चंदन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Chandan Name Meaning in Hindi

चंदन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Chandan Name Meaning in Hindi

हिन्दू समाज में नामकरण जैसे रीती रिवाज को काफी अहमियत दी जाती है, क्योंकि यह बच्चे के आने वाले जीवन के लिए जरूरी माना जाता है। माता पिता कई नामों में से अपने बच्चे के लिए एक नाम चुनते हैं। यह काम बेहद जिम्मेदारी के साथ किया जाता है। इसलिए इस नाम ढूंढने की प्रक्रिया में आपकी मदद के लिए हम आपके लिए लड़कों के काफी प्रसिद्ध नाम चंदन के बारे में जानकारी लेकर आए हैं। हम आपको इस नाम की क्या खासियत है और इससे जुड़े व्यक्ति पर इसके नक्षत्र और राशि का क्या असर पड़ता है विस्तार में बताएंगे। साथ ही इसमें आपको चंदन नाम के लोग कैसे होते हैं और इस नाम से प्रसिद्ध लोगों इस नाम से जुड़ी जानकारी भी मिलेगी।

चंदन नाम का मतलब और राशि

इस समय ऐसे कम ही व्यक्ति मौजूद हैं जो अपने बच्चों का नाम बिना उसका अर्थ या प्रभाव जाने रखते होंगे। इसलिए ही हिन्दू समाज में नामकरण समारोह को महत्व दिया जाता है क्योंकि बच्चे का नाम रखना एक जरूरी प्रक्रिया है। बच्चे का नाम हमेशा ही देख परख कर रखना चाहिए। हम यहाँ इस लेख में लड़कों के जाने माने नाम चंदन के बारे में बात करने वाले हैं। यह नाम सुनने में बहुत प्यारा लगता है साथ ही इसका मतलब भी इसे और ज्यादा आकर्षित बनाता है। चंदन नाम का अर्थ सुगंधित लकड़ी, शुभ होता है। वहीँ च अक्षर से शुरू होने वाला यह नाम मीन राशि में आता है। इस नाम के लड़कों की राशि और नक्षत्र में क्या लिखा यह आपको नीचे पता चलेगा।

नाम  चंदन
अर्थ  सुगंधित लकड़ी, शुभ
लिंग   लड़का
अंक ज्योतिष  9
धर्म  हिन्दू
राशि  मीन
नक्षत्र  रेवती (दे, दो, च, चा, ची)
शुभ दिन  मंगलवार
शुभ रंग  सफेद, पीला और लाल
शुभ रत्न  मूंगा

चंदन नाम का अर्थ क्या है?

माता-पिता अक्सर भविष्य के बारे में सोच कर ही कोई फैसला लेते हैं और जब बात बच्चे का नाम चुनने की बात आती है, तो हर बात का खास ध्यान रखते हैं। चंदन माँ-बाप द्वारा चुना गया बहुत ही प्यारा नाम है। इस नाम का मतलब सुगंधित लकड़ी, शुभ आदि होता है। इस नाम के लड़के थोड़े शरारती स्वभाव के होते हैं लेकिन अपने भविष्य के मामले में ये गंभीरता के साथ कार्य करते हैं। इन्हें जीवन में कई उतार-चढ़ाव से गुजरना पड़ता है लेकिन इनका जज्बा बिलकुल भी कम नहीं होता है। इनके सीधे और मजाकिया स्वभाव के कारण लोगों को इनसे मित्रता करना पसंद आता है।

चंदन नाम का राशिफल

चंदन नाम की राशि मेष होती है। इस राशि के लड़के कई गुणों वाले होते हैं। जहाँ ये लड़के अपने सीधे और दयालु स्वभाव के कारण लोगों को आकर्षित करते हैं वहीं दूसरी ओर ये बड़ों की सेवा करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। ये जिस भी क्षेत्र में जाते हैं उसमें सफलता हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। इनके साथ रहने वाले लोग भी इनकी कही हुई किसी भी बात को आसानी से टालते नहीं हैं। इस नाम के लड़के अक्सर सुनते सबकी हैं लेकिन करते अपने दिल की है। इस राशि के मुख्य अक्षर च, ल, अ, आ, अं को माना जाता है।

चंदन नाम का नक्षत्र क्या है?

चंदन नाम का नक्षत्र ‘रेवती’ है और ज्योतिष के अनुसार रेवती नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह पानी में तैरती हुई मछली को माना जाता है। रेवती नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – दे, दो, च, चा, ची।

चंदन जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम

चंदन नाम को अपनाना आपकी मर्जी है लेकिन यदि आपको मीन राशि में आने वाले अन्य अक्षरों से चुनना है तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमें से आप अपनी पसंद का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
अवि (Avi) आविष्कार (Avishkar)
अनुभव (Anubhav) अमर्त्य (Amartya)
अंकुर (Ankur) अंकित (Ankit)
आदर्श (Adarsh) आशीष (Ashish)
लव (Lav) ललित (Lalit)
चहल (Chahal) चैतन्य (Chaitanya)

चंदन नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

क्या आप अपने बेटे के लिए चंदन नाम से मिलता-जुलता कोई नाम रखना चाहते हैं? ऐसे कुछ नाम हम आपके लिए चुनकर लाए हैं जो नीचे दी गई लिस्ट में हैं।

नाम   नाम
चंदू (Chandu) चांद (Chand)
चंद्र (Chandra) चंद्रशेखर (Chandrashekhar)
चंद्रेश्वर (Chandreshwar) चंदीश (Chandeesh)
चंदक (Chandak) चंदर (Chandar)
चंद्रगुप्त (Chandragupta) चंद्रक (Chandrak)

चंदन नाम के प्रसिद्ध लोग

चंदन नाम के कई प्रसिद्ध व्यक्ति मौजूद हैं, जिनमें से कुछ के बारे में हम आपको उनके पेशे की जानकारी के साथ बताएंगे। तो आइए देखते हैं वे नाम कौन कौन से हैं।

नाम  पेशा 
चंदन रॉय सान्याल अभिनेता
चंदन के आनंद अभिनेता
चंदन अरोड़ा फिल्म संपादक
चंदन आचार थिएटर अभिनेता
चंदन कुमार सिंह लॉन बॉलर
चंदन बख्शी गीतकार
चंदन दास गायक
चंदन सिंह राजनीतिज्ञ
चंदन प्रभाकर कॉमेडियन
चन्दन सक्सेना संगीतकार

‘च’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

आपके घर में बेटा हुआ है और आप उसका नाम ‘च’ अक्षर से रखना चाहते हैं, क्योंकि पंडित द्वारा आपको बताया गया है कि आपके बेटे के लिए च अक्षर बहुत शुभ होगा, तो नीचे बताए गए नामों पर एक बार जरूर ध्यान दें।

नाम अर्थ 
चिरायु (Chirayu) लंबी उम्र
चिरान्त (Chirant) अमर
चिरंतन (Chirantan) अजर अमर
चिरंजीवी (Chiranjivi) मौत के बिना, अनन्त
चितेश (Chitesh) मन के शासक
चरित (Charit) प्रिय, इतिहास
चरण (Charan) पैर, जो प्रशंसा मंत्र
चंद्रेश (Chandresh) चंद्रमा के भगवान
चेतन (Chetan) खुफिया, ताकत
चार्विक (Charvik) बुद्धिमान

अगर आपकी यह इच्छा थी कि आपका कोई बेटा हो, तो आप उसका नाम चंदन रखेंगे, क्योंकि यह सुनने में अच्छा और खुशी से भरपूर नाम लगता है तो इस लेख की जानकारी से आपका निश्चय दृढ़ ही हुआ होगा। चंदन सुनने में काफी सुंदर और प्यारा नाम लगता है। इस लेख में हमने इस नाम के अर्थ, राशि और उससे जुड़ी अहम जानकारियों के बारे में बताया है। ऐसे में अगर आप भी अपने घर के शहजादे को चंदन नाम देना चाहते हैं, तो हमने पूरी कोशिश की है कि ऊपर दी गई सभी जानकरियों से आपको मदद मिले। हम उम्मीद करते हैं ये नाम से फेमस हुए व्यक्तियों की तरह ही आपका बेटा आपका नाम रोशन करें।

यह भी पढ़ें:

आशीष नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ashish Name Meaning in Hindi
चेतन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Chetan Name Meaning in Hindi
चिराग नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Chirag Name Meaning in Hindi