मेरा परिचय पर निबंध (Essay On Myself In Hindi)

Essay On Myself In Hindi

हर व्यक्ति की अपनी नजर में एक अलग पहचान होती है। खुद के बारे में जानना और दूसरों को अपना परिचय देना भी एक दिलचस्प कला है। हर इंसान का जिंदगी जीने का अपना तरीका होता है। सभी में कुछ अच्छी और बुरी दोनों आदतें शामिल होती हैं। अपने बेहतरीन गुणों की तलाश करना और उसको सही शब्दों का चुनाव करते हुए एक निबंध लिखना थोड़ा मुश्किल होता है। व्यक्ति सबसे ज्यादा खुद को पहचानता है लेकिन उसे कोई अपने बारे में लिखने के लिए बोले तो उसका वर्णन करना मुश्किल हो जाता है। हर व्यक्ति में अच्छाइयां-बुराइयां होती हैं, लेकिन उनको सही वाक्यों का उपयोग कर के लिखना जितना आसान लगता है उतना आसान नहीं होता। इस लेख में निबंध के रूप में अपना परिचय किस तरह दिया जाना चाहिए इस बारे अलग-अलग शब्द सीमा में सैंपल दिए गए हैं। यहाँ उदाहरण के लिए रिया शर्मा नाम की लड़की का परिचय उसके ही शब्दों में प्रस्तुत किया गया है।

मेरा परिचय पर 10 लाइन का निबंध (10 Lines On Myself In Hindi)

मेरे बारे में जानकारी चाहते हैं तो मैंने अपना परिचय 10 पंक्तियों की मदद से दिया है, आप भी इनकी मदद से अपना परिचय भी लिख सकते हैं।

  1. मेरा नाम रिया शर्मा है और मेरी उम्र 9 साल है।
  2. मेरा जन्म 15 अगस्त 2014 को उत्तर प्रदेश के शहर कानपुर में हुआ था।
  3. मैं एक मध्यमवर्गीय परिवार की रहने वाली हूं।
  4. मेरा एकल परिवार है, जिसमें मम्मी, पापा, भैया और मैं रहते हैं।
  5. मेरे माता-पिता दोनों सरकारी विभाग में काम करते हैं और मुझे बहुत प्यार करते हैं।
  6. मैं सेंट थॉमस स्कूल की कक्षा 5 की छात्रा हूं।
  7. मुझे स्कूल में हिंदी और इंग्लिश विषय बहुत पसंद हैं।
  8. मेरे मम्मी-पापा ने मुझे सभी बड़े लोगों की इज्जत करना सिखाया है।
  9. मैं शाम को अपना होमवर्क करने के बाद, पार्क में पापा के साथ खेलने जाती हूं।
  10. मुझे खाली समय में डांस करना बहुत अच्छा लगता है।

मेरा परिचय पर निबंध 200-300 शब्दों में (Short Essay on Myself in Hindi 200-300 Words)

यदि आपको अपना परिचय कुछ शब्दों में देना है तो हमारा द्वारा 200-300 शब्दों में लिखा गया ये निबंध आपकी मदद कर सकता है। इसमें वे सभी बातें मौजूद हैं, जो एक बेहतरीन निबंध लिखने में काम आएंगी। आइए एक नजर इस पर डालते हैं।

मेरा नाम रिया शर्मा है और मेरी उम्र 9 साल है। मेरा जन्म उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर में 15 अगस्त 2014 को हुआ था। मैं एक मध्यवर्गीय परिवार की रहने वाली हूं। मेरे परिवार में माता-पिता और बड़ा भाई है। हम सभी लोग बहुत प्यार से और मिल-जुलकर रहते हैं। मेरे दोनों माता-पिता सरकारी विभाग में काम करते हैं। मेरी मम्मी डिफेंस में कार्यरत हैं और पिता रेलवे विभाग में काम करते हैं, जिसकी वजह से वह अक्सर घर से बाहर रहते हैं। मैं कानपुर के प्रसिद्ध सेंट थॉमस स्कूल की कक्षा 5 की छात्रा हूं। मेरी दिनचर्या भी आम बच्चे की तरह है। मम्मी रोज सुबह मुझे उठाती हैं और मेरे लिए नाश्ता तैयार करती हैं। उसके बाद मैं, मेरा भैया और मम्मी साथ में नाश्ता करते हैं। जब पापा घर पर होते हैं तो वह भी हमारे साथ बैठते हैं। मेरा बड़ा भाई जो कि मुझसे 4 साल बड़ा है उसी स्कूल में पढ़ता है और हम दोनों स्कूल बस से एक साथ जाते हैं। स्कूल में मुझे बहुत मजा आती है। दोस्तों के साथ हम पढ़ाई के साथ खूब मौज मस्ती भी करते हैं। स्कूल में पढ़ाए जाने वाले सभी विषय अच्छे हैं लेकिन मेरा पसंदीदा विषय इंग्लिश और हिंदी है। घर वापस लौटने के बाद हम लोग खाना खाते हैं फिर होमवर्क करने के लिए बैठ जाते हैं। फिर शाम को जब मम्मी वापस आती हैं, तो हम बाहर पार्क में खेलने जाते हैं। मुझे डांस करने का भी बहुत शौक और जब भी मुझे मौका मिलता है तो मैं डांस करती और सीखती भी हूँ। स्कूल में डांस की कई प्रतियोगिताओं में मैंने भाग लिया और जीता भी है। मेरे माता-पिता ने मुझे सभी बड़ों का आदर करना सिखाया है और मैं उनकी बताई बातों का पूरी तरह से पालन करती हूँ।

Mera parichay par nibandh

मेरा परिचय पर निबंध 400-600 शब्दों में (Essay on Myself in Hindi 400-600 Words)

व्यक्ति अपना परिचय जितना अच्छे से दे सकता है देता है लेकिन फिर भी कही न कहीं कमी रह जाती है। व्यक्ति के दिमाग में तो बहुत सारी चीजें चलती है लेकिन उन भावनाओं को शब्दों में बदलना और उससे बेहतरीन वाक्यों के साथ लिखना थोड़ा मुश्किल होता है। लेकिन यदि आपको माइसेल्फ पर अच्छा निबंध लिखना है, तो नीचे लिखे निबंध का तरीका आप अपना सकते हैं और अच्छा निबंध लिखकर दूसरों को प्रसन्न भी कर सकते हैं।

मेरा व्यक्तित्व

मेरा नाम रिया शर्मा है और मेरी आयु है 9 साल। मेरा जन्म 15 अगस्त 2014 को उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर में हुआ और मैं एक मध्यमवर्गीय परिवार से आती हूं। मेरे परिवार में माता-पिता और बड़ा भाई है। मैं कक्षा 5 में पढ़ती हूं।

मेरा परिवार (My Family)

मेरे पिता एक सरकारी नौकरी में हैं और वह रेलवे विभाग में काम करते हैं। वह एक बड़े अधिकारी हैं और नौकरी की वजह से वह अक्सर घर और परिवार से दूर रहते हैं। लेकिन जब वह घर लौटते हैं तो मुझे और मेरे भाई को हर जगह घुमाने ले जाते हैं, अच्छा खाना खिलाते हैं, खिलौने और कपड़े दिलाते हैं और साथ ही बहुत मस्ती करते हैं। वहीं मेरी माँ भी सरकारी नौकरी करती हैं। उनका ऑफिस सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक होता है। मेरी माँ सुबह ही मेरे और भाई के लिए नाश्ता और लंच बना देती है और जब हम स्कूल से वापस आते हैं, तो मेरा बड़ा भाई खाने को गर्म करता है और हम दोनों साथ मिलकर खाते हैं। मम्मी का इंतजार करते-करते हमलोग टीवी देखते हैं या फिर होमवर्क खत्म कर लेते हैं। पापा बाहर रहते हैं इसलिए हमारा ज्यादा समय मम्मी के साथ बीतता है। मेरी मम्मी बहुत प्यारी हैं और मुझे बहुत प्यार करती हैं। वह मुझे पढ़ाती, अपने हाथों से खाना खिलाती हैं। मेरा बड़ा भाई मुझसे 4 साल बड़ा है और वह मेरे ही स्कूल में कक्षा 9 में पढ़ता है। हमारा चार लोगों का परिवार बहुत ही संतुष्ट और खुश परिवार है।

मेरी ताकत और कमजोरियां (My Strength And Weakness)

हर व्यक्ति में कुछ ताकतें और कमजोरियां तो जरूर होती हैं, तो चलिए आपको मैं अपनी ताकतों और कमजोरियों के बारे बताती हूं

ताकत

  • मेरा परिवार मेरी सबसे बड़ी ताकत है।
  • मैं इंग्लिश और हिंदी विषय में दूसरे विषयों से अधिक सक्षम हूं।
  • मैं डांस में काफी अच्छी हूं और मुझे कई पुरस्कार भी मिले हैं।
  • मैं एक साहसी और समझदार लड़की हूं।
  • मुझे नई रचनात्मक चीजें सीखना और बनाना बहुत पसंद है।
  • मैं अपना होमवर्क हमेशा समय पर खत्म करती हूं।

कमजोरियां

  • वैसे तो मैं हर काम करती हूं लेकिन कभी-कभी आलस आता है।
  • मेरा गुस्सा मेरी सबसे बड़ी कमजोरी है।
  • मुझे गणित विषय बिलकुल पसंद नहीं है, इसलिए उसमें नंबर कम आते हैं।
  • मैं टीवी देखते में बहुत समय व्यतीत करती हूं।

मेरा पसंदीदा शौक (My Favourite Hobby)

मैं जब 4 साल की थी तबसे मुझे नृत्य में रुचि रही है। किसी को डांस करता देख मैं खुद ठुमकने लगती थी। छोटी उम्र में ही मुझे डांस का शौक हो और आज भी मुझे डांस करना बेहद पसंद है। डांस मेरी पसंदीदा हॉबी है। जब भी मुझे खाली समय मिलता है या फिर मेरा पढ़ाई करने का मन नहीं करता तो मैं टीवी पर गाने लगाकर अभिनेत्रियों की तरह डांस करने का प्रयास करती हूं। डांस मेरा पसंदीदा शौक ही नहीं बल्कि मेरा जूनून भी बन गया है। मैं अभी से ही बड़ी होकर एक अच्छी कोरियोग्राफर बनने का सपना देखती हूं। इतना ही नहीं स्कूल में जितनी भी डांस की प्रतियोगिता होती है मैं सभी में भाग लेती हूं और कई बार मुझे अवार्ड भी मिला है। मेरे डांस की हर कोई तारीफ करता है चाहे वो पापा-मम्मी हों, टीचर हों या फिर मेरे दोस्त।

अपने बारे में लिखना और बताना जितना आसान लगता है, वास्तव में होता नहीं है। अपना परिचय सही तरह से देना बहुत जरूरी है ये बच्चे के व्यक्तित्व को शुरुआत से प्रभावशाली बनाने में मदद करता है। मेरा परिचय के इस लेख से आपको कैसे अपना परिचय देना चाहिए इसकी जानकारी मिली होगी। इस लेख की सहायता से बच्चा मेरा परिचय के विषय पर खुद भी एक अच्छा निबंध लिख सकेगा।

मेरा परिचय के इस निबंध से हमें क्या सीख मिलती है? (What Will Your Child Learn from Myself Essay?)

मेरा परिचय निबंध से आपके बच्चे को अपने बारे में निबंध लिखने की प्रेरणा मिलेगी और साथ ही वह यह भी सीखेगा कि किस तरह से ऐसे निबंध की शुरुआत की जाती है। इस निबंध का मुख्य उद्देश्य यह जानना है कि बच्चा अपने बारे में कितना जानता है और खुद भी भावनाएं एक निबंध के रूप में व्यक्त करना कितना मुश्किल या आसान है। यदि आपके बच्चे को भी मेरा परिचय पर निबंध लिखना है तो उसे निबंध को पूरा पढ़ने के लिए जरूर कहें।

यह भी पढ़ें:

प्रिय मित्र पर निबंध
मेरी रुचि पर निबंध
मेरा परिवार पर निबंध