इकरा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Iqra Name Meaning in Hindi

इकरा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Iqra Name Meaning in Hindi

आज का ट्रेंड चल पड़ा है कि नाम किसी भी धर्म का हो यदि अच्छा है, यूनिक है, साथ ही सुंदर भी है तो माता पिता इसे अपनाने में देर नहीं करते हैं। आज लोगों की सोच यही है कि बिना यूनिक नाम के बच्चे की एक अलग पहचान नहीं बन सकती है। पेरेंट्स बच्चों के नाम सोचने में कई बार बहुत बारीक से बारीक बातों पर ध्यान देते हैं जबकि कुछ माता-पिता बस नाम अच्छा लगे तो ही उसे चुन लेते हैं। लेकिन कुछ नाम सुनने में तो प्यारे लगते ही हैं, बाकी बातों में भी वो बेहद खास होते हैं। अगर आप भी ऐसे ही नाम की तलाश में हैं तो यह लेख आपको जरूर पसंद आएगा। यहाँ बात हो रही है इकरा नाम के बारे में जो लड़कियों का काफी खूबसूरत नाम है। साथ ही इस नाम का अर्थ भी काफी अच्छा है। यदि आप इकरा नाम का अर्थ, राशि और इकरा नाम के लोग कैसे होते हैं जानना चाहते हैं इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

इकरा नाम का मतलब और राशि

इकरा लड़कियों का एक मुस्लिम नाम है जो सुनने में तो प्यारा है ही साथ ही यदि आपको इसके अर्थ की जानकारी दे दी गई तो आप इस नाम को रखे बिना रह नहीं पाएंगे। तो चलिए आपकी उत्सुकता को और न बढ़ाते हुए इकरा नाम के अर्थ की जानकारी आपको दे ही देते हैं। इकरा नाम का अर्थ अध्ययन और पढ़ाई होता है। जो आजकल के बच्चों में बहुत कम देखने को मिलता है। विरले ही ऐसे बच्चे होते होंगे जिन्हें पढ़ाई करना अच्छा लगता होगा। ऐसे में यदि आप अपनी बेटे का नाम इकरा रखते हैं तो आपकी बेटी में इसके अर्थ जैसे गुण देखने को मिल सकते हैं। इकरा नाम की राशि वृषभ होती है।

नाम इकरा
अर्थ अध्ययन, पढ़ाई
लिंग लड़की
धर्म मुस्लिम
अंकज्योतिष 9
राशि वृषभ
शुभ दिन बुधवार और शुक्रवार
शुभ रंग  गुलाबी, सफेद और हरा
शुभ रत्न हीरा

इकरा नाम का अर्थ क्या है?

माता पिता बच्चों का नाम रखने से पहले उसके अर्थ के बारे में नहीं सोचते हैं जो आगे चलकर उनके बच्चों पर भारी पड़ जाता है। आज का विषय इकरा नाम के बारे में है जिसका अर्थ अध्ययन और पढ़ाई होता है। जिसका प्रभाव आपको इकरा नाम की लड़कियों में देखने को मिल सकता है। इकरा नाम की लड़कियां देखने में सुंदर और सुशील होती हैं। साथ ही ये लड़कियां काफी समझदार और मेहनती भी होती हैं। इनके परिवार जन इनसे बहुत प्रेम करते हैं क्योंकि ये सबका काफी ख्याल रखती हैं। इकरा नाम की लड़कियों को नए लोगों से मिलना जुलना पसंद होता है। ये लड़कियां स्वभाव से बहुत सहनशील होती हैं।

इकरा नाम का राशिफल

इकरा नाम ‘इ’ अक्षर से शुरु होता है जो की वृषभ राशि के अंतर्गत आता है। इसीलिए इसकी राशि मेष होती है। अब जाहिर है कि जब राशि वृषभ है तो इसका मिला जुला प्रभाव आपको इन लड़कियों के व्यक्तित्व में भी देखने को मिल सकता है। इकरा नाम की लड़कियां वृषभ राशि से होने के कारण स्वभाव से काफी सुलझी हुई होती हैं। साथ ही ये काफी धीरज रखने वाली भी होती हैं। इन लड़कियों को घूमने फिरने का बहुत शौक होता है और ये लड़कियां अच्छा खाना देखते ही खाने पर टूट पड़ती हैं। जिसके कारण ये थोड़ी आलसी भी हो सकती हैं।

इकरा जैसे वृषभ राशि के हिसाब से अन्य नाम

वृषभ राशि के अंतर्गत आने वाले मुख्य अक्षर ओ, ई, ए, उ, व, ब हैं। जिससे लड़कियों काफी यूनिक नाम जो सकते हैं। यदि आप इसके बारे में जानकारी पाना चाहते हैं तो आपको आगे की सूची को जरूर पढ़ना चाहिए।

नाम नाम
उर्फी (Urfi) वहाबा (Wahaba)
उर्शिया (Urshia) वजीरा (Wajira)
उल्फाह (Ulfah) बहार (Bahar)
उजमा (Ujma) बशीरा (Bashira)
एमिली (Emily) बुशरा (Bushra)
वाहिदा (Wahida) बेनजीर  (Benazir)
वासीफा (Wasifa) बसीमा (Basima)

इकरा नाम से मिलते जुलते और भी नाम

इकरा लड़कियों का बहुत प्यारा नाम है। लेकिन यदि यह नाम आपने पहले से अपनी बड़ी बेटी का रखा हुआ है और इसी से मिलते जुलते नाम की तलाश है ताकि आप अपनी छोटी बेटी का नाम भी रख सकें तो नीचे की तालिका खास आपके लिए है, इसे पढ़ें।

नाम नाम
ज़ोहरा (Zohra) समायरा (Samaira)
माहिरा (Mahira) युसरा (Yusra)
हुमैरा (Humaira) सिदरा (Sidra)
जेहरा (Zehra) जारा (Zara)
ज़ायरा (Zaira) अस्मारा (Asmara)

इकरा नाम के प्रसिद्ध लोग

इकरा नाम की लड़कियां अपने करियर को लेकर काफी फोकस रहती हैं और समाज में अपनी पहचान बनाने के लिए काफी प्रयासरत रहती हैं जिसमे वो सफल भी होती है। आइए उनमें से कुछ महिलाओं के बारे में जानते हैं जिन्होंने इस नाम से ख्याति प्राप्त की है।

नाम पेशा
इकरा रसूल क्रिकेट खिलाड़ी
इकरा अजीज पाकिस्तानी अभिनेत्री
इकरा कंवल यूट्यूबर
इकरा शेख अभिनेत्री

‘इ’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

‘इ’ अक्षर से लड़कियों के काफी कम नाम होने के बावजूद भी कई अच्छे अच्छे नाम भी होते हैं जिसकी जानकारी संक्षेप में आगे दी गई है, इसे पढ़ें।

नाम अर्थ
इस्मत (Ismat) पवित्रता, शील
इशरत (Ishrat) स्नेह, हैप्पी
इरम (Eram) बहाव, एक ऊँचा ढेर
इरसा (Irsa) इंद्रधनुष
इंसा (Insa) वाक्य, लेखन, निबंध
इनायत (Inayat) देखभाल, चिंता
इफ्फत (Iffat) पवित्रता
इनाया (Inaya) अल्लाह का उपहार, चिंता
इस्मा (Isma) आकर्षण, दया
इदरीस (Idris) होशियार

आज के लेख में हमने जाना कि आज के माता पिता यूनिक नाम से काफी ज्यादा प्रभावित होते हैं और इसीलिए अपने बच्चे का नाम भी इसी के मुताबिक ढूंढना चाहते हैं। ऐसे में हमें उम्मीद है कि आज के लेख में चर्चित नाम इकरा आपको जरूर पसंद आया होगा। जिससे जुड़ी हर अहम जानकारी हमने आपको देने की पूरी कोशिश की। ताकि आगे चलकर आपको नाम को लेकर कोई चिंता न हो। यदि आपको आज के लेख से नाम ढूंढने में मदद मिली हो तो इस लेख को लाइक करके शेयर करना न भूलें।

यह भी पढ़ें:

फिजा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Fiza Name Meaning in Hindi
हयात नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Hayat Name Meaning in Hindi
शबनम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shabnam Name Meaning in Hindi