बड़े बच्चे (5-8 वर्ष)

शिशुओं और बच्चों में सेरेब्रल पाल्सी

सेरेब्रल पाल्सी कुछ ऐसी खास न्यूरोलॉजिकल स्थितियों को कहा जाता है, जो कि बच्चों में मूवमेंट को प्रभावित करते हैं। हर बच्चे पर सेरेब्रल पाल्सी का प्रभाव अलग हो सकता है। गंभीर मामलों में इसके संकेत और लक्षण केवल एक माह की छोटी सी आयु में ही दिखने लगते हैं और कुछ बच्चों में इसकी पहचान देर से होती है। जिन बच्चों में यह बीमारी देखी जाती है, उन्हें मूवमेंट, पोस्चर और संतुलन बनाने में दिक्कत आती है, पर कुछ मामलों में बौद्धिक और विकास संबंधी विकलांगता भी हो सकती है। 

सेरेब्रल पाल्सी क्या है?

सेरेब्रल पाल्सी एक ऐसी स्थिति है, जिसमें शिशु का मस्तिष्क जन्म से पहले या डिलीवरी या लेबर के दौरान या तीन से पाँच वर्ष की आयु के बीच विभिन्न कारणों से क्षतिग्रस्त हो जाता है। यह स्थाई रूप से शारीरिक गतिविधियों और मांसपेशियों के तालमेल को प्रभावित करता है, लेकिन यह समय के साथ बिगड़ता नहीं है। 

सेरेब्रल पाल्सी के प्रकार

सेरेब्रल पाल्सी के प्रभाव हर बच्चे में अलग हो सकते हैं। कुछ बच्चों में यह बहुत गंभीर हो सकता है और यह बच्चे को चलने से रोक सकता है या फिर चलने के लिए बच्चे को किसी खास उपकरण की जरूरत हो सकती है और कुछ मामलों में इसका असर सौम्य होता है और बच्चा बिना किसी मदद के चल सकता है, लेकिन चलने में उसे बहुत कठिनाई होती है। 

मुख्य रूप से सेरेब्रल पाल्सी के चार प्रकार होते हैं :

1. स्पास्टिक सेरेब्रल पाल्सी

यह सबसे अहम होता है और सेरेब्रल पाल्सी से ग्रसित लोगों में से 80% को यही बीमारी होती है इसमें व्यक्ति की मांसपेशियां सख्त हो जाती है और इसलिए उन्हें चलने फिरने में कठिनाई होती है इसे आगे चलकर तीन भागों में विभाजित किया गया है बांटा गया है

अ. स्पास्टिक डिप्लेजिया/दिपारेसिस

इस बीमारी से ग्रस्त लोग पैरों की मांसपेशियों की सख्ती के शिकार होते हैं। लेकिन उनकी बांह या तो इससे मुक्त होती है या फिर कम प्रभावित होती है। इसके नतीजे के रूप में इस समस्या से प्रभावित व्यक्ति के लिए चलना एक कठिन काम हो जाता है। 

ब. स्पास्टिक हेमीप्लेजिया/हेमीपारेसिस

यह बीमारी शरीर के केवल एक हिस्से को प्रभावित करती है और आमतौर पर पैरों के मुकाबले बाहों पर इसका असर ज्यादा होता है। 

स. स्पास्टिक क्वाड्रीप्लेजिया/क्वाड्रीपारेसिस

यह स्थिति सबसे अधिक गंभीर होती है। यह चारों हाथ पैरों, चेहरे और शरीर के ऊपरी हिस्से को प्रभावित करती है।  इस बीमारी से ग्रस्त लोग चल नहीं सकते हैं और अक्सर उनमें विकास और शिक्षण संबंधी विकलांगता के साथ-साथ देखने और सुनने की खराबी भी देखी जाती है। 

2. डिसकिनेटिक सेरेब्रल पाल्सी

यह एक ऐसी स्थिति है, जिसमें व्यक्ति को उनके हाथों, बाहों, पैरों की मूवमेंट पर कोई नियंत्रण नहीं होता है और इसलिए उनका बैठना और चलना मुश्किल हो जाता है। इनकी गतिविधियां धीमी या बहुत तेज और झटके वाली कुछ भी हो सकती है। कुछ लोगों में चेहरा और जीभ भी इससे प्रभावित हो जाते हैं, जिससे उन्हें चूसने, निगलने और बात करने में भी परेशानी होती है। 

3. अटैक्सिक सेरेब्रल पाल्सी

यह एक ऐसी स्थिति है, जिसमें व्यक्ति का अपने शरीर की गतिविधियों पर नियंत्रण और संतुलन नहीं होता है। ऐसे लोग स्थिरता के साथ चल नहीं सकते हैं और उन्हें ऐसी गतिविधियों में परेशानी होती है जिसमें अधिक नियंत्रण की जरूरत होती है, जैसे तेजी से होने वाली कोई गतिविधि। 

4. मिक्स्ड सेरेब्रल पाल्सी

यह एक ऐसी स्थिति है, जिसमें व्यक्ति में सेरेब्रल पाल्सी के एक से अधिक प्रकारों के लक्षण दिखते हैं। इनमें भी मुख्य रूप से स्पास्टिक और डिसकिनेटिक सेरेब्रल पाल्सी का मिश्रण सबसे आम है। 

बच्चों में सेरेब्रल पाल्सी के कारण

आमतौर पर सेरेब्रल पाल्सी से ग्रसित बच्चों में से 80 से 90% बच्चे अपनी मां के गर्भ में रहने के दौरान ही प्रभावित हो जाते हैं, जिसके पीछे गर्भावस्था के दौरान मां के खराब स्वास्थ्य से लेकर वंशानुगत बीमारियों तक, विभिन्न कारण हो सकते हैं। हालांकि जन्म के बाद बच्चे की बीमारियां या जन्म के दौरान जटिलताएं भी इसमें सहयोग करती हैं। इसके कुछ कारण इस प्रकार हैं: 

  • गंभीर जौंडिस: यह बच्चे के दिमाग के लिए खतरनाक होता है और इस तरह सेरेब्रल पाल्सी से प्रभावित होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • सेरेब्रल पाल्सी से ग्रस्त होना: कुछ शिशु जन्म के बाद, शुरुआती 2 वर्षों के अंदर किसी दुर्घटना के कारण  सिर में लगने वाली चोट या दिमाग को प्रभावित करने वाले किसी बीमारी (जैसे कि मेनिनजाइटिस) के बाद इसके शिकार हो जाते हैं।
  • जन्मजात खराबियां: वंशानुगत बीमारियों या विकृत मस्तिष्क के साथ पैदा होने वाले बच्चों में सेरेब्रल पाल्सी होने का खतरा होता है।
  • ब्रीच बर्थ: जन्म के दौरान गर्भ में जिन शिशुओं के पैर नीचे की ओर और सिर ऊपर की ओर होते हैं, उनमें सेरेब्रल पाल्सी का खतरा अधिक होता है।
  • एक से अधिक बच्चे: जिन माँओं के गर्भ में एक से अधिक बच्चे होते हैं, उनके बच्चों में सेरेब्रल पाल्सी होने का खतरा होता है।
  • जन्म के समय कम वजन: जन्म के समय जिन बच्चों का वजन 2.5 किलो या 5.5 पाउंड से कम होता है, उन्हें भी इस बीमारी का खतरा होता है। प्री-टर्म बच्चों में सेरेब्रल पाल्सी का खतरा अधिक होने के कारणों में से यह भी एक कारण है।

जन्म से पहले खतरों के क्या कारण होते हैं?

अधिकतर मामलों में बच्चे में सेरेब्रल पाल्सी का विकास मां के गर्भ में ही हो जाता है। इसके कुछ कारण नीचे दिए गए हैं: 

  • गर्भावस्था के दौरान मां को कोई बैक्टीरियल या वायरल इनफेक्शन।
  • मां का थ्रोंबोफीलियास जैसी खून के थक्के बनने वाली किसी बीमारी का शिकार होना।
  • प्रेगनेंसी के दौरान मां का कई प्रकार के टॉक्सिन के संपर्क में आना, जैसे – बिल्ली का मल, मरकरी युक्त सी-फिश का सेवन या कच्चा या अधपका मीट खाना।
  • गर्भावस्था के दौरान मां को थायराइड की समस्या होना।
  • मां और बच्चे का ब्लड ग्रुप अलग होना।
  • प्रेगनेंसी के दौरान मां का बेहोश होना।

सेरेब्रल पाल्सी – बच्चों में इसके संकेत और लक्षण

नवजात से लेकर प्रीस्कूल के वर्षों तक सेरेब्रल पाल्सी के लक्षण और संकेत दिखते हैं। इस दौरान माता-पिता या डॉक्टर, बच्चे का अवलोकन करके यह पता लगा सकते हैं, कि बच्चे को सेरेब्रल पाल्सी की शिकायत है या नहीं। 

1. अगर आपका बच्चा बच्चे की उम्र 6 महीने से कम है

  • बच्चे का अपने पैरों से क्रॉस या कैची बनाना या उसे उठाने पर उसके पैरों का सख्त हो जाना।
  • बच्चे को निगलने या चूसने और सोने में कठिनाई होती है और वह बार-बार उल्टियां करता है।
  • बच्चे की नजरें केंद्रित नहीं होती हैं।
  • 3 महीने की आयु के अंदर बच्चा मुस्कुराता नहीं है।
  • 6 महीने की आयु तक भी बच्चा अपने सर को स्थिर नहीं रख पाता है।
  • उसका शरीर या तो बहुत सख्त या बहुत ज्यादा लचीला होता है।

2. अगर आपके बच्चे की उम्र 6 महीने से अधिक है

  • बच्चा करवट नहीं ले सकता है।
  • बच्चा एक हाथ का इस्तेमाल करता है और दूसरे हाथ की मुट्ठी बांधे रखता है।
  • वह दोनों हाथों को एक साथ लाने में सक्षम नहीं होता है।
  • हाथ को मुंह तक नहीं ला पाता है।
  • उसकी मांस पेशियां या तो बहुत सख्त या फिर बहुत ढीली हो जाती हैं।
  • उसका सिर अब भी स्थिर नहीं होता है।

3. अगर आपके बच्चे की उम्र 10 महीनों से अधिक है

  • बच्चा दूसरे बच्चों की तरह क्रॉल कर नहीं कर सकता है, बल्कि वह एक हाथ और पैर को धकेलता है और दूसरे को खींचता है।
  • बिना किसी सहारे के बैठ नहीं सकता है और खड़ा नहीं हो सकता है।

सेरेब्रल पाल्सी आपके बच्चे को कैसे प्रभावित कर सकता है?

जब एक बच्चा सेरेब्रल पाल्सी से प्रभावित होता है, तो वह इस उम्र के दूसरे बच्चों की तरह सामान्य रूप से चलने-फिरने और दूसरे कामों में सक्षम नहीं होता है। कुछ गंभीर मामलों में बच्चे को बोलने और सुनने में भी कठिनाई होती है। उसे बार-बार बेहोशी हो सकती है, जिससे उसकी रोजमर्रा की जिंदगी भी प्रभावित होती है, जैसे दूसरे बच्चों की तरह स्कूल जाना या खेलना। बच्चे को सांस लेने, निगलने या चबाने में भी दिक्कत होती है। वह अपनी पूरी जिंदगी रोज के साधारण कामों के लिए किसी व्यक्ति या किसी उपकरण पर आश्रित रहता है। 

पहचान और जांच

सेरेब्रल पाल्सी की पहचान शुरुआत में ही हो जाए, तो अच्छा होता है। इसकी पहचान के कई तरीके हैं, लेकिन इसके तीन मुख्य तरीके इस प्रकार हैं: 

1. बच्चे के विकास पर सावधानी पूर्वक नजर रखना

यहां पर एक बात का ध्यान रखना चाहिए, कि सबसे पहले अवलोकन माता-पिता का होना चाहिए। अगर माता-पिता को ऐसा लगता है, कि उनका बच्चा कुछ निश्चित पड़ाव तक नहीं पहुंच पा रहा है, तो उन्हें तुरंत एक डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और अपने बच्चे को इस स्थिति का शिकार होने की संभावनाओं को देखना चाहिए। 

2. विकास संबंधी जांच

अगर डॉक्टर को भी इस संदर्भ में खतरे का एहसास होता है, तो तुरंत बच्चे के विकास की जांच की जानी चाहिए। इन जांचों में माता-पिता से कुछ सवाल-जवाब होते हैं। लेकिन चूंकि इस बीमारी के संकेत और लक्षण उम्र के साथ आते हैं, तो ऐसे में 30 महीने की उम्र होने पर इस बीमारी के सौम्य स्वरूपों से ग्रस्त कुछ बच्चों की पहचान संभव हो पाती है, क्योंकि विकास में होने वाले अधिकतर विलंब इसके पहले अच्छी तरह से नहीं दिखते हैं। 

3. विकास और स्वास्थ्य का मूल्यांकन

एक बार जब डॉक्टर बच्चे में किसी तरह की अनियमितता देख लेते हैं, तो इसके खास प्रकार और प्रभाव की पहचान के लिए कुछ निश्चित जांच करवाने की सलाह देते हैं। वे बच्चे की मोटर स्किल, मसल टोन, रिफ्लेक्स, पोस्चर  और मेडिकल हिस्ट्री के द्वारा बच्चे का मूल्यांकन करते हैं। 

इनके अलावा डॉक्टर जाँचों की एक श्रृंखला की शुरुआत करते हैं, जैसे मस्तिष्क का सीटी स्कैन, मैग्नेटिक रिजोनेंस इमेजिंग (एमआरआई) और उसके बाद एक इलेक्ट्रोएन्सेफेलोग्राम (ईईजी), जेनेटिक टेस्टिंग या मेटाबॉलिक टेस्टिंग या इन सभी का कॉन्बिनेशन। 

सेरेब्रल पाल्सी से जुड़े कॉम्प्लीकेशन्स

जटिलताएं और समस्याएं सेरेब्रल पाल्सी का एक हिस्सा हैं। इस बीमारी से ग्रस्त बच्चों को इस बीमारी के साथ-साथ इससे जुड़ी दूसरी परेशानियों को भी झेलना पड़ता है। इनमें से कुछ नीचे दिए गए हैं: 

  1. सुनने में परेशानी
  2. बोलने में परेशानी
  3. देखने में परेशानी
  4. बेहोशी या एपिलेप्टिक फिट्स
  5. ब्लैडर का ठीक से काम ना करना
  6. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं
  7. लार बहना
  8. चबाने और निगलने में दिक्कत जिससे पोषक तत्वों की कमी होना
  9. कब्ज
  10. रेस्पिरेट्री समस्याएं
  11. सोने में समस्याएं, जैसे – हाइपोवेंटिलेशन (सोने के दौरान ठीक तरह से सांस ना लेना), स्लीप एपनिया (सोने के दौरान ब्रीदिंग पैटर्न में बदलाव) या स्लीप ऑब्स्ट्रक्टिव एपनिया (सोने के दौरान एयरवे का बाधित होना)
  12. शरीर में, विशेषकर कूल्हों के हिस्से में दर्द होना सेरेब्रल पाल्सी की एक आम समस्या है।

सेरेब्रल पाल्सी का इलाज

सेरेब्रल पाल्सी से ग्रसित लोगों को जीवन भर देखभाल और मेडिकल अटेंशन की जरूरत होती है। इस स्थिति की गंभीरता के अनुसार व्यक्ति को विशेषज्ञों से परामर्श लेना होता है। किसी बीमारी की स्थिति में उन्हें उसके विशेषज्ञ से परामर्श लेना पड़ता है, जैसे हड्डियों की समस्या के लिए एक ऑर्थोपेडियाट्रिशियन, दिल की समस्याओं के लिए एक कार्डियोलॉजिस्ट। आगे चलकर बेहतरी की कोई संभावना होने की स्थिति में, एक फिजियोथैरेपिस्ट व्यक्ति को उसकी विकलांगता से बाहर आने की कोशिश करने में मदद करता है, जैसे कि स्पीच प्रॉब्लम्स की स्थिति में एक स्पीच या भाषा थैरेपिस्ट बच्चे को इसे बेहतर बनाने में मदद करता है। सेरेब्रल पाल्सी से ग्रसित बच्चे, विशेष शिक्षकों की मदद ले सकते हैं, जो उन्हें किसी ऐसे तरीके से सिखाएं, जो उनके लिए उचित हो। 

मेडिकेशन चुनाव

उचित दवा के लिए स्थिति की गंभीरता और प्रकार को देखा जाना चाहिए, कि वह आइसोलेटेड स्पास्टिसिटी (कुछ खास मांसपेशियों) में है या जनरलाइज स्पास्टीसिटी (पूरे शरीर) में है। सेरेब्रल पाल्सी के कई लक्षणों से राहत पाने के लिए, कुछ निश्चित दवाएं दी जाती हैं, जैसे मांसपेशियों का सख्त होना, मांसपेशियों को आराम देने के लिए, बेहोशी, कब्ज, लार बहना या शरीर का दर्द। 

सर्जरी

सेरेब्रल पाल्सी से ग्रस्त कुछ लोगों को गतिविधियों में दिक्कत आती है। ऐसे लोगों को शरीर के उस हिस्से की गतिविधि को वापस शुरू करने के लिए सर्जरी की जरूरत हो सकती है। कभी-कभी हिप ज्वाइंट रिपेयर सर्जरी या स्पाइन के कर्वेचर को सही करने के लिए सर्जरी की जरूरत होती है। कुछ मामलों में पैरों की कठोरता को कम करने के लिए ऑपरेशन किया जाता है, ताकि चलने में आसानी हो या फिर यूरिनरी इनकांटीनेंस को ठीक किया जा सके। 

घरेलू उपचार

ऐसी कई घरेलू उपचार होती हैं, जो कि सेरेब्रल पाल्सी से ग्रसित लोगों की रोज की समस्याओं से निजात पाने में कारगर साबित हुई हैं: 

  • सूजन और दर्द को कम करने में अदरक किसी वरदान से कम नहीं है। चाहे इससे कच्चा खाया जाए या चाय में डाला जाए, यह मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है।
  • सेरेब्रल पाल्सी के रोगियों के मसल कंट्रोल और लचीलेपन को बढ़ाने के लिए और दर्द को कम करने के लिए एक्यूपंक्चर सफल साबित हुआ है। इसमें रोगियों के की-नर्व-सेंटर और प्रेशर पॉइंट पर फोकस किया जाता है।
  • पिपरमिंट ऑयल एक दर्द निवारक और सूजन से राहत दिलाने वाले तेल के रूप में जाना जाता है।
  • एप्पल साइडर विनेगर एक डाइजेस्टिव स्टिमुलेंट की तरह काम करता है और यह मांसपेशियों की कठोरता को कम करने में भी मदद करता है।

बचाव

बचपन में होने वाले सेरेब्रल पाल्सी के कुछ कारणों की पहचान हो गई है और इसलिए अगर इन कारणों का ध्यान रखा जाए तो इससे बचा जा सकता है। 

  • अगर गर्भवती स्त्री धूम्रपान करती है या धूम्रपान का धुआं किसी प्रकार उसके शरीर में जाता है या अगर वह शराब पीती है, तो बच्चे को सेरेब्रल पाल्सी हो सकता है, इसलिए इनसे बचना चाहिए।
  • गर्भावस्था के दौरान मां को होने वाले संक्रमण बच्चे के लिए खतरनाक हो सकते हैं, क्योंकि ये बच्चे को भी हो सकते हैं। इसलिए मां को बार बार हाथ धोने चाहिए और उचित साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए।
  • माँ को वैक्सीन लगाया जाना चाहिए, ताकि उसे गर्भावस्था के दौरान किसी तरह का इंफेक्शन या कोई बीमारी ना हो।
  • बच्चे का वैक्सीनेशन अच्छी तरह से होना चाहिए, ताकि दिमाग की किसी खराबी से बचा जा सके, जो कि शिशुओं में होने वाले सेरेब्रल पाल्सी का कारण होते हैं।
  • मस्तिष्क को किसी तरह की चोट से बचाना चाहिए।
  • अगर त्वचा का रंग पीला होना, आंखों के सफेद हिस्से का पीला होना, जैसे जॉन्डिस की कोई लक्षण दिखें, बच्चा खाना ना खाए या बच्चा उचित मात्रा में पेशाब ना करे, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। अगर समय पर जॉन्डिस का इलाज ना किया जाए, तो इससे मस्तिष्क में खराबी आ सकती है, जिससे बच्चे को सेरेब्रल पाल्सी हो सकता है।

हालांकि, शिशुओं और बच्चों में सेरेब्रल पाल्सी से लड़ने के लिए कई शोध और विकास हो रहे हैं, लेकिन इसके मामले अभी भी बढ़ रहे हैं। जैसा कि अध्ययन बताते हैं, ना तो इससे पूरी तरह से बचा जा सकता है और ना ही इसे पूरी तरह से ठीक किया जा सकता है। इसलिए लोगों को सभी ज्ञात कारणों के बारे में जानकारी होनी चाहिए ताकि हर व्यक्ति इसे समझ सके और अपने बच्चे के सुखद जीवन को सुनिश्चित करने के लिए इससे बचने की कोशिश कर सके। 

यह भी पढ़ें:

शिशुओं और बच्चों में सिस्टिक फाइब्रोसिस
बच्चों में टीबी (क्षय रोग) – कारण, निदान और उपचार
बच्चों के सिर में दर्द – कारण, लक्षण और घरेलू उपचार

पूजा ठाकुर

Recent Posts

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

1 week ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

1 week ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: क्या सीता मंदोदरी की बेटी थी? Ramayan Story: Was Sita Mandodari’s Daughter In Hindi

रामायण की अनेक कथाओं में से एक सीता जी के जन्म से जुड़ी हुई भी…

2 weeks ago

बदसूरत बत्तख की कहानी | Ugly Duckling Story In Hindi

यह कहानी एक ऐसे बत्तख के बारे में हैं, जिसकी बदसूरती की वजह से कोई…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: रावण के दस सिर का रहस्य | Story of Ramayana: The Mystery of Ravana’s Ten Heads

यह प्रसिद्द कहानी लंका के राजा रावण की है, जो राक्षस वंश का था लेकिन…

2 weeks ago