गर्मियों में छोटे बच्चों को कपड़े पहनाने के टिप्स

गर्मियों में न्यूबॉर्न बेबी या छोटे बच्चों को कपड़े पहनाने के टिप्स

गर्मियों के मौसम में अक्सर बड़ों के कपड़े तो आराम से मिल जाते हैं पर छोटे बच्चों के लिए सूती और कम्फर्टेबल कपड़े ढूंढ़ना बहुत कठिन है। अक्सर नवजात शिशु को कम कपड़े पहनाने से ठंड लग सकती है और ज्यादा कपड़े पहनाने से उसे असुविधाएं भी हो सकती हैं। यदि आपको मालूम है कि बच्चे को गर्मी के दिनों में कपड़े पहनाने के लिए कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए तो आपके लिए बच्चे के कपड़े चुनना भी आसान है। 

कैसे पता करें कि बच्चे को गर्मी लग रही है?

यदि आपके बच्चे को सामान्य से ज्यादा गर्मी लगने लगती है तो आपको उसमें निम्नलिखित संकेत दिखाई दे सकते हैं, आइए जानें;

  • यदि गर्मी की वजह से आपका बच्चा जल्दी थक या सुस्त हो जाता है और वह ज्यादातर चिड़चिड़ाता है। 
  • यदि बच्चे का चेहरा लाल हो जाता है और उसका शरीर हल्का गर्म लगता है। 
  • यदि बच्चा तेजी से और छोटी छोटी सांस लेता है। 

न्यूबॉर्न बेबी या छोटे बच्चों को गर्मियों में कैसे कपड़े पहनाने चाहिए 

शिशु या बच्चों के लिए गर्मी के सही कपड़े एक बार में चुनना थोड़ा सा मुश्किल हो सकता है। कई लोगों ने गर्मी के कपड़े चुनने के लिए कुछ तरीके निकाले है। आप गर्मियों में अपने बच्चे को किस प्रकार के कपड़े पहना सकती हैं, आइए जानते हैं;

  1. आप यह जानने के प्रयास करें कि बच्चा कौन से कपड़ों में अधिक सुविधाजनक महसूस करता है। यदि बहुत ज्यादा गर्मी है और आप खुद शॉर्ट्स व ढीली शर्ट पहनती हैं तो बच्चे के लिए भी इसी प्रकार के कपड़े चुनें। 
  2. आप अपने बच्चे को ऐसे कपड़े पहना सकती हैं जिसकी बाह छोटी हों ताकि उसके शरीर में हवा का प्रवाह होता रहे। यदि आप अपने बच्चे को कहीं बाहर लेकर जा रही हैं तो उसके हाथों में सनस्क्रीन लगाना न भूलें। 
  3. यदि आप गर्मियों में बच्चे को पिकनिक के लिए कहीं पार्क या ऐसी जगह पर लेकर जा रही हैं जहाँ बहुत ज्यादा पेड़ पौधे हैं तो आप साथ में बच्चों के लिए कीड़ों से बचाने वाली क्रीम इन्सेक्ट रेपेलेंट क्रीम भी रखें। या फिर बच्चे को पूरा ढकने के लिए उसे एक हल्की हुडी या फुल पजामा पहनाएं। 
  4. आप अपने बच्चे के लिए ज्यादा कपड़े भी निकाल कर रख सकती हैं। गर्मियों में बच्चे को मोजे न पहनाएं और रात के लिए उसे हल्के फैब्रिक का एक सिंगल बॉडीसूट पहनाएं। 
  5. जैसे गर्मियों में बच्चों के कपड़े हल्के रंग व फैब्रिक के होने चाहिए उसी प्रकार से उनका स्लिंग या बेबी कैरियर भी आपके बच्चे के लिए सुविधाजनक होना चाहिए। 

Baby in Nappy

न्यूबॉर्न बेबी या छोटे बच्चों को गर्मियों में कपड़े पहनाने के टिप्स 

बच्चों के अनेक कपड़ों में से उसे रात को सोते समय या रोजाना कौन से कपड़े पहनाएं यह चुनना आपके लिए बहुत ज्यादा हो सकता है। बच्चे को गर्मी के दिनों में सही प्रकार के कपड़े पहनाने के लिए आप निम्नलिखित टिप्स भी ले सकती हैं, आइए जानते हैं;

1. गर्मियों में बच्चों को सिर्फ नैपी या क्लॉथ डायपर पहनाएं 

गर्मियां में आसपास का तापमान बढ़ सकता है जिससे आमतौर पर गर्मी होती है। इस समय बच्चे को गर्मी से आराम देने का सबसे सही तरीका है कि आप उसे ज्यादा कपड़े न पहनाएं और उसे सिर्फ कॉटन नैपी पहनाएं। बच्चे को सुलाते समय आप उसे एक बहुत हल्का कपड़ा उढ़ा सकती हैं इससे उसे अच्छा लगेगा। सिर्फ नैपी पहनने से आपके बच्चे को कोई भी समस्या नहीं होगी और वह गर्मी की चिंता किए बगैर आराम से खेल सकता है। 

2. बच्चे के प्रैम को अपग्रेड कर गर्मियों में समर फ्रेंडली बनाएं 

यदि आप अपने बच्चे को कहीं बाहर ले जाने की सोच रही हैं तो उसे सूरज की हानिकारक किरणों और लू से बचाना बहुत जरूरी हो जाता है। अपने बच्चे के लिए प्रैम का उपयोग करते समय आप उसमें से कुशन निकाल सकती हैं। इससे बच्चे को ठंडक व सुविधा महसूस होगी क्योंकि गर्मियों में कुशन का उपयोग करने से वह जल्द गर्म हो जाता है और बच्चे को गर्मी लगती है, जिससे बच्चे को असुविधाएं हो सकती हैं। गर्मियों में आप अपने बच्चे को ढीले और फुल कपड़े पहनाएं ताकि वह पूरी तरह से ढका रहे और उसके शरीर में हवा का प्रवाह भी होता रहे। 

3. डायपर के बजाय बच्चों को कपड़े वाला नैपी पहनाएं 

हम मानते हैं कि नैपी की तुलना में कमर्शियल डायपर का उपयोग करने से बच्चे की सुस्सू-पॉटी को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। परंतु इस प्रकार के डायपर से बच्चे को सामान्य से ज्यादा गर्मी लग सकती है। इसकी फिटिंग की वजह से बच्चे के शरीर में हवा का प्रवाह कम होता है और उसे ज्यादा पसीना आ सकता है। नैपी बहुत साधारण होती है और इससे बच्चा ज्यादा सुविधाजनक महसूस करता है। 

4. गर्मियों में बच्चों को बेबी पाउडर और लोशन कम लगाएं 

हाँ हम मानते हैं कि, पाउडर और लोशन लगाने से बच्चों की त्वचा हर समय हेल्दी और मुलायम रहती है। सामान्यतौर पर गर्मियों में बच्चों की त्वचा ज्यादा सेंसिटिव हो जाती है। ऐसी स्थिति में पाउडर या लोशन लगाने से त्वचा बेहतर होने के बजाय उसमें खुजली हो सकती है। इसलिए गर्मियों के दिनों में बच्चे पर ऐसे प्रोडक्ट्स का उपयोग कम करना ही फायदेमंद है। 

5. गर्मियों में बच्चों के लिए सही कपड़े चुनें 

यदि आपके पास बच्चे के बहुत सारे कपड़े हैं तो इससे आप उसे कई तरीकों से तैयार कर सकती हैं। गर्मियों में बच्चों को विशेष प्रकार के कपड़े पहनाने चाहिए ताकि उन्हें सांस लेने और उनका पसीना एब्सॉर्ब होने में मदद मिल सके। इस समय आप अपने बच्चे के लिए कॉटन के हल्के व सुविधाजनक कपड़े ही चुनें और सिंथेटिक व सिल्क के कपड़े उसे अन्य मौसम में पहनाएं। गर्मियों में गाढ़े रंग के कपड़ों का उपयोग बिलकुल भी न करें क्योंकि ये कपड़े गर्मी को सरलता से एब्सॉर्ब करते हैं और इसे पहनने से ज्यादा गर्मी लगती है। 

Baby Girl Smiling

आप अपने बच्चे को गर्मियों की धूप से कैसे सुरक्षित रख सकती हैं

गर्मियों की धूप बड़ों को प्रभावित कर सकती है तो बच्चों व शिशुओं के लिए यह बहुत ज्यादा प्रभावी होती हैं। यदि ऐसे में सही सावधानियां न बरती जाएं तो आपके बच्चे को स्वास्थ्य से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। यहाँ बताया गया है कि आप अपने बच्चे को हर समय सुरक्षित कैसे रख सकती हैं, आइए जानें;

  • आप अपने बच्चे को थोड़ी-थोड़ी देर में पानी व दूध पिलाकर उसे हाइड्रेटेड रखें। 
  • बच्चे को हमेशा ठंडक व छाया में ही रखें। 
  • शिशु व बच्चों के लिए कुछ विशेष प्रकार के चश्मे भी उपलब्ध हैं जो अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाव करते हैं। 
  • यदि आपके बच्चे की त्वचा बहुत ज्यादा सेंसिटिव है तो आप उसे विशेष प्रकार के कपड़े भी पहना सकती हैं जो बच्चों को अल्ट्रावायलेट किरणों से सुरक्षित रख सकते हैं। 
  • गर्मी के दिनों में सूर्य की किरणों से बचाने के लिए आप अपने बच्चे को एक साधारण सी हैट भी पहना सकती हैं जो उसके सिर व मुँह को ढक कर रखेगी।

यदि आप जानती हैं कि गर्मियों में बच्चों को कौन से कपड़े पहनाने चाहिए तो इससे आपको सिर्फ उसके वॉर्डरोब में उचित कपड़े रखने में ही मदद नहीं मिलती है बल्कि आप इसका अनुमान भी लगा सकती हैं कि बच्चों को कौन से मौसम में किस प्रकार के कपड़े पहनाने चाहिए। बच्चों को सुरक्षित और सुविधाजनक रखने से वे मानसिक और शारीरिक रूप से खुश रहते हैं। 

यह भी पढ़ें: नवजात शिशु की देखभाल कैसे करें