कोरोना वायरस के कारण घर में बंद हैं? एन्जॉय करिए परिवार के साथ 10 एक्टिविटीज

कोरोना वायरस के चलते घर में बंद होने पर परिवार के साथ करें कुछ मनोरंजक एक्टिविटीज

कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण आज बहुत सारे लोग अपने-अपने घर में ही हैं । यद्यपि यह एक कठिन स्थिति है पर फिर भी इस बात के लिए आप भी मना नहीं कर सकते हैं कि इस समय आप अपने परिवार के साथ पूरा समय बिता रहे हैं। परंतु यदि आपके परिवार में बच्चे हैं तो इस स्थिति का मतलब है कि आप अपने बच्चों के साथ मनोरंजन के लिए कहीं बाहर घूमने नहीं जा सकते हैं या आप बाहर के अनेक मनोरंजक कार्य नहीं कर सकते हैं, जैसे बच्चों के साथ म्यूजियम जाना, पार्क में जाना और इस दौरान आपकी एक्टिविटी क्लास भी कैंसिल हो चुकी हैं।

एक साथ बहुत सारा खाली समय बिताने के बाद जाहिर है आपको भी ऐसा लगने लगेगा कि अब और क्या करें। ऐसे में आप धीरे-धीरे चिड़चिड़ाना भी शुरू कर सकते हैं। पर यदि आपके पास कुछ मनोरंजक एक्टिविटीज हैं तो आपके चिड़चिड़ाने या फ्रस्टेशन की नौबत नहीं आएगी।

परिवार के साथ करें 10 मनोरंजक एक्टिविटीज

अब आपको घर में रहना है तो इसका यह मतलब नहीं है कि आप दिनभर बोर होते रहें। आप अपने परिवार के साथ बहुत सारी ऐसी एक्टिविटीज कर सकते हैं जिसे सब कर सकते हैं और इनसे सबका मनोरंजन भी हो सकेगा। घर में बहुत सी ऐसी चीजें होती हैं  जिनसे आप और आपका परिवार कुछ आर्टिस्टिक और साइंटिफिक चीजें कर सकता है।

घर पर ही रहना बहुत ज्यादा मनोरंजक हो सकता है यदि आपको निम्नलिखित एक्टिविटीज के बारे में पता है। वे कौन सी हैं, आइए जानते हैं;

1. इंडोर गेम्स खेलें

बोर्ड गेम्स 

यदि आप चाहते हैं कि आपका और आपके परिवार का मनोरंजन हो तो आपको परिवार के साथ बोर्ड गेम खेलना चाहिए। आप चाहें तो मोनोपोली या स्क्रैबल जैसे गेम्स भी खेल सकते हैं। परिवार के साथ बोर्ड गेम खेलते समय आप अपनों के साथ ज्यादा से ज्यादा मनोरंजक समय बिता सकते हैं।

कार्ड गेम्स

ताश या कोई और कार्ड्स खेलकरआप अपने बच्चों के दिमाग को चैलेंज कर सकते हैं और साथ ही इससे घर में मनोरंजन भी अच्छा होगा। कार्ड्स के एक डेक से ही घंटों तक पूरे परिवार का मनोरंजन हो सकता है। बच्चों को खेलना सिखाएं या बच्चों को यह गेम खेलने की सलाह दें, उन्हें अच्छा लगेगा। खैर सभी जानते हैं कि कार्ड गेम के माध्यम से देर रात तक पूरे परिवार के साथ बहुत अच्छा समय बीतता है।

2. कहानियां सुनाएं

यह कहानियां सुनाने की पुरानी एक्टिविटी को नया बनाने की एक ट्रिक है और इसमें आप अपने बच्चों को वही पुरानी कहानियों में एक नया ट्विस्ट देकर सुना सकते हैं । अपने बच्चे की पसंदीदा किताब पढ़ें और जब आपको कहानी में कोई ट्रिकी पॉइंट मिले तो उससे अपने बच्चे को चैलेंज करते हुए उससे कहें कि वह कहानी में अपना कोई ट्विस्ट डाले। इससे बच्चे की सोचने की क्षमता बढ़ती है। बड़े बच्चों के लिए आप कुछ ऐसे लोगों की रियल लाइफ कहानियां सुना सकते हैं जो उनकी किताबों में दिए हुए करैक्टर के समान हों। हम जानते हैं आपका बच्चा इस एक्टिविटी को जरूर पसंद करेगा।

3. एक साथ खाना पकाएं

जब तक सभी घर में हैं तब तक क्यों न अपनी पसंद की कोई रेसिपी बनाएं? आप बच्चों को छोटे-छोटे काम देकर उनके लिए कुकिंग को एक मजेदार एक्टिविटी बना सकते हैं। आप एक बच्चे को सामग्री मिक्स करने का काम दे सकते हैं और दूसरा सामग्रियां मापने का काम कर सकता है। आप अपने बच्चों को उनकी पसंद के अनुसार काम सौंप सकती हैं। बच्चों को बड़ों की मदद करने में बहुत मजा आता है और वे गर्व महसूस भी करते हैं। इसके साथ-साथ आपका दिन का भोजन भी तैयार हो जाएगा।

4. सबके साथ फिल्म देखें

बच्चों के साथ खेलने और पूरे परिवार के साथ स्नैक्स खाते हुए फिल्म देखने से अच्छी कोई भी चीज नहीं है। हर किसी को अपने पसंदीदा स्नैक्स खाते हुए पूरी फिल्म देखना अच्छा लगता है। अपने कमरे को एक थिएटर बना लें। कोई ऐसी फिल्म चुनें जो परिवार में सबको पसंद हो और बस सबके साथ अपने इस क्वालिटी टाइम का आनंद लें। अंत में जब एक फिल्म खत्म हो जाए तो आप सबकी मर्जी के अनुसार दूसरी फिल्म भी देख सकते हैं।

5. बच्चों के साथ आर्ट एंड क्राफ्ट

जब आप घर में खाली हैं और बच्चों के पास भी कोई काम नहीं है तो आप बच्चों के साथ कुछ क्रिएटिव क्राफ्ट कर सकते हैं। यह आपकी सोच से ज्यादा सरल है, बस आप सभी को क्रेयॉन्स, पेंट व ग्लिटर दें और कुछ क्रिएटिव बनाने को कहें। अपने बच्चे में आर्टिस्टिक स्किल्स को डेवलप करने का एक चांस दें। साधारण सी आर्ट व क्राफ्ट के इस आइडिया से आप कुछ भी बना सकते हैं, इसकी कोई सीमा नहीं है। बच्चों के लिए कुछ ऐसे आइडियाज सोचें जो थोड़े सरल, डीआईवाई और घर के डिस्पोजल को उपयोग कर सकें। चूंकि सब अपने-अपने कार्यों में व्यस्त हैं तो आप भी उसी समय पर अपने बच्चों को व्यस्त रख सकते हैं। यह एक्टिविटी आपके बच्चे का मनोरंजन करेगी, उन्हें खुश रखेगी, बच्चों का ध्यान भी केंद्रित होगा और बोरियत भी नहीं होगी।

6. डांस पार्टी

परिवार के साथ डांस पार्टी किसे पसंद नहीं है? इसे करने के लिए किसी प्लानिंग की जरूरत नहीं है और परिवार के सभी लोग मजे से डांस करते हैं। आप अपने पूरे परिवार के साथ किसी अच्छे से गाने पर डांस कर सकते हैं। घर में डांस करने से आपकी एक्सरसाइज होने के साथ-साथ थोड़ी एनर्जी भी महसूस हो सकती है और डांस करते समय म्यूजिक जितना लाउड होगा मजा भी उतना ज्यादा आएगा। आप परिवार के सदस्यों के साथ डांस कम्पटीशन भी रख सकते हैं।

7. साइंस एक्सपेरिमेंट

Science Experiments

बच्चों को साइंस पढ़ाना सबसे ज्यादा कठिन काम होता है। पर अच्छी बात यह कि साइंस के ऐसे बहुत सारे प्रोजेक्ट्स होते हैं जो बहुत सरल हैं और उन्हें परिवार के साथ मिलकर भी किया जा सकता है। परिवार के साथ ऐसे प्रोजेक्ट्स करने से बच्चों को साइंस के बेसिक प्रिंसिपल अच्छी तरह से समझ आते हैं और उनका मनोरंजन भी हो जाता है। हमें पता है आप नहीं जानते होंगे कि विनेगर और एक कप से कच्चा या उबला हुआ अंडा खुद से छिल जाता है। यह बहुत सरल, मनोरंजक और सीखने योग्य भी है, है न? इसमें कोई शक नहीं कि पूरा परिवार साइंस एक्सपेरिमेंट्स करके कुछ नया सीखने के साथ-साथ अपना मनोरंजन भी कर सकता है।

8. गार्डनिंग

Family Gardening

सबसे बेहतरीन काम वो होता है जिसमें आपका मन लगे और आपको उसके बारे में जानने की उत्सुकता हो। चाहे आप फ्लावर पॉट में सिर्फ एक बीज बो रहे हों, वेजिटेबल गार्डन की देख-रेख कर रहे हों या किसी छोटे से प्लांट का ख्याल रख रहे हों, परिवार के साथ पेड़ लगाने या गार्डनिंग करने के बहुत सारे फायदे होते हैं, जैसे यह स्वस्थ भोजन करने की आदतों को प्रेरित करता है, जिम्मेदारी का महत्व सिखाता है और साथ ही परिवार के संबंधों को मजबूत बनाता है।

9. फैमिली फोटोशूट

Family Photo Shoot

वे यादें सबसे ज्यादा खूबसूरत होती हैं जो हम अपने परिवार के साथ बिताते हैं। हम सभी अपनी इन प्यारी सी यादों को एक फॅमिली फोटो में कैद कर सकते हैं। अभी घर में सभी लोग मौजूद हैं तो क्यों न घर में ही फोटोशूट का आयोजन करके इस मौके का फायदा उठाया जाए? इसके लिए आपको किसी प्रोफेशनल फोटोग्राफर की जरूरत नहीं है। साधारण सी बात है घर में ही फोटोशूट करने के लिए आपको अच्छे कपड़े, कुछ प्रॉप्स और बहुत सारी मस्ती की जरूरत है। तो आप कैमरे को सेल्फ टाइमर पर लगाकर अपनी और परिवार की अच्छी-अच्छी फोटो क्लिक कर सकते हैं।

10. इंडोर जिम

Walk the beam

हाँ, इस समय सभी जिम बंद हैं और बच्चे भी अपने दोस्तों के साथ खेल नहीं सकते हैं। पर इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने बच्चों को घर में ही एक्सरसाइज करने के लिए प्रेरित नहीं कर सकते हैं। घर में परिवार को एक्टिव रखना एक बड़ा चैलेंज होता है पर आप घर की कई चीजों का प्रॉप्स के रूप में उपयोग करके अपने परिवार को एक्सरसाइज करने और एक्टिव रहने में मदद कर सकते हैं। आप जमीन पर रस्सी रखकर उसे एक बैलेन्स बीम की तरह उपयोग कर सकते हैं। बच्चे से कहें कि वह कुछ प्रॉप्स, जैसे कोई डिब्बा या सॉफ्ट टॉय अपने सिर पर रखकर उस रस्सी पर सीधे चले। अपने बच्चे से कहें कि वह जमीन को लावा की तरह समझे और आप जमीन में चारों तरफ कुछ तकिया, कुशन्स, तौलिया बिखरा दें। फिर बच्चे से कहें कि वह लावा की आग से बचते हुए तकियों पर बैलेंस बनाकर चलने का प्रयास करे।

इस लॉकडाउन के समय में परिवार के साथ मई बिताने के लिए बहुत सारी एक्टिविटीज हैं जिसमें वे व्यस्त रह सकते हैं और उनके लिए यह समय बोरियत का भी नहीं होगा। इसके अलावा ऊपर दी हुई एक्टिविटी के माध्यम से सभी लोग कुछ नया सीख सकते हैं और खुद में कोई ऐसी स्किल डेवलप कर सकते हैं जो उनमें पहले नहीं थी।