चित्रा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Chitra Name Meaning in Hindi

चित्रा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Chitra Name Meaning in Hindi

कुछ नाम नए जोड़े के दिल को इतना छू जाते हैं कि बच्चे की प्लानिंग करने से पहले ही यह तय कर लेते हैं कि यदि हमारा बच्चा हुआ तो हम भी यही नाम रखेंगे। यदि आप भी उन जोड़ों में से हैं जिन्हें चित्रा नाम शुरू से काफी पसंद था और अब जब आपकी बेटी का जन्म हो चुका है तो आप इस नाम को उसे भेंट स्वरूप देना चाहते हैं तो पहले इसके अर्थ, राशिफल आदि की जानकारी भी जरूर लें ताकि यदि आप से कोई पूछे तो आप बता सकें कि इस नाम की क्या खासियत है जो आपने अपनी बेटी का नाम यही रखने का विचार किया। अगर आप सारी जानकारी के साथ यह भी जानना चाहते हैं कि इस चित्रा नाम के लोग कैसे होते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

चित्रा नाम का मतलब और राशि

चित्रा नाम आपने आस पास जरूर सुना होगा। अगर इस नाम से प्रसिद्ध महिलाओं से प्रभावित होकर आप अपनी बेटी का नाम रखना चाहते हैं तो इसके पहले आपको इस नाम के अर्थ की जानकारी होना भी जरूरी है। चित्रा नाम का मतलब चित्रकारी, एक नक्षत्र, शानदार, आकर्षक आदि है। इसकी राशि की बात करें तो यह नाम मीन राशि के अंतर्गत आता है। नीचे हमने इस नाम के बारे में विस्तार से बताया है।

नाम चित्रा
अर्थ एक नक्षत्र, चित्रकारी, शानदार, आकर्षक
लिंग लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 5
राशि  मीन
नक्षत्र रेवती (दे, दो, चा, ची)
शुभ दिन गुरुवार
शुभ रंग  पीला, नारंगी और गुलाबी
शुभ रत्न पुखराज

चित्रा नाम का अर्थ क्या है?

चित्रा नाम एक नक्षत्र का होता है। इसके अलावा इसका अर्थ चित्रकारी, शानदार और आकर्षक भी होता है। इसका प्रभाव आप चित्रा नाम की लड़कियों के व्यक्तित्व में देख सकते हैं। चित्रा नाम की लड़कियां काफी बुद्धिमान और मेहनती होती हैं। ईश्वर से इन्हें गहरा प्रेम होता है, जिसके कारण ये जीवन में आने वाली हर बाधाओं को खुशी खुशी पार कर लेती हैं। इनकी बुद्धि तेज होने के कारण किसी भी कार्यक्षेत्र में सफलता पाने में सक्षम होती हैं। चित्रा नाम की लड़कियां साहसी और निडर होती हैं। ये लोगों के सामने अपनी बात बड़ी बेबाकी से रखती हैं। इन्हें समाज का जरा भी भय नहीं होता है।

चित्रा नाम का राशिफल

जैसा कि हमने बताया चित्रा नाम की राशि मीन होती है तो इस राशि का प्रभाव आप चित्रा नाम की लड़कियों में भलीभांति देख सकते हैं। मीन राशि की चित्रा नाम की लड़कियां शांतिप्रेमी होती हैं। इन्हें शोर शराबा पसंद नहीं होता है| चित्रा नाम की ये लड़कियां समझदार होने के साथ-साथ कई मामलों में भावुक हो जाती हैं। इनका अध्यात्म की ओर झुकाव होता है। स्वभाव के बारे में बात करें तो ये बिल्कुल शांत और सरल विचारधारा की होती हैं। ये लड़कियां दिल की बेहद साफ होती हैं।

चित्रा नाम का नक्षत्र क्या है?

चित्रा नाम की लड़कियों का जन्म नक्षत्र रेवती होता है। जिसका प्रतीक चिन्ह मृदंग है। रेवती नक्षत्र के अंतर्गत आने वाले अक्षर दे, दो, चा, ची हैं।

चित्रा जैसे मीन राशि के हिसाब से अन्य नाम

मीन राशि के मुख्य अक्षर द, झ, थ और च हैं। यदि आप अपनी बेटी का नाम मीन राशि के हिसाब से रखना चाहते हैं तो हमने इस राशि के अंतर्गत आने वाले अक्षरों से कुछ नामों की जानकारी इकट्ठा की है, जो नीचे दी गई है।

नाम नाम
दिव्या (Divya) देविका (Devika)
द्युति (Dyuti) दिशा (Disha)
देवकी (Devki) दिया (Diya)
झिलमिल (Jhilmil) देवसेना (Devsena)
थपकी (Thapki) दिव्यांशी (Divyanshi)
झील (Jheel) देवांशी (Devanshi)

चित्रा नाम से मिलते जुलते और भी नाम

चित्रा ऐसा नाम है जो पेरेंट्स को बहुत पसंद आता है। यदि आप भी उनमें से एक हैं जिन्हें यह नाम पसंद आया। इसलिए आप चित्रा जैसे और भी नाम जानने के इच्छुक हैं तो आगे की टेबल में चित्रा से मिलते जुलते नामों का जिक्र किया गया है।

नाम नाम
सुमित्रा (Sumitra) मित्रा (Mitra)
पवित्रा (Pavitra) नक्षत्रा (Nakshatra)
नेत्रा (Netra) सुचित्रा (Suchitra)
मंत्रा (Mantra) पत्रलेखा (Patralekha)
चैत्रा (Chaitra) अरित्रा (Aritra)

चित्रा नाम के प्रसिद्ध लोग

चित्रा नाम लड़कियों का काफी खूबसूरत नाम है| इस नाम से सम्बंधित कई महिलाएं हैं जो अपने अपने क्षेत्रों में अपना नाम बनाने में कामयाब हो हुईं हैं। जिनमें से कुछ की जानकारी हमने आपको देने की कोशिश की है, जिसमे नाम और उनके करियर दोनों के बारे में बताया गया है।

नाम  पेशा 
के. इस. चित्रा गायिका
चित्रा त्रिपाठी पत्रकार और एंकर
चित्रा सिंह गायिका
चित्रा मुद्गल लेखिका
चित्रा सुब्रमण्यम पत्रकार
चित्रा वाघ राजनीतिज्ञ
चित्रा विश्वेश्वरन भरतनाट्यम डांसर
चित्रा बनर्जी दिवाकरूनी भारतीय-अमेरिकी लेखिका
चित्रा कामराज अभिनेत्री
चित्रा मागिमईराज स्नूकर खिलाड़ी

‘च’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

‘च’ अक्षर से शुरू होने वाले नामों में से चित्रा सबसे बेहतरीन नाम लगता है।  लेकिन यदि चित्रा के अलावा ‘च’ अक्षर से लड़कियों के अन्य नाम जानना चाहते हैं तो आगे की सारणी आपके लिए मददगार साबित हो सकती है।

नाम अर्थ
चैत्राली (Chaitra) चैत्र महीने में जन्म लेने वाली, सुंदर, आदर्श
चारु (Charu) सुखद, सुंदर, प्यारी
चेतना (Chetna) बोध, शक्ति, जीवन
चिंकी (Chinki) गोल, चेहरा
चरित्रा (Charitra) अच्छे चरित्र वाली, बेदाग
चकोर (Chakor) एक पक्षी
चंचल (Chanchal) सक्रिय, शरारती, जीवंत
चैतन्या (Chaitanya) दिव्य चमक, जीवन, ज्ञान
चिन्मयी (Chinmayee) आनंदित, सर्वोच्च चेतना
चित्रांशी (Chitranshi) बड़ी तस्वीर का हिस्सा

चित्रा लड़कियों का एक खूबसूरत नाम है। आज का लेख हमें चित्रा नाम की बारे में बताता है जो बड़ी निडर होती हैं। इनका व्यक्तित्व लड़कियों के व्यक्तित्व के बिल्कुल अलग होता है। इन्हें किसी बात का दर भय नहीं होता है। अगर सरल शब्दों में कहें तो चित्रा नाम की लड़कियां दबंग होती हैं। यदि आप चित्रा नाम के व्यक्तित्व से प्रभावित हैं तो अपनी बेटी नाम चित्रा जरूर रखें और साथ ही हमें कमेंट करके यह भी बताएं कि यह नाम आपको कैसा लगा।

यह भी पढ़ें:

दृष्टि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Drishti Name Meaning in Hindi
चेतना नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Chetana Name Meaning in Hindi
चंचल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Chanchal Name Meaning in Hindi