डायपर बैग चेकलिस्ट – आपके बेबी के डायपर बैग में क्या-क्या होना चाहिए

डायपर बैग चेकलिस्ट - आपके बेबी के डायपर बैग में क्या-क्या होना चाहिए

जब आप अकेले किसी सफर पर जाती हैं, तो केवल अपनी जरूरत की कुछ चीजें लेकर घर से निकल पड़ती हैं। लेकिन, जब बच्चों को लेकर बाहर जाने की बात आती है या आपको अपने बच्चे के साथ सफर करना होता है, तब स्थिति थोड़ी बदल जाती है। बच्चा दिखने में तो छोटा होता है, लेकिन पूरे सफर या ट्रिप के दौरान बच्चे की उचित देखभाल को सुनिश्चित करने के लिए, आपको अपने साथ ढेर सारी चीजें रखनी होती हैं। बच्चे के डायपर बैग में क्या-क्या रखना चाहिए, यह जानकर आप एक लिस्ट बना सकती हैं और उन्हें एक जगह पर एकत्रित करके रख सकती हैं, ताकि सफर पर निकलने के दौरान सभी चीजें आपको आसानी से मिल जाएं और ट्रिप के दौरान आप और आपका बेबी दोनों ही बिना किसी फिक्र के सफर का आनंद ले सकें। 

डायपर बैग में रखी जाने वाली जरूरी चीजों की लिस्ट

आपके नन्हे बच्चे के डायपर बैग की पैकिंग के लिए, हमने शिशु की उम्र के अनुसार एक चेकलिस्ट बनाई है, जिसमें हमने सभी जरूरी चीजों को एक साथ रखा है, जिससे आपको कुछ हद तक मदद मिल सकती है। 

0 से 6 महीने

एक नवजात शिशु के लिए, एक डायपर बैग लिस्ट में आमतौर पर बहुत सारे नैपी और फीडिंग आइटम होते हैं। क्योंकि, एक नवजात शिशु को ज्यादातर समय इन्हीं चीजों की जरूरत पड़ती है। यहाँ पर कुछ और चीजें दी गई है जिन्हें आप को तैयार रखना चाहिए: 

1. एक छोटा शॉल

आपका बच्चा कभी भी सो सकता है और आप जिस जगह पर हैं, हो सकता है वहाँ का तापमान ऐसा ना हो, कि बच्चा आराम से सो सके। एक हल्के शॉल की मदद से न केवल आप ठंड के मौसम में बच्चे को गर्म रख सकती हैं, बल्कि शॉल की खुशबू और उसका टेक्सचर बच्चे को सुरक्षित भी महसूस कराएगा। 

2. सैनिटाइजर

सफर के दौरान, आपको पूरे समय बच्चे का ध्यान रखने की जरूरत पड़ेगी। घर पर हाइजीन मेंटेन करना आसान होता है, लेकिन आप जिस जगह पर जा रही हैं, हो सकता है, वहाँ पर साबुन और पानी की उपलब्धता की कोई गारंटी न हो। ऐसे में, अपने साथ एक सैनिटाइजर रखना अच्छा है, ताकि आप फटाफट अपने हाथ साफ कर सकें और बच्चे को देख सकें। 

3. एक्स्ट्रा शर्ट और ब्रेस्ट के लिए पैड 

हाँ, आपको अपने लिए भी कुछ चीजें रखने की जरूरत पड़ेगी। अगर आपके ब्रेस्ट लीक होते हैं या आपका बच्चा दूध पीने के बाद थोड़ी बहुत उल्टी कर देता है और आप ट्रिप के दौरान दाग लगे हुए कपड़े नहीं पहनना चाहती हैं, तो अपने कुछ कपड़े और लीकेज को रोकने के लिए कुछ एक्स्ट्रा पैड भी अपने साथ रखें। 

4. साफ कपड़े

बच्चे को बार-बार दूध पिलाने के साथ ही बार-बार डकार भी दिलानी होती है, जिसमें कई बार बच्चे थोड़ा सा दूध बाहर निकाल देते हैं। बार-बार अपने कपड़े खराब करने के बजाय, एक साफ कपड़े का इस्तेमाल करें, जिसमें आप बच्चे के द्वारा निकाले गए दूध को साफ कर सकती हैं। 

5. बच्चे के एक्स्ट्रा कपड़े

कपड़े गंदे करने में बच्चे माहिर होते हैं। वे डायपर चेंज करने के दौरान भी पेशाब कर सकते हैं या अपने ऊपर दूध गिरा सकते हैं, जिससे उनके कपड़े गंदे हो सकते हैं। अपने बच्चे के लिए कुछ एक्स्ट्रा कपड़े साथ रखें, ताकि ऐसी परिस्थिति में उनका इस्तेमाल किया जा सके। 

बच्चे के एक्स्ट्रा कपड़े

6. डिस्पोजेबल बैग्स 

इस्तेमाल किए गए सभी गंदे डायपर, वाइप्स आदि को अच्छी तरह से डिस्पोज करने की जरूरत पड़ेगी और उन्हें ऐसे ही कहीं भी फेंक देना सही नहीं है। एक जगह पर रखने के लिए डिस्पोजेबल बैग का इस्तेमाल करें और फिर कहीं कोई डस्टबिन देखने पर आप इन्हें डिस्पोज कर सकते हैं। 

7. डायपर रैश के लिए क्रीम

कई बार गंदे डायपर को तुरंत बदल पाना आसान नहीं होता है और आपके बच्चे को गंदे डायपर में ही कुछ समय के लिए रहना पड़ सकता है। इससे डायपर रैश की संभावना हो सकती है और बच्चे को इरिटेशन हो सकती है। रैश के लिए अपने साथ एक क्रीम रखें, ताकि जब आप डायपर चेंज करें, तो क्रीम लगाकर बच्चे को तुरंत आराम दिया जा सके। 

8. कॉम्पैक्ट पैड

बच्चे को संभालते समय, आपको उसे या जरूरत की चीजों को सुरक्षित और पहुँच के अंदर रखने के लिए, एक सख्त सतह की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए आप कॉलेप्सिबल कॉम्पैक्ट पैड का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप इसे अपने बैग में आसानी से रख सकती हैं और जरूरत पड़ने पर उसे खोल सकती हैं। 

9. बेबी वाइप्स

किसी भी तरह के कपड़े या सफाई के समान की जगह पर वेट वाइप्स काफी बेहतर होते हैं। न केवल इन्हें कैरी करना और इस्तेमाल करना आसान होता है, बल्कि इन्हें आसानी से डिस्पोज भी किया जा सकता है। पर इनमें से ज्यादातर मेडिकेटेड भी होते हैं, जिनसे ये कई गुना बेहतर बन जाते हैं। आप चाहें, तो घर पर भी अपना खुद का डिस्पोजेबल वेट वाइप्स बना सकती हैं। 

10. डायपर्स

डायपर बैग में डायपर तो होने ही हैं। आपके बच्चे के जीवन के शुरुआती महीनों में पॉटी करना एक बहुत बड़ा हिस्सा है। डायपर के बिना बच्चे को लेकर सफर पर जाने का खतरा न उठाएं, क्योंकि यह बहुत ही गंदगी भरी और बदबूदार स्थिति हो सकती है, जब भी मौका मिले डायपर बदल दें।  

6 से 12 महीने

जब बच्चा 6 महीने से अधिक का हो जाता है, तो आपको उसके डायपर बैग में न्यूबॉर्न बेबी के अनुसार लगने वाली सभी जरूरी सामग्रियों के अलावा, नीचे दी गई चीजें भी शामिल कर लेनी चाहिए। 

1. एक किताब

दूध पीने के दौरान या कहीं लेटे रहने के दौरान, बच्चे के ध्यान को भटकाने की जरूरत पड़ सकती है। उसकी पसंदीदा किताब को अपने साथ रखें, ताकि जरूरत पड़ने पर आप उसे पढ़कर सुना सकें और उसमें रंग बिरंगी तस्वीरें भी दिखा सकें। 

2. एक खिलौना

हो सकता है, कि आपको नींद आ रही हो, लेकिन बेबी जाग रहा हो। ऐसे में, आप उसे उसका पसंदीदा खिलौना दे सकती हैं, जिसे खेलने से वह व्यस्त रहेगा। अगर आप सफर कर रही हैं, तो अपने साथ एक ऐसा खिलौना रखें, जिसमें से कोई आवाज न आती हो, ताकि दूसरे यात्रियों को परेशानी न हो। 

एक खिलौना

3. एप्रन 

अब आपका बच्चा अपने हाथ पैरों का इस्तेमाल कर सकता है, तो उसने ठोस आहार की शुरुआत भी कर दी होगी। इससे चीजों के गिरने का खतरा बढ़ जाता है। उसकी गर्दन के आसपास एप्रन लगाने से खाने-पीने की चीजें उसके कपड़ों पर नहीं गिरती हैं और बच्चा साफ रहता है। 

4. वाटर सिपर 

इस उम्र के बच्चे हाइड्रेटेड रहने के लिए बहुत पानी पीते हैं, क्योंकि वे हमेशा भूखे नहीं रहते हैं और दूध नहीं पीना चाहते हैं। अपने साथ छोटा सा एक सिपर रखें, जो कि अनब्रेकेबल हो। आप चाहें, तो अपने साथ एक से ज्यादा सिपर रख सकती हैं, ताकि आप पानी के साथ-साथ उसे जूस भी दे सकें। 

5. छोटे स्नैक्स

अगर सफर के दौरान, बच्चे को भूख लगती है, तो उसे हमेशा ब्रेस्ट फीडिंग कराने के बजाय, छोटे-छोटे स्नैक्स भी खाने को दे सकती हैं। यह आपके लिए सुविधाजनक होता है और आपके बच्चे को भी खुश रखता है।

टॉडलर के लिए जरूरी सामग्री (1 से 3 साल)

एक टॉडलर की डायपर बैग चेकलिस्ट एक शिशु से अलग होती है, क्योंकि उसकी जरूरतें भी अलग होती हैं। हालांकि कई चीजें अभी भी आम होंगी। यहाँ पर ऐसी कुछ चीजें दी गई हैं, जिन्हें, आपको छोटे बच्चे के डायपर बैग में तैयार रखना चाहिए: 

1. प्लास्टिक बैग्स

इन्हें बिना किसी संदेह के अपने साथ रखना चाहिए, क्योंकि एक छोटा बच्चा डायपर के अलावा बहुत सारे बेबी वाइप्स का इस्तेमाल कर सकता है या फिर आपको दूसरी चीजें फेंकने के लिए भी इनकी जरूरत पड़ सकती है।

2. टॉय बैग

एक टॉडलर के लिए एक खिलौना कभी भी काफी नहीं होता है, क्योंकि उसका मन बार-बार बदलता रहता है। अपने साथ एक अलग बैग रखें, जिसमें उसके लिए अलग-अलग तरह के खिलौने हों, जिससे उसका समय आसानी से बीत सके। 

3. सैनिटाइजर

सैनिटाइजर आपके लिए जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी आपके बच्चे के लिए भी है, क्योंकि वह अपने आसपास की चीजों को हाथ लगाता रहता है, जो कि हमेशा साफ नहीं हो सकते हैं। 

4. नैपकिन

एक सफाई करने के लिए, एक गिराया हुआ खाना पोंछने के लिए, एक उसके चेहरे के लिए, आपको पता भी नहीं चलता है, आपको कितने नैपकिन की जरूरत पड़ने लगती है, इसलिए अपने साथ ढेर सारे नैपकिन रखें। 

5. स्नैक्स

बच्चा बिना किसी कारण के मूडी हो सकता है और एक अच्छे खाने के लिए भी मना कर सकता है। भूखे रहने के बजाय, उसे उसकी पसंद की कोई चीज खाने को दें और फिर बाद में उसे खाना खिलाएं। 

स्नैक्स

6. वाटर सिपर 

भले ही बच्चा कप से पानी पी सकता हो, लेकिन जब आप घर के बाहर हों या सफर कर रही हों, तो इसके लिए एक सिपर कप का इस्तेमाल करें, ताकि किसी भी तरह की गंदगी से बचा जा सके। 

7. कपड़े

जब बच्चा काफी एक्टिव होता है, तो जोश में आकर उसके कपड़े गंदे होने की संभावना बढ़ जाती है। चाहे वह कितना भी बड़ा क्यों न हो जाए, अलग से कुछ कपड़े रखना जरूरी है। 

8. कॉम्पैक्ट पॉटी सीट

अगर बच्चे ने पार्टी ट्रेनिंग शुरू कर दी है, तो सफर के दौरान डायपर का इस्तेमाल करके, इसमें रुकावट न डालें। कॉम्पैक्ट सीट के इस्तेमाल से उसे अपने ट्रैक पर बने रहने में मदद मिलती है। 

9. वेट वाइप्स

ये आपके जीवन भर के साथी होते हैं। न केवल बच्चे के लिए, बल्कि वेट वाइप्स आपके खुद के हाथों, चेहरे को साफ रखने में मदद करते हैं और आपको फ्रेश रखते हैं। 

10. डायपर्स

चाहे आप बच्चे को पॉटी ट्रेनिंग दे रही हों या न दे रही हों, अपने साथ कुछ एक्स्ट्रा डायपर्स रखना सबसे अच्छा है, क्योंकि कई बार अनचाही चीजें भी हो जाती हैं। 

डायपर बैग एक्स्ट्रास

जरूरत की सामग्रियों के अलावा, यहाँ पर कुछ अतिरिक्त चीजें भी दी गई हैं, जिन्हें आप साथ रखकर अपने सफर को आसान बना सकती हैं: 

डायपर बैग पैक करने के लिए कुछ टिप्स

एक डायपर बैग चुनते समय या पैक करते समय, कुछ टिप्स को ध्यान में रखें। 

  • एक ऐसा बैग चुनें, जो आपके लिए सबसे बेहतर हो। 
  • वाटर प्रूफ बैग का इस्तेमाल अच्छा होगा, क्योंकि ये हर मौसम के लिए अच्छे होते हैं। 
  • लिक्विड को एक अलग प्लास्टिक पाउच में पैक करें। 
  • बैग में जितने ज्यादा कंपार्टमेंट होंगे, सामान को सही तरह से रखना उतना ही आसान होगा। 

जब आप एक बार यह जान जाती हैं, कि डायपर बैग को अच्छी तरह से कैसे पैक करें, उसमें क्या चीजे रखें, तो बच्चे के साथ सफर करना इतना कठिन नहीं लगता है। सही प्लानिंग और पैकिंग करके सफर के दौरान आप अपनों के साथ छोटे-छोटे पलों को भी इंजॉय कर पाती हैं और इन पलों को यादगार बनाने के लिए फोटोज भी क्लिक कर सकती हैं। 

यह भी पढ़ें: 

बच्चों को डायपर पहनाने के 7 साइड इफेक्ट्स
15 जरूरी चीजें जो आपके डायपर बैग में होनी चाहिए
बच्चों के लिए डायपर का सुरक्षित रूप से उपयोग करना