35 सेलिब्रिटी कपल्स जिन्होंने अपने बच्चों के नाम चुने हैं बेहद यूनिक और खूबसूरत

सेलिब्रिटी कपल्स जिन्होंने अपने बच्चों के नाम चुने हैं बेहद यूनिक और खूबसूरत

हम सभी जानते हैं कि मशहूर हस्तियों की अपनी एक रेपुटेशन होती है, इसलिए वो जो कुछ भी करते हैं उसका असर उनके चाहने वालों पर भी पड़ता है, तो जाहिर है वो अपने बच्चों के नाम को काफी रिसर्च के साथ और सोच-विचार कर के ही रखते हैं, जो जिंदगी भर उनके साथ जुड़ा रहने वाला है! तो आइए देखते हैं देश के कुछ बेहद फेमस सेलिब्रिटी कपल्स के बच्चों के नाम।

जैसे कि पहले भी कहा गया है कि सेलिब्रिटीज को आइडल माना जाता है। उनके पास एक बड़ी जिम्मेदारी होती हैं कि वो अपने फैंस को प्रेरित करें उन्हें मोटीवेट करें। जब यह सेलिब्रिटी पैरेंट बनने जा रह होते हैं तो अपनी यह खुशी अपने फैंस के साथ साझा करते हैं, जो उनके जीवन के हर पल से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। बॉलीवुड में बने नए मम्मा और पापा अपने बच्चों के नाम और भी ज्यादा क्रिएटिव रख रहे हैं। इंडियन सेलिब्रिटी बच्चों के नाम जानने को लेकर यह  रुचि और उत्सुकता लोगों में लंबे समय से चली आ रही है! इसलिए इस में लेख आपको फिल्म इंडस्ट्री के कई सेलिब्रिटीज के बच्चों नाम बताए गए हैं, आइए जानते हैं।  

बॉलीवुड सेलिब्रिटी के बच्चों के नाम

1. आराध्या

माता-पिता: अभिषेक और ऐश्वर्या बच्चन

अर्थ: संस्कृत में, इसका अर्थ है ‘पहला’ या ‘जो पूजा करने लायक हो’। शायद इसीलिए आराध्या अपनी माँ ऐश्वर्या की इतनी ज्यादा लाडली हैं। 

2. आज़ाद

माता-पिता: आमिर खान और किरण राव

अर्थ: आज़ाद का अर्थ होता स्वतंत्र या मुक्त, यह नाम बहुत ही स्ट्रोंग सेलिब्रिटी के बेटे का नाम है, इसके अर्थ की वजह से लोगों को यह बेबी बॉय नाम बहुत पसंद आता है! यह आमिर के दादाजी, मौलाना आज़ाद (महान स्वतंत्रता सेनानी) से प्रेरित हो कर रखा गया था, जिस पर उनका पूरा परिवार गर्व करता है। 

3. शाहरान और इकरा

माता-पिता: मान्यता और संजय दत्त

अर्थ: शाहरान नाम फारसी से है, जिसमें ‘शाह’ का अर्थ होता है शाही और ‘रान’ का अर्थ शूरवीर होता है। इस प्रकार, शाहरान नाम का पूरा अर्थ जो निकल कर आता है, वो है एक शाही शूरवीर या योद्धा। इसके अलावा यह नाम एस अक्षर से शुरू होता जो लड़कों के नाम के ट्रेडिशन को भी बरकरार रखे हुए हैं, जो पहले से चले आ रहे हैं सुनील, संजय और अब शाहरान। दूसरी ओर, इकरा एक हिब्रू नाम है, जिसका अर्थ है ‘सीखना या शिक्षित करना’।

4. अन्या, दिवा और सीज़र 

माता-पिता: फराह खान और शिरीष कुंदर

अर्थ: दिवा लैटिन से संबंधित है जिसका अर्थ है ‘दिव्य’ जबकि अन्या का मतलब रूसी में ‘अनुग्रह’ है। दूसरी ओर, सीज़र, भी एक लैटिन शब्द से संबंधित है जिसका अर्थ है ‘सम्राट’।

5. विआन 

माता-पिता: शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा

अर्थ: विआन नाम का अर्थ है ‘जीवन और ऊर्जा से भरपूर’। हाँ, हमें यह नाम सुनने में बहुत अच्छा लगता है और इसका अर्थ भी उर्जा का प्रतीक है। दूसरी ओर देखा जाए तो शिल्पा शेट्टी का बेटा अपने माँ की तरह ही स्टाइलिश है।

6. न्यासा और युग

माता-पिता: काजोल और अजय देवगन

अर्थ: न्यासा नाम ग्रीक कल्चर से संबंधित है जिसका अर्थ है ‘लक्ष्य’ या एक नई शुरुआत’, जबकि युग नाम एक हिंदी शब्द से आया है जिसका अर्थ है ‘एक समयकाल’ ।

7. अज़ान और रयान

माता-पिता: अमृता अरोड़ा और शकील

अर्थ: अज़ान का अर्थ है ‘शक्तिशाली’ और रयान का अर्थ है ‘स्वर्ग का दरवाजा’। इन नामों के अर्थ सच में दिल छू जाने वाले हैं!

8. अरिन और रियान

माता-पिता: माधुरी दीक्षित और डॉ. श्रीराम नेने

अर्थ: रियान एक आयरिश नाम है जिसका अर्थ है ‘राजा’, जबकि अरिन का अर्थ है ‘पर्वत शक्ति’। माधुरी, ने अपनी ओर से एक बेहतरीन प्रयास किया है कि वो आपने बच्चों में स्ट्रेंथ बनाए रख सकें।

9. हारून

माता-पिता: कोंकणा सेन शर्मा और रणवीर शौरी

अर्थ: हारून का अर्थ है ‘आशा’ या ‘लड़ने वाला शेर’। कोंकणा और रणवीर ने सलमान रुश्दी की एक किताब – हारून एंड द सी ऑफ स्टोरीज़ से प्रेरित होकर यह नाम रखा था।

10. रेहान और रेधान 

माता-पिता: ह्रितिक रोशन और सुजैन 

अर्थ: रेहान अरबी नाम का एक भारतीय रूपांतर है और इसका अर्थ है ‘ईश्वर का चुना हुआ’। रेधान एक भारतीय नाम है जिसका अर्थ है ‘बड़े दिल वाला’। माता-पिता अपने बच्चों को अपने दिल के करीब रखते हैं और उन्हें कोई नुकसान नहीं पहुँचने देते हैं, यह बात सुजैन और ह्रितिक ने साबित की है।

11. कियान राज और समायरा

माता-पिता: करिश्मा कपूर और संजय कपूर 

अर्थ: समायरा नाम का अर्थ ग्रीक भाषा में ‘सुंदरता की देवी’ है, जबकि कियान का अर्थ है ‘ईश्वर की कृपा’। ये नाम उनकी माँ करिश्मा कपूर की तरह ही शानदार हैं! 

12. अबराम, आर्यन और सुहाना

माता-पिता: शाहरुख और गौरी खान

अर्थ: शाहरुख के सबसे छोटे बेटे का नाम अबराम है जो हिब्रू शब्द से आया है, अब का अर्थ है पिता राम का अर्थ है महान यानी ‘एक महान पिता’। सुहाना का अर्थ है ‘आकर्षक’ और आर्यन का अर्थ है ‘एक सम्मानित व्यक्ति’ या ‘योद्धा’।

13. अकीरा और शाक्या 

माता-पिता: फरहान और अधुना अख्तर

अर्थ: जापानी में अकीरा का अर्थ है ‘उज्ज्वल और सुंदर’ और जो एक छोटी लड़की की योग्यता का वर्णन करता है। शाक्य का अर्थ है ‘ऊर्जा चक्र’। फरहान और अधुना अख्तर के बच्चों ये नाम आध्यात्मिक और सांसारिक का सही मिश्रण हैं। 

14. रीने और एलिसाह 

माता-पिता: सुष्मिता सेन

अर्थ: एलिसाह नाम जर्मन ओरिजिन से है जिसका अर्थ है ‘महान या दयालु’, और रीने नाम का अर्थ है ‘पुनर्जन्म होना’। बच्चियों को अडॉप्ट करके सबकी रिस्पेक्ट हासिल करने वाली सुष्मिता ने अपनी प्यारी बेटियों को बेहद खूबसूरत नाम दिए हैं।

15. मिहिका और मायरा

माता-पिता: अर्जुन रामपाल और मेहर

अर्थ: संस्कृत में मिहिका का नाम का अर्थ होता ‘पृथ्वी’ है, जबकि कुरान से मायरा का मतलब है ‘प्रकाश, तेज और तेज गति’ आदि। रामपाल परिवार का नाम बहुत ही ट्रेंडिंग है ।

16. राशा और रणबीर

माता-पिता: रवीना टंडन और अनिल थडानी

अर्थ: रवीना की गोद ली हुई बेटियों के अलावा उनके दो बच्चे हैं जिनका नाम है राशा और रणबीर। राशा का मतलब है ‘बारिश की पहली बूंद’, लेकिन उसका पूरा नाम राशविष्का है जिसका अर्थ है भगवान शिव। रणबीर, जिसका पूरा नाम रणबीरवर्धन है, यह नाम भी भगवान शिव से जुड़ा हुआ है और इसका मतलब है कि ‘शिव युद्ध नायक हैं’।

17. मिशा

माता-पिता: मीरा राजपूत और शाहिद कपूर

अर्थ: यह नाम शाहिद और मीरा के नाम मिलाकर बनाया गया है, मिशा वास्तव में एक रूसी नाम है जिसका अर्थ है ’भगवान जैसा’। 

18. रूही और यश

माता-पिता: करण जौहर (सरोगेसी के माध्यम से)

अर्थ: करण जौहर ने अपने माता-पिता यश और हीरू को सम्मानित करने के लिए अपने बच्चों का नाम यश और रूही रखा है। यश का अर्थ है ‘सफलता’, रूही करण की माँ के नाम, हीरू का रिवर्स शब्द है। 

19. नितारा और आरव

माता-पिता: ट्विंकल खन्ना और अक्षय कुमार

अर्थ: अक्षय और ट्विंकल ने अपने बच्चों के लिए विचारशील भारतीय नाम चुने हैं। जहाँ नितारा का अर्थ है ‘गहरी जड़ों वाला व्यक्ति’ तो, आरव ‘शांत ध्वनि’ का प्रतीक है।

20. आदिरा

माता-पिता: रानी मुखर्जी और आदित्य चोपड़ा

अर्थ: आदिरा का अर्थ हिब्रू में ‘कुलीन’ है, साथ ही यह नाम आदित्य और रानी से निकाला गया एक बहुत ही सुंदर नाम है।

21. अयान

माता-पिता: परवीन शाहनी और इमरान हाशमी

अर्थ: अरबी में, अयान ‘ईश्वर का उपहार’ का प्रतीक है। यह सच है कि इमरान और परवीन ने अपने बेटे के लिए बहुत ही प्यारा नाम चुना है!

22. रियान

माता-पिता: जेनेलिया डिसूजा और रितेश देशमुख

अर्थ: रियान नाम का अर्थ आयरिश में ’राजा’ है और साथ-साथ कई भारतीय भाषाओं में इस नाम का यही अर्थ है।

23. तैमूर

माता-पिता: करीना कपूर और सैफ अली खान।

अर्थ: तैमूर का नाम 14वीं शताब्दी में फारस में तैमूर साम्राज्य के संस्थापक सम्राट तैमूर के नाम पर रखा गया था। तैमूर का अर्थ अरबी में लोहा ’भी होता है।

24. नेवान

माता-पिता: सोनू निगम और मधुरिमा

अर्थ: पॉपुलर सिंगर सोनू निगम ने अपने बिहार क्यूट बेटे का नाम रखा है नेवान। संस्कृत भाषा में इसका अर्थ होता है ‘पवित्र या शुद्ध आत्मा’

25. इमारा

माता-पिता: अवंतिका और इमरान खान

अर्थ: इमारा नाम का अर्थ है, ‘हर्षित करना’ है और इसमें कोई शक नहीं कि इमारा ने इमरान और अवंतिका के जीवन को खुशियों से भर दिया है!

टॉलीवुड सेलिब्रिटीज के बच्चों के नाम 

तेलुगू सिनेमा की दुनिया को टॉलीवुड के नाम से जाना जाता है। पिछले कई वर्षों में भरपूर हिट फिल्में देकर यहाँ के सुपरस्टार कलाकारों ने खूब प्रशंसा कमाई और अपने फैंस बनाए हैं।

26. गौतम और सितारा 

माता-पिता: नम्रता शिरोडकर और महेश बाबू

अर्थ: सितारा, का अर्थ है, ‘एक तारा’ और गौतम नाम भगवान बुद्ध के नाम पर रखा गया है, जो अंधेरे का नाश करता है।

27. अखिल और चैतन्य

माता-पिता: अमला और नागार्जुन अक्किनेनी

अर्थ: अखिल का अर्थ है ‘पूर्ण या संपूर्ण’ जबकि चैतन्य का अर्थ है ‘आत्मा और तेज बुद्धि’।

28. मयूखा और कार्तिकेय

माता-पिता: राजामौली और रमा

अर्थ: कार्तिकेय, भगवान शिव के पुत्र और हिन्दू देवता के नाम पर रखा गया है, और मयूखा का अर्थ है ‘प्रकाश की किरणें’।

29. महाधन और मोक्षदा

माता-पिता: रवि तेजा और कल्याणी

अर्थ: जबकि महाधन का अर्थ है ‘धनी’, मोक्षदा की उत्पत्ति ‘मोक्ष’ से हुई है, जो पुनर्जन्म के चक्र से निकला हो।

30. अकीरा और अधिया

माता-पिता: पवन कल्याण और रेणु देसाई

अर्थ: अकीरा का अर्थ है, उज्ज्वल, बुद्धिमान और स्पष्ट, वहीं अधिया का जन्म पहले हुआ इसलिए उसका नाम का अर्थ है ‘पहली शक्ति’ और ‘अद्वितीय’।

कॉलीवुड सेलिब्रिटी के बच्चों के नाम

कॉलीवुड, तमिल फिल्म इंडस्ट्री के लिए उपयोग किया जाता है, चूंकि पहले यह चेन्नई के पास कोडमबक्कम में स्थित था। कॉलीवुड की फैन फॉलोइंग बहुत ज्यादा है, इसलिए ऐसा कैसे हो सकता है कि यहाँ इस इंडस्ट्री के सेलिब्रिटीज के बच्चों के नामों का जिक्र न हो।

31. ऐश्वर्या और सौंदर्या

माता-पिता: रजनीकांत और लता

अर्थ: ऐश्वर्या का अर्थ है ‘समृद्धि और धन’, और सौंदर्या का अर्थ है ‘सुंदरता’।

32. दिया और देव

माता-पिता: सूर्या और ज्योतिका

अर्थ: देव का अर्थ है ‘भगवान’, दीया का अर्थ है ‘चमक या चमकदार’।

33. लिंगा और यात्रा

माता-पिता: धनुष और ऐश्वर्या

अर्थ: लिंगा ‘भगवान शिव’ का प्रतीक है और यात्रा ‘धार्मिक जुलूस’ के लिए उपयोग किया जाता है। 

34. वेदांत

माता-पिता: आर. माधवन और सरिता 

अर्थ: वेदांत का अर्थ है जो ‘वेदों का परम ज्ञान रखने वाला हो।

35. श्रुति और अक्षरा

माता-पिता: कमल हासन और सारिका

अर्थ: श्रुति नाम का अर्थ है ‘वेदों का गीत’, जबकि अक्षरा का अर्थ है ‘अविनाशी और निर्विवाद’।

क्या इन सेलिब्रिटीज के बच्चों के नामों को सुनने के बाद आपको नहीं लगता है कि आपको भी कुछ अलग सा और अच्छे अर्थ वाला कोई प्यारा सा नाम अपने बच्चे के लिए रखना चाहिए? अगर आप और आपके पति अपने बच्चे के लिए कुछ अलग नाम खोज रहे हैं तो उन्हें इस लेख से काफी सहायता मिल सकती है।

यह भी पढ़ें:

बच्चों के लिए 180 इंडियन यूनिसेक्स नाम अर्थ सहित
लड़के और लड़कियों के लिए 240 बेस्ट संस्कृत नाम अर्थ सहित