छोटे बच्चों के लिए सुरक्षित खिलौने कैसे खरीदें – 15 महत्वपूर्ण टिप्स

छोटे बच्चों के लिए सुरक्षित खिलौने कैसे खरीदें - 15 महत्वपूर्ण टिप्स

खिलौने बच्चों के जीवन का एक अहम हिस्सा हैं। ये न केवल बच्चों का मनोरंजन करते हैं, बल्कि उनके डेवलपमेंट में भी मदद करते हैं और इन्हें खास इस मकसद से डिजाइन किया जाता है जो बच्चे की बेहतर ग्रोथ में मदद करे। इसलिए पेरेंट्स के तौर पर अपने बच्चों के लिए भी या दूसरों के बच्चों के लिए भी, खिलौने लेते समय सावधानी बरतनी चाहिए।

खिलौनों में सेफ्टी क्यों जरूरी है?

एक बच्चा हर चीज को लेकर उत्सुक रहता है और किसी भी चीज के हाथ में आते ही वह उसे अपने मुँह में डाल लेता है। पेरेंट्स होने के नाते आपको बच्चे से जुड़ी हर चीज को लेकर ज्यादा सतर्क रहना पड़ता है, क्योंकि यह वह समय है जब एक्सीडेंट होने की संभावना ज्यादा रहती है। यही कारण है कि बच्चे के लिए कौन से खिलौने खरीदे जाएं, यह निर्णय लेते समय टॉय सेफ्टी का विचार करना बहुत जरूरी है।

बच्चे के लिए सेफ और सही खिलौने चुनने के टिप्स

यहाँ बच्चों के लिए टॉय सेफ्टी से जुड़े कुछ अहम टिप्स दिए गए हैं, जो आपको उनके खिलौने लेते समय अपने ध्यान में रखना चाहिए:

1. बच्चे की उम्र के अनुसार खिलौने चुनें

खिलौने हर उम्र के बच्चों के लिए बनाए जाते हैं, इसलिए किसी भी कलरफुल खिलौने को देखकर उसे खरीद न लें। अपने बच्चे की उम्र के अनुसार ही खिलौने चुनें, इस बात का खयाल रखें कि बच्चे को खेलने में मजा आए, ये सुरक्षित हों और साथ ही साथ ये बच्चे की उम्र के अनुसार डेवलपमेंट में आपकी मदद भी करें।

2. खिलौनों का आकार

ऐसे खिलौनों लेने से बचें जो बच्चे के लिए बहुत छोटे हैं। छोटे आकार के खिलौनों के साथ खेलने से उन्हें चोकिंग होने की संभावना ज्यादा रहती है। जिन खिलोनों का आकार बहुत बड़ा होता है, उनके साथ बच्चे के लिए खेलना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, इसलिए बच्चे के शरीर के हिसाब से खिलौने लें।

3. चबाने वाले न हों

बच्चों में यह टेंडेंसी होती है उन्हें जो भी चीज इंट्रेस्टिंग लगती है वे उसे अपने मुँह में डाल देते हैं। इसी प्रकार वह चीजों को एक्सप्लोर करते हैं, जो उनके लिए खतरनाक हो सकता है क्योंकि अगर वे अपने खिलौने का कोई पार्ट चबाते हैं तो उसे निगल भी सकते हैं।

4. लाउड टॉयज से बचें

जब आप बच्चे के लिए सुरक्षित खिलौने खरीदने के बारे में सोचती हैं तो बात सिर्फ शारीरिक नुकसान से बचने की नहीं होती, आपको और भी चीजों पर ध्यान देना चाहिए। जैसे, तेज आवाज वाले खिलौने, ये बच्चों के लिए खतरनाक हो सकते हैं, क्योंकि इससे उनके सुनने की क्षमता पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। कोई भी तेज आवाज करने वाले सायरन, गाने या रिकॉर्डिंग वाले खिलौने खरीदने से बचें।

5. छोटे और लूज पार्ट वाले खिलौनों से बचें

कुछ खिलौनों में ऐसे पार्ट्स होते हैं जो निकाले या हटाए जा सकते हैं, ये बहुत छोटे होते हैं और बच्चे के लिए खतरनाक हो सकते हैं। बच्चे खेलते समय बहुत एक्साइटेड रहते हैं और इस दौरान वह इन पार्ट्स को मुँह में डाल सकते हैं, जिससे चोकिंग की समस्या हो सकती है।

6. धोए जाने वाले खिलौने

खिलौनों सहित हर चीज में जर्म्स पाए जाते हैं। चूंकि इस बात की काफी संभावना है कि बच्चा हर चीज को अपने मुँह में रख लेता है, इसलिए बच्चों को बीमार पड़ने से रोकने लिए, खिलौनों को रोजाना धोएं। चाहे खिलौने प्लास्टिक के हों या फिर स्टफ टॉयज हों, मगर ये वॉशेबल होने चाहिए।

7. कोई स्ट्रिंग या तार नहीं होना चाहिए 

यदि आपके पास लॉन्ग स्ट्रिंग, रिबन और तार वाले खिलौने हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसके सभी खतरनाक पार्ट्स निकाल दें, क्योंकि इससे बच्चा खुद का गला घोंट सकता है। यदि बच्चे खुद को इससे कसकर लपेट ले और आप उसे ऐसा करते हुए देख भी लेती हैं तब भी ये बच्चे के लिए समस्या का कारण बन सकता है, कभी कभी इससे ब्लड फ्लो भी रुक जाता है।

8. मजबूत खिलौने

एक हैप्पी बेबी अपने खिलौनों को चबाना पसंद करता है, उसे गिराना, खींचना एक और अलग-अलग तरीकों से खेलना पसंद करता है। बच्चों को ऐसा करने में बहुत मजा आता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि ऐसे खिलौने खरीदें, जो आसानी से न टूटें, यदि ऐसा होता है, तो यह निश्चित रूप से आपके बच्चे को चोट पहुँचा सकता है या बच्चा खिलौने के टूटे हुए टुकड़े अपने मुँह में रख सकता है।

9. धारदार खिलौनों से बचें

यदि खिलौना टूट जाए तो इससे बच्चे को चोट लग सकती है, तो जरा सोचिए अगर बच्चा ऐसे खिलौने के साथ खेले जिसके किनारे शार्प हों? बच्चों की त्वचा नाजुक होती है और इससे उन्हें आसानी से चोट लग सकती है। इसलिए जब शिशु खेल रहा होता है, तो उस दौरान आप उसे कोई भी ऐसी चीज नहीं देना चाहेंगी जो नुकसान पहुँचाए। ध्यान दें कि खिलौने स्मूथ हों ताकि बच्चे को गलती से भी चोट न लगे।

10. इलेक्ट्रिक खिलौने से बचें

यह बात आपके लिए समझना बहुत ही आसान है कि ऐसा क्यों कहा गया होगा। कोई भी खिलौना जो बिजली से चलता है उससे बेबी को खतरा हो सकता है। याद रखें कि बच्चे अपने खिलौनों को फेंकते, चबाते हैं और उन्हें ऐसा करना पसंद होता है, यहाँ तक ​​कि वे अपने पसंदीदा खिलौने के साथ सोते भी हैं। यदि इन सब के दौरान बच्चा खिलौने को अपने मुँह में डालने की कोशिश करता है और अगर शॉर्ट सर्किट हो जाता है तो बच्चे को इससे बहुत ज्यादा नुकसान हो सकता है। 

इलेक्ट्रिक खिलौने से बचें

11. टॉक्सिक खिलौने लेने से बचें

वो खिलौने जो रबर, पेंट या कमजोर प्लास्टिक से बने हो, बच्चे के लिए खतरनाक और टॉक्सिक होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस बात की बहुत ज्यादा संभावना है कि उनमें थैलेट या लेड मौजूद होता है और कुछ खिलौने ज्वलनशील भी होते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए खिलौनों में ये सब चीजें न पाई जाती हों।

12. सेकेंड हैंड खिलौनों से बचें

सेकेंड हैंड खिलौने सस्ते होते हैं, लेकिन क्योंकि उनका उपयोग पहले किया गया होता है, इसलिए ऐसी कुछ चीजें हो सकती हैं जो आपके बच्चे के लिए खतरा पैदा करती हैं। इनमें बैटरी, रिबन, तार, बीड्स, बटन, आँखें या प्लास्टिक पार्ट्स हो सकते हैं जो आसानी से निकल सकते हैं और आपके बच्चे के लिए खतरनाक हो सकते हैं। ये खिलौने बच्चों के लिए सुरक्षित नहीं होते हैं क्योंकि इससे कई खतरे जुड़े हुए होते हैं, जैसे इसके पार्ट्स ढीले होना, या हो सकता है कि उनमें कीटाणु भी मौजूद हों।

13. ऐसे खिलौनों से बचें जो चीजों को शूट करते हैं

हमने सभी ने फैंसी खिलौने देखे हैं जो चीजों को शूट करते हैं, लेकिन ये टॉडलर्स और बच्चों के लिए सुरक्षित नहीं हैं क्योंकि वे गलती से अपनी आँखों या मुँह को भी ऐसे खिलौने से शूट कर सकते हैं।

ऐसे खिलौनों से बचें जो चीजों को शूट करते हैं

14. गुब्बारे से बचें

गुब्बारे मजेदार होते हैं और बच्चे उन्हें उड़ते हुए देखना पसंद करते हैं। मगर ये बहुत आसानी से फट जाते हैं, खासकर बच्चों के हाथों से और इसके रबर से बहुत आसानी से बच्चे को चोकिंग हो सकती है।

15. हैवी खिलौनों से बचें

कुछ खिलौने आपके बच्चे के लिए बहुत हैवी हो सकते हैं। आपको यह सोचने की आवश्यकता है कि आप जो खिलौना ले रहे हैं वह बच्चे को चोट तो नहीं पहुँचाएगा। वे खिलौने जो आपके बच्चे को चोट पहुँचा सकते हैं, उन्हें खरीदने का कोई मतलब नहीं है।

जब आप अपने बच्चे के लिए कोई नया खिलौना खरीदती हैं, तो हमेशा उसकी प्लास्टिक कवरिंग को फेंक दें। यह भी बच्चे के लिए खतरनाक हो सकता है, जिस पर अक्सर ध्यान नहीं जाता है। हालांकि बबल रैप के साथ खेलने में मजा आता है, लेकिन यह बच्चे के आसपास बिलकुल नहीं होना चाहिए। जब बच्चा खेल रहा हो तो उस पर नजर रखें और अगर कोई चीज उसके लिए खतरनाक है तो उस पर भी ध्यान दें। इसके अलावा जितनी बार हो सके खिलौनों को धोएं और जर्म फ्री करें।

यह भी पढ़ें: अपने नवजात शिशु के लिए खिलौने लेना