छोटे बच्चों के सिर में जूँए : इनसे कैसे छुटकारा पाएं?

जूँ परजीवी होती हैं। ये छोटे कीड़े आपके सिर के बालों में छिपे रहते हैं और जीवित रहने के लिए खून चूसते हैं। उनका आकार 1 मिमी से 3 मिमी तक होता है, जिसका अर्थ है कि उन्हें देखना बहुत मुश्किल होता है।

प्रत्येक जूँ को पूरी तरह से विकसित होने में लगभग 6-14 दिन लगते हैं। इस अवधि में मादा अंडे देती है। अंडे एक सप्ताह से दस दिनों की अवधि में निकलते हैं।अंडों के खोल आपके बालों से चिपके रहते हैं। एक जूँका औसत जीवनकाल 21 दिनों का होता है जबकि एक मादा जूँएक ही संभोग में 56 अंडे देती है। अंडे पीले-सफेद रंग के होते हैं और एक कई बार हम उन्हें रूसी समझ लेते है। हालांकि, रूसी के विपरीत, अंडे आपके बालों से चिपके रहते हैं और उन्हें निकालना मुश्किल होता है।

सिर की जूँ किसी भी बीमारी का कारण नहीं बनती है, लेकिन उनसे सिर मे काफी खुजली होती है। आपका शिशु या बच्चा तीव्र खुजली का अनुभव कर सकता है जिससे उसे बेचैनी हो सकती है। वह शायद चैन की नींद भी न ले पाए। इसके अलावा, आपके बच्चे को उसके डे केयर या स्कूल में बहिष्कार का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि जूँ को खराब स्वच्छता का संकेत माना जाता है। सिर में जूँए वाले व्यक्ति के निकट संपर्क मे रहने से स्वस्थ व्यक्ति भी संक्रमित हो सकता है।

ज़्यादातर लोग सोचते हैं कि स्वच्छता की कमी और गरीबी, जूँ संक्रमण होने का कारण हैं। यह एक मिथक के अलावा कुछ नहीं है। जूँए साफ और गंदे दोनों तरह के बालों मे हो सकती हैं। वे सभी प्रकार के बालों में बसना पसंद करती हैं, चाहे बालों की लंबाई और उसकी स्थिति जैसी भी हो। अमीर समुदाय के लोगों के बालों में भी जूँ हो सकती हैं। यदि आपके बच्चे को जूँ है, तो ऐसा नहीं है कि जूँ उसके गंदे होने की वजह से है। अधिक संभावना है कि वह किसी संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क मे आया हो, जो आपके रिश्तेदार, पड़ोसी या आपके बच्चे के प्ले-स्कूल का कोई भी व्यक्ति हो सकता है, या यहाँ तक कि उसके खुद के बड़े भाई बहन भी हो सकते हैं।

शिशु या बच्चे में सिर के जूँ के लक्षण

सिर की जूँओं का सबसे आम लक्षण खुजली है। रक्त चूसने के लिए सिर में जूँ काटता है और यह एलर्जी का कारण बनता है। पहले कुछ दिनों में आपके बच्चे को खुजली महसूस नहीं होगी । आप इस लक्षण को छह सप्ताह के संक्रमण के बाद देखेंगी ।

अन्य लक्षण जो आप देख सकती हैं वह निम्न हैं

  • आपके बच्चे के सिर में बहुत ज़्यादा खुजली करने के कारण घाव विकसित हो जाना
  • अगर बच्चा अपने सिर पर कुछ चलने जैसा महसूस करने के बारें में आपको बताता है। चिड़चिड़ापन और सोने में कठिनाई होना
  • उसके सिर, कंधे और गर्दन पर लाल दाने हो जाना
  • उसके बालों में जूँ के छोटे सफेद अंडे होना
  • उसके बालों या सर की त्वचा पर बड़े जूँ मौजूद होना

सिर में जूँ का कारण

सिर में जूँ का कारण

सिर में जूँ होना ज़्यादा असामान्य नहीं है ख़ासकर, यदि आपके बच्चे ने स्कूल जाना शुरू कर दिया है तो । जब आप छोटी थी तब आपके सिर में भी जूँए रहीं होंगी !

हर पाँच में से एक बच्चा कम से कम एक बार अपने बचपन में सिर में जूँ संक्रमण से पीड़ित होता है। सिर में जूँ, एक सिर से दूसरे सिर के संपर्क में आने से फैलता है और इसलिए आपका बच्चा, जिस बच्चे के सिर पर जुँए है, उसके साथ खेलता है, तो उससे आपके बच्चे के सिर में आसानी से जुँए आ जाएंगी है। यह वयस्कों से भी स्थानांतरित हो सकता है, विशेष रूप से जब वे आपके बच्चे को खेला रहें हों या आपके बच्चे को गले लगा रहें हों।

याद रखें, सिर में जूँ का संक्रमित होना बिस्तर, कपड़े, टोपी या तौलिये से नहीं फैलता है। तो, इन चीजों को रोगाणुरहित करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

शिशुओं के लिए सिर में जूँ का उपचार

सिर की जूँ से छुटकारा पाने के विभिन्न तरीके हैं। जूँ विरोधी शैंपू और तेल उपलब्ध हैं जिनका उपयोग आप अपने बच्चे पर जूँ और उनके अंडे से छुटकारा पाने के लिए कर सकती हैं। आप जूँ की कंघी का उपयोग भी कर सकती हैं; लेकिन आप इसे नियमित रूप से तब तक करती रहें जब तक कि आपके बच्चे के बालों और सिर से सभी जूँ और अंडे नहीं निकल जाएं । यदि आपका बच्चा पहले से ही सिर के जूँ से संक्रमित है, तो दोनों का संयोजन वांछित परिणाम देगा।

यदि आप एक जूँ विरोधी शैम्पू का उपयोग कर रहीं हैं, तो इसे कैसे इस्तेमाल करना है यह उसके ब्रांड पर निर्भर करेगा। दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़े और सुझाए गए तरीक़े के अनुसार उत्पाद का उपयोग करें। ज़्यादातर मामलों में, आपको सात दिनों के अंतराल मे दो बार शैम्पू करने की आवश्यकता होती है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि बची हुई जीवित जुँए और नए अंडे भी चले जाए। आप अपने बच्चे के बालों पर शैम्पू लगाकर 10-12 मिनट के बाद पानी डाले, हालांकि यह एक ब्रांड से दूसरे ब्रांड पर निर्भर करता है कि आपको इसे कितने समय के लिए लगाना है। बालों को अच्छी तरह से रगड़ें और जब बाल गीले हों उस वक़्त जूँ वाली कंघी से बच्चे के बालों से मरी हुई जुओं को निकालें।

शिशुओं के लिए सिर में जूँ का उपचार

जूँ विरोधी शैम्पू का कौन सा ब्रांड आपके बच्चे के लिए उपयुक्त है यह जानने के लिए अपने बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करना सबसे उपयुक्त रहेगा। डॉक्टर आपके बच्चे की उम्र और उसकी चिकित्सकीय स्थिति के आधार पर सही ब्रांड की सलाह देगें, साथ ही अन्य स्वास्थ्य जोखिमों और कारकों (जैसे अस्थमा) को भी ध्यान में रखेंगे। डॉक्टर आपको उन ब्रांडों के बारे में बता सकते हैं जिनका आपको उपयोग नहीं करना चाहिए। इसके अलावा, यदि आप स्तनपान करा रही हैं या गर्भवती हैं, तो हो सकता कुछ शैंपू आपके लिए सुरक्षित न हो ।

कभी-कभी, जूँ एक निश्चित रसायन के लिए प्रतिरोधी होते हैं। कुछ मामलों में एक ही तरह का शैम्पू काम नहीं करता है, तो आपको उस स्थिति में कुछ अन्य ब्रांडों को अपनाना चाहिए । ध्यान रहे कि इनमें से किसी भी शैंपू का उपयोग तीन बार से अधिक न करें, क्योंकि उनमें काफी भारी मात्रा मे दवाइयाँ और रसायन मिले होते हैं। यदि सभी ब्रांड विफल हो जाते हैं, तो आपको किसी अन्य कठोर शैम्पू का उपयोग करने से पहले थोड़ा इंतज़ार चाहिए। अगर आप ब्रांडों को बदलने के बारे में सोच रहीं हैं तो, बाल रोग विशेषज्ञ से इसकी जाँच जरूर करवाएं। ।

जूँ की दवाएँ जो आप अपने बच्चे के बालों पर या सिर पर लगा सकती है, वह भी उपलब्ध हैं।

बच्चों में जूँ का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार

यदि आप रसायनों से दूर रहना चाहते हैं, तो आप शिशुओं या बच्चों के सिर के जूँओं के लिए निम्नलिखित उपचार का उपयोग कर सकती हैं:

  • अपने बच्चे के बाल और सिर को साधारण शैम्पू से धोएं। फिर तेल या कंडीशनर से मालिश करें। (यदि आपका शिशु छोटा है, तो उसके बालों को हल्के गर्म पानी से गीला करें और बस कंडीशनर लगाएं)।
  • चौड़े दांतों वाली कंघी से पहले उसके बालों को सुलझाएं और फिर उसके बालों को जूँ-कंघी से कंघी करें। उसके बालों को अधिक से अधिक वर्गों में बाँट लें और सुनिश्चित करें कि आप सभी वर्गों को ठीक से कंघी करें। सिर की त्वचा से लेकर बालों की नोक तक कंघी करना शुरू करें। बालों में कंडीशनर-लगा हुआ होने के साथ-साथ गीले होने की वजह से से जूँ और अंडे र आसानी से कंघी से आ जाएंगे। दोबारा कंघी करने से पहले अच्छी तरह धो लें। यदि नहीं, तो इसे साफ करने के लिए एक कपड़े का उपयोग करें और फिर कंघी करें ।
  • एक बार जब आप सभी वर्गों में कंघी कर लेती हैं, तो उसके सिर को फिर से धोएं । बचे हुए जूँओं से छुटकारा पाने के लिए उसी प्रक्रिया का उपयोग करें।
  • जूँ की कंघी में धागे का एक टुकड़ा बुनने की कोशिश करें और इसका उपयोग अपने बच्चे के बालों में कंघी करने के लिए करें। यह छोटे जूँ को भी खत्म करने में मदद करेगा। बाकी के लिए, आपको अपने हाथों का उपयोग करना होगा।
  • जब आपउसके बालों में कंघी कर रहीं हों तो अपने बच्चे को एक अखबार बिछा कर उस पर बैठाएँ। यदि आप किसी जूँ को कागज पर गिरते हुए देखती हैं, तो उन्हें शौचालय या नाली में बहा दें।
  • दो सत्रों के बीच तीन दिनों के अंतराल में इस प्रक्रिया को 4 बार दोहराएँ। यह आपके बच्चे के बालों में सभी जूँ को खत्म कर देगा और आपका बच्चा 17 दिनों के भीतर जूँ मुक्त हो जाएगा।

इस तरीके से घर पर जूँ से छुटकारा पाया जा सकता है। आप एक इलेक्ट्रॉनिक कंघी का उपयोग भी कर सकते हैं जो जूँ को इलेक्ट्रोक्यूट करके काम करता है। एक घटक के रूप में नीम का सुगंध तेल और शैंपू भी जूँ से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं। कई माताएँ जैतून का तेल, बेबी ऑयल और मेयोनेज़ का भी उपयोग करती है।

अपने बच्चे के बालों को शेव करना एक और विकल्प है जो आपके पास है। यह कठोर है लेकिन यह एक प्रभावी तरीका है, विशेष रूप से गंभीर जूँ संक्रमण के लिए।

युवा बच्चों में सिर की जूँ को कैसे रोका जा सकता है?

आप बच्चों में सिर की जूँ को रोकने के लिए ज़्यादा कुछ नहीं कर सकती । आप बस ईतना करें की उसे अन्य बच्चों के साथ उसके सिर को सम्पर्क में ना आने देने की कोशिश करने को कहें। साथ ही, आपको नियमित रूप से उसकी सिर की जाँच करनी होगी। इससे जूँ की संख्या में वृद्धि को रोका जा सकेगा और आप प्रारम्भ में ही समस्या को समाप्त करने में सक्षम होंगे।जूँ को देखते ही आप अपने बच्चे का उसी पल इलाज करना शुरु कर दें ।

क्या आपको स्कूल या नर्सरी से अपने बच्चे को दूर रखने की आवश्यकता है?

यह कभी भी एक समाधान नहीं हो सकता क्योंकि आप अपने बच्चे की शिक्षा पर कोई समझौता नहीं कर सकते। नियमित रूप से उसके बालों की जाँच करें और काफी अच्छे से संक्रमण का इलाज करें। नये अंडे लगभग छह दिनों तक सिर में रहते हैं और यह केवल वयस्क होते हैं जो एक सिर से दूसरे सिर पर जाते हैं। आप उनके आगे बढ़ने से पहले ही एक जूँ की कंघी का उपयोग करके नये अंडे को हटा दे।

कई स्कूल समय-समय पर अपने छात्रों के सिर की जाँच करते हैं। यदि आपके बच्चे के सिर मे जूँ है, तो स्कूल आपको बताएगा भी। हालांकि, आप नियमित रूप से बालों की जाँच करते रहे।

निष्कर्ष

जूँ शिशुओं और बच्चों में आम है, ख़ासकर जब वे स्कूल जाना शुरू करते हैं। उनसे छुटकारा पाने और अपने बच्चे के बालों को इन कीटों से मुक्त रखने के लिए एक ठोस प्रयास की आवश्यकता है, और इसमें कुछ समय लग सकता है। नियमित रूप से बच्चों के बालों की जाँच करते रहने से इस समस्या का सामाधान मिल सकता है जिससे इसके आगे बढ़ने से पहले ही रोकथाम हो सकती है।