एक सफल आईयूआई के बाद गर्भावस्था के लक्षण

आईयूआई प्रक्रिया सफल होने के बाद प्रेगनेंसी की संभावना के लक्षण

कई बार दंपतियों को प्राकृतिक तरीके से गर्भधारण न हो पाने पर मेडिकल तकनीकों का सहारा लेना पड़ता है। आईयूआई यानी इंट्रायूट्रीन इनसेमिनेशन ऐसी ही एक तकनीक है। यदि आपने भी गर्भधारण के लिए आईयूआई करवाया है तो इसके बाद का इंतजार बहुत लंबा लग सकता है । इस दौरान आपको थोड़ी व्यग्रता और चिंता भी हो सकती है । हालांकि जब आपको अपने गर्भवती होने का पता चलेगा तो वह खुशी इस इंतजार वाले समय से कहीं बड़ी होगी।

आईयूआई क्या होता है

आईयूआई के माध्यम से गर्भावस्था उन जोड़ों के लिए एक विकल्प है, जिन्हें स्वाभाविक रूप से गर्भधारण करने में परेशानी होती है। इस प्रक्रिया में, फर्टिलाइजेशन की संभावना को बढ़ाने के लिए पुरुष के शुक्राणु को सीधे महिला के गर्भाशय में डाला जाता है। महिला के गर्भाशय में शुक्राणु को रखने के लिए एक कैथेटर का उपयोग किया जाता है। यह विधि कई मामलों में सफल रही है और गर्भधारण के उपलब्ध कृत्रिम तरीकों के सर्वोत्तम विकल्पों में से एक है।

आईयूआई कितना सफल है

आईयूआई के माध्यम से गर्भावस्था की सफलता की दर विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है, जिसमें महिला की उम्र, प्रजनन-संबंधी ऐसी गंभीर समस्याएं, जिनका संभवतः निदान नहीं हुआ हो, प्रजनन दवाओं का उपयोग आदि शामिल हैं। इसलिए, सफलता की दर हर महिला में अलग होती है। हालांकि औसतन 35 वर्ष से कम उम्र की महिला के मामले में प्रत्येक आईयूआई के साथ गर्भवती होने की संभावना 10-20% होती है। वहीं, 40 वर्ष से अधिक उम्र की महिला के मामले में यह संभावना 2-5% है।

आप गर्भावस्था के लक्षणों का अनुभव करना कब शुरू करती हैं

कुछ महिलाओं को उपचार के बाद गर्भावस्था के शुरुआती संकेत या लक्षण दिखाई दे सकते हैं। हालांकि, यह आमतौर पर उन दवाओं के सेवन के कारण होता है जिनमें प्रोजेस्टेरोन होता है, जिससे स्तनों में दर्द व सूजन, पेट में ब्लोटिंग और शरीर में थकान महसूस होती है। गर्भावस्था के वास्तविक लक्षण आमतौर पर दो सप्ताह के बाद दिखाई देते हैं।

आईयूआई प्रक्रिया के बाद गर्भावस्था के लक्षण

आईयूआई प्रक्रिया के बाद गर्भावस्था के लक्षण

आईयूआई प्रक्रिया के बाद इम्प्लांटेशन के लक्षण सामान्य गर्भावस्था के समान होते हैं। इनमें से कुछ में शामिल हैं:

1. इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग

इम्प्लांटेशन यानी प्रत्यारोपण के शुरूआती लक्षणों में से एक ब्लीडिंग है। चूंकि प्रत्येक महिला को इसका अनुभव नहीं होता है, इसलिए ऐसा होना या न होना दोनों ही सामान्य माना जाता है। इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग तब होती है जब डिंब (अंडा) गर्भाशय की अंदरूनी दीवार में खुद को चिपका लेता है, जिसके कारण योनि से थोड़ा डिस्चार्ज होता है जिसे पीरियड्स समझने की गलती की जा सकती है। इसके साथ अक्सर ऐंठन हो सकती है। यह आमतौर पर गर्भधारण के 6 से 12 दिन बाद देखा जाता है।

2. पीरियड में देरी

पीरियड्स में देरी गर्भधारण की संभावना की ओर एक बड़ा संकेत होता है। जबकि बीच में स्पॉटिंग या हल्की ब्लीडिंग हो सकती है, लेकिन इसके बारे में चिंतित होने की कोई आवश्यकता नहीं है। यदि आपको ब्लीडिंग में कुछ असामान्य लगे जो आपको परेशान करता हो, तो आप डॉक्टर से परामर्श कर सकती हैं।

3. स्तनों में दर्द

यदि आप स्तनों में भारीपन, संवेदनशीलता और दर्द महसूस करें, तो यह आपकी गर्भावस्था का संकेत हो सकता है । स्तनों में सूजन और दर्द ऐसे लक्षण हैं जो पीरियड्स के दौरान भी आम हैं। हालांकि, यदि यह लक्षण आपके पीरियड्स में देरी के बाद भी बना रहता है, तो प्रेगनेंसी टेस्ट करना बुद्धिमानी होगी।

4. मॉर्निंग सिकनेस

गर्भावस्था के सामान्य लक्षणों में मतली या मॉर्निंग सिकनेस भी शामिल है। यह किसी तेज गंध, किसी विशेष खाद्य पदार्थ के लिए घृणा, या कभी-कभी बिना किसी कारण के भी शुरू हो सकती है। ऐसा होने का कारण आपके शरीर में हार्मोन एस्ट्रोजन के स्तर में वृद्धि होती है।

5. थकान

आपके शरीर में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन के बढ़े हुए स्तर के कारण आपको इस दौरान बहुत थकान महसूस हो सकती है, क्योंकि यह हार्मोन नींद को प्रेरित करने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, आपके ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर का स्तर भी कम हो जाता है, जिससे आपके शरीर में खून का उत्पादन बढ़ जाता है। इसमें बहुत अधिक एनर्जी खर्च होती है और थकान महसूस होती है।

6. खाने की चीजों के प्रति लालसा और घृणा

कुछ खाद्य पदार्थों के लिए आपको एक तीव्र और अजीब-सी लालसा उत्पन्न हो सकती है, जबकि इसी के साथ कुछ विशेष चीजों की गंध आप बर्दाश्त भी नहीं कर पाएंगी । यह गर्भावस्था का एक लक्षण होता है जो आपके साथ काफी समय, यहाँ तक कि बच्चे के जन्म तक भी रह सकता है। खाने की चीजों के प्रति क्रेविंग से अक्सर आपको अजीबोगरीब समय पर भूख लग सकती है! अलग-अलग चीजों के प्रति ये इच्छा और अनिच्छा शरीर में हार्मोनल परिवर्तनों के कारण होती हैं।

7. शरीर का तापमान लगातार बढ़ा हुआ रहना

प्रोजेस्टेरोन के स्तर में वृद्धि आपके शरीर के तापमान को बढ़ा सकती है। यदि आप 20 या उससे अधिक दिनों तक अपने शरीर के तापमान में वृद्धि देख रही हैं तो यह एक अच्छा संकेत है, और हो सकता है कि आप गर्भवती हैं।हार्मोन प्रोजेस्टेरोन के स्तर में वृद्धि आपके शरीर के तापमान को बढ़ा सकती है।यदि 20 सीनों से आपके शरीर के तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है, तो यह एक अच्छा संकेत है और आप गर्भवती हो सकती हैं।

आईयूआई के बाद अन्य लक्षण

आईयूआई के बाद अन्य लक्षण

यद्यपि आईयूआई एक लगभग गैर-इनवेसिव प्रक्रिया है, आपको ऐसे लक्षणों के बारे में मालूम होना चाहिए जो यह संकेत दे सकते हैं कि कुछ गलत है। हालांकि आईयूआई के कारण होने वाली जटिलताएं आम नहीं हैं।

  • योनि से पीरियड जैसा चटख लाल ब्लीडिंग
  • पेट में गंभीर ऐंठन या गर्दन और पैरों में दर्द
  • बुखार
  • चक्कर या बेहोशी

ये एक ट्यूबल प्रेगनेंसी या इन्फेक्शन का संकेत हो सकते हैं। ऐसे मामलों में, अपने डॉक्टर से तुरंत परामर्श करना और सही उपाय तलाशना उचित होता है। इसके अलावा, यदि आप प्रजनन दवाएं (फर्टिलिटी मेडिसिन्स) ले रही हैं, तो आपको ओवेरियन हाइपरस्टिमुलेशन सिंड्रोम (ओएचएसएस) के बारे में जानकारी रखना जरूरी है । इसमें एक ही समय में एक से अधिक ओवेरियन फॉलिकल विकसित होते हैं । यह मतली, पेट में दर्द या यहाँ तक कि कुछ मामलों में सांस लेने में कठिनाई पैदा कर सकता है। यदि आप इनमें से किसी भी संकेत को देखती हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

आपको कब प्रेग्नेंसी टेस्ट करना चाहिए

आपको कब प्रेग्नेंसी टेस्ट करना चाहिए

भले ही आईयूआई प्रक्रिया में शुक्राणु को सीधे गर्भाशय में प्रवेश कराया जाता है, लेकिन डिंब के निषेचन के बाद, जाइगोट को गर्भाशय तक पहुंचने में लगभग चार से छह दिन लगेंगे। इसके बाद इम्प्लांटेशन में और पाँच दिन या उससे भी अधिक समय लग सकता है । प्रेगनेंसी टेस्ट में गर्भावस्था की पुष्टि करने वाले हार्मोन एचसीजी का स्तर बढ़ने में थोड़ा और समय लगने की संभावना होती है । इसलिए, आईयूआई प्रक्रिया के कम से कम दो सप्ताह यानी 14 दिनों के बाद गर्भधारण की जांच करना बेहतर है।

आईयूआई प्रक्रिया के बाद आपकी गर्भावस्था के बारे में पुष्टि की प्रतीक्षा का समय तनावपूर्ण और भावनात्मक हो सकता है। हालांकि, आपके लिए यह आवश्यक है कि आप शांत रहें और इस विषय पर तनाव लेने से बचें । अपने साथी पर विश्वास करें और इस महत्वपूर्ण चरण के दौरान एक दूसरे का समर्थन करें और कम से कम दो सप्ताह के लिए होम प्रेगनेंसी टेस्ट करने से बचें । सही समय आने पर, क्या आप गर्भवती हैं, यह निर्धारित करने का सबसे अच्छा तरीका है रक्त परीक्षण करवाना, क्योंकि यह सटीक परिणाम देता है।

यह भी पढ़ें:

बाँझपन के उपचार के लिए अंतर्गर्भाशयी गर्भाधान (आई.यू.आई.) प्रक्रिया
प्रेगनेंसी की संभावना बढ़ाने के लिए आईयूआई के 10 बेहतरीन टिप्स