शिशु

छोटी बच्चियों के रूम लिए 14 बेस्ट और क्यूट नर्सरी थीम आइडियाज!

आपकी छोटी सी बच्ची में आपकी पूरी दुनिया बसी हुई है, अब आपके दिल पर उसी का राज चलता है, आपकी आँखों का तारा आपकी प्यारी बिटिया रानी है, या फिर आसान शब्दों में समझा जाए तो आपका सब कुछ सिर्फ वो है। यह कोई हैरानी की बात नहीं है कि, आपकी बच्ची जब घर आ जाती है, तो आप सारे घर को ठीक वैसे ही बनाना चाहती हैं जैसे आपका दिल अंदर से बच्ची के आने की खुशी को महसूस कर रहा होता है! चाहे आप अपनी बेटी के लिए एक अलग नर्सरी रूम बना रही हों या अपना ही बेडरूम सजा रही हों, हम जानते हैं कि आप उसके लिए हर छोटी सी छोटी चीज को बेहद स्पेशल बनाने का प्रयास करेंगी!

इसलिए हमने इस आर्टिकल में पेश किए हैं आपकी लाड़ली बेटी के और खासकर लड़कियों लिए कुछ नर्सरी थीम आइडियाज, जो बहुत सारी मांओं को बहुत खुश कर सकते हैं! तो अगर आप अपनी बेटी के लिए हाउस डेकोरेटिंग आइडियाज ढूंढ रही हैं, तो नीचे दिए गए ऑप्शन जरूर देखें:

1. लिटिल प्रिंसेस (राजकुमारी वाला) थीम

स्रोत: https://in.pinterest.com/explore/baby-beds/

आपकी छोटी सी बेटी आपकी राजकुमारी है, है न? तो फिर क्यों न उसे प्रिंसेस नर्सरी थीम के साथ घर में रॉयल ट्रीटमेंट दिया जाए जिसमें आप ब्राउन, वाइट और गोल्डन का कॉम्बिनेशन यूज कर सकती हैं ? एक कैरिज शेप का पालना जिसमें कैंडल होल्डर शेप वाली लाइट्स लगी हो और क्राउन शेप झूमर लगा हो, आप यकीन मानिए ऐसे माहौल में सोना किसी रॉयल फीलिंग से कम नहीं है!

2. नॉटिकल (समुद्र और जहाज वाला) थीम

स्रोत: https://in.pinterest.com/pin/155303887525287706/

मानो आपकी बच्ची समुद्र को पार करके इस दुनिया में आई है, यह जहाजी थीम उसे शुरुआती कुछ सालों में वैसा ही फील देगी! यह देखने में भी बेहद शानदार लगेगा और आप इसे वाइट और ब्लू के साथ वुड टच देते हुए एक प्यारा कॉम्बिनेशन तैयार कर सकती हैं, जिससे बच्ची को एक कूल और कंफर्टिंग एनवायरमेंट मिलेगा। इसके साथ ही एंकर और कंपास रखने से ये नॉटिकल थीम एकदम परफेक्ट दिखेगी। 

3. अंडर द सी (समुद्र के अंदर वाला) थीम

स्रोत: https://i.pinimg.com/564x/a0/60/dd/a060dd7d7a05304051d8e325c306bcde.jpg

अंडर द सी थीम! जरा सोचिए ये थीम सुनने में जब इतनी दिलचस्प लग रही है, तो देखने में और भी ज्यादा खूबसूरत होगी, इससे पहले की थीम में हमने बात की थी एक नॉटिकल थीम की जिसमें आप बच्ची के रूम को जहाज की तरह डेकोरेट कर सकती थीं, लेकिन इस थीम में आप समुद्र के अंदर का नजारा दर्शा सकती हैं। इसके लिए आप कोरल रीफ और सी लाइफ का नजारा बच्ची की नर्सरी थीम में दिखा सकती हैं!

4. मैजिकल फॉरेस्ट (जादुई जंगल वाला) थीम

स्रोत: https://twitter.com/mhcovill/status/1193275126520918016

जी हाँ आप मंत्रमुग्ध कर देने वाली फॉरेस्ट थीम अपनी डॉल की नर्सरी डेकोरेट करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसे अक्सर हम परियों की कहानी में सुनते हैं-  तो क्यों न हम अपनी बच्ची के लिए एक मैजिकल वर्ल्ड बनाएं, जिसमें जादुई जंगल की थीम हो? आप इस थीम के लिए फेयरी लाइट और वुडन टेक्सचर के कॉम्बिनेशन के साथ अपनी बेटी की एक अलग ही दुनिया बना सकती हैं!

5. माइटी माउंटेन (विशाल पहाड़ों वाला) थीम

स्रोत: https://i.pinimg.com/564x/8f/08/3d/8f083df2078576717d69521b3185876c.jpg

बच्ची की नर्सरी के लिए इस थीम को सेट करने के लिए आपको बड़े-बड़े पहाड़ चाहिए होंगे। जो सुंदर दृश्यों, और थीम्ड बेडिंग के साथ परफेक्ट लुक देंगे, आपकी बच्ची को समझ आने पर यह थीम जरूर पसंद आएगी क्योंकि इन बड़े पहाड़ों के बीच वो खुद को सेफ महसूस करेगी और कम्फर्टेबल होकर सो सकेगी।

6. स्पोर्ट्स (खेलकूद वाला) थीम

स्रोत: https://i.pinimg.com/564x/a0/df/e6/a0dfe65a9d335c818089035ca6024973.jpg

कौन कहता है कि स्पोर्ट्स-थीम केवल बेबी बॉय के लिए ही होती है? ऐसी बहुत सी छोटी बच्चियां हैं, जो स्पोर्ट और फिजिकल एक्टिविटी के लिए सुपर एक्साइटेड रहती हैं! तो आप स्पोर्ट्स के प्रति अपना प्यार अपनी बच्ची को भी दिखाएं वो भी इस नर्सरी थीम के साथ। एक स्टाइलिश नर्सरी बनाने के लिए आप बास्केटबॉल से बेसबॉल तक, हर स्पोर्ट से रिलेटेड एलिमेंट थीम में डाल सकती हैं।

7. फ्लोरल (फूलों वाला) थीम

स्रोत: https://in.pinterest.com/pin/493566440395468884/

आप अपनी गुड़िया के लिए अगर फ्लोरल थीम इस्तेमाल करना चाहती हैं, तो आप इसके लिए नेचर से इंस्पिरेशन ले सकती हैं। नेचर एलिमेंट का प्रयोग करें, तितलियां, अलग-अलग तरह के फूल और रेनबो आदि से बच्ची के लिए एक पीसफुल एनवायरमेंट बनाएं।

8. प्लेफुल प्लेनेट (सोलर सिस्टम वाला) थीम

स्रोत: https://in.pinterest.com/explore/space-themed-nursery/

हाँ यह सुनने बेहद इंट्रेस्टिंग थीम है, इसमें आप अपनी बेटी के लिए सोलर सिस्टम थीम चूज कर सकती हैं और एस्ट्रोनॉट जैसा फील दे सकती हैं। न्यूट्रल टोन जैसे ग्रे, येलो प्लेनेटरी डेकल्स का उपयोग सोलर सिस्टम थीम बनाने के लिए करें।

9. स्काई एंड स्टार्स (तारों से भरा आसमान वाला) थीम

स्रोत: https://i.pinimg.com/originals/a9/56/f3/a956f3d2ff6423f69e514543e80e9272.jpg

इस बेहतरीन थीम के साथ आप अपनी बच्ची की नर्सरी को सितारों से भर सकती हैं। इसके लिए आप सीलिंग पर ट्विंकलिंग लाइट लगाएं और ब्लू कलर का इस्तेमाल करते हुए नाईट स्काई जैसा लुक दें ताकि ट्विंकलिंग लाइट हाईलाइट हो सके और जब आपकी बच्ची सोए तो सितारों के सपने देखे! 

10. विंटेज कार्निवल (फेस्टिवल वाला) थीम

स्रोत: https://projectnursery.com/projects/vintage-carnival-nursery/

आप अपनी बेटी को विंटेज कार्निवल की ट्रिप कराएं और उसके लिए यह नर्सरी थीम बेस्ट रहेगी! आप इसके लिए म्यूटेड कलर थीम के साथ ब्राइट कलर के पॉप्स और फर्नीचर पीसेस के स्ट्राइप्स का इस्तेमाल कर सकती हैं और इस थीम का एक परफेक्ट लुक क्रिएट कर सकती हैं, ध्यान रहे आप स्टफ्ड एनिमल्स रखना न भूलें!

11. रेनबो रेंज (इंद्रधनुष वाला) थीम

स्रोत: https://in.pinterest.com/pin/120189883780300677/

अपनी बच्ची को इस रेनबो थीम के साथ एन्जॉय करने दें, बच्चों को रंग बहुत पसंद होता है, जो इस थीम को आपकी बच्ची के लिए और भी ज्यादा परफेक्ट बनाता है। रेनबो लुक देने के लिए आप न्यूट्रल बेस कलर का उपयोग करके दीवारों को पेंट करें और अपनी बच्ची के आने की खुशी इन रंगों से जाहिर करें।

12. स्टोरी बुक (कहानी की किताबों वाला) थीम

स्रोत: https://in.pinterest.com/pin/5770305761182728/

आप अपना प्यार जताने के लिए स्टोरी बुक थीम भी ले सकती हैं, जिसमें आप अपनी पसंदीदा स्टोरी बुक के कैरेक्टर को स्टोरी बुक नर्सरी थीम के लिए ले सकती हैं। ‘एलिस इन वंडरलैंड’ से लेकर ‘विनी द पू’ तक अपनी इमेजिनेशन क्रिएट करते हुए अपनी बच्ची की एक नई दुनिया बनाएं।

13. म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट वाला थीम

स्रोत: https://i.pinimg.com/originals/33/eb/7f/33eb7f382f19349e9c51bc24cafb7fb9.jpg

संगीत से मन को शांति मिलती है – आपकी बच्ची भी म्यूजिक की खूबसूरती को वैसे ही जाने, इसलिए आप उसके लिए यह थीम सेलेक्ट करें। म्यूजिकल नोट्स और इंस्ट्रूमेंट्स से लेकर मिक्स-टेप और रिकॉर्ड्स तक, आप इस थीम में इन सभी म्यूजिकल एलिमेंट्स का कॉम्बिनेशन इस्तेमाल करें और म्यूजिक माइस्ट्रो का एक परफेक्ट एनवायरमेंट क्रिएट करें!

14. सिंपल और न्यूट्रल कलर वाला थीम

स्रोत: https://www.pinterest.co.uk/pin/833447474802960365/

आखिर में, यदि आप चीजों को सिंपल रखना चाहती हैं तो मिनिमलिस्ट थीम का उपयोग करें। अपनी बच्ची की नर्सरी के लिए न्यूट्रल कलर और कम से कम फर्नीचर का इस्तेमाल करें, ध्यान रहे सभी चीजें जिनका आपने उपयोग किया है वो एक दूसरे को कॉम्पलिमेंट करनी चाहिए। सादगी में भी बहुत सुंदरता होती है।

यह भी पढ़ें: बच्चों का कमरा सजाने के बेहतरीन तरीके

समर नक़वी

Recent Posts

गाय और शेर की कहानी | The Cow And The Lion Story In Hindi

ये कहानी लक्ष्मी नाम की गाय की है, जो की गलती से शेर की गुफा…

4 days ago

कौवा और कोयल की कहानी। The Crow And The Cuckoo Story In Hindi

कौवा और कोयल की इस कहानी में हमें ये बताया गया है कि कैसे कोयल…

4 days ago

कबूतर और मधुमक्खी की कहानी | The Story Of The Dove And Bee In Hindi

यह कहानी एक कबूतर और एक मधुमक्खी के बारे में है कि कैसे दोनों ने…

1 week ago

हाथी और बकरी की कहानी | Elephant And Goat Story In Hindi

ये कहानी जंगल में रहने वाले दो पक्के दोस्त हाथी और बकरी की है। दोनों…

1 week ago

चांद पर खरगोश की कहानी | The Hare On The Moon Story In Hindi

इस कहानी में हमें जंगल में रहने वाले चार दोस्तों के बारे में बताया गया…

1 week ago

एक राजा की प्रेम कहानी | A King Love Story In Hindi

ये कहानी शिवनगर के राजा की है। इस राजा की तीन रानियां थीं, वह अपनी…

2 weeks ago