पंप करने के बाद स्टोर करने के तरीके

In this Article

मॉडर्न लाइफ के कॉम्प्लीकेशंस और व्यस्तता को देखते हुए आजकल ज्यादातर मांएं ब्रेस्टमिल्क स्टोर करती ही हैं। विशेषकर मैटरनिटी लीव के बाद जब एक महिला अपने काम पर वापस जाती है तो इसकी वजह से ब्रेस्टमिल्क पंप करके स्टोर करना बहुत आम बात है। ब्रेस्टमिल्क कैसे स्टोर करना चाहिए यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसका कब और कैसे उपयोग करती हैं। 

ब्रेस्टमिल्क को स्टोर करने के लिए आपको कौन से कंटेनर का उपयोग करना चाहिए? 

ब्रेस्टमिल्क तो स्टोर करने के दो आम तरीके हैं; बोतल में स्टोर करना या बैग में स्टोर करना। ज्यादातर महिलाएं ब्रेस्टमिल्क को प्लास्टिक या कांच की बोतल या सील व स्टरलाइज्ड बैग में स्टोर करके रखती हैं। उसके बाद इसे फ्रिज या फ्रीजर में उपयोग करने तक स्टोर किया जाता है। 

एक कंटेनर में लगभग कितना ब्रेस्टमिल्क स्टोर करना चाहिए? 

ज्यादातर महिलाओं को यह सलाह दी जाती है कि वे उतना ही ब्रेस्टमिल्क स्टोर करें जितना उपयोग करना चाहती हैं। यदि बच्चा एक बार में लगभग 150 मिलीलीटर दूध पीता है तो ऐसी स्थिति में आपको हर कंटेनर में इतना ही दूध स्टोर करके रखना चाहिए। आमतौर पर कई महिलाएं थोड़ी-थोड़ी मात्रा में कम से कम 30 मिली से 150 मिली दूध ही स्टोर करती हैं। ब्रेस्टमिल्क को एक बार फ्रीजर से निकालने के बाद इसे फिर से स्टोर करना सही नहीं है। 

ब्रेस्टमिल्क को कितने समय के लिए स्टोर करना चाहिए? 

यह बहुत जरूरी है कि ब्रेस्टमिल्क खराब नहीं होना चाहिए और इसके फायदे भी कम नहीं होने चाहिए। इस वजह से ब्रेस्टमिल्क को स्टोर करने के लिए कई गाइडलाइन्स भी दी गई हैं। ब्रेस्टमिल्क को एक्सप्रेस करके स्टोर करने और पंप करके स्टोर करने में काफी अंतर है। 

ब्रेस्टमिल्क को कैसे स्टोर करें – स्टोरेज करने के लिए गाइडलाइन्स 

महिलाएं ब्रेस्टमिल्क को फ्रिज में कैसे स्टोर कर सकती हैं और इसे फ्रोजन कैसे किया जा सकता है इसके बारे में आइए जानें;

  • आप ब्रेस्टमिल्क को सामान्य तापमान में (25 डिग्री सेल्सियस) लगभग चार घंटे तक स्टोर कर सकती हैं। 
  • फ्रिज के अंदर 4  डिग्री से कम तापमान में आप दूध को लगभग 24 घंटे तक स्टोर कर सकती हैं। फ्रिज की अत्यधिक ठंडक की वजह से ब्रेस्टमिल्क को 3 से 5 दिनों तक भी स्टोर किया जा सकता है पर गर्मियों में बार-बार फ्रिज खोलने से लंबे समय तक स्टोरेज करना कठिन है। 
  • छोटे फ्रिज में जिसमें सिर्फ फ्रीजर होता है उसमें ब्रेस्टमिल्क को लगभग 2 सप्ताह के लिए स्टोर करने की सलाह दी जाती है। 
  • ब्रेस्टमिल को इंसुलेटेड कूलर या आइस पैक्स से भरे बॉक्स में (जिसे आपक ऑफिस से घर में भी भेज सकती हैं) 24 घंटों तक ही स्टोर करना चाहिए। 
  • फ्रीजर ( -18 डिग्री सेल्सियस में) में ब्रेस्टमिल्क को आमतौर पर 3 से 6 महीनों तक स्टोर किया जा सकता है। जिसमें फ्रिज को बार-बार खोलना बंद करना और वातावरण भी शामिल है। 

टेबल 1: ब्रेस्टमिल्क स्टोरेज चार्ट 

फ्रेश एक्सप्रेस किया हुआ ब्रेस्टमिल्क 
वॉर्म रूम  80-90°फारेनहाइट/27-32°सेल्सियस  4 घंटों तक 
सामान्य तापमान  61-79°फारेनहाइट/16-26°सेल्सियस  8 घंटों तक 

(कम ही बेहतर हैं)

आइस पैक्स के साथ इंसुलेटेड कूलर  59°फारेनहाइट/15°सेल्सियस   24 घंटों तक 
फ्रिज में रखा हुआ दूध  (दरवाजे से दूर स्टोर किया हुआ)
फ्रिज (फ्रेश ब्रेस्टमिल्क) 32-39°फारेनहाइट/0-4°सेल्सियस  8 दिन तक

(3 दिन तक सबसे बेहतर)

फ्रिज (पिघला हुआ दूध) में  32-39°फारेनहाइट / 0-4°सेल्सियस  24 घंटों तक 
फ्रोजन दूध (पीछे की ओर, दरवाजे से दूर स्टोर किया हुआ)
छोटे फ्रिज के फ्रीजर कम्पार्टमेंट में  अलग-अलग हो सकता है  2 सप्ताह तक 
रेफ्रिजरेटर की फ्रीजर यूनिट  <39°फारेनहाइट / <4°सेल्सियस  6 महीनों तक 
अलग डीप फ्रीज   0°फारेनहाइट / -18°सेल्सियस  12 महीनों तक 

(6 महीने आदर्श हैं)

ब्रेस्टमिल्क को फ्रीज कैसे करें

ब्रेस्टमिल्क को पंप करने के तुरंत बाद इसे फ्रोजन कर देना चाहिए और इसे लगभग -18 डिग्री के टेम्प्रेचर में रखना चाहिए। 

ब्रेस्टमिल्क को फ्रीज करने के कुछ नियम निम्नलिखित हैं, आइए जानें;

  • यदि आप दूध को फ्रीज कर रही हैं तो इसके बैग के ऊपर थोड़ी सी जगह छोड़ दें क्योंकि फ्रीजिंग के दौरान फ्रोजन मिल्क बढ़ता है। 
  • ब्रेस्टमिल्क को कभी भी खुला हुआ स्टोर न करें और इस बात का ध्यान रखें कि इसका बैग व बोतल अच्छी तरह से सील की गई हो। 
  • स्टोर किया हुआ फ्रोजन मिल्क आमतौर पर अगल हो जाता है इसलिए यह अलग हो जाए तो इस बात का ध्यान रखें कि स्टोरेज से निकालने के बाद इसे एक बार अच्छी तरह से मिला लें ताकि लगी हुई सभी चीजें आपस में मिल जाएं। 
  • आप फ्रोजन मिल्क को फ्रीजर के पीछे स्टोर करें ताकि दूध बाहरी तापमान के संपर्क न आए और आप दूध को काफी समय के लिए फ्रीज कर सकें। 

फ्रोजन ब्रेस्टमिल्क को कैसे पिघलाएं? 

ब्रेस्टमिल्क को पिघलाने के लिए इसे फ्रिज में लगभग 12 घंटों तक रखना चाहिए। यह एक रात पहले ही रख देना चाहिए ताकि आप बच्चे को समय पर दूध पिला सकें। 

ब्रेस्टमिल्क को पिघलाने का तरीका निम्नलिखित है, आइए जानें;

  • जब भी संभव हो आप ब्रेस्टमिल्क को पिघलाने के लिए सामान्य तापमान में रखने से बचें। 
  • यदि ब्रेस्टमिल्क एक बार पिघला दिया गया है तो इसे दोबारा से फ्रीज न करें। 
  • दूध को जल्दी पिघलाने के लिए आप इसे गर्म पानी में रख सकती हैं जिसमें इसका तापमान धीरे-धीरे बदलेगा और फ्रोजन दूध को इसी तरह से पिघलाना चाहिए। 
  • आप ब्रेस्टमिल्क को माइक्रोवेव या स्टोव में रखकर कभी न पिघलाएं।
    फ्रोजन ब्रेस्टमिल्क को कैसे पिघलाएं

ब्रेस्टमिल्क को गुनगुना कैसे करें 

ब्रेस्टमिल्क को गुनगुना करने के लिए आप इसे गर्म पानी के कंटेनर में रखें जहाँ पर आसपास के गर्म लिक्विड से इसमें गर्माहट अब्सॉर्ब होगी। इसे करने के लिए पहले आप एक छोटे कंटेनर में पानी गर्म करें। फिर इसमें फ्रोजन मिल्क का कंटेनर रख दें ताकि दूध गुनगुना हो जाए। 

ब्रेस्टमिल्क कप पिघलाने के लिए कुछ निम्नलिखित नियम हैं, आइए जानें; 

  • यदि आप सिर्फ अपने बच्चे को पिलाने के लिए दूध गुनगुना करना चाहती हैं तो इसके लिए बोतल वॉर्मर का उपयोग करें। 
  • आप ब्रेस्टमिल्क को कभी भी गैस या माइक्रोवेव में गर्म न करें। 
  • यदि ब्रेस्टमिक पहले से ही गुनगुना है तो आप इसे स्टोर न करें। 

पिघले हुए ब्रेस्टमिल्क को कैसे स्टोर करें 

पिघले हुए ब्रेस्टमिल्क को हमेशा फ्रिज में स्टोर करना चाहिए क्योंकि इसे हर समय ठंडे तापमान में रखना ही सही है। इसे स्टोर करने के लिए निम्नलिखित बातें जान लें;

  • जब तक यह पूरी तरह से गल नहीं जाता तब तक पिघलाए हुए दूध को लगभग 24 घंटों तक फ्रिज में ही स्टोर करना चाहिए (इसे फ्रीजर में रखने के 36 घंटों के बाद फ्रिज में रखना चाहिए)। 
  • पिघलाए हुए दूध को दोबारा से फ्रीजर में न रखें। 
  • आप उतना ही ब्रेस्टमिल्क पिघलाएं जितना आपका बच्चा दिनभर में पीता है। ज्यादा दूध पिघलाने से यह खराब हो जाता है (और उतना फ्रेश नहीं रहता है)। 

पिघले हुए ब्रेस्टमिल्क का स्वाद और गंध कैसी होती है?

जब तक ब्रेस्टमिल्क का स्वाद कड़वा नहीं हो जाता है या इसमें दुर्गंध नहीं आती है तब तक यह खराब नहीं होता है। कई बच्चे गंध को समझ नहीं पाते हैं और वे दुर्गंध से ज्यादा इसके कड़वे स्वाद पर रिएक्ट करते हैं। जो महिलाएं अन्य की तुलना में ज्यादा दूध पंप करके स्टोर करती हैं उनका दूध कई बार विशेषकर लाइपेस, ब्रेस्टमिल्क के एंजाइम्स की वजह से खराब हो जाता है। ब्रेस्टमिल्क को पिघलाने के बाद इसमें साबुन जैसी गंध आने लगती है पर अक्सर बच्चों को यह गंध नहीं समझ आती है (पर कुछ बच्चे इसे नहीं पीते हैं)। यदि महिला की डायट या हेल्थ में कुछ बदलाव हुए हैं तो इससे ब्रेस्टमिल्क की गंध भी बदल सकती है (जैसे दवाओं, डायट, अल्कोहल या स्मोकिंग की वजह से)। 

काम के दौरान आप ब्रेस्टमिल्क को कैसे स्टोर कर सकती हैं?

आप काम के दौरान ब्रेस्टमिल्क को फ्रिज के अंदर एक सील्ड कंटेनर में स्टोर करें और फिर इसे छोटे कूलर्स के साथ आइस पैक में रखकर अपने घर पहुँचाएं। इस बात का ध्यान रखें कि इसमें स्पष्ट रूप से लेबल लगा दें ताकि घर आने के बाद इसे स्टोर करने में आसानी हो और यदि पब्लिक स्टोरेज में भी इसे स्टोर करने पर आप कन्फ्यूज न हों। आप घर आने के बाद ट्रान्सपोर्टेड दूध को जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी स्टोर करें। 

क्या आप स्टोर किए हुए ब्रेस्टमिल्क में फ्रेश पंप किया हुआ ब्रेस्टमिल्क मिला सकती हैं?

आप फ्रोजन या फ्रिज में रखे हुए दूध में फ्रेश दूध मिला सकती हैं पर इस बात का ध्यान रखें कि वह उसी दिन शुरू में निकाला जाना चाहिए। इसके अलावा आप एक्सप्रेस्ड मिल्क को ठंडा करके इसे फ्रोजन ब्रेस्टमिल्क में मिलाएं। गुनगुने दूध को फ्रोजन मिल्क में कभी भी नहीं मिलाना चाहिए क्योंकि इससे पिघलाए हुए दूध में प्रभाव पड़ता है और इसके फायदे कम हो जाते हैं। 

स्टोर करने के अन्य टिप्स 

ब्रेस्टमिल्क को स्टोर और उपयोग करने के कुछ टिप्स यहाँ बताए गए हैं, आइए जानें;

  • ब्रेस्टमिल्क का रंग अलग हो सकता है। कभी-कभी यह दूध नीला, पीला या भूरा जैसा भी हो सकता है। 
  • ब्रेस्टमिल्क को अलग करना आम है (इसे फैटी क्रीम और अन्य चीजों से अलग करना आम है। आप इसे हिलाकर दोबारा से मिक्स कर सकती हैं)। 
  • बच्चे को दूध पिलाने से पहले आप इसे सूंघ कर देख लें। यदि इसकी गंध खराब है तो इसे बच्चे को न पिलाएं। 
  • आप उतना ही दूध निकालकर स्टोर करें जितना जरूरी है। 
  • आप हर चीज में लेबल लगाकर रखें ताकि ब्रेस्टमिल्क खराब न हो या इसे अन्य दिनों में उपयोग करना पड़े जिसकी वजह से इसका खराब होना संभव है)। 

ऑफिस जाने वाली महिलाओं के लिए ब्रेस्टमिल्क स्टोर करना जरूरी है। पर यह कॉम्प्लिकेटेड बहुत है और इसमें समय भी लगता है इसलिए हर माँ को सही व सुरक्षित तरीके से ब्रेस्टमिल्क स्टोर करने से पहले पूरी सावधानी बरतनी चाहिए। इसे करने के तरीकों के बारे में कई गाइडलाइन्स हैं और यह स्टोरेज के तरीकों पर भी निर्भर करता है कि ब्रेस्टमिल्क कितना स्टोर करना चाहे। इन चीजों पर ध्यान देने से आप ब्रेस्टमिल्क की क्वालिटी को बिना नुकसान पहुँचाए इसे काफी समय तक स्टोर कर सकती हैं। 

यह भी पढ़ें:

ब्रेस्ट पंप के 10 साइड इफेक्ट्स जो किसी ने आपको नहीं बताया
लैक्टेशन कुकीज़ – फायदे और रेसिपीज
ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली माँओं के लिए एनर्जी और लेक्टेशन बढ़ाने के लिए रेसिपीज