बड़े बच्चे (5-8 वर्ष)

गर्मियों में बच्चों के लिए 30 मजेदार एक्टिविटीज

गर्मियों में अक्सर चिपचिपापन और बेचैनी महसूस होती है और जहाँ बहुत ज्यादा गर्मी पड़ती है वहाँ पर बच्चों के लिए दिन के दौरान धूप में निकल पाना बहुत ही मुश्किल है। इस समय लोग सिर्फ शाम को ही अपने घर से बाहर निकलते हैं, पार्क में घूमते हैं, मार्केट जाते हैं और इसी समय सभी को गर्मी से राहत मिलती है। 

आमतौर पर गर्मियों में बच्चों की छुट्टियां होती हैं और इस समय वे घर में बहुत ज्यादा बोर होते हैं क्योंकि धूप और गर्मी की वजह से वे बाहर खेलने नहीं जा पाते हैं। यदि आपका बच्चा भी गर्मी की छुट्टियों में बहुत ज्यादा बोर हो रहा है तो यहाँ पर बच्चों के लिए कुछ एक्टिविटीज बताई हुई हैं जिनकी मदद से आपका बच्चा एन्जॉय भी कर सकता है और उसे गर्मी भी नहीं सताएगी। 

गर्मियों में बच्चों के साथ करें ये 30 मजेदार एक्टिविटीज

बच्चों के साथ गर्मियों को ज्यादा मजेदार बनाने के लिए आप उनके साथ यह 30 एक्टिविटीज कर सकते हैं, वे कौन सी हैं आइए जानें;

1. रंग-बिरंगे सलाद बनाना सिखाएं

घर में स्वादिष्ट सलाद बनाना सबसे आसान है। आप बच्चे को घर में सलाद बनाना सिखा सकती हैं जिसमें कुछ भी पकाने की जरूरत नहीं होती है। पहले आप बच्चे को एक कटोरे में ताजे फल और सब्जियां काटकर दें, जैसे पत्ता गोभी, ब्रोकोली, खीरा, अनानास या सेब, प्याज, टमाटर, केला, अंगूर। फिर उन्हें बताएं कि वह इसमें हर्ब्स मिलाकर सलाद कैसे बना सकता है। 

2. ओरिगामी (पेपर फोल्डिंग आर्ट) सिखाएं

ओरीगामी एक जापानी कला है जो बच्चों में बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है। यह आर्ट पेपर को फोल्ड करके बनाई जाती है जिसमें बच्चे अलग-अलग शेप से एनिमल, चिड़ियां और फूल बना सकते हैं। बच्चे के लिए खाली बैठने से ज्यादा अच्छा है कि आप उसे कोई क्रिएटिविटी सिखाएं। 

3. आइस क्रीम बनाएं

बच्चों को आइसक्रीम बहुत पसंद होती है और आप गर्मी के दिनों में अपने बच्चे को घर में ही आइसक्रीम बनाना सिखा सकती हैं। इससे बच्चे को कुछ नया सीखने में बहुत मजा आएगा। आप आइसक्रीम पॉप्सिकल्स के लिए मोल्ड खरीद लें या इसे एक कटोरे में ही बनाएं। इस प्रकार से बच्चा आइस-क्रीम बनाना सीखने के साथ खाने का भी आनंद लेगा। 

4. पेंटिंग करें

यह एक ऐसी एक्टिविटी है जिसे आपका बच्चा घर में बैठकर आराम से कर सकता है। यह बच्चे की एक हॉबी भी हो सकती है। आप बच्चे के लिए पेंसिल कलर व वॉटर कलर खरीदें और शीट पर अपने आप उसे कुछ बनाने के लिए कहें। इससे आप अपने बच्चे में एक नए टैलेंट को ढूंढ़ पाएंगी। 

5. स्क्रैप बुक बनाएं

बच्चों को स्क्रैपबुक बनाना बहुत अच्छा लगता है जिसमें वे फोटो के रूप में अपनी मेमोरीज को इकठ्ठा करके लगाते हैं। आप बच्चे को चीजें फैलाने पर डाटने के बजाय कुछ ऐसे क्रिएटिव काम करने के लिए प्रेरित करें। 

6. वर्ड फॉर्मिंग गेम खेलें

आप बच्चे के लिए वर्ड-फॉर्मिंग गेम भी खरीद सकती हैं जिसमें वह हर दिन एक नया शब्द बनाएगा और उसे वोकैब्युलरी बढ़ा सकेगा। यह एक मनोरंजक खेल है जिसमें आपको सिर्फ एक पहला अक्षर रखने की जरूरत है और फिर आपका बच्चा उसमें अन्य अक्षरों को जोड़ कर एक नया और सही शब्द बनाना सीखेगा। 

7. साइकिल या कार वॉश करें

आप अपने बच्चे से कहें कि वह छुट्टियों में अपनी साइकिल धोए और इस काम को करने के लिए आप उसकी मदद कर सकती हैं। आप चाहें तो कार धोने में बच्चे की मदद भी ले सकती हैं। यह एक्टिविटी बच्चे को आत्म-निर्भर बनाने में मदद करती है जो उसे आगे जीवन में मदद करेगा। 

8. DIY क्राफ्ट सिखाएं

आजकल डी.आई.वाई. बहुत ट्रेंडिंग है जिसमें लोग घर पर ही उपलब्ध सामानों से कुछ नया बनाते हैं या वे पुरानी चीजों से कुछ बेहतरीन बनाते हैं। आप बच्चे को अलग-अलग तरीकों से डी.आई.वाई. सिखा सकती हैं। इससे बच्चा क्रिएटिव बनता है और वह पुरानी चीजों का उपयोग करना सीखता है। बच्चे डी.आई.वाई. एक्टिविटीज में कार्ड बनाना, पुरानी बोतल में पौधे व बीज लगाना, स्टैंप्ड शर्ट बनाना, पेपर मास्क बनाना, नेल आर्ट करना या मोतियों की माला बनाना भी सीख सकते हैं। 

आप बच्चे के लिए एक्टिविटी बॉक्स, जैसे इंटेलिकिट भी खरीद सकती हैं। इसमें कई सारी एक्टिविटीज, फ्लैशकार्ड्स, वर्कशीट और स्टोरीबुक होती हैं। इसमें दी हुई हर एक्टिविटी की मदद से आपके बच्चे में एक नई स्किल विकसित होती है और यह एक्टिविटी बॉक्स बच्चे के लिए मजेदार होने के साथ उसके संपूर्ण विकास में मदद करता है। इस किट में आपका बच्चा खेलते समय एन्जॉय करने के साथ सीखेगा भी। आप इसे सब्स्क्राइब करें और हर महीने आपके घर में इसका एक एक्टिविटी बॉक्स आ जाएगा। 

9. ड्रेस-अप गेम खेलें

आप बच्चे के सभी कपड़ों को एक साथ रखें और फिर एक-एक करके उसे पहनाएं। आप बच्चे को कपड़ों के मैचिंग एक्सेसरीज पहनाकर उसकी फोटोज भी क्लिक कर सकती हैं। इससे आपका बच्चा व्यस्त रहेगा और साथ ही वह अपनी मेमोरीज को संभाल कर रख सकता है। 

10. बच्चे को किताब पढ़ने के लिए प्रेरित करें

बच्चों में किताब पढ़ने की आदत डालना बहुत जरूरी है। आप बच्चे के लिए एक कॉमिक बुक, फेयरी टेल्स या अन्य कोई किताबें खरीद सकती हैं और उन्हें यह कहानियां पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकती हैं। 

11. टेंट लगाएं

यह बच्चों के लिए एक कैंप एक्टिविटी है। कैंपिंग में टेंट लगाना भी एक अलग ही अनुभव है। आप बच्चों को टेंट लगाना सिखा सकती हैं और इस एक्टिविटी को थोड़ा सा बनाएं ताकि वे इसे एन्जॉय कर सकें। 

12. ट्रेजर हंट खेलें

बच्चों को साहसिक काम या एडवेंचर करना बहुत अच्छा लगता है और ट्रेजर हंट एक बेहतरीन खेल है जिसमें बच्चे बहुत एन्जॉय करते हैं। आप किसी रिस्की जगह पर कुछ चीजें छिपा दें, जैसे पूल के पास या दूर कहीं पेड़ के पास। फिर बच्चों को एक क्लू देकर उन्हें वे सारी चीजें ढूढ़ने के लिए कहें। 

13. डम्ब शेराज खेलें

आप जब भी कैंपिंग करें तो बच्चों के साथ डम्ब शेराज खेलें। यह एक मनोरंजक खेल है जिसमें आपका बच्चा बहुत एन्जॉय करेगा। 

14. पतंग उड़ाएं

बच्चों में पतंग उड़ाने का कॉम्पटीशन रखना भी उनके मनोरंजन का एक बेहतरीन तरीका है। सबसे पहले आप बच्चे को सिखाएं कि पतंग कैसे बनाई जाती है और फिर उसे पतंग उड़ाना भी सिखाएं। जब आपके बच्चे को पतंग उड़ाना आ जाए तो आप उसके मनोरंजन के लिए एक कॉम्पटीशन भी रख सकती हैं। 

15. तारे देखें

बच्चों के लिए तारे देखते रहना भी एक अद्भुत एक्टिविटी है जिसमें उसे साइंटिफिक फैक्ट्स भी जानने को मिलते हैं। आप टेलिस्कोप की मदद से बच्चे को प्रसिद्ध गैलेक्सीज व कॉन्स्टेलशन दिखा सकती हैं और उसे इन सबके बारे में बता सकती हैं। 

16. कैम्प फायर

आप बच्चों के लिए कैंपफायर भी बना सकती हैं जिसके चारों तरफ बैठकर बच्चे मजे कर सकते हैं। इस एक्टिविटी में आप बच्चों से कहें कि वे गाने गाएं, कहानी सुनाएं और मजे करें। 

17. रेस लगाएं

रेसिंग भी एक ऐसी एक्टिविटी है जिसमें बच्चे रेस लगाकर अपना मनोरंजन कर सकते हैं। इस रेस में जो भी जीते आप उसे गिफ्ट देकर सभी बच्चों को आउटडोर एक्टिविटी करने के लिए प्रेरित कर सकती हैं। 

18. डांस क्लास जॉइन कराएं

आप बच्चों के लिए डांस क्लास ऑर्गेनाइज भी कर सकती हैं। डांस करने से बच्चे सिर्फ फिट ही नहीं रहते हैं बल्कि यह बच्चों में छिपी कला को जागृत भी करता है। 

19. म्यूजिकल चेयर खेलें

म्यूजिकल चेयर गेम भी एक बेहतरीन एक्टिविटी है जिसे आप कैंपिंग के समय में बच्चों के साथ खेल सकती हैं। इस  खेल में पहले म्यूजिक चलेगा और फिर सभी बच्चों को उस म्यूजिक के साथ कुर्सियों के साथ चारों तरफ घूमना है। फिर म्यूजिक के बंद होते ही सब बच्चों को अपनी-अपनी कुर्सी में बैठना है। अंत में जिस बच्चे को कुर्सी नहीं मिलेगी वह गेम से आउट हो जाएगा। 

20. नेचर वॉक के लिए जाएं

नेचर वॉक भी एक मनोरंजक और बेहतरीन एक्टिविटी है। आप बच्चे को पेड़ पौधों के पास घुमाने ले जाएं और उसे हर पेड़ व कीड़ों के बारे में बताएं या यदि सामने कोई जानवर दिखता है तो उसे उसके बारे में बताएं। 

21.  बागबानी करें

बच्चों को गर्मियों में बागबानी करना भी बहुत अच्छा लगता है और इसमें वे एन्जॉय भी बहुत करते हैं। आप बच्चे को बागबानी करना सीखा सकती हैं और साथ ही उसे पौधों के बारे में भी बताएं। इस प्रकार से आपके बच्चे को पेड़ लगाने का महत्व समझ में आएगा और वह एन्जॉय करने के साथ कुछ नई व अच्छी बातें भी सीख सकेगा। 

22. स्विमिंग करें

यह एक्टिविटी गर्मियों में आपके बच्चे को स्वस्थ और रिफ्रेश रखने में मदद करती हैं। स्विमिंग एक बेहतरीन एक्सरसाइज है और आपके बच्चे को इसे करने में बहुत मजा भी आएगा। आप बच्चे को रोजाना स्विमिंग के लिए ले जाएं पर याद रखें कि यह एक्टिविटी ट्रेनर की मदद से की जानी चाहिए। 

23. साइकिल चलाएं या रस्सी कूदें

फिट रहने के लिए रस्सी कूदना या साइकिल चलाना एक अच्छी एक्सरसाइज है। गर्मियों की शाम को बच्चे इस एक्टिविटी को आसानी से कर सकते हैं और इसमें उन्हें मजा भी आएगा। 

24. फिशिंग करें

यदि आप किसी ऐसी जगह पर रहती हैं जहाँ फिशिंग करना  संभव है तो आप बच्चे को फिशिंग के लिए भी ले जा सकती हैं। इस एक्टिविटी में आपका बच्चा नदी में एन्जॉय कर सकता है और साथ ही वह एक्टिव भी रहेगा।

25. ट्रेकिंग पर जाएं

आप बच्चे के साथ माउंटेन ट्रेकिंग पर भी जा सकती हैं। ट्रेकिंग भी एक ऐसी एक्टिविटी है जिसमें आपके बच्चे को छोटे-छोटे पहाड़ चढ़ने और वहाँ की हरियाली देखने में बहुत मजा आएगा। 

26. चिड़ियाघर देखने जाएं

आप बच्चे को चिड़ियाघर में भी ले जा सकती हैं वहाँ पर वह उन अद्भुत एनिमल्स को देखकर एन्जॉय करेगा जो उसने सिर्फ अब तक किताबों में देखे हैं।

27. बच्चे को टहलाने ले जाएं

टहलना एक अच्छी आदत है और आपको बच्चे में यह अच्छी आदत भी डालनी चाहिए। आप बच्चे को पार्क में या पास के मार्केट तक घुमाने ले जा सकती हैं इससे बच्चे को स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी। ऐसा करने से आपका बच्चा घर में बोर भी नहीं होगा। 

28. समुद्र के किनारे जाएं

यदि आप किसी ऐसी जगह पर रहती हैं जहाँ बहुत सारे समुद्र हैं तो आप बच्चे को समुद्र के किनारे ले जाएं, वहाँ पर उसके साथ क्वालिटी टाइम बिताएं, सीप इकट्ठा करें और रेत का घर बनाएं। इस एक्टिविटी से आपके बच्चे का मनोरंजन होगा। 

29. स्केटिंग करें

गर्मियों में बच्चों के लिए स्केटिंग के बेहतरीन आउटडोर एक्टिविटी है। आप बच्चे को स्केटिंग करना सिखा सकती हैं। यह एक्टिविटी आपके बच्चे को एक्टिव रखती है और साथ वह इसको अपनी आदतों में भी शामिल कर सकेगा।  

30. आउटडोर गेम्स खेलें

बच्चों के लिए बैडमिंटन, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, छुपन-छुपाई, टग ऑफ वॉर और इत्यादि कई खेल बेहतरीन हैं। आप बच्चे को पार्क में जानें दें और उसे अपने दोस्तों के साथ खेलने दें। 

हम सब जानते हैं कि बच्चे हमेशा जल्दी में रहते हैं और उन्हें आराम करना बिलकुल भी पसंद नहीं होता है। ऊपर बताई हुई मजेदार और आसान एक्टिविटीज की मदद से आप बच्चे को व्यस्त रखने के साथ-साथ उसे किसी भी वातावरण में खुश रहना सिखा सकती हैं। यह एक्टिविटीज आपके बच्चे को फिट और खुश मिजाज बनाती हैं साथ ही वह अपनी छुट्टियों को बहुत एन्जॉय भी करता है। 

यह भी पढ़ें: बच्चों के लिए 25 आसान और अद्भुत इंडोर गेम्स

सुरक्षा कटियार

Recent Posts

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

3 days ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

3 days ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

1 week ago

रामायण की कहानी: क्या सीता मंदोदरी की बेटी थी? Ramayan Story: Was Sita Mandodari’s Daughter In Hindi

रामायण की अनेक कथाओं में से एक सीता जी के जन्म से जुड़ी हुई भी…

1 week ago

बदसूरत बत्तख की कहानी | Ugly Duckling Story In Hindi

यह कहानी एक ऐसे बत्तख के बारे में हैं, जिसकी बदसूरती की वजह से कोई…

1 week ago

रामायण की कहानी: रावण के दस सिर का रहस्य | Story of Ramayana: The Mystery of Ravana’s Ten Heads

यह प्रसिद्द कहानी लंका के राजा रावण की है, जो राक्षस वंश का था लेकिन…

1 week ago