ह्यूमन मिल्क बैंकिंग – हर नई माँ को इसके बारे में पता होना चाहिए

ह्यूमन मिल्क बैंकिंग - हर नई माँ को इसके बारे में पता होना चाहिए

जब आप अपने बच्चे को स्तनपान कराती हैं, तो यह आप दोनों के बीच के बंधन को मजबूत करने में मदद करता है। हर माँ अपने बच्चे को दूध पिलाना चाहती हैं, लेकिन कुछ माएं कई कारणों से अपने बच्चे को स्तनपान नहीं करा पाती हैं। ऐसे में ह्यूमन मिल्क बैंक काम आता है।

ह्यूमन मिल्क बैंक क्या है? 

ह्यूमन मिल्क बैंक सर्विस हॉस्पिटल या नर्सिंग होम से जुड़ी है जहां हेल्दी लैक्टिंग माँ (जो अपनी इच्छा से मिल्क डोनेट करती है) उनका ब्रेस्ट मिल्क एकत्र किया जाता है, जांच की जाती है और इसे उन बच्चों की पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए संग्रहीत किया जाता है जो मिल्क डोनेट करने वाली महिला से बायोलॉजिकल संबंध नहीं रखते हैं। कुछ लोग इस दूध को ‘लिक्विड गोल्ड’ कहते हैं, क्योंकि इसमें वे सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो नवजात बच्चों के विकास के लिए आवश्यक होते हैं

आपको अपने बच्चे को डोनेट किया हुआ ब्रेस्ट मिल्क देने पर कब विचार करना चाहिए? 

आप निम्नलिखित स्थितियों में डोनर के ब्रेस्ट मिल्क को चुनने पर विचार कर सकती हैं:

  • ह्यूमन मिल्क बैंकों में, प्रीमैच्योर बच्चों को हमेशा प्राथमिकता दी जाती है।
  • अगर आपके स्तनों में दूध कम बन रहा है तो आपको डोनर्स के ब्रेस्ट मिल्क की जरूरत पड़ेगी ।
  • यदि आपकी डबल मास्टक्टोमी हुई हो और आप पर्याप्त मात्रा में ब्रेस्ट मिल्क का उत्पादन नहीं कर सकती हैं।
  • अगर आप किसी इलाज के चलते दवाइयां ले रही हैं तो हो सकता है यह आपके ब्रेस्टफीडिंग को प्रभावित करे।
  • जब आप किसी संक्रामक रोग से पीड़ित हों जो ब्रेस्ट मिल्क के माध्यम से बच्चे को हो सकता है।
  • अगर आप दूसरे बच्चों को पाल रही हों या गोद ले रही हों।
  • यदि आपके ब्रेस्ट सर्जरी हुई है जो आपके मिल्क प्रोडक्शन को प्रभावित करती है।
  • यदि आपके अपर्याप्त ग्लैंडुलर टिश्यू हैं और आपको सप्लीमेंटल ब्रेस्ट मिल्क की आवश्यकता है।

कौन सी महिला दूध दान कर सकती है? 

एक स्वस्थ स्तनपान कराने वाली माँ जो एचआईवी और वीडीआरएल नेगेटिव है, किसी भी दवा का सेवन नहीं कर रही है और हेपेटाइटिस से मुक्त है, डॉक्टर द्वारा ठीक तरह जांच करवाने और उनकी सहमति मिलने के बाद ब्रेस्ट मिल्क डोनेट कर सकती है।

कौन सी महिला दूध दान कर सकती है? 

कौन सी महिला दूध दान नहीं कर सकती? 

जो माएं अक्सर अल्कोहल का सेवन करती हैं, कुछ प्रकार की दवाएं लेती हैं और जिन्हें संचारित होने वाली बीमारियां हैं जो ब्रेस्ट मिल्क के माध्यम से बच्चे को हो सकती हैं, उन्हें ब्रेस्ट मिल्क डोनर के रूप में स्वीकार नहीं किया जाएगा।

ब्रेस्ट मिल्क डोनेट करने की प्रक्रिया क्या है? 

ब्रेस्ट मिल्क डोनर बनने और दूध डोनेट करने में एक विस्तृत प्रक्रिया शामिल है। पूरी प्रक्रिया में लगभग 3-4 सप्ताह लगते हैं। यहां ब्रेस्ट मिल्क डोनेट करने की प्रक्रिया चरण-दर-चरण दी गई है:

1. यह चेक करना है कि क्या आपके पास अतिरिक्त दूध है

सुनिश्चित करने वाली पहली और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके पास अपने बच्चे को स्तनपान कराने के लिए पर्याप्त दूध है या नहीं। इसके बाद यह चेक करें कि आपके बच्चे का पेट भरा या नहीं, इसके बाद ही आप अतिरिक्त दूध डोनेट कर सकती हैं। आप पहले से एकत्र किए गए, नए पंप किए गए ब्रेस्ट मिल्क को या फ्रोजन मिल्क (पंपिंग की तारीख से 10 महीने तक) डोनेट कर सकती हैं, बशर्ते इसे स्टोर करने के दिन, महीने और वर्ष के साथ मार्क किया गया हो।

2. ऑनलाइन आवेदन करना और बाद में समीक्षा करना

यह हर बैंक में अलग होता है, लेकिन आमतौर पर, ब्रेस्ट मिल्क डोनर बनने के लिए, आपको पहले एक आवेदन पत्र भरना होता है जिसमें डोनेट करने के लिए ‘सहमति’ के साथ एक ‘मेडिकल हिस्ट्री सर्वे फॉर्म’ शामिल होता है। रक्त दान करने से पहले जैसे कुछ प्रश्न पूछे जाते हैं, वैसे ही पूछा जाएगा, जिसमें किसी बीमारी की मेडिकल हिस्ट्री, दुर्घटनाएं और अन्य विवरण शामिल होंगे। फिर आपके आवेदन पर कार्रवाई की जाएगी, जिसमें लगभग 5 दिन लगेंगे, जिसके बाद ह्यूमन मिल्क बैंक आपसे संपर्क करेगा। 

3. मेडिकल कन्फर्मेशन फॉर्म प्राप्त करना

चूंकि आपके ब्रेस्ट मिल्क का उपयोग प्रीमैच्योर बच्चों और गंभीर रूप से बीमार बच्चों के लिए पोषण संबंधी फार्मूलेशन बनाने के लिए किया जाएगा, इसलिए आपको डोनर्स के रूप में क्वालीफाई करने के लिए अपने डॉक्टर के साथ-साथ अपने बच्चे के डॉक्टर द्वारा कन्फर्मेशन फॉर्म पर सिग्नेचर करने की आवश्यकता होगी। यह आपके ब्रेस्ट मिल्क की गुणवत्ता को सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है, जिससे यह पता चल सके कि माँ और बच्चा दोनों हेल्दी हैं और माँ अतिरिक्त दूध को दान कर सकती है।

4. ब्रेस्ट मिल्क डोनर का परीक्षण

लैब में आपके लिए एक स्क्रीनिंग ब्लड टेस्ट की व्यवस्था की जाएगी, जहां आपका डीएनए प्रोफाइल बनाने के लिए चीक स्वैब करने के लिए भी कहा जाएगा। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि बाद में जब आप अपने डोनेट किए गए ब्रेस्ट मिल्क को भेजती हैं, तो दूध में डीएनए का आपके डीएनए से मैच किया जाएगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपकी ठीक से जांच की गई है। यह सबसे महत्वपूर्ण कदम है जो दूध की सुरक्षा को तय करता है।

5. लेबलिंग और रिकॉर्ड रखना

ह्यूमन मिल्क बैंक आपको एक डिटेल ह्यूमन मिल्क स्टोरेज इंस्ट्रक्शन देगा, साथ ही यह निर्देश भी देगा कि आप अपने ब्रेस्ट मिल्क कैसे एकत्र करें। वे आपको ब्रेस्ट मिल्क के स्टोरेज बैग भी देंगे। एक बार आपका आवेदन क्वालीफाई हो जाने के बाद, आप इस बैग को भरेंगी, फ्रीज करेंगी, पैक करेंगी और लेबल करेंगी और इसे बैंक को भेज देंगी।

6. दूध बैंक में प्राप्त होता है

आपका दान किया गया दूध फिर बैंक में प्राप्त किया जाएगा जहां यह फिर से कुछ परीक्षणों से गुजरेगा और जिन बच्चों को इसकी बहुत जरूरत हैं उन्हें दिया जाएगा।

दूध बैंक में प्राप्त होता है

भारत में ह्यूमन मिल्क बैंकों की सूची

नीचे आपको भारत में मौजूद ह्यूमन मिल्क बैंकों की सूची दी गई है-

  • दिव्या मदर मिल्क बैंक, उदयपुर, राजस्थान
  • अमारा मिल्क बैंक (फोर्टिस ला फेम के सहयोग से), ग्रेटर कैलाश, नई दिल्ली
  • लोकमान्य तिलक हॉस्पिटल (सायन हॉस्पिटल), सायन, मुंबई
  • विजया हॉस्पिटल, चेन्नई
  • केईएम हॉस्पिटल, परेल, मुंबई
  • दीनानाथ मंगेशकर हॉस्पिटल और अनुसंधान केंद्र, पुणे
  • बाल स्वास्थ्य संस्थान, एग्मोर, चेन्नई
  • सर जेजे ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल, भायखला, मुंबई
  • एसएसकेएम हॉस्पिटल, कोलकाता
  • कामा हॉस्पिटल, फोर्ट, मुंबई

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. डोनर कौन होते हैं?

ब्रेस्ट मिल्क डोनर हेल्दी, ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली माँ होती हैं। ये माएं आमतौर पर अपने बच्चों को स्तनपान कराती हैं और बिना किसी भुगतान या मुआवजे के सद्भावना से अपने अतिरिक्त दूध को ह्यूमन मिल्क बैंकों को डोनेट कर देती हैं।

2. यह क्यों मायने रखता है?

दूध का दान क्यों मायने रखता है इसके कई कारण हैं –

  • ह्यूमन मिल्क गंभीर रूप से बीमार बच्चों के लिए एक जीवन रक्षक का काम करता है, जो ब्रेस्ट मिल्क के बजाय फार्मूला मिल्क दिए जाने पर बच्चे में जानलेवा इंफेक्शन के खतरे को दस गुना बढ़ा देता है।
  • 8 में से 1 बच्चा समय से पहले पैदा होता है और उसे डोनेट किए गए ब्रेस्ट मिल्क की जरूरत होती है।
  • ह्यूमन ब्रेस्ट मिल्क में विभिन्न एंटीबॉडी होते हैं जो इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं और विभिन्न एलर्जी से बचाने में मदद करते हैं।
  • ह्यूमन ब्रेस्ट मिल्क में ऐसे हार्मोन होते हैं जो बच्चे के बेहतर विकास में मदद करते हैं।
  • बीमार बच्चों की मांओं को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और वे दवा पर हो सकती हैं जो उन्हें स्तनपान कराने से रोकता है। ऐसे में डोनेट किया हुआ दूध उनके बच्चों के लिए एक अच्छा ऑप्शन होता है।

3. क्या डोनेट किया गया ब्रेस्ट मिल्क मेरे बच्चे के लिए सुरक्षित है?

ह्यूमन मिल्क बैंक रक्त बैंकों में उपयोग की जाने वाली प्रक्रिया के समान है, ठीक से जांच, परीक्षण और परिणामों के प्रसंस्करण के बाद ही ब्रेस्ट मिल्क डोनर का चयन किया जाता है। कलेक्शन के बाद, डोनेट किए गए दूध को उसमें मौजूद किसी भी वायरस या बैक्टीरिया को मारने के लिए पाश्चुरीकृत किया जाता है। पाश्चुरीकरण की प्रक्रिया दूध के लाभकारी गुणों को बहुत कम नष्ट करती है और 70% एंटीबॉडी को संरक्षित करता है जो बच्चों को बीमारी से बचाता है। इसलिए यह पूरी तरह से सुरक्षित है।

4. डोनेट किए गए ब्रेस्ट मिल्क की कीमत कितनी होती है?

यह हर बैंक में अलग-अलग होता है, लेकिन ब्रेस्ट मिल्क की कीमत 200 रुपये से 300 रुपये प्रति औंस के बीच हो सकती है। लेकिन ह्यूमन ब्रेस्ट मिल्क के पोषण संबंधी लाभों के कारण, यह लागत फायदे की हो सकती है क्योंकि यह बच्चे को आगे जाकर कम से कम मेडिकल समस्या की संभावना होने देगी।

दान किया गया ब्रेस्ट मिल्क बच्चों के लिए जीवन रक्षक का काम करता है। अगर आप ब्रेस्ट मिल्क डोनेट करने पर विचार कर रही हैं, तो पहले डॉक्टर से बात कर लें और अगर आप अपने बच्चे के लिए डोनेट किया हुआ दूध खरीदने पर विचार कर रही हैं, तो एक मान्यता प्राप्त ह्यूमन मिल्क बैंक में ही जाएं।

यह भी पढ़ें:

ब्रेस्ट मिल्क को पंप और स्टोर कैसे करें
क्या एक ब्रेस्ट से ज्यादा दूध आना नॉर्मल है
हाथों की मदद से स्तन दूध निकालना (ब्रेस्टमिल्क एक्सप्रेस करना)