कोरोनावायरस के दौरान बच्चों के लिए जरूरी चीजें स्टॉक में रखने की लिस्ट

लॉकडाउन के दौरान बच्चों के लिए जरूरी चीजें स्टॉक में रखने की लिस्ट

यदि आपके घर में एक छोटा बच्चा है तो कोविड-19 के समय में आपको बच्चे के लिए कुछ आवश्यक चीजें स्टॉक में खरीदने की जरूरत है। कोरोनावायरस से छोटे बच्चों को सुरक्षित रखना सरल नहीं है और इस समय यह एंग्जायटी का कारण भी  बनता जा रहा है। 

चूंकि इस समय कोरोनावायरस या कोविड-19 से ग्रसित लोगों की संख्या तेजी बढ़ती जा रही है इसलिए जब तक यह स्थिति नॉर्मल नहीं हो जाती आपको घर में रहना चाहिए। इस दौरान आपको घबराने की जरूरत नहीं है बस अपने आपको और अपने बच्चे को सुरक्षित व कम्फर्टेबल रखने के लिए तैयार रहें। ग्रॉसरी, सब्जियां, दवाएं, और अन्य चीजें लेने के साथ-साथ कुछ आवश्यक चीजें भी हैं जो आपको अपने बच्चे के लिए स्टॉक में खरीदना चाहिए। 

कोरोनावायरस के दौरान बच्चों के लिए निम्नलिखित चीजें स्टॉक में रखें, आइए जानते हैं;

1. बेबी फूड या फॉर्मूला मिल्क स्टॉक में लेकर रख लें 

Baby food or formula milk

6 महीने से कम उम्र के बच्चों को सिर्फ माँ का दूध ही पिलाना चाहिए पर यदि माँ का दूध पर्याप्त नहीं है तो इसके साथ-साथ बच्चे को फॉर्मूला मिल्क भी दिया जा सकता है। यदि आप अपने बच्चे को माँ का दूध पिलाने के साथ-साथ फॉर्मूला मिल्क भी पिलाती हैं तो इस समय आपको लगभग 2 हफ्तों के लिए या 2-3 फॉर्मूला मिल्क के पैकेट एक बार में लेकर रख लें ताकि आपको बार-बार बाहर जाने से बच सकें। डॉक्टर की सलाह अनुसार अपने बच्चे के लिए एक फॉर्मूला मिल्क चुनें और स्टॉक में रखने से पहले उसकी एक्सपायरी डेट जरूर चेक कर लें। 

यदि आपके बच्चे ने सॉलिड फूड खाना शुरू कर दिया है तो उसके लिए स्टॉक में बेबी फूड, जैसे फोर्टिफाइड बेबी सीरियल लेकर भी रख लें।

2. फीडिंग बोतल खरीदें 

Feeding bottles

यदि आप अपने बच्चे को बोतल से दूध पिलाती हैं तो आप उपयोग के लिए 2-3 फीडिंग बोतल लेकर भी रख सकती हैं और जब भी आवश्यकता हो उसे बार-बार धोएं व स्टेरलाइज करें। जब आप इसे कई बार कर लें तो उपयोग करने से पहले इसे हवा में सूखने के लिए रख दें। बच्चे के लिए फीडिंग बोतल खरीदने की टिप – ऐसी फीडिंग बोतल चुनें जो बीपीए-फ्री और एंटी-कोलिक हो। निप्पल को एंटी-कोलिक वॉल्व के साथ यह सुनिश्चित करने के लिए डिजाइन किया गया है कि बोतल से दूध पीने के बाद बच्चे को गैस न हो। इस बोतल को खरीदने से पहले इसकी मैनुफेक्चरिंग डिटेल्स जरूर पढ़ लें। 

3. बच्चे के लिए कपड़े खरीदें 

Baby clothes

आपके बच्चे के पास पिछले महीने के ही बहुत सारे कपड़े हो सकते हैं पर नए और अच्छे कपड़े खरीदने की जगह तो हमेशा ही होती है, है न? वंसीस, टी-शर्ट्स व शॉर्ट्स, रोम्पेर्स, नाईट सुइट्स, सॉक्स, मिटेंस और इत्यादि – सुनिश्चित करें कि आपके पास यह सभी चीजें पर्याप्त हों। कोरोनावायरस के दौरान यह करना और भी ज्यादा जरूरी है और बच्चे के कपड़ों जितना संभव हो उतनी बार धोना व डिसइंफेक्ट करना भी जरूरी है। इसके लिए आपके पास ज्यादा से ज्यादा कपड़े होने भी चाहिए। 

4. बच्चे की आवश्यक दवाइयां खरीद कर रख लें 

A mother giving medicines to her baby

चूंकि अभी आपके बच्चे का इम्यून सिस्टम पूरी तरह से विकसित नहीं हुआ है इसलिए उसे बहुत जल्दी इन्फेक्शन हो सकता है या वह बीमार पड़ सकता है। इस समय आप ज्यादातर समय घर में ही  हैं इसलिए आपको डॉक्टर की सलाह के अनुसार बच्चे की दवाइयां भी स्टॉक में रखनी चाहिए। इसे भी अपने घर में ही रखें ताकि यदि सोशल डिस्टेंसिंग के समय यदि आपका बच्चा बीमार हो जाता है तो आप उसे सही दवा खिला सकती हैं। 

5. डायपर खरीदें 

Baby diapers

यदि घर में एक छोटा बच्चा है तो ज्यादा से ज्यादा डायपर होना भी जरूरी है। आप अपने घर में 1 या 2 महीने के लिए डायपर खरीद कर रख सकती हैं और आपको लगेगा कि यह पर्याप्त है। पर बच्चे के फीडिंग शेड्यूल के कारण आपको उसका डायपर भी बार-बार बदलना पड़ सकता है। इसलिए घर में डिस्पोसिबल डायपर, कपड़े के डायपर, डायपर पैंट्स का स्टॉक रख सकती हैं ताकि जरूरत पड़ने पर आप उसका डायपर बार-बार बदल सकें। 

6. डायपर रैश क्रीम भी खरीद लें 

Diaper rash cream

बच्चों में डायपर रैशेस होना बहुत आम है। बच्चों को डायपर पहनाने से ज्यादातर हर बच्चे को डायपर रैश हो सकता है और गर्मियों के महीनों में यह अक्सर होता है। यदि आपके बच्चे की त्वचा सेंसिटिव है तो उसे गर्मियों में यह समस्या और जल्दी हो सकती है। गर्मी के कारण बच्चे के डायपर में नमी हो जाती है जिससे उसे त्वचा में खुजली और डायपर रैश हो सकता है। ऐसे में गंदा और पसीने में भीगा हुआ डायपर बच्चे की समस्या और ज्यादा बढ़ा सकता है। 

बच्चे के डायपर रैशेस को जल्दी और सरलता से ठीक करने के लिए डायपर रैश क्रीम खरीदें। पर आप ऐसी क्रीम चुनें जो पैराबेन-मुक्त हो और उसमें किसी भी प्रकार के सिंथेटिक रंगों का उपयोग न किया गया हो क्योंकि इससे भी आमतौर पर एलर्जी व रैश की समस्या बढ़ सकती है। बच्चे के लिए ऐसी क्रीम खरीदें जो सौम्य हो और बच्चे के रैशेस को ठीक रखे व उसकी त्वचा को मुलायम भी रखे। इस समय बच्चे की सुविधा के लिए रैश क्रीम भी स्टॉक में खरीदें। 

7. बच्चे के लिए बेबी वाइप्स खरीदें 

Baby wipes

इस समय आप अपने बच्चे के लिए बेबी वाइप्स भी खरीद सकती हैं, यह आपके किसी भी काम आ सकता है। जैसे आप इससे बच्चे के डायपर एरिया को साफ कर सकती हैं, यदि बच्चा दूध उलट देता है तो आप उसे भी साफ हैं, आप इससे जमीन और यहाँ तक बच्चे के कपड़ों पर गिरी चीज भी साफ कर सकती हैं। बेबी वाइप्स आपके अनेक कार्यों को सरल बना सकता है। हमेशा वही बेबी वाइप्स खरीदें जो अल्कोहल-मुक्त व खुशबूदार न हो और बच्चों की त्वचा पर सौम्य हो। 

8. बच्चे के लिए स्नैक्स खरीदें 

Baby snacks

बच्चों को हर 2 घंटे में कुछ न कुछ खिलाने की जरूरत होती है और यदि आपके बच्चे ने सॉलिड फूड खाना शुरू कर दिया है तो वह भी आपकी तरह ही स्नैक्स खाना पसंद कर सकता है। पर अपने बच्चे के लिए हमेशा हेल्थी स्नैक्स ही खरीदें। जाहिर है आप अपने बच्चे को ज्यादा शुगर या फ्राइड स्नैक्स नहीं देना चाहेंगे। 

अपने बच्चे के लिए वही हेल्थी स्नैक्स खरीदें जो ग्रेन्स से बने हों, जैसे रागी और ओट्स। आप ऐसे स्नैक्स भी खरीद सकते हैं जो खजूर, बेरीज और पाउडर किए हुए ड्राई फ्रूट्स से बने हों। वह स्नैक्स बिलकुल भी न खरीदें जो आर्टिफिशियल रंगों व एडिटिव से बने हों। 

9. मॉइस्चराइजर और बेबी ऑयल घर में रखें 

Baby oil

बच्चे की त्वचा को सॉफ्ट और स्मूद रखने के लिए आपको बेबी ऑयल व मॉइस्चराइजर भी खरीदना चाहिए। इस समय आप अपने बच्चे के लिए किसी एक ब्रांड के बेबी ऑयल और मॉइस्चराइजर की कुछ बोतलें खरीद सकती हैं पर इसे बहुत ज्यादा खरीद कर इक्कट्ठा न करें। आप बाद में और खरीद सकती हैं। 

10. बेबी पाउडर खरीदें 

Baby powder

गर्मियों में इसे रखना बहुत जरूरी है। यह आपके बच्चे की त्वचा को पसीने से मुक्त रखता है। यह बच्चे की गर्मियों में त्वचा पर पपड़ी होने से भी रोकता है (जो शरीर में कपड़ों या त्वचा और बच्चों के डायपर की रगड़ से भी हो जाता है)। आपके बच्चे के शरीर में पसीना न आए इसलिए उसे दिन में 2 या 3 बार बेबी पाउडर लगाएं। 

11. हैंड सैनिटाइजर खरीद कर रखें 

Hand sanitiser

घर में बच्चों के साथ आपको हाइजीन बनाए रखना चाहिए पर कोरोनावायरस के दौरान हाथ धोना और सैनिटाइजर का उपयोग करना जरूरी है क्योंकि इससे इन्फेक्शन से बचा जा सकता है। इसलिए घर में हैंड सैनिटाइजर की कुछ बोतलें कहें (जिसमें 60% से अधिक अल्कोहल होता है) और बच्चे की देखभाल करते समय इसका उपयोग बार-बार करें। अपने परिवार में भी सभी लोगों से कहें कि बच्चे को छूने से पहले हैंड सैनिटाइजर कर उपयोग करना ना भूलें।

12. बच्चे के लिए खिलौने खरीद लें 

Toys for babies

खिलौने हो सकता है बहुत ज्यादा जरूरी ना हों पर कोविड-19 के दौरान घर में बच्चे को व्यस्त रखने के लिए आपको इसकी जरूरी पड़ सकती है। बच्चे बहुत ज्यादा उत्सुक रहते हैं इसलिए वर्क फ्रॉम होम करते समय उसका मनोरंजन करने के लिए (या उसका ध्यान भटकाने के लिए) आपको ज्यादा से ज्यादा खिलौनों की आवश्यकता हो सकती है। इसलिए हर तरीके के खिलौने खरीदें, जैसे पजल, स्टैकिंग कप, ब्लॉक्स, ट्रैन और म्यूजिकल टॉयज भी। यह आपके बच्चे को व्यस्त और खुश रखने में मदद कर सकते हैं। 

कोविड-19 कोरोनावायरस के दौरान घर में बच्चे के लिए यह सभी चीजें रखना जरूरी है। सभी माता-पिता खुद को पूरी तरह से तैयार कर लें क्योंकि आपको नहीं पता कि कोरोनावायरस से सुरक्षित रहने के लिए आपको घर में कब तक बंद रहना पड़ सकता है। इसलिए वह सभी चीजें खरीदें जो आपके और आपके बच्चे के लिए बहुत जरूरी हैं।