छोटे बच्चों का अति उत्तेजित होना – कारण, लक्षण और उपचार | Chhote Bachchon Me Overstimulation Hona

जब से बच्चा पैदा होता है, तो चाहे डॉक्टर हो या घरवाले सब यही कहते हैं कि बच्चे से बातें करो, उसे नई-नई चीजें दिखाओ, भले वो अभी बात न करता हो और ये सब उसके लिए अच्छा होता है। इससे बच्चे को अटेंशन मिलता है और उसे अच्छा महसूस होता है। लेकिन अगर बच्चे के साथ बहुत ज्यादा खेलने या बातें करने लगें या उसके आस-पास बहुत शोर हो, तो उसे ऐसे में ओवेरस्टिमुलेशन की समस्या हो सकती है। इसमें बच्चा घबराने और परेशान होने लगता है। ऐसा होने पर बच्चे को थकान और बेचैनी महसूस होती है। इसलिए, ये समझना जरूरी है कि बच्चों के साथ ऐसा क्यों होता है और इस समय अपने बच्चे को कैसे शांत करें।

अति उत्तेजना क्या है?

अति उत्तेजना जिसे अंग्रेजी में ओवरस्टिमुलेशन कहते हैं, यह तब होता है जब बच्चे के आस-पास बहुत सारी चीजें एक साथ होने लगती हैं। छोटे बच्चे हर चीज को बिना किसी फिल्टर के महसूस करते हैं। अगर माहौल शांत हो, तो उन्हें ठीक महसूस होता है। लेकिन जब बहुत सारे लोग, शोर या जगहें बार-बार बदलती हैं, तो बच्चे के दिमाग पर ज्यादा दबाव पड़ता है। इससे बच्चा घबराने लगता है और अगर स्थिति जल्दी संभाली न जाए, तो वो बिना रुके रोने लगता है।

छोटे बच्चों में अति उत्तेजना के कारण क्या होते हैं?

हर बच्चा अलग होता है और हर बच्चे की अपनी अलग जरूरतें होती हैं। जो चीज एक बच्चे के लिए ज्यादा हो जाती है, वही किसी दूसरे बच्चे को शांत कर सकती है। लेकिन आमतौर पर नीचे बताए गए ओवरस्टिमुलेशन के कुछ मुख्य कारण होते हैं:

  • अगर बच्चे के पास लगातार नए लोग आते जाते रहें और उससे बार-बार बातें करें, तो वह डर सकता है और जल्दी थक सकता है।
  • जब बच्चे के आसपास बहुत शोर-शराबा या हलचल हो या अचानक तेज आवाजे आएं, तो वो घबरा सकता है।
  • अगर बच्चे की रोज की दिनचर्या में अचानक कोई बदलाव हो जाए, तो उसे बेचैनी महसूस हो सकती है।
  • कोई नई एक्टिविटी जो बहुत देर तक चले, जिससे बच्चे को आराम करने का मौका न मिले, तो बच्चा परेशान हो सकता है।

छोटे बच्चों में अति उत्तेजना के सामान्य लक्षण

ज्यादातर बच्चे आसानी से ये जताने लगते हैं कि उनके चारों ओर हो रही चीजें उन्हें परेशान कर रही हैं और वे उसे संभाल नहीं पा रहे। अगर आप इन संकेतों को पहचान लें, तो आप जल्दी समझ सकती हैं कि आपका बच्चा अधिक उत्तेजित हो रहा है।

1. रोने से पहले चेहरा लाल होना

बच्चे अक्सर अपनी भावनाओं को संभालने की कोशिश करते हैं और इसका असर उनके चेहरे पर साफ दिखता है, जैसे वो जोर लगाकर कुछ कर रहे हों। उनका मुंह कस जाता है, चेहरा लाल हो जाता है और वो असहज दिखाई देते हैं। यह एक बड़ा संकेत होता है कि बच्चा माहौल से खुश नहीं है। अगर ऐसे समय पर उससे और बातचीत की जाए, तो वो अचानक से बहुत ज्यादा रोने लगता है।

2. अचानक अजीब हरकतें करना

बच्चों के शुरुआती सालों में उनकी हरकतें वैसे भी थोड़ी अनियमित होती हैं। लेकिन जब बच्चा बहुत ज्यादा उत्तेजित महसूस करता है, तो वो अपने आपको शांत करने और रोना रोकने की कोशिश करता है। इस चक्कर में उसकी हरकतें अजीब होने लगती हैं और वह झटकों के साथ हर चीज करने लगता है। यह आमतौर पर उनके चेहरे पर दिखने वाली कंफ्यूजन से पता चलता है।

3. जल्दी-जल्दी सांस लेना

बच्चों की धड़कनें और सांसें वैसे भी तेज होती हैं, लेकिन ओवरस्टिमुलेशन के समय ये और भी तेज हो जाती हैं। ऐसा लगेगा जैसे बच्चा अभी-अभी दौड़ने के बाद अपनी सांसें लेने की कोशिश कर रहा हो। ऐसे में अगर उसके आसपास का माहौल शांत हो जाए, तो उसकी सांसें धीरे-धीरे सामान्य होने लगती हैं, ये एक पक्का संकेत है कि बच्चा अधिक उत्तेजित हो चुका था।

4. लोगों की नजरों से बचना

अगर बच्चा किसी नई जगह पर जाता है या अजनबियों के बीच हो, तो हो सकता है उसे वहां अच्छा नहीं लग रहा होगा। ऐसे में वो खुद को बचाने के लिए लोगों से नजरें चुराने लगता है। यहां तक कि वो आपसे भी नजरें फेरने लग सकता है। तेज आवाज और बहुत हलचल वाले माहौल में बच्चे अक्सर ऐसा करते हैं।

5. एक जगह लगातार देखना और बातों को अनदेखा करना

जब बच्चे ऐसी जगह पर होते हैं, जहां का माहौल हलचल भरा हो तो कुछ बच्चे अति उत्तेजित हो जाते हैं, और वे कभी-कभी रोने की बजाय उस उत्तेजना से बचने की कोशिश करते हैं। ऐसे में वे एक जगह चुपचाप देखते लगते हैं या अपनी ही दुनिया में खो जाते हैं। इस दौरान वह अपने आसपास की आवाजों या हरकतों को नजरअंदाज कर देते हैं। कई बार इससे बच्चे को शांति भी मिलती है।

अति उत्तेजित बच्चे को कैसे शांत करें?

अगर आपको समझ आ गया है आपका बच्चा अधिक उत्तेजित हो गया है लेकिन आप सोच नहीं पा रही कि उसे कैसे संभालें, तो सबसे जरूरी है कि आप उसे तुरंत शांत कमरे में ले जाएं और सुरक्षित व आरामदायक महसूस कराएं। ऐसे कुछ आसान तरीकें हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने बच्चे को आराम दे सकते हैं। आइए नीचे दिए गए बिंदुओं के आधार पर समझें।

1. कोशिश करें बच्चे को रोज की पुरानी दिनचर्या में वापस ले जाएं

बच्चों को लगातार होने वाले बदलाव पसंद नहीं होते। इससे वो उलझन में पड़ जाते हैं और उन्हें समझ नहीं आता कि आगे क्या होगा। ऐसे में बच्चे को उसकी पुरानी दिनचर्या में वापस ले जाने से उनको ठहराव और आरामदायक महसूस होता है। जैसे अगर आपका बच्चा दोपहर में सोना पसंद करता है, तो उसे वही करने दें। इससे वह सुरक्षित महसूस करेगा।

2. थोड़ी देर उसे भीड़ से बाहर ले जाएं

पारिवारिक कार्यक्रमों या भीड़-भाड़ वाली जगहों पर बहुत शोर और नए लोगों से मिलने पर बच्चा घबराने और उत्तेजित होने लगता है। ऐसे में थोड़ी देर के लिए वहां से निकलकर बच्चे को शांत जगह पर ले जाएं। अगर संभव हो, तो उसे दूध पिलाएं या लोरी गाकर उसे शांत करें। इससे वो जान सकेगा कि वो सुरक्षित हाथों में है और धीरे-धीरे शांत हो जाएगा।

3. उसे तुरंत गले लगाएं

बच्चे उन लोगों की मौजूदगी को जल्दी पहचान लेते हैं जिनके वो आदी होते हैं। अगर बच्चा लंबे समय से नए लोगों से मिल रहा हो, तो उसे कुछ समय के लिए अपनी गोद में ले लें या गले से लगा कर उसका पीठ सहलाएं। अगर मुमकिन हो, तो किसी कमरे में जाकर या अगर शॉपिंग मॉल में हैं तो बेबी केयर रूम में जाकर उसे दूध पिलाएं इससे जब वो आपके स्किन के कॉन्टैक्ट में आएगा तो खुद ही शांत और सहज महसूस करेगा।

4. थोड़ी देर उसे अकेला छोड़ दें

कुछ बच्चों को बार-बार गोद में लेना या पकड़कर रखना पसंद नहीं होता। ऐसे बच्चे खुद से थोड़ा समय बिताना पसंद करते हैं। अगर आपका बच्चा ऐसा है, तो उसे थोड़ी देर अकेले शांत जगह छोड़ दें। आप बस उसे दूर से बिना किसी बातचीत के देखते रहें, ताकि वो आराम कर सके।

5. रोने दें और फिर सुला दें

कई बच्चे तब बेहतर महसूस करते हैं जब वो अपनी परेशानी रोकर निकाल लेते हैं। अगर आपका बच्चा अधिक उत्तेजित हो गया है और रोने लगा है, तो उसे थोड़ा शांत करने की कोशिश न करें और उसे रोने दें। आमतौर पर बच्चे थककर सो जाते हैं और इसके बाद वो बेहतर महसूस करते हैं।

छोटे बच्चों को अति उत्तेजित होने से कैसे बचाएं

ऊपर हमनें जाना अपने बच्चों को उत्तेजित होने पर कैसे शांत करें पर अगर हम कोशिश करें अपने बच्चे को उत्तेजित न होने दें तो ऐसे में बच्चा ज्यादा समय तक शांत और खुश रह सकता है। इसे कुछ आसान तरीकों से किया जा सकता है:

  • जितना हो सके अपने बच्चे को टीवी, मोबाइल फोन या टैब से दूर रखें। डिजिटल डिवाइस से बच्चे की इंद्रियों पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ता है, और उत्तेजित होने में इनका भी बराबर हाथ होता है। इसलिए इनसे जितना हो सके दूर रखें।
  • अगर आपका बच्चा खेल रहा है या कोई एक्टिविटी कर रहा है, तो बीच-बीच में उसे आराम करने दें। इससे वो थोड़ा आरामदायक महसूस करेगा और अगर मुमकिन हो, तो उसे थोड़ी देर सुला दें।
  • जब आप बच्चे को किसी नई जगह लेकर जा रही हों, तो उसका पसंदीदा खिलौना या सिपर बोतल साथ ले जाएं। ये चीजें उसे सुरक्षित महसूस कराने में मदद कर सकती हैं।
  • अगर आपका बच्चा सुबह या दोपहर या शाम में जिस भी समय शांत रहना पसंद करता है, तो उसे उस समय किसी शोर-शराबे वाली जगह पर न ले जाएं और न ही किसी एक्टिविटी में शामिल करें।
  • जब आप अपने बच्चे को किसी नई जगह लेकर जाती हैं, तो वहां उसकी हरकतों पर नजर रखें। जैसे ही आपको लगे कि बच्चा परेशान हो रहा है, ऐसे में तुरंत उसके पास जाएं और उसे शांत करें।

बच्चे को अति उत्तेजना से बचाने के फायदें

अगर आपका बच्चा बाहर जाकर भी शांत रहता है और ओवरस्टिमुलेशन से बचा रहता है, तो ये न केवल बच्चे के लिए बल्कि उसके आसपास के लोगों के लिए भी फायदेमंद होता है:

  • जब बच्चे के साथ नए लोगों की मुलाकात और एक्टिविटीज ठीक से प्लान की जाती हैं, तो नए लोग भी बच्चे के साथ आराम से मस्ती कर सकते हैं और वो भी बिना उसे परेशान किए।
  • बच्चा धीरे-धीरे अपनी दिनचर्या में ढल जाएगा और किसी भी नए अनुभव के लिए तैयार रहेगा, जिससे उसे बदलाव से घबराहट नहीं होगी।
  • अगर आप बच्चे को ज्यादा मीठी चीजों से दूर रखते हैं और बेवजह डांटने से बचते हैं, तो वह स्वाभाविक रूप से शांत ही रहता है। मीठी चीजें जैसे चॉकलेट, आइस क्रीम, डोनट्स, डब्बे वाले जूस वगैरह चीजें खाने-पीने से बच्चे अति उत्तेजित हो जाते है क्योंकि यह उन्हें त्वरित ऊर्जा देते हैं। जब बाहर या अनजान जगह पर निकले तो बच्चों को मीठी चीजों के जगह कुछ नमकीन खिलाएं।
  • अगर आपका बच्चा रोने लगे, तो इससे पूरा माहौल खराब हो जाता है। इसलिए बेहतर है कि रोने की स्थिति को आने ही न दिया जाए और उसे खुश रखें।
  • जब आपका बांड आपके बच्चे से गहरा होता है तो वह हर परिस्थिति में सहज महसूस करता है।

छोटे बच्चों में अति उत्तेजना को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

किसी किसी माता-पिता के लिए अति उत्तेजना कोई नई बात नहीं है, लेकिन कुछ नए माता-पिता के मन में इसे लेकर कई सवाल हो सकते हैं जिनके जवाब मिलना उनके लिए बहुत जरूरी हैं।

1. क्या बच्चे का कम उत्तेजित होना संभव है और यह उसे कैसे प्रभावित करता है?

जिस तरह अति उत्तेजना बच्चे को प्रभावित करती है, उत्तेजना की कमी भी उसे प्रभावित करती है। वह ऊब सकता है और किसी का ध्यान आकर्षित करने के लिए वह अधिक रोने लग जाता है।

2. अति उत्तेजित बच्चा ज्यादा क्यों रोता है?

बच्चे को लगातार उत्तेजित महसूस होने के कारण उसे सोने में परेशानी होती है, या लगातार नई चीजों को महसूस करने के कारण डर का अनुभव होता है। जो कि आमतौर पर बच्चों को रोने और दूसरे से मदद मांगने पर मजबूर करता है।

3. क्या बच्चा अपनी अतिउत्तेजना पर काबू पा सकता है?

जी हाँ, वे ऐसा कर सकता है, लेकिन तब जब वे बड़े हो जाते हैं और कुछ चीजें खुद से करना शुरू कर देते हैं। शुरुआती सालों में बच्चे ओवरस्टिमुलेशन के प्रति ज्यादा संवेदनशील होते हैं।

एक बच्चे की देखभाल करना कोई आसान काम नहीं है और खासकर एक परेशान बच्चे को शांत करना और भी मुश्किल होता है। अतिउत्तेजना के लक्षणों पर ध्यान देकर और उन्हें शुरुआत में ही पहचानकर, आप इस बात का ध्यान रख सकती हैं कि आपका बच्चा कैसे अनजान जगह पर सुरक्षित महसूस करे, साथ ही वह एक सुरक्षित और नियंत्रित माहौल में नई चीजों का कैसे अनुभव करे।

समर नक़वी

Recent Posts

छठ पूजा खासकर महिलाओं के लिए विशेष क्यों है?

छठ पूजा, भारतीय संस्कृति का एक अद्वितीय पर्व है, खासकर महिलाओं के लिए। यह पर्व…

1 day ago

बाल दिवस (चिल्ड्रेन्स डे) के लिए बेस्ट कोट्स, विशेस, मैसेजेस और स्लोगन

घर में बच्चे होने का मतलब है हमेशा खुशियों भरा माहौल होना। बच्चे हमारी जिंदगी…

2 days ago

बच्चे के दूध के दांत क्यों और कैसे संभालकर रखें | Bacche Ke Doodh Ke Dant Kyon Aur Kaise Sambhalkar Rakhe

माता-पिता अपने बच्चों के बचपन की खास यादों को संजोकर रखना बहुत पसंद करते हैं।…

2 days ago

बच्चा बड़ा होकर कितना लंबा होगा | Baccha Bada Hokar Kitna Lamba Hoga

जब भी कोई बच्चा इस दुनिया में आता है, माता-पिता और घरवालों के मन में…

2 days ago

बच्चों के दांत टूटना – कारण, उपचार और बचाव | Baccho Ke Dant Tutna – Karan, Upchar Aur Bachav

बच्चों के दांत टूटे होना या दांत का थोड़ा हिस्सा टूटना होना आम बात है।…

2 days ago

1-3 साल के बच्चों के लिए आसान और हेल्दी रेसिपीज: नाश्ता, लंच, स्नैक्स और डिनर | Toddlers Ke Liye Aasan Aur Healthy Recipes

हर माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे बचपन से ही सेहतमंद खाने की आदतें डालें,…

2 days ago